taktomguru.com

मुर्गियों की नस्लों

सैकड़ों हैं मुर्गियों की नस्लों

दुनिया में बहुत अलग है। कुछ इतने अजीब हैं कि उनके पास पंख नहीं हैं, और दूसरी तरफ, दूसरों के पास इतने सारे लोग हैं कि वे एक और जानवर की तरह दिखते हैं। कुछ अपने मांस के लिए उठाए जाते हैं, दूसरों को उनकी प्रजनन क्षमता के लिए और अंडे रखना, और दूसरों को सजावटी। स्वाभाविक रूप से, कुछ दूसरों की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं। इस कारण से, में CurioSfera.com हम समझाते हैं मुर्गियों की प्रजातियां सबसे प्रसिद्ध हम शुरू करते हैं?

मुर्गियों की कितनी नस्लें हैं?

"डीएडी / घरेलू पशु विविधता सूचना प्रणाली" के एक अध्ययन के अनुसार, जो एफएओ (संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन) पर निर्भर एक विभाग है। संयुक्त राष्ट्र) दुनिया में 2629 चिकन नस्लों हैं पंजीकृत घरेलू अमेरिका में 742, यूरोप में 1347 और स्पेन में 32।

दुनिया के मुर्गियांइतने सारे मुर्गियां क्यों हैं?

पोल्ट्री के पूर्ववर्ती, द Archaeopterix, वह माध्यमिक युग में रहते थे। यद्यपि उसके पास पंखों के साथ पंख थे, लेकिन उन्होंने योजना बनाई उड़ान से अधिक। मुर्गियों की वर्तमान नस्लें जंगली प्रजातियों से ली गई हैं जो आज केवल एशिया में ही रहती हैं गैलस बैंकीवा, गैलस जावा या गैलस सोननेरती.

मुर्गियों की किस्में
आर्कियोप्टेरिक्स पोल्ट्री का पूर्वज है

बहुसंख्यक परिवार के प्रतिनिधियों, अधिक या कम देहाती, कोरल के मुख्य निवासी हैं। इनमें से कुछ पक्षी उत्पाद नस्लों हैं, जो उनके मांस, नाजुक और स्वादिष्ट के लिए उठाए जाते हैं। अन्य असाधारण परतें हैं, जो ताजा अंडे रखने की अनुमति देती हैं, इसलिए परिवार की खपत के लिए सराहना की जाती है।

इसके अलावा, वहाँ लक्जरी मुर्गियां हैं जो कोरल के सजावटी तत्वों के रूप में उठाए जाते हैं, यहां तक ​​कि एक पशु या पालतू पक्षी भी। एक हैचर स्थापित करने के लिए, हमें अपने मौजूदाकरण, उत्पादन, मजबूती और प्रजनन सुविधा के अनुसार सभी मौजूदा नस्लों के बीच चयन करना होगा। यद्यपि कुछ नस्लों का डबल उपयोग होता है, फिर भी कोई मुर्गी नहीं है कि, एक अच्छी परत और इनक्यूबेटर होने के अलावा, तेजी से विकास होता है और गुणवत्ता मांस प्रदान करता है।

Padua या Padovana के मुर्गी

चिकन विविधता Padovana
पैडुआ के मुर्गी और मुर्गी

भौगोलिक उत्पत्ति: इस बौने चिकन नस्ल को मूल रूप से ग्रेट ब्रिटेन में चुना गया था,

इतिहास: इस मुर्गी, जिसे "मुर्गी moñuda", इंग्लैंड में 1 9वीं शताब्दी में और नीदरलैंड में 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में पादुआ (बड़ी दौड़) से बने क्रॉस का उत्पाद था। लंबे समय तक इसे "पोलिश मुर्गी", अंग्रेजी नाम का एक बुरा अनुवाद जो प्रकृतिवादी डार्विन ने उसे दिया: पॉलिश (शानदार)।

वास: कुछ पार्कों में और सजावटी पक्षी उत्साही के aviaries में।

प्रजनन: यह एक है मुर्गी कक्षाएं, एक और देहाती समय में, जिसकी मांस की गुणवत्ता के लिए सराहना की गई थी। बाद में यह विशेष रूप से सजावट के लिए निर्धारित एक लक्जरी दौड़ बन गया। उसने अपनी अधिकांश देहाती खो दी है, और उसके धनुष, उदाहरण के लिए, गीला नहीं होना चाहिए। यह लगभग 35 ग्राम के अंडे देता है, जो औसत वजन (60 ग्राम) के संबंध में बहुत कम है। इसकी उपस्थिति चिकन कॉप को एनीमेशन प्रदान करती है, हालांकि यह किसी और चीज के लिए उपयोगी नहीं है।

विशाल चिकन नस्लों

पादुआ एक रंगीन बौने चिकन है जो एक कठोर उपस्थिति के साथ है। लेकिन पानी के लिए ध्यान देना होगा, इसके आकार में कमी के साथ इस नस्ल अधिक नाजुक हो गई है। यह आर्द्रता का समर्थन नहीं करता है और किसी भी परिस्थिति में गीला नहीं होना चाहिए। उसे सिफॉन डिवाइस के साथ पीने के लिए जरूरी है।

