taktomguru.com

कैस्ट्रेशन और व्यवहार पर इसके प्रभाव

कैस्ट्रेशन और व्यवहार पर इसके प्रभाव

पाठ: नाचो सिएरा (मैड्रिड के भूमध्य पशु चिकित्सा अस्पताल में व्यवहार चिकित्सक) nachosierra.es

castraciуn कभी कभी एक आवर्ती और इस तरह से लड़ने के रूप में समय से पहले समस्याओं प्रभुत्व से उत्पन्न होने वाले, के समाधान के लिए हमेशा की तरह है, उन समस्याओं के लिए उपाय के रिसाव या क्षेत्रीयता, और कभी कभी चिह्नित करके micciуn का समाधान करना संभव नहीं किया गया है शैक्षणिक तरीकों

ऐसे कई लेखक हैं जो जाति के मुद्दे और जानवर के व्यवहार पर इसके असर के मुद्दे पर विभिन्न निष्कर्षों का योगदान करते हैं। किसी भी मामले में कुछ अवधारणाओं और विवरणों को जानना महत्वपूर्ण है:

जब इसे बाहर ले जाना चाहिए
व्यवहार पर कुल प्रभाव होने के लिए, जानवर की युवावस्था से पहले किया जाना चाहिए। इस समय पशु अपने सबसे बड़े हार्मोनल विकास का उत्पादन करता है और कुछ व्यवहार अधिक सहज बल के साथ प्रकट होते हैं। कुछ अतिप्रवाह संकेतक जो हार्मोन के स्तर पहले से ही विकास में हैं, पुरुष में पेशाब को पेश करने और मादा में पहली गर्मी (नौ महीने और उम्र के वर्ष के बीच, हालांकि कभी-कभी व्यक्ति होते हैं या दौड़ जो बाद में या अत्याचारी हैं)। किए गए प्रयोगों से पता चलता है कि टेस्टोस्टेरोन को दिए गए पुरुष पिल्ले ने बहुत ही कम आयु में पेशाब करने के लिए चरम सीमा को बढ़ाया।

यदि वृद्धावस्था वयस्कों में होती है, सिद्धांत में सीखा व्यवहार आमतौर पर ध्यान में नहीं आता है और इसलिए हम केवल प्रजनन की संभावना को खत्म करते हैं और यौन आवेग को कम करते हैं। कई अवसरों में हम स्वभाव को कम करेंगे और अन्य मामलों में, प्रभुत्व से संघर्ष करेंगे।

अगर किसी भी मामले में, सीखने या शिक्षा द्वारा व्यवहार स्पष्ट रूप से स्थापित किया गया है, तो कण के बावजूद कुत्ते ने "लड़ाई" को निरंतर जारी रखा है।

समाधान है?
पुरुष में castraciуn हार्मोन टेस्टोस्टेरोन (पुरुष हार्मोन) की producciуn समाप्त, लेकिन उनके व्यवहार "मीठा" कर सकते हैं circulaciуn estrуgenos स्तरों (महिला हार्मोन) हर पुरुष है, और कई मामलों में छोड़ देता है।

castraciуn टिप्पणी, भयभीत असुरक्षित या शर्म आक्रामक व्यक्तियों में संकेत नहीं था, йsta podrнa समस्या कंपाउंडिंग के बाद से, सुरक्षा के कम उनके स्तर देखने और mбs aъn यह भयभीत कुत्तों बनाने के लिए सक्षम होने के लिए।

यही कारण है कि प्रभुत्व आक्रामकता के साथ रक्षात्मक आक्रामकता को भ्रमित नहीं करना बहुत महत्वपूर्ण है। किसी भी मामले में, शल्य चिकित्सा के बाद दो से तीन महीने बाद हार्मोन के कुल उन्मूलन की अवधि होती है।

