taktomguru.com

एक पालतू जानवर के रूप में iguana: कैसे अपने इगुआना का चयन और देखभाल करने के लिए

एक चिड़ियाघर के रूप में iguana कैसे अपने इगुआना का चयन और देखभाल करने के लिए

इगुआना एक बेहद आकर्षक सरीसृप है और इसी कारण से इसे घरेलू पालतू जानवर के रूप में अधिक से अधिक उपयोग किया जा रहा है। कुछ डायनासोर के साथ समानता हड़ताली है, और इस तरह से यह निकलता है प्रकृति द्वारा एक सनकी पालतू जानवर कि कई लोग अधिग्रहण का फैसला करते हैं।

अगले लेख में हम आपको बताते हैं कि इगुआना को सही तरीके से कैसे चुनें और, ज़ाहिर है, आपको इस पालतू जानवर की देखभाल कैसे करनी चाहिए इष्टतम स्थितियों में स्वास्थ्य की अपनी सामान्य स्थिति को बनाए रखने के लिए।

एक इगुआना का भविष्य, विशेष रूप से इसके स्वास्थ्य के संबंध में, पूरी तरह से पसंद पर निर्भर करता है - सही या नहीं - हम इसे बनाते हैं। एक इगुआना चुनते समय आपको करना होगा सरीसृप के स्वास्थ्य की स्थिति का बारीकी से पालन करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम इष्टतम स्थितियों में एक मजबूत जानवर का सामना कर रहे हैं।

सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक हमें उस व्यक्ति से पूछना चाहिए जो हमें इगुआना बेचता है वह जानवर है पहले से ही अनुकूलन अवधि पार हो गया है अपने आवास के बाहर किसी भी होने के लिए उचित है। ऐसा होता है कि घर पर इस बाधा को दूर करने और आगमन के बिना कई इगुआना बेचे जाते हैं और तनाव के उच्च स्तर की स्थितियों को पेश करने से इनकार करते हैं।

एक इगुआना चुनने में आदर्श अपने दृष्टिकोण में और निश्चित रूप से, जिस तरह से यह पर्यावरण से संबंधित है, में भाग लेना है। एक इगुआना अधिग्रहण करना महत्वपूर्ण है जो बहिष्कृत है और आगे बढ़ना क्योंकि यह आवास के बाहर अच्छे प्रदर्शन का पर्याय बन गया है।

अपने भौतिक अवस्था के संबंध में, यह कहने लायक है कि इगुआना और पेट का गुदा पूरा होना चाहिए मुंह की तरह पूरी तरह से साफ करें और नाक, इस तरह से हम सुनिश्चित होंगे कि पालतू जानवर किसी भी बड़े स्नेह को प्रस्तुत नहीं करता है।

इगुआना की देखभाल




इगुआना एक बेहद स्वतंत्र पशु है, यही कारण है कि जिस पर हमें इसका खुलासा करना चाहिए वह न्यूनतम है। बिना किसी संदेह के, सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा जिसे संबोधित किया जाना चाहिए जानवरों के भोजन के साथ स्पष्ट संबंध।

एक इगुआना का आहार बेहद विविध और विटामिन और प्रोटीन में समृद्ध होना चाहिए। भोजन जो हम अपने पालतू जानवर को देते हैं, इन गुणों के अलावा, पाचन प्रक्रिया के पक्ष में इसे बारीक टुकड़ों में काटा जाना चाहिए।

एक जड़ी-बूटियों वाले जानवर होने के नाते, हमें पशु मूल के साथ खाद्य पदार्थ खाने से बचना चाहिए और निश्चित रूप से, हमें उन सब्जियों से सावधान रहना चाहिए जिन्हें हम अपने आहार में पेश करना चाहते हैं। उस अर्थ में, यह कहने लायक है कि ऑक्सीलिक एसिड की उच्च सामग्री वाले सब्जियों से बचना आवश्यक है (पालक, अजवाइन, फूलगोभी या ब्रोकोली) क्योंकि वर्तमान सरीसृप से उन्हें सही ढंग से चयापचय नहीं किया जा सकता है।

टैनिन (गाजर, केला, अंगूर, सलाद, प्याज) में भी निहित है यह हानिकारक है इगुआना के स्वास्थ्य के लिए, और फिर यह महत्वपूर्ण है कि हम इसे अपने भोजन में रोक दें।

अंत में, यह ध्यान देने योग्य है कि इगुआना में अपने कंटेनर के अंदर हर समय भोजन होना चाहिए और जो किसी भी समय फ़ीड करता है दिन या रात का।

इस तरह हम एक पालतू जानवर को दिलचस्प के रूप में प्रस्तुत करते हैं क्योंकि यह अजीब बात है कि दुनिया भर के घरों में अधिक से अधिक उपयोग किया जा रहा है। इसकी सफाई, शांति और स्वतंत्रता, वे अचूक गुण प्रतीत होते हैं जो इगुआना को एक योग्य पालतू जानवर को घर में पेश करने के लिए ध्यान में रखते हैं।

संक्षेप में:

  • एक iguana अच्छी तरह से चुनने के लिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि ऊपर उल्लिखित दिशानिर्देशों का पालन करके यह अच्छी तरह से स्वास्थ्य में है।
  • इगुआना की भोजन सबसे महत्वपूर्ण देखभाल है जिसके लिए हमारे पालतू जानवर को जमा करना होगा।
  • हमें जानवरों की उत्पत्ति के खाद्य पदार्थों से बचने चाहिए जो उनकी हालत को एक जड़ी-बूटियों के सरीसृप के रूप में देखते हैं।
  • कुछ सब्ज़ियों से सावधान रहें जो इगुआना के चयापचय में समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • हमें जानवरों की पहुंच के भीतर भोजन के अपने कोटा के भीतर हर समय बनाए रखना चाहिए।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासाकोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासा
विलुप्त होने के खतरे में पशुविलुप्त होने के खतरे में पशु
डायनासोर के बारे में सच्चाई।डायनासोर के बारे में सच्चाई।
अपने पालतू जानवर के लिए एक अच्छा पशुचिकित्सा कैसे चुनें?अपने पालतू जानवर के लिए एक अच्छा पशुचिकित्सा कैसे चुनें?
Iguanas कैसे फ़ीड करेंIguanas कैसे फ़ीड करें
Iguanas के लिए भोजनIguanas के लिए भोजन
अपने पालतू मिनी सुअर की देखभाल कैसे करेंअपने पालतू मिनी सुअर की देखभाल कैसे करें
अपने पालतू जानवर के लिए सही तरीके से भोजन कैसे चुनें? हम आपको अगले लेख में बताते हैं।अपने पालतू जानवर के लिए सही तरीके से भोजन कैसे चुनें? हम आपको अगले लेख में बताते हैं।
घर पर रहने के लिए सबसे अच्छे विदेशी पालतू जानवर क्या हैं?घर पर रहने के लिए सबसे अच्छे विदेशी पालतू जानवर क्या हैं?
हम आपको एक सुंदर कुत्ते नस्ल स्पेनिश एलानो के बारे में बताते हैंहम आपको एक सुंदर कुत्ते नस्ल स्पेनिश एलानो के बारे में बताते हैं
» » एक पालतू जानवर के रूप में iguana: कैसे अपने इगुआना का चयन और देखभाल करने के लिए
© 2021 taktomguru.com