प्रजातियों के लक्षण

  • वजन: लगभग 1 किलो रोस्टर, 800 ग्राम मुर्गी।
  • रंग: कई किस्में हैं: सुनहरा, चांदी, chamois, काला, बी | anca, नीला और कोयल।
  • सिर: चौड़ा और घने और गोलाकार धनुष के साथ जो आंखों को ढकता है। उसके गले में दाढ़ी है।
  • शरीर: चौड़ा, यह पीठ की ओर पतला हो रहा है।

नंगे गर्दन मुर्गी

वर्णन हेन Pirocaभौगोलिक उत्पत्ति: इसके रूप में भी जाना जाता है Piroca मुर्गी, उन्हें रोमानिया, मेडागास्कर और अन्य देशों में कई सालों से रिकॉर्ड किया गया है। उनकी उपस्थिति आम और विविध है।

इतिहास: विभिन्न लेखक अपनी उत्पत्ति पर सहमत नहीं हैं। कुछ इसे से संबंधित करते हैं Transylvanian नग्न गर्दन रोमानियाई मुर्गी और दूसरों के साथ मेडागास्कर से Deglazed मुर्गी, पूर्ववर्ती भी Forez के मुर्गी, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सेंट-एटियेन क्षेत्र के एक प्रजनक द्वारा प्राप्त किया गया। 1878 में फ्रांस में अपनी उपस्थिति बनाने से पहले जर्मनी इस दौड़ में रूचि रखने वाले पहले यूरोपीय थे।

वास: उन प्रजनकों में से जो सुखद स्वभाव के मुर्गियों को पसंद करते हैं।

बौने मुर्गियों की नस्लों

प्रजनन: एक नंगे गर्दन के साथ एक उद्देश्य के मुर्गी होने की प्रतिष्ठा अन्यायपूर्ण नहीं है। अच्छे आकार के सफेद या ओचर खोल के अंडे डालें (55 ग्राम)। यह एक अच्छा इनक्यूबेटर है और यह अपनी लड़कियों को अच्छी तरह से उठाता है। जब ये 5 किलो तक पहुंचते हैं तो वे एक स्वादिष्ट और बहुत सराहनीय मांस पैदा करते हैं। कोरल के अंदर आप अपने सुखद चरित्र, साथ ही इसके उत्साह की सराहना कर सकते हैं। के संबंध में Forez के नंगे गर्दन मुर्गी, अंडे बड़े होते हैं (70 ग्राम तक), हालांकि roosters कभी-कभी आक्रामक होते हैं।

सुविधाओं

  • वजन: 3 किलो रोस्टर और 2,5 किलो मुर्गी तक।
  • रंग: रंग काले से सफेद तक (कई बाद में फोरज़ मुर्गी के लिए अधिकृत एकमात्र) हो सकता है, जो कोयल, लाल और पंख से गुजरता है।
  • सिर: सरल या घुंघराले क्रेस्ट और लाल कान के साथ पंखों की टोपी से ऊपर।
  • शरीर: उसकी गर्दन पूरी तरह से बेकार है और उसकी त्वचा लाल है। पूर्ण छाती, काफी छोटी पीठ और मोटी जांघों।

जापान से रेशमी

विशेषताएं ngra रेशम मुर्गी

भौगोलिक उत्पत्ति: यह छोटा चिकन (कभी-कभी बौने नस्ल के रूप में वर्गीकरण पर विवादित) एशियाई मूल के पूर्वजों के पास होगा। इसे कुछ क्षेत्रों में भी बुलाया जाता है काला रेशम मुर्गी.

इतिहास: चिकन की इस प्रजाति का पहला रिकॉर्ड तेरहवीं शताब्दी से मार्को पोलो के माध्यम से है। जो समझाया कि के क्षेत्र में Quelifú (दक्षिणी चीन में) एक था घरेलू मुर्गियों की कक्षा जो काले त्वचा और एक सुंदर सफेद पंख होने के द्वारा विशेषता थी। 18 वीं शताब्दी में यूरोप में इसका आयात शुरू हुआ, जैसा कि बफॉन के लेखन से प्रमाणित है, जिसने 18 वीं शताब्दी में पहले से ही इस काले रंग की मुर्गी का हवाला दिया था।

वास: शौकिया प्रजनकों में से जो लक्जरी मुर्गियों को आकर्षित करते हैं और अपने पशुओं को स्वाभाविक रूप से सेते हैं।

जापान की रेशमी विशेषताओं

प्रजनन: पहले, इस नस्ल को बुलाया गया था मोज़ाम्बिकन मुर्गी या गिनी मुर्गी, शायद उसकी त्वचा के काले रंग की वजह से। पंखों के साथ यह सुरुचिपूर्ण चिकन जो बाल जैसा दिखता है और रेशम के रूप में नरम होता है, उसके मांस में कोई रूचि नहीं है। वह एक औसत परत है, लेकिन क्षतिपूर्ति करने के लिए उसकी एक बहुत विकसित मातृभाषा है। इंकुबा अंडे के अंत तक और यह पैदा होने वाली लड़कियों के लिए बहुत अच्छी तरह से बढ़ता है, जो भी वे दौड़ हैं। इस तरह यह उन लोगों के लिए एक महान सेवा प्रदान करता है जो दावा करने के लिए नियत फिजेंट और यहां तक ​​कि बतख भी उठाना चाहते हैं।