क्या यह एडॉग डॉग्स के साथ काम करता है?
मेरे पास अपने मालिकों के साथ प्रभावशाली आक्रामक कुत्तों के कई उदाहरण हैं कि वयस्क युग में जाति के बाद कमी आई और आवृत्ति और तीव्रता दोनों में उनके आक्रामक व्यवहार को कमजोर कर दिया। लेकिन, कभी-कभी, इन उम्र में जाति पर्याप्त नहीं हो सकती है, क्योंकि सीखे व्यवहारों को दृढ़ता से जड़ दिया जा सकता है और व्यवहारिक चिकित्सा के संचालन के द्वारा कार्य करना आवश्यक है। संदेह के मामले में, शल्य चिकित्सा के द्वारा व्यवहार में बदलाव की संभावना से पहले, हम पशु को रासायनिक जाति के अधीन कर सकते हैं और इस प्रकार सुप्रोरिन प्रत्यारोपण के प्रभाव को साबित कर सकते हैं। किसी भी मामले में, एक पूरक व्यवहार चिकित्सा आवश्यक होगा। रासायनिक जाति के प्रभाव डेढ़ महीने से देखा जाना चाहिए और छह महीने की अवधि होनी चाहिए। हम हमेशा पशु चिकित्सा पर्चे के तहत इसे बाहर ले जाने की सलाह देते हैं।
वास्तविक मामलों
-आरसीआई स्तर 1 खेल कार्य में प्रशिक्षित एक मुक्केबाज, रक्षा और संरक्षण के अनुशासन में एक मध्यम उच्च वृत्ति और एक अच्छी प्रेरणा चिह्नित किया गया। टेस्टिकुलर ट्यूमर की समस्या के कारण, उन्हें दो साल की उम्र में फेंकना पड़ा। वसूली की अवधि के बाद नमूना रक्षा अनुशासन में रुचि दिखाना बंद कर दिया। उनके हमले कमज़ोर थे और उन्होंने अब आस्तीन को मजबूती से नहीं रखा, उनका गुस्सा कम हो गया और पुरुषों की ओर उनका दृष्टिकोण उनकी इच्छा में खो गया। उन्हें खेल के काम से हटाना पड़ा।



-चार साल के डोगो अलेमान के साथ एक पिट बुल क्रॉसब्रीड ने परिवार को डरा दिया था और कई लोगों और कुत्तों को काट दिया था, जो वध के लिए नियत थे। वह परामर्श के लिए आया और एक थूथन के साथ अपने प्रभुत्व की कोशिश की और कुत्ता मेरे साथ सुरक्षित और बहुत आक्रामक था। सुप्रोरिन के साथ उपचार और व्यवहार नियंत्रण के कुछ पैटर्न ने तीन महीनों के बाद प्रभुत्व के स्तर को काफी कम किया। बाद में वह इस तरह से अपने जीवन को बचाने, सर्जिकल जाति के अधीन था।

महिला में कथन
इस मामले में मादा हार्मोन या एस्ट्रोजेन का उत्पादन समाप्त हो जाता है, लेकिन यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर को परिसंचरण में छोड़ देता है कि प्रत्येक मादा कम या अधिक हद तक होती है। चूंकि टेस्टोस्टेरोन सेरेब्रल हाइपोफिसिस द्वारा उत्सर्जित किया जाता है, इसलिए ट्यूबल बंधन अंतःस्रावी तंत्र को प्रभावित नहीं करता है और हार्मोनल असंतुलन के परिणामस्वरूप संभावित व्यवहार परिवर्तनों से बचाता है। कुछ मामलों में मादा में जाति प्रमुख व्यवहार के विकास, पुरुषों और महिलाओं के प्रति मुकाबला, अंकन द्वारा पेशाब आदि के साथ एक मर्दानाकरण (मादा "माचोरस") उत्पन्न कर सकती है।

