taktomguru.com

आक्रामक और खतरनाक कुत्ते नस्लों हैं

आक्रामक और खतरनाक कुत्ते नस्लों हैं

आक्रामक और खतरनाक कुत्ते नस्लों हैं

आक्रमण व्यवहार वे मीडिया में और कई देशों की राजनीति में एक बनाते हैं। हम आक्रामक कुत्ते नस्लों की बात करते हैं, इस प्रकार नस्लवादी अर्थशास्त्र को रोजगार देते हैं। राजनीतिक बहस से बहुत दूर, नैदानिक ​​नैतिकता क्या जवाब दे सकती है, व्यवहार का विज्ञान कुत्तों के दैनिक क्लिनिक पर लागू होता है?
परिभाषा।

आक्रमण एक खतरा है या किसी अन्य व्यक्ति की अखंडता या स्वतंत्रता की ओर एक शारीरिक प्रकृति का हमला। आक्रमण एक प्रतिक्रियात्मक अवस्था है जो आक्रामकता को ट्रिगर करने की अधिक संभावना से विशेषता है।
आक्रामकता के विभिन्न रूप हैं जिन्हें हम आक्रामकता व्यवहार, उनके परिदृश्य की परिस्थितियों (संदर्भ), और कुत्ते की प्रेरक और भावनात्मक अवस्था के अनुक्रमों का अध्ययन करके पहचानेंगे।
विभिन्न वर्गीकरण प्रस्तावित किया गया है। मैं निम्नलिखित चार समूहों का प्रस्ताव करता हूं:
• प्रतिस्पर्धी या पदानुक्रमिक आक्रामकता
• रक्षा आक्रामकता: जलन, भय, क्षेत्रीय और मातृ द्वारा
• अतिसंवेदनशीलता और अटूट आक्रामकता
• शिकार आक्रामकता या भविष्यवाणी

खतरे आक्रामकता की संभावना की गणना है. जब खतरे आक्रामक और पीड़ित के बीच वजन बढ़ता है तो खतरे बढ़ता है।
वजन और द्रव्यमान अक्सर भ्रमित होते हैं। बाहुबल पुष्ट प्रकार के कुत्तों, और कई अन्य दौड़ ऐसी है कि अपने त्वरण घंटे देखने के प्रति 40 किमी के लिए कुछ 20 मीटर की दूरी में ले जाता है, यह उसके द्रव्यमान 11 बार के बराबर है।
खतरे बढ़ जाती है जब आजीविका वास्तविक या संभावित आक्रामकता का प्रबंधन करने में विफल रहता है।

आक्रामक कुत्ते और खतरनाक नस्लों

क्या यह सवाल हमें कई प्रतिबिंबों का नेतृत्व करता है?

क्या खतरनाक दौड़ हैं?

क्या एक कुत्ता सहज खतरनाक है?

इन सवालों के जवाब देने के लिए, आइए हम खुद से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: मीडिया में किस प्रकार का काटने का काम करता है? प्रतिष्ठित खतरनाक कुत्तों के लोग। यदि एक सुनहरा प्रवासी अपने गुरु को अस्पताल भेजता है, तो यह किसी भी मीडिया हित को परेशान नहीं करता है। लेकिन अगर एक पिटबुल किसी को काटता है, तो हर किसी को इसके बारे में सूचित किया जाएगा।
तो खतरनाक कुत्तों की नस्लों शापित अस्वीकार: पिटबुल, Dogo Argentino, अमेरिकी स्टेफर्डशायर टेरियर, Rottweiler, ... यह भूल जाते हैं कि इन जातियों के पीछे पुरुषों को छिपाने के लिए है। कुछ प्रजनकों ने उन्हें अधिक आवेग देने के लिए इन दौड़ों के भीतर लाइनों, परिवारों को बनाया है। कुछ शिक्षकों ने इन कुत्तों को अपनी संवेदनशीलता और अज्ञात के डर को बढ़ाने के लिए सामाजिक अलगाव में उठाया है। इन शिक्षकों ने इन काटने वाली मशीनों, मुकाबला कुत्तों को बनाने के लिए इन कुत्तों के काटने में वृद्धि की है। युद्ध, पुलिस और युद्ध के कुत्तों, हमेशा ही अस्तित्व में है: molossoids जिनमें से rottweiler निकाले जाते हैं, लेकिन यह भी San Bernardo और सभी पहाड़ कुत्तों, Shar- पी के बारे में सोचने बैल कुत्ते में, के बारे में सोच।