सुविधाओं

  • वजन: 1 किलो रोस्टर और 800 ग्राम मुर्गी।
  • रंग: नीली-काला त्वचा और सफेद पंख: इसलिए काले रेशम का नाम। आम तौर पर, पांच किस्मों की अनुमति है: सफेद, काला, नीला, चांदी का भूरा और जंगली।
  • सिर: छोटे और गोलाकार, पीछे और एक नीले क्षेत्र का सामना करने वाले पंखों से बना एक पंख के साथ। चोंच छोटा है और आंखें बड़ी और गहरी हैं।
  • शरीर: छोटा और गोलाकार, बहुत नरम और रेशमी पंखों से ढका हुआ है जिसने इसे "बालों वाली मुर्गी"।

Sebright

सेबराइट चिकन विशेषताओंभौगोलिक उत्पत्ति: Sebright एक प्रकार का पोल्ट्री है जो इंग्लैंड में पैदा हुआ था।

इतिहास: यह एक है बौना मुर्गी का प्रकार बहुत भयंकर और घबराहट पहलू का नाम इसके निर्माता को है- सर जॉन सेब्राइट। इस सजावटी नस्ल को प्राप्त करने के लिए, यह 1800 के नमूने में पार हो गया एशियाई मुर्गी, के रूप में नंकिन का बंटम, काले और सफेद, के साथ मुर्गी जावा और चांदी पैडुआ और सुनहरा

वास: सजावटी नस्लों के प्रेमियों के कई चिकन कॉप्स में। यह मुर्गी प्रदर्शनी में बहुत मौजूद है।

प्रजनन: बहुत छोटे आकार (500 ग्राम) के इस चिकन में बादाम के आकार और मूल रंगों के साथ व्यापक पंख होते हैं। ज्ञात किस्में हैं स्वच्छ (चमकीले काले रंग में पंख वाले चांदी के सफेद पृष्ठभूमि), द सुनहरा या पीला (नींबू पीला और हरे रंग की हाइलाइट्स के साथ काले रंग के पंखों के साथ)। पीला विविधता यह चांदी और सोने के बीच एक क्रॉस के परिणामस्वरूप प्राप्त किया गया था। अपने स्टॉप के दौरान, उसके सिर वापस आ गए और उसके पंख और पूंछ सामने आया, रोस्टर वास्तव में गर्व महसूस करता है। यह एक सजावटी जानवर है कि खूबसूरत पक्षियों के प्रेमियों के पास होना चाहिए।

सुविधाओं

  • वजन: 500 ग्राम चिकन और 600 ग्राम रोस्टर के बीच।
  • रंग: तीन किस्में हैं: सुनहरा, चांदी और पीला। उन सभी में पंखों का काला रिम होता है।
  • सिर: छोटे, थोड़ा झुका हुआ बैक- लाल चेहरे बिना नीचे और घुमावदार क्रेस्ट।
  • शरीर: पंखों से छिपे जांघों के साथ चौड़ा और मोटा।

ब्रेस्से गाला

हेन फ्रांसीसी ब्रेस्से विवरणभौगोलिक उत्पत्ति: यह ब्रेस्से के फ्रांसीसी क्षेत्र के मूल निवासी है, जिसमें ऐन, जुरा और साओन-एट-लोयर के विभाग शामिल हैं। उत्पत्ति के मूल्य को नियंत्रित करने के लिए, ब्रेस सफेद होना चाहिए।

इतिहास: की दौड़ में से एक है फ्रेंच मुर्गी सबसे पुराना। एक और समय में यह दो एशियाई मुर्गियों के साथ पार हो गया था: ब्राह्मण मुर्गी और मुर्गी conchinchina. कई अन्य मामलों की तरह, इस दौड़ की पीड़ा का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन 1936 में, Bourg-en-Bresse की दीवानी अदालत में इस पक्षी के प्रजनन के लिए भौगोलिक सीमाओं की स्थापना की। ऐन, जुरा और साओन-एट-लोयर के विभागों में कुछ स्थानों पर उठाए गए नमूने मूल "ब्रेसे" के नाम का आनंद लेते हैं। इसके अलावा, उनके पास नीले पैर, सफेद पंख और लाल क्रेस्ट होना चाहिए।

वास: फ्रांसीसी ब्रेस्से मुर्गी यह चार शताब्दियों के लिए कई पेन में मौजूद है, फ्रांस में अन्य देशों में भी यही है। हालांकि, अगर इस क्षेत्र के परिधि में उठाया जाता है तो इसका नाम केवल पर्व का नाम बरकरार रखता है जो इसे अपना नाम देता है।

प्रजनन: यह सबसे पुरानी और सबसे प्रसिद्ध फ्रांसीसी नस्लों में से एक है और यह एकमात्र ऐसा है जो मूल के मान्यता प्राप्त पदनाम का आनंद लेता है। जन्म के कुछ समय बाद, प्रजनक को लड़कियों के दाहिने पैर पर एक अंगूठी रखना चाहिए। Roosters capons के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

ब्रेस ब्लैक रोस्टर
काले ब्रेस का अनुकरणीय

सफेद ब्रेस अपने ठीक मांस, असमान स्वाद के लिए पैदा होता है, जबकि सुरुचिपूर्ण काले विविधता को इसके बिछाने वाले गुणों से चिह्नित किया जाता है। अंडे, सफेद और बहुत स्वादिष्ट, कम से कम 60 ग्राम वजन। एक नियम के रूप में, यह मांस और तंग मात्रा की एक अजीब नस्ल है।

अक्सर, यह देहाती मुर्गी एक अवांछित स्वभाव दिखाता है। इसे स्वतंत्रता में आसानी से उठाया जा सकता है, हालांकि यह विशाल चिकन कॉप में जीवन को अच्छी तरह से सहन करता है। यह सभी प्रकार के मौसम के लिए अनुकूल है। अगर मुर्गियों को अंडे से उठाया जाता है, तो ब्रेस काले.