ऐसे मामलों में कोई प्रोजेस्टेरोन (मादा सेक्स हार्मोन) के प्रशासन के बारे में सोच सकता है, लेकिन इससे अन्य प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे स्तन ट्यूमर, मधुमेह आदि। सुपररेरिन जैसे महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन अवरोधकों को प्रशासित करने की संभावना पशु चिकित्सा विज्ञान में महिलाओं में अनुभव नहीं हुई है और उनके व्यवहार और स्वास्थ्य पर परिणाम अज्ञात हैं।

ऐसी महिलाओं के मामले हैं जहां ट्यूमर या डिम्बग्रंथि के सिस्ट की उपस्थिति से जाली को मजबूर किया जा सकता है, जो कभी-कभी एक चिड़चिड़ाहट या अधिक आक्रामक चरित्र पैदा करता है। इस तरह के मामले में, समस्या को एक बार फेंक दिया जा सकता है या तीव्र हो सकता है, क्योंकि छाती गायब हो जाती है लेकिन टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बदला जा सकता है।

मादा "माचोर्रा" के व्यवहार की कुछ अनिवार्य विशेषताएं थोड़ा सा मूत्र, अनियमित ईर्ष्या, पुरुष की ओर अस्वीकार कर रही हैं, दोनों लिंगों के अन्य कुत्तों के प्रति एक प्रमुख व्यवहार है ...

पशु मनोविज्ञान में एक सामान्य नियम के रूप में एक मर्दानाकृत मादा का जाति संकेत नहीं दिया जाना चाहिए, और यह भी कम अगर यह हार्मोनल प्रकार के प्रभुत्व की समस्याओं को प्रस्तुत करता है। किसी भी मामले में जाति हमेशा एक निर्णय होता है जिसे नमूना के यौन युवावस्था से पहले अधिमानतः लिया जाना चाहिए, क्योंकि यह गाइड कुत्तों या सामाजिक सहायता कुत्तों के साथ होता है।

यह सच है कि castraciуn एक प्रक्रिया वर्तमान में अत्यधिक कुत्तों में कई पशु चिकित्सकों द्वारा की सिफारिश की गैर-प्रजनन, क्योंकि यह 70 से 100 स्तन ट्यूमर के apariciуn अप करने के लिए कम कर देता है है, लेकिन मुझे आश्चर्य है कि: їCuбntas बरकरार वो साले के साथ स्तन ट्यूमर desarrollarнan तुम्हारा जीवन? इस तकनीक को नियम के रूप में उपयोग करने के लिए प्रतिशत इतना अधिक नहीं होगा, क्योंकि मैं इसे रोकथाम का एक कठोर रूप मानता हूं। शायद नसबंदी में हम अपने व्यवहार को संशोधित करने की संभावना के बिना अवांछित लिटर की समस्या का समाधान पाते हैं। यही है, यह आर्थिक रूप से एक अधिक जटिल और महंगा हस्तक्षेप है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?
यौन व्यवहार (ii)यौन व्यवहार (ii)
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
अकेलापन के लिए चिंताअकेलापन के लिए चिंता
मुझे एक नया साथी कैसे पेश करना चाहिए?मुझे एक नया साथी कैसे पेश करना चाहिए?
यौन व्यवहार (i)यौन व्यवहार (i)
व्यवहार चिकित्सा: व्यवहार को संशोधित करने का एक तरीकाव्यवहार चिकित्सा: व्यवहार को संशोधित करने का एक तरीका
वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?
कैस्ट्रेशन कुत्ते को कैसे प्रभावित करता है?कैस्ट्रेशन कुत्ते को कैसे प्रभावित करता है?
बच्चे के जन्म से पहले कुत्ते के साथ समस्याएं माता-पिता के डर या प्राकृतिक असुरक्षाबच्चे के जन्म से पहले कुत्ते के साथ समस्याएं माता-पिता के डर या प्राकृतिक असुरक्षा
» » कैस्ट्रेशन और व्यवहार पर इसके प्रभाव
© 2021 taktomguru.com