जेनेटिक्स - जैसा व्यवहार व्यवहार विरासत अध्ययन से प्रमाणित है - यह व्यवहार के निर्धारण में लगभग 20 से 30% में हस्तक्षेप करता है। इससे पर्यावरण, शिक्षा, सामाजिककरण के लिए कम से कम 70 से 80% प्रभाव पड़ता है।
लोग प्रतिष्ठित खतरनाक नस्ल का कुत्ता क्यों प्राप्त करते हैं? और यहाँ व्यवहारवादी पशुचिकित्सा (, लिंगभेद, अहंकार ...) व्यक्तिगत वैश्विक समस्याओं की बात करने के लिए एक मनोवैज्ञानिक और समाजशास्त्री के लिए रास्ता (शहरी असुरक्षा, गिरोह महानगर) या देना चाहिए। खतरनाक दौड़ विचारधारा समूह या व्यक्तिगत भूत है कि कभी कभी के रूप में कहा गया है हो सकता है के पीछे निहित: "मुझे पता दौड़ खतरनाक रूप में एक प्रतिष्ठा है, लेकिन मैं जानता हूँ कि मैं इस कुत्ते को पराजित" या "मैं इस कुत्ते है पता मिलनसार और संतुलित "या उससे भी अधिक" एक कुत्ता जो प्यारा खतरनाक नहीं हो सकता ", आदि, और कई अन्य परिकल्पनाएं हैं।

अनुवांशिक निर्धारणा के 20 से 30% की सीमाओं के भीतर, एक कुत्ता एक कुत्ता है। यही कहना है कि वैश्विक स्तर पर किसी भी कुत्ते की समान क्षमताएं होती हैं और उन्हें विकसित कर सकते हैं। हम नस्लों को खतरनाक मानते हैं और पांच वर्षों के भीतर, हम नई अप्रत्याशित खतरनाक नस्लें दिखाई देंगे। हम आवेगपूर्ण और अति सक्रिय किसानों की लाइनों से बहुत आसानी से, कुछ सालों में युद्ध कुत्तों को बना सकते हैं। क्या हमें किसानों को प्रतिबंधित करना चाहिए?

वैज्ञानिक मूल्यांकन
यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कुत्ते की नस्ल खतरनाक है, इसके खतरे का वैज्ञानिक मूल्यांकन किया जाना चाहिए। फिर आपको एक औसत और मानक विचलन की गणना करना है, यानी दौड़ में खतरे का वितरण। समाप्त करने के लिए, आपको इस मूल्यांकन की तुलना अन्य जातियों की तुलना में करनी होगी।
यह मूल्यांकन हमें गॉस नामक घंटी वक्र मानदंड का वितरण प्रदान करेगा।

 dangerousness

यहां तीन कुत्ते नस्लों हैं, काले, नीले और लाल वक्र द्वारा दर्शाया गया है। खतरनाक बाएं से दाएं बढ़ता है।
आप कह सकते हैं कि "लाल" दौड़ "नीली" की तुलना में अधिक खतरनाक है। हालांकि, "काला" दौड़ में व्यापक वितरण और गैर-खतरनाक और खतरनाक व्यक्तियों की एक बड़ी विविधता है। यह कहने के लिए कि यह दौड़ "खतरनाक" है, जिससे सभी सामाजिक व्यक्तियों को खतरनाक माना जा सकता है। यह कहकर कि वह मिलनसार है, वह हमें इस जाति के खतरनाक व्यक्तियों को मिलनसार के रूप में वर्णित करने के लिए प्रेरित करता है।
आज तक इस वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किया गया है।

एक कुत्ते की छवि कैसे बनाई गई है?

दौड़ की छवि दौड़ के मध्यस्थता के लिए एक व्यक्तिपरक छवि से जुड़ा हुआ है। जैसा कि सभी जानते हैं, किसान अंधेरे और डिप्लोमा को बच्चों के मित्र के रूप में मार्गदर्शन करने के लिए एक दोहन के साथ पैदा हुआ है, जबकि पिटबुल एक कुत्ते प्रमाण पत्र के साथ पैदा हुआ है जो बच्चों को मारता है। ये दो छवियां झूठी हैं, किसान को हमारे वक्र में लाल वक्र द्वारा काले वक्र और पिटबुल द्वारा दर्शाया जा सकता है। कुछ हलचल रेखाएं आवेग और आक्रामकता के लिए एक विशाल क्षमता प्रस्तुत करती हैं। 5 वर्षों में, हम किसान को युद्ध के कुत्ते के बिना किसी कठिनाई के बना सकते हैं। खतरनाक दौड़ को हटा दें, उन्हें तुरंत नई खतरनाक दौड़ से बदल दिया जाएगा। सभी कुत्तों के लिए खतरनाक फैसला करने के लिए कितने साल की आवश्यकता है?