दौड़ की विशेषताएं

  • वजन: मुर्गी के 3 किलो तक रोस्टर और 2.5 किलोग्राम लोहंस और नीले रंग के ब्रेस के काले रंग का।
  • रंग: ग्रे Bresse Bourg-en-Bresse, सफेद Bresse Beny-Marloz, काले और नीले Lohuans Bresse Bresse उभरते: वहाँ चार किस्में हैं। डीओसी के साथ ब्रेस सफेद है।
  • सिर: लाल और सरल क्रेस्ट,
  • शरीर: स्तन भरा

हेन फेवरोलस

चिकन faverolles विशेषताओंभौगोलिक उत्पत्ति: उनका जन्म फेवरोलस, हुडान के पास स्थित एक नगर पालिका, यूरे-एट-लोइर के फ्रांसीसी क्षेत्र में हुआ था।

इतिहास: यह 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में बनाया गया था। हुडान क्षेत्र और अन्य नस्लों से मुर्गियों के बीच कई क्रॉस के साथ प्रयोग किए गए थे ताकि ट्यूफ्ट गायब हो सके। मुर्गी हुडान. ब्रह्मा, कोचीनिना, द रेनेस मुर्गी, लांगशान मुर्गी... परिणाम मांस के लिए नियत मुर्गियों की भीड़ थी, जिसे सभी बुखार कहा जाता था। बाद में, थोड़ा आदेश दिया गया और इस विविध परिवार को वर्गीकृत करने का प्रयास किया गया। तो स्पष्ट Faverolles के मानक 1930 में स्थापित किया गया और अंधेरे Faverolles 1975 में उत्तरार्द्ध किस्म जर्मन प्रजनकों Faverolles मूल एक मुर्गी `सामन` के लिए स्पष्ट इस्तेमाल किया का काम है किया गया था।

वास: यह पोल्ट्री घरों में सबसे प्रचुर मात्रा में मुर्गियों में से एक है।

मुर्गी favorelles galicia

प्रजनन: इसका आकार, इसकी मात्रा और उसके रंग रोवर को कोरल के बीच में महान भगवान की हवा देते हैं। बाकी के लिए, यह नस्ल बहुत शांत है और घरेलू रूप से अच्छी तरह से अच्छी तरह से है। मुर्गी लगभग 55 ग्राम के अंडे को थोड़ा सा रंग के साथ देता है। इस मुर्गी को बहुत अधिक गर्मी पसंद नहीं है और सीमित जंगलीता है, खासतौर पर बार्बल्स और पंख वाले व्हिस्कर्स की उपस्थिति के कारण।




चोंच यह एक प्रकार का नरभक्षण है जो मुर्गियों को उनके congeners के पंख फेंकने के लिए धक्का देता है। यह faverolles में अक्सर होता है। विशेष ध्यान देना और उन नमूने को अलग करना जरूरी है जो त्वचा को कच्चे पेश करते हैं।

सुविधाओं

  • वजन: 4 किलो तक काले रंग के रोस्टर और 3.5 किलो हल्के रंग के रोस्टर तक।
  • रंग: पट्टा या मोकासिन के क्षेत्र में और पीछे की ओर कई रंग।
  • सिर: इसमें पिन और पंख वाले बार्बल्स हैं।
  • शरीर: चौड़े और गहरे, पैरों, पंख वाले, मुर्गियों में सामान्य चार की बजाय पांच अंगुलियां होती हैं

बोर्बॉन मुर्गी

मुर्गी दौड़ बोरबोनभौगोलिक उत्पत्ति: फ्रांस का केंद्र, विशेष रूप से एलियर और लोयर के घाटियां

इतिहास: फ्रांस के मध्य क्षेत्र में, लंबे समय तक सफेद मुर्गियां उठाई गई हैं। एशियाई ब्राह्मण क्रॉस के आगमन के साथ ही एक दौड़ में जिसके परिणामस्वरूप "बोर्बोनेसा इर्मिन"। इस बीच, मूल सफेद मुर्गियां बनीं। 20 वीं शताब्दी के पहले दशक में, सफेद मुर्गी के बीच एक भिन्नता स्थापित की गई थी, जिसे पहले बुलाया गया था gallinaise मुर्गी, और इर्मिन, बोर्बोन। वर्तमान में फ्रांस में इस नस्ल के 500 से 1000 प्रतिनिधियों के बीच, गतिशील बोर्बोन पोल्ट्री यूनियन के प्रयासों के लिए धन्यवाद।

वास: मुख्य रूप से इसके इतिहास क्षेत्र में: एलियर और लोयर के घाटियां।

प्रजनन: बोर्बोन मुर्गी, बड़ी नस्लों और हल्के लोगों के बीच आधे रास्ते, अभी भी कोरल के अंदर सुरुचिपूर्ण है। वह स्वतंत्रता में रहने के लिए पसंद करती है और घास समेत आसानी से खाने में सक्षम है, लेकिन अगर वह अलगाव में रहने के लिए मजबूर हो जाती है तो वह भी अनुकूल हो सकती है। आप सफेद त्वचा के 250 अंडे और न्यूनतम वजन 60 ग्राम डाल सकते हैं। यह समर्पण के साथ लड़कियों को उगालने और बढ़ाने में अच्छा है। ये तीसरे महीने से भुनाई के लिए उत्कृष्ट हैं और इसके मांस की बहुत सराहना की स्वाद है। दौड़ में 1 9 61 के बाद से "पुलेट बोर्बोनानिस" का मूल्य है।

