taktomguru.com

किसानों में हाइपोथायरायडिज्म

बीमार लैब्राडोरआश्चर्यचकित न हों अगर आपके लैब्राडोर को हाइपोथायरायडिज्म का निदान किया गया है क्योंकि यह नस्ल में काफी आम है। हाइपोथायरायडिज्म तब होता है जब थायराइड ग्रंथि पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं करता है। एक छोटी दैनिक गोली के रूप में सरल उपचार के साथ आपके पालतू जल्द ही सामान्य हो जाएंगे।

हाइपोथायरायडिज्म. कुत्ते की श्वासनली में स्थित है, थायरॉयड ग्रंथि अपने लैब्राडोर विकास को नियंत्रित करता है और हार्मोन थायरोक्सिन के उत्पादन के माध्यम से अपने शरीर के सामान्य चयापचय को बनाए रखता है। एंडोक्राइन सिस्टम के मौलिक हिस्से के रूप में, यह हार्मोन लगभग हर किसी और आपके कुत्ते के आंतरिक अंगों को प्रभावित करता है। थायरोक्साइन में कमी विभिन्न तरीकों से आपके पालतू जानवर के शरीर को प्रभावित कर सकती है।

लक्षण. अपने लैब्राडोर वजन भले ही वे आप भोजन की एक अधिक से अधिक राशि नहीं दे रहे हैं और उनके व्यायाम कम नहीं है प्राप्त कर रहा है, तो हाइपोथायरायडिज्म Cusa हो सकता है। कोट मोल्ड गंध शुरू कर सकता है या गंजा धब्बे छोड़ने से गिर सकता है। मोटी पूंछ इसकी मात्रा को कम करके और कुछ स्थानों पर एक कठोर या अशक्त उपस्थिति प्राप्त करके पहला संकेत दिखा सकता है। त्वचा मोटे हो सकती है, स्केल हो सकती है और कुत्ते बाहर जाने और खेलने की छोटी इच्छा के साथ सामान्य से अधिक थक सकता है। आपके पालतू न्यूरोलॉजिकल संकेत दिखा सकते हैं जैसे समन्वय, आवेग या छाल की अक्षमता। के बाद से थायराइड शरीर के कई पहलुओं को प्रभावित करता है, लक्षण थायराइड शरीर और अपने कुत्ते के व्यवहार के विभिन्न क्षेत्रों में स्पष्ट हो गया की कमी हुई। बीमारी की शुरुआत के समय के बारे में अलग-अलग मानदंड हैं। कुछ पशु चिकित्सकों कि प्रकट होता है जब कुत्ता 2 साल या उम्र के 7 साल लेकिन वहाँ कुत्तों का रिकॉर्ड है कि 10 साल की उम्र में प्रभावित कर रहे हैं कर रहे हैं का कहना है। चार से 6 साल पुराना स्वीकार्य औसत है।




निदान. यदि आपके कुत्ते के कम थायरॉइड स्तर हैं तो एक साधारण रक्त परीक्षण पशु चिकित्सक को बताएगा। हालांकि, चूंकि कुछ गंभीर बीमारियां भी थायराइड के निम्न स्तर को जन्म देती हैं, पशुचिकित्सा को संभावित कारणों को त्यागना होगा। थायराइड के स्तर के लिए एक पूर्ण रक्त परीक्षण आपको बताएगा कि कुत्ते में वास्तव में हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं। कुछ स्टेरॉयड हार्मोन फ़ंक्शन को प्रभावित करते हैं, इसलिए यदि आपके लैब्राडोर में किसी भी प्रकार की दवा है तो आपको पशुचिकित्सा को बताना चाहिए।

इलाज. सौभाग्य से हाइपोथायरायडिज्म एक साधारण स्थिति है जिसका उपचार अपेक्षाकृत सस्ता है। आपके लैब्राडोर को अपने पूरे जीवन के लिए हर दिन थायरॉइड दवा लेनी होगी। थायरॉइड गोलियां आमतौर पर साइड इफेक्ट्स का कारण नहीं बनती हैं। अधिकांश पशु चिकित्सक गोलियां लिखते हैं जिन्हें दिन में एक या दो बार लिया जाना चाहिए, लेकिन दवा चबाने योग्य या तरल रूपों में उपलब्ध है। यदि आप अपने पालतू जानवरों को गोलियां देने जा रहे हैं तो उन्हें अपने डिब्बाबंद भोजन में छिपाना या पनीर या मांस में लपेटना बेहतर है। थायराइड की खुराक लेने के एक महीने या उसके बाद, आपके कुत्ते को नए जैसा महसूस करना चाहिए। हाइपोथायरायडिज्म के सभी लक्षण गायब हो जाना चाहिए। समय गुजरता के रूप में खुराक नहीं रहती, इसलिए आप पशु चिकित्सक नियमित रूप से (आम तौर पर हर छह महीने में) ताकि आप रक्त परीक्षण कर सुनिश्चित करें कि आप हार्मोन की सही मात्रा प्राप्त कर रहे हैं के पास जाना चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मेरे कुत्ते की त्वचा अंधेरा क्यों हो जाती है?मेरे कुत्ते की त्वचा अंधेरा क्यों हो जाती है?
बालों को खोने वाला मेरा जैक रसेल टेरियर क्यों है?बालों को खोने वाला मेरा जैक रसेल टेरियर क्यों है?
कुत्ते, कोर्टिसोल रोग में कुंडिंग सिंड्रोमकुत्ते, कोर्टिसोल रोग में कुंडिंग सिंड्रोम
कुत्तों में मधुमेह insipidusकुत्तों में मधुमेह insipidus
कुत्ते की मोटापा: कारणकुत्ते की मोटापा: कारण
एरेडेल टेरियर में त्वचा संक्रमणएरेडेल टेरियर में त्वचा संक्रमण
क्या कुत्ते अपने मालिकों के साथ आक्रामक बनाता है?क्या कुत्ते अपने मालिकों के साथ आक्रामक बनाता है?
एक साइबेरियाई भूसी गिरावट के बाल क्या बनाता है?एक साइबेरियाई भूसी गिरावट के बाल क्या बनाता है?
हाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म। मतभेद और लक्षणहाइपरथायरायडिज्म और हाइपोथायरायडिज्म। मतभेद और लक्षण
नार्वेजियन मूस शिकारी में त्वचा की समस्याएं और बालों के झड़नेनार्वेजियन मूस शिकारी में त्वचा की समस्याएं और बालों के झड़ने
» » किसानों में हाइपोथायरायडिज्म
© 2021 taktomguru.com