एक किसान (देखें भी गोल्डन कुत्ता, epagneul, कोकर, ....), आवेगी खराब सामाजिक, अशिक्षित और प्रेरित काटने का आवेगी एक पिटबुल (अमेरिकी स्टेफर्डशायर, Rhodesian Ridgeback, Rottweiler, ... पढ़ें) कुछ नहीं से अधिक खतरनाक है, अच्छी तरह से शिक्षित है उनकी मां और एक और वयस्क कुत्ता अच्छा शिक्षक, इंसानों और विशेष रूप से बच्चों के लिए सामाजिककृत और जब वह काटता है तो उसे पुनर्स्थापित किया जाता है।

आक्रमण और अन्य व्यवहार




मैं नियमित रूप से सुनते हैं का कहना है कि एक भयभीत कुत्ते एक कुत्ता है कि प्रमुख नहीं किया जा सकता है, एक कुत्ता agrede अगर दूसरे करने के लिए प्रभावी है या अगर वह disobeys, एक बहादुर कुत्ते प्रस्तुत नहीं किया जा सकता। मुझे लगता है कि कई बहुत अलग विचार उलझन में हैं। इस विषय के स्पष्टीकरण को सरल बनाने के लिए, हम व्यवहार के कुछ अक्षों पर चर्चा करेंगे।

डोमिनेंट हाइपरिएक्टिव नियंत्रित आक्रामक

चैलेंजर सक्रिय बहादुर थोड़ा नियंत्रित मध्यम आक्रामक

निष्क्रिय निष्क्रिय निर्बाध impulsive गैर आक्रामक विषय

ये व्यवहारिक अक्ष अलग हैं: हमें "प्रभावशाली - भयभीत" या "आक्रामक - निष्क्रिय" धुरी नहीं मिलती है, जैसा कि कई लोग मानते हैं।
एक कुत्ता इन अक्षों में से प्रत्येक में, या प्रत्येक धुरी के अंत में, या मध्यवर्ती में होगा। एक चियान वी रीट्रोवर डान्स चकुन डी सीस अक्ष, सोइट à l`extrémité de chaque ax, soit de façon intermédiaire। फिर हम इन अक्षों के आधार पर कुत्ते को अर्हता प्राप्त कर सकते थे। आइए कुछ उदाहरण लें:

जो प्रमुख कॉकर उच्च रक्तचाप Temeraire हल्के आक्रामक नियंत्रित किया

जैक जैक रसेल चैलेंजर सक्रिय भयभीत आवेगपूर्ण आक्रामक

रैम्बो द रोट्टवेइलर निष्क्रिय निष्क्रिय भयभीत नियंत्रित गैर-आक्रामक

ये उदाहरण पूरी तरह काल्पनिक हैं, प्रस्तुत व्यक्ति उनकी दौड़ का प्रतिनिधि नहीं हैं। इन उदाहरणों में, सबसे खतरनाक कुत्ता जैक जैक रसेल है। कम से कम खतरनाक रैम्बो द रोट्टवेइलर होगा, जो कॉकर प्रभावी होगा, क्योंकि इसके मालिकों ने उसे प्रभावशाली होने दिया है, क्योंकि यह व्यक्तिगत व्यक्तित्व का तत्व नहीं है बल्कि स्पष्ट रूप से एक संबंध तत्व है। कोई भी अकेला नहीं है या अकेला ही कम है। एक प्रभावी है या अपने सामाजिक समूह के अन्य व्यक्तियों के संबंध में अधिक प्रस्तुत किया गया है।

मैं कुत्ते के प्रत्येक पाठक मालिक को इन पांच अक्षों में से प्रत्येक में अपने कुत्ते की पहचान करने का प्रस्ताव करता हूं।
सबसे बड़ा खतरा एक प्रमुख कुत्ते से नहीं होता है, लेकिन बिना किसी नियंत्रण के कुत्ते से, आवेगपूर्ण, आक्रामक, भयभीत या लापरवाही, अति सक्रिय। एक प्रमुख कुत्ता, आक्रामक नहीं, जीने के लिए अप्रिय नहीं है। एक वर्चस्व, आक्रामक, आवेगपूर्ण और अति सक्रिय कुत्ता एक असली सामाजिक प्लेग है। गैर-आक्रामक भयभीत कुत्ता अधिकतर चिंता से ग्रस्त होगा या अवसाद से पीड़ित होगा।