सुविधाओं

  • वजन: 3,5 किलोग्राम रोस्टर और 2,5 किलोग्राम मुर्गी तक।
  • रंग: एमिन।
  • सिर: इसमें काले निशान के साथ अंडाकार लाल कान के टुकड़े और सफेद चोंच है। रिज 5 से 7 युक्तियों या दांतों के साथ सरल है।
  • शरीर: मजबूत छाती के साथ लंबे और चौड़े।

Alsatian Hen

Alsatian दौड़ मुर्गीभौगोलिक उत्पत्ति: इसकी उत्पत्ति अलसैस (फ्रांस) के क्षेत्र में पाई जाती है, हालांकि ऐतिहासिक रूप से इन क्षेत्रों को जर्मनी और गैलिक देश के बीच विभाजित किया गया है।

इतिहास: राइन और अल्साटियन से परे प्रजनकों इस दौड़ की उत्पत्ति पर सहमत नहीं हैं। पहले लोग पुष्टि करते हैं कि अलसातियन "उसकी" रेनीश मुर्गी से निकलता है। Alsatian breeders अन्यथा तर्क देते हैं। जैसा भी हो सकता है, यह अलसैस से आता है।

वास: इस देहाती मुर्गी का उत्पादन मुख्य रूप से पूर्वी फ्रांस में स्थित है।

प्रजनन: Alsatian अपने मूल के क्षेत्र की प्रतिकूल परिस्थितियों के लिए बहुत अच्छी तरह से अनुकूल है। वह बहुत सक्रिय है और खाने के लिए कुछ ढूंढना बंद नहीं करती है। इसका कम वजन इसे पूरी तरह से उड़ने की इजाजत देता है, इसलिए पंखों को काटने या नेट द्वारा कवर किए गए चिकन कोऑप में इसे संलग्न करना आवश्यक होगा। यह अंडे को प्रचुर मात्रा में, बड़े, सफेद और सर्दियों के दौरान भी लगभग 60 ग्राम वजन देता है।

सुविधाओं

  • वजन: 2.5 किलो और 3 किलो के बीच।
  • रंग: केवल काला
  • सिर: घुंघराले क्रेस्ट और सफेद कान।
  • शरीर: लंबे और लंबे पैर के साथ।

Wyandotte

Wyandotte चांदी विशाल मुर्गीभौगोलिक उत्पत्ति: यह एक चिकन की प्रजातियां संयुक्त राज्य अमेरिका से आता है।

इतिहास: इंग्लैंड के माध्यम से संयुक्त राज्य अमेरिका से यूरोप पहुंचने के बाद, यह मुर्गी समय के साथ घिरे विभिन्न पारियों का उत्पाद है। अमेरिकियों के अनुसार, उनके पूर्वजों होगा चितकोक मुर्गियां. यूरोप में वह ब्राह्मण ermiñada, leghom, के साथ पार किया गया था मुर्गी बंटम sebright..., जिसने आज बड़ी संख्या में किस्मों को जन्म दिया है जिन्हें हम आज जानते हैं। 1 9वीं शताब्दी के अंत में चांदी का रूप फ्रांस में दिखाई दिया। उस समय उन्हें नाम मिला sebright conchinchina.

वास: बिछाने और उसके मांस की गुणवत्ता के बावजूद यह एक प्रकार का छोटा चिकन है।

प्रजनन: छोटी जगहों को अनुकूलित करने की इसकी क्षमता इसे छोटे शहर के कॉप्स के लिए आदर्श बनाती है। यह एक बहुत ही, मिलनसार देहाती और मध्यम आकार मुर्गी कि बहुत अच्छी तरह से कम तापमान का विरोध करता है, जो विदेश में रहने के लिए प्रवृत्त (अपने घुंघराले शिखा एक लाइन की तुलना में कम जमा)। यह व्यावहारिक रूप से आदर्श चिकन है। इसके लिए हमें अपनी पीक्टरल मांसपेशियों के विकास, मांस में उनके अच्छे प्रदर्शन और परतों (विशेष रूप से सफेद) के रूप में उनके गुणों को जोड़ना होगा। यह 50 ग्राम से 60 ग्राम के 150 से 180 अंडे के बीच, अंधेरे रिंद (भूरा या लाल) के साथ, यहां तक ​​कि सर्दियों में और मौल के दौरान भी पैदा करता है। यह पोलियो पैदा करता है, जो तेजी से बढ़ रहे हैं। मध्यम आकार की एक मिलनसार और देहाती मुर्गी।

सुविधाओं

  • वजन: 3,8 किलोग्राम रोस्टर और 3,3 किलो मुर्गी तक।
  • रंग: बहुत विविधतापूर्ण, क्योंकि 22 किस्में हैं। यह सफेद पंख वाले सफेद पंख वाले काले पंख वाले, सफेद से, काले रंग के, सुनहरे पंखों, नीले, सुनहरे नीले रंग के साथ चांदी से जाता है ...
  • सिर: व्यापक, मध्यम आकार के, एक गहरे लाल चेहरे, पीले घुमावदार बिल और घुंघराले क्रेस्ट के साथ।
  • शरीर: छाती चौड़ी और छोटी पीठ

ससेक्स

ससेक्स बिछाने मुर्गी

भौगोलिक उत्पत्ति: यह एक मुर्गी का प्रकार यह मूल रूप से इंग्लैंड के दक्षिण में ससेक्स काउंटी से है।

इतिहास: यह उनमें से एक है मुर्गियों की किस्में जिसमें इसकी उत्पत्ति अभी भी अस्पष्ट नहीं है। अपने पूर्ववर्तियों में से एक है मुर्गी dorking, या डर्किंग के बीच एक क्रॉस और अंग्रेजी सेनानी. एशियाई रक्त के योगदान में एकमात्र निश्चितता निहित है।

वास: के इस वंशज अंग्रेजी फार्म मुर्गी इसकी जंगलीता के लिए इसकी बहुत सराहना की जाती है, जो इसे कई पारिवारिक कॉप्स में प्रस्तुत करती है। कुछ मामलों में, हालांकि इसे ससेक्स का नाम प्राप्त होता है, यह दौड़ की सभी विशेषताओं को प्रस्तुत नहीं करता है।

प्रजनन: यह काले रंग के 200 से भी कम अंडे (पीले से भूरे रंग तक) डालता है, लेकिन इनक्यूबेटर और मां के रूप में प्रामाणिक गुणों का प्रदर्शन करके इस मामूली असुविधा के लिए क्षतिपूर्ति करता है। यदि हम उसमें अपने मुर्गियों के मांस का स्वाद जोड़ते हैं, तो हम समझेंगे कि क्यों सस्मीन ermiñada परिवार प्रजनन के लिए सबसे उपयुक्त मुर्गियों में से एक माना जाता है। यद्यपि कोई सही चिकन नहीं है, ससेक्स अपनी श्रेणी में एक दिलचस्प विकल्प है। एक अच्छा इनक्यूबेटर जो स्वादिष्ट सफेद मांस के मुर्गियों का उत्पादन करता है। ससेक्स एक देहाती चिकन है जो परिवार के हेनहाउस के लिए बहुत उपयुक्त है

सुविधाओं

  • वजन: 4 किलो तक रोस्टर और मुर्गी 3,5 किलो तक।
  • रंग: अन्य armiñada (चांदी dorso- और अन्य तिरंगा (लाल भूरे काले कंकड़ या मोती के आकार नमूनों) - वहाँ एक सफेद किस्म (esclavina, पूंछ और rémiges या काली शर्ट के साथ) है।
  • सिर: चौड़ी खोपड़ी के साथ छोटा। चार या पांच दांतों के साथ मध्यम लाल रंग के तीव्र लाल रंग और क्रेस्ट की गाल।
  • शरीर: आकार में आयताकार, सीने चौड़ा और गहरा, वापस व्यापक और चपटा हुआ और मांसपेशी जांघों

रोड द्वीप मुर्गी

चिकन रोड द्वीप मेक्सिकोभौगोलिक उत्पत्ति: रोड आइलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका में

इतिहास: रोड आइलैंड एशियाई जाति के विषयों (ब्राह्मा और कॉन्चिनचिना के नाम इंगित किए गए हैं) और मलेशियाई सेनानियों के बीच पारियों का उत्पाद होगा। यह नस्ल संयुक्त राज्य अमेरिका में 1 9वीं शताब्दी के अंत में प्रजनकों द्वारा मुर्गियों और अंडों के साथ बड़े पड़ोसी शहरों के बाजारों की आपूर्ति के लिए उत्सुक था। यूरोपीय देशों में इसका मूल्य निर्धारण करने में कुछ दशकों लगे।

वास: कई पारिवारिक कॉप्स में, लेघोम या वायंडोट मुर्गियों के साथ समझदार पार करने के लिए धन्यवाद, ने अपनी परतों में सुधार किया है।

प्रजनन: एक सुंदर और शांत मुर्गी में रोड आइलैंड जो स्वतंत्रता पसंद करता है। इस खूबसूरत और देहाती मुर्गी के पंखों की लाल महोगनी तुरंत कोरल में खड़ी होती है। यह हेनहाउस के शांत को नहीं बदलेगा: ऐसे कई लोग हैं जो शांति को जीतते हैं जो सभी परिस्थितियों में दिखाता है। एक और फायदा यह है कि इसे स्वतंत्रता में उठाया जा सकता है, लेकिन यह भी जानता है कि एक चिकन कॉप को कैसे अनुकूलित किया जाए। यद्यपि इसकी सुंदरता और इसके अनुपात को सजावटी नस्ल के रूप में कार्य किया जा सकता है, यह एक "मिश्रित" नस्ल (जिसे "डबल उपयोग" भी कहा जाता है) है जो उसके मांस और अंडों द्वारा उठाया जाता है। यह भूरे रंग के लगभग 200 अंडे और 55 ग्राम और 60 ग्राम के बीच वजन पैदा करता है। यह भी अपनी लड़कियों को अच्छी तरह से बढ़ाने की क्षमता के लिए मूल्यवान है, जो ठीक और स्वादिष्ट मांस हैं। इन्हें पांच महीने बाद उपभोग किया जा सकता है, क्योंकि वे तेजी से बढ़ते हैं (उस समय वजन 5 किलो और 3.5 किलो के बीच होता है)।