प्रमुख या और न ही विषय - - आदर्श परिवार कुत्ता एक अच्छा श्रेणीबद्ध कुत्ता है या मामूली आक्रामक जब आवश्यक स्वयं की रक्षा करने के लिए - - अच्छी तरह से अपनी सभी कृत्यों में नियंत्रित आक्रामक नहीं हैं लापरवाह नहीं भयभीत नहीं लेकिन सामना करने के लिए साहस का एक उचित खुराक अज्ञात और उपन्यास, यह बिना अतिरिक्त के सक्रिय है। लेकिन क्या एक आदर्श कुत्ता है?

आक्रामकता व्यवहार का इलाज करें
एक खतरा पहले से ही एक आक्रामकता है।
मैं जितनी जल्दी हो सके आक्रामकता का निदान और इलाज करने का प्रस्ताव करता हूं। अगर हम पहले मजबूत काटने की प्रतीक्षा करते हैं, तो कोशिश करने में बहुत देर हो चुकी है, क्योंकि मालिक ने आत्मविश्वास खो दिया है।
अगर हम "मनोवैज्ञानिक" संस्थानों को अनुकूलित करते हैं, तो सभी आक्रामक कुत्तों का इलाज किया जा सकता है, लेकिन यह एक सपना है कि आप जल्द ही दिन नहीं देख पाएंगे। इस पल से, एक कुत्ते का इलाज तब तक नहीं किया जाएगा जब तक कि उसका पर्यावरण (भौतिक और सामाजिक) अपने खतरे को प्रबंधित करने की अनुमति न दे।

शामक दवाएं (रासायनिक रसायन) असाधारण रूप से उपयोग की जाती हैं। विनियामक दवाएं जो सीखने की अनुमति देती हैं उन्हें प्राथमिकता दी जाती है।
पदानुक्रम पदानुक्रम के इस तरह के समायोजन, संचार के तरीकों में संशोधन, अस्थिरता इत्यादि। उन्हें प्रत्येक स्थिति के अनुसार प्रस्तावित किया जाना चाहिए।
निष्कर्ष
वैज्ञानिक ज्ञान इस दिन तक यह पुष्टि करने की अनुमति नहीं देता है कि एक दौड़ खतरनाक है और एक कुत्ता खतरनाक पैदा हुआ है। संविधान मौजूद हैं, आनुवंशिकी के प्रभाव और प्रारंभिक और देर से पर्यावरण के प्रभाव से छापे प्रवृत्ति से जुड़े हैं। यह कुछ कुत्तों को दूसरों की तुलना में अधिक आक्रामक बनाता है। इन कुत्तों का इलाज किया जा सकता है।

वैज्ञानिक अड्डों पर प्रतिबिंब
डॉ जोएल देहसे, व्यवहारिक पशुचिकित्सा

अगर आपको लेख पसंद आया तो आक्रामक और खतरनाक कुत्तों की दौड़ें आपके दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करती हैं ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
खतरनाक कुत्तेखतरनाक कुत्ते
भौंकने वाला कुत्ता, थोड़ा बिटरभौंकने वाला कुत्ता, थोड़ा बिटर
नर कुत्ते में जाल में आक्रमणनर कुत्ते में जाल में आक्रमण
एक ही घर में रहने वाले पायरेनी के पर्वत कुत्तों के बीच आक्रमणएक ही घर में रहने वाले पायरेनी के पर्वत कुत्तों के बीच आक्रमण
बिल्ली में आक्रमणबिल्ली में आक्रमण
कुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहारकुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहार
Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?
कुत्ते के आक्रामकता के कुछ सामान्य ट्रिगर्सकुत्ते के आक्रामकता के कुछ सामान्य ट्रिगर्स
कैनाइन आक्रामकताकैनाइन आक्रामकता
एक कुत्ते को अन्य कुत्तों के प्रति आक्रामक होने के लिए कैसे रोकेंएक कुत्ते को अन्य कुत्तों के प्रति आक्रामक होने के लिए कैसे रोकें
» » आक्रामक और खतरनाक कुत्ते नस्लों हैं
© 2021 taktomguru.com