सुविधाओं

  • वजन: 4 किलो तक रोस्टर और मुर्गी 3 किलो तक।
  • रंग: उज्ज्वल प्रतिबिंब के साथ गहरा लाल। पूंछ हरे रंग की हाइलाइट्स के साथ पूरी तरह से काला होना चाहिए, और पंखों की निचली परत का रंग बाहरी पंख के जितना संभव हो उतना करीब होना चाहिए।
  • सिर: मध्यम और विस्तारित आकार के, सरल और सीधे क्रेस्ट के साथ, आमतौर पर पांच नियमित दांतों के साथ। चेहरा लाल और चोंच, मध्यम लंबाई, सींग का रंग है।
  • शरीर: जांघ मजबूत और चौड़ा, सीने चौड़ा और गहरा। पीठ लंबी और क्षैतिज है।

मारन बंधुओं

चिकन Marans विशेषताओंभौगोलिक उत्पत्ति: मारन, चेरेने-समुद्री क्षेत्र का बंदरगाह जहां अंग्रेजी बंद हो गई

इतिहास: यह एक है मुर्गियों की प्रजातियां इंग्लिश नाविकों द्वारा चारेन-मैरीटाइम के फ्रांसीसी क्षेत्र में ले जाने वाले लड़कों के बीच क्रॉसिंग से पैदा हुआ, और स्थानीय नस्लों जैसे कि औंस के मुर्गियां, अटलांटिक तट के पुराने प्रांत, और के हेन वेंडी. यह 1 9 14 में ला रोचेई की प्रदर्शनी में पहली बार "देश के चिकन" के नाम से दिखाई दिया। मानक 1 9 31 में सार्वजनिक किया गया था। लगभग तीस साल पहले इसे पार किया गया था रूसी मुर्गी मॉडल के लिए अधिक घनत्व देने के लिए।

वास: यह फ्रांस में व्यक्तियों (1,000 से अधिक) की संख्या के मामले में अग्रणी पेलोटन का हिस्सा है।

प्रजनन: के रूप में जाना जाता है "सुनहरे अंडे की मुर्गी"अपने अंडों के रंग से, यह एक वर्ष में 200 अंडे (चरम मामलों में भी 300) लगाने में सक्षम है। फ्रांसीसी पोल्ट्री नस्लों के राष्ट्रीय संस्थान ने अन्य मुर्गियों की तुलना में अधिक प्रोटीन के साथ अंडों की उत्कृष्ट गुणवत्ता का ऐलान किया है। यदि वजन जोड़ा जाता है, तो 75 ग्राम और 80 ग्राम से अधिक के साथ-साथ शैल की गुणवत्ता, जो परिवहन के दौरान तोड़ने के जोखिम को कम करती है, इस नस्ल की सफलता को समझना आसान है। दूसरी ओर, मुर्गी एक अच्छी मां है जो जल्दी से निविदा और स्वादिष्ट मांस की लड़कियों को उठाती है। यह एक उत्कृष्ट परत है, एक अच्छा इनक्यूबेटर, मुर्गियां तेजी से बढ़ रही हैं, महान गुणवत्ता के अंडे: मर्दों में स्वाद के लिए सबकुछ है। स्पेन में अन्य दौड़ नस्ल: काला स्पेनिश लाल चेहरे, कास्टिलियन, अंडलुसियन, बेलिएरिक, मेनोरका, सफेद चेहरा, स्वर्ग, वैलेंसियन ...

सुविधाओं

  • वजन: 4 किलो तक रोस्टर और मुर्गी 3 किलो तक।
  • रंग: बहुत परिवर्तनीय, चूंकि सफेद, त्वचीय, चांदी और सोना कोयल, लाल सामन, तांबा काला की किस्में हैं ...
  • सिर: मध्यम आकार के एक साधारण क्रेस्ट के साथ मजबूत। चोंच काफी मजबूत और थोड़ा घुमावदार है।
  • शरीर: यह चौड़ी और मजबूत छाती है।

बेरी का ब्लैक हेन

बेरी विशेषताओं के काले मुर्गीयह उस क्षेत्र के मूल निवासी एक देहाती पक्षी है जो इसे अपना नाम देता है और जो अपने सफेद मांस की सुपरफिन गुणवत्ता से ऊपर है। मध्यम आकार के, यह भी एक अच्छी परत (और अस्थिर) है। सफेद त्वचा और बड़े कली के अंडे, लगभग 60 ग्राम वजन।

यह असली खेत चिकन सबसे पुरानी फ्रांसीसी नस्लों में से एक का प्रतिनिधि है। अपनी उत्पादकता में वृद्धि के प्रयास में, वह एशियाई ब्राह्मणों और काले भाइयों के साथ पार करने का उद्देश्य था। इन अभ्यासों को 1 9 12 में मानक की स्थापना के बाद समाप्त कर दिया गया था। वह मुश्किल से द्वितीय विश्व युद्ध में बच गए और फ्रांस की सेंट्रल पोल्ट्री सोसाइटी के अस्तित्व का बकाया है। अपने सैनिकों की छोटी संख्या को देखते हुए, और अत्यधिक असंतोष से बचने के लिए, इस नस्ल के रोस्टर को गैसकोनियन मुर्गियों से पार करने की सिफारिश की जाती है, जो जीवित चरित्र की उत्कृष्ट और अस्थिर परतें हैं।

नया हैम्पशायर

मुर्गी नई हैम्पशायर विशेषताओंइसे "डबल यूटिलिटी" मुर्गी के रूप में जाना जाता है। यह दौड़ हाल ही में सृजन की है, क्योंकि यह XX शताब्दी के मध्य से है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यू हैम्पशायर से आता है, इसलिए इसका नाम है। इस "डबल-यूज" मुर्गी ने जल्द ही कई पोल्ट्री घरों पर विजय प्राप्त की। यह नियमित रूप से और प्रचुर मात्रा में डालना और मांस के लिए इसके मुर्गियां बहुत अस्थिर हैं। गहन औद्योगिक उत्पादन के लिए नस्लों में सुधार के लिए इसे अक्सर क्रॉसिंग में उपयोग किया जाता है।

शौकिया प्रजनन सालाना उत्पादित लगभग 200 अंडे की विशेष रूप से सराहना करेगा: वे अंधेरे हैं और 50 ग्राम और 60 ग्राम के बीच वजन करते हैं। इसकी तीव्र लाल महोगनी रंग, पूंछ के काले रंग से बढ़ी, हेनहाउस में चमकता है। उनके पक्ष में दो अन्य चाल वजन (3.8 किलोग्राम औसत) और अच्छी गुणवत्ता के मांस हैं

प्लाईमाउथ मुर्गी

प्लाईमाउथ रॉक हेन विकिपीडिया1870 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका से प्लाईमाउथ दौड़ यूरोप आई थी। यह क्रॉसिंग का परिणाम होगा स्पेनिश roosters और conchinchina मुर्गी एशिया से विभिन्न किस्में हैं: लाल, पार्ट्रिज, गर्मी, हरे रंग के प्रतिबिंबों के साथ काला, पीले या चांदी के प्रतिबिंबों के बिना सफेद और समान रूप से पीला। रिज सरल और सीधा है।

यह मुर्गी काफी देहाती है और प्रति वर्ष 200 अंडे लगाने में सक्षम है, लगभग 55 ग्राम, गहरे पीले रंग के रंग के खोल के साथ। प्लाईमाउथ का एक दिलचस्प लाभ यह है कि यह सात महीने में यौन परिपक्वता तक पहुंचता है।

इसे अपने वजन के कारण "इंटरमीडिएट" दौड़ माना जाता है, जो कि 3.5 किलो और 4 किलो के बीच होता है। इसके मांस के लिए भी सराहना की जाती है। एक और फायदा यह है कि यह बड़ी नस्लों से एक महीने पहले छह से सात महीने के बीच यौन परिपक्वता तक पहुंच जाती है। प्रजनकों को गहरे छाती और चौड़े शरीर के साथ नमूने प्राप्त करने के लिए समर्पित हैं। इस नस्ल की एक विशिष्टता यह है कि इसकी काफी छोटी पूंछ है।

बौना ब्रह्मा मुर्गी

लक्षण हेन ब्राह्मा बौनायह एशिया से मुर्गी है। बौने ब्रह्मा, जिसे पहले बुलाया गया था ब्रह्मपुत्र, प्रभावशाली आयामों की अपनी "बहन" का एक कम मॉडल है (5 किलो तक रोस्टर)। एशियाई मूल उन्हें जिम्मेदार ठहराया जाता है। 1850 के दशक में ब्राह्मा (विशाल जाति) यूरोप और अमेरिका में पेश की गई थी। अंग्रेजी ने अपनी स्थानीय नस्लों में सुधार करने के लिए अंधेरे पर भरोसा किया।

यह एक है मुर्गियों के प्रकार अंग्रेजी और जर्मन द्वारा प्राप्त किया गया। कभी-कभी आदर्श वजन बनाए रखना मुश्किल होता है। यह हमेशा एक गोलाकार शरीर दिखाता है, सिर और चेहरे और लाल गालों और छोटे पंख उगलता है। लाल नारंगी रंग की आंखों को लंबे चमक से बढ़ाया जाता है। सिर एक बड़े एमओपी में फैला हुआ है। किस्मों के बीच वे ermiñada, सफेद एक और दलदल हैं।

क्या आप जानवरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को पसंद करेंगे चिम्पांजी मुझे तुमसे पसंद आया यदि आप अन्य समान वस्तुओं या अधिक देखना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप हमारी श्रेणी के माध्यम से जा सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप सीधे अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
यूरोपीय संघ और जानवरों के लिए चिंतायूरोपीय संघ और जानवरों के लिए चिंता
मुर्गी और इसकी भौतिक विशेषताओंमुर्गी और इसकी भौतिक विशेषताओं
घरेलू रोस्टर की विशेषताएंघरेलू रोस्टर की विशेषताएं
असली ईगल morphological विशेषताओंअसली ईगल morphological विशेषताओं
चिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा हैचिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा है
पशु दुर्व्यवहार: पीड़ित मुर्गियों का मामलापशु दुर्व्यवहार: पीड़ित मुर्गियों का मामला
प्रजनन बटेर - बटेर कैसे बढ़ाएंप्रजनन बटेर - बटेर कैसे बढ़ाएं
तुर्की के इतिहास और विशेषताओंतुर्की के इतिहास और विशेषताओं
ब्रूडी मुर्गी के लिए सुझावब्रूडी मुर्गी के लिए सुझाव
» » मुर्गियों की नस्लों
© 2021 taktomguru.com