taktomguru.com

एक अंधेरे कुत्ते की देखभाल करना सीखना

एक अंधेरे कुत्ते की देखभाल करना सीखना

एक अंधेरे कुत्ते की देखभाल करना सीखना

एक अंधेरे कुत्ते की देखभाल करना सीखना एक मालिक के लिए आसान काम नहीं है और कुत्ते के लिए कम है जो इस तरह की बीमारियों से पीड़ित है, इस लेख में हम आपको अंधेरे पालतू जानवर के साथ रहने के दौरान कुछ ध्यान देने जा रहे हैं।

ऐसी कई स्थितियां हैं जो कुत्तों में अंधापन का कारण बन सकती हैं। चोट लगने, बीमारी, जन्म दोष या उम्र कैनिन अंधापन का कारण बन सकती है या योगदान दे सकती है। कुत्तों में अंधापन जन्म के बाद हुआ होगा या बाद में अधिग्रहित किया गया है। इस आखिरी मामले में, आपके कुत्ते को अपनी नई स्थिति में अनुकूल होना होगा, यह बिल्कुल आसान नहीं होगा।

अगर अंधापन का कारण आंखों तक सीमित है और कुत्ते के बाकी हिस्सों का स्वास्थ्य अच्छा है, तो अंधेरे कुत्ते काफी सामान्य जीवन जी सकते हैं। आपकी शेष इंद्रियां आपको अपने पर्यावरण के अनुकूल बनाने में मदद कर सकती हैं। अपने कुत्ते की सभी इंद्रियों को ध्यान में रखते हुए- दृष्टि वास्तव में सुनवाई के पीछे और गंध की भावना के पीछे महत्वपूर्ण संख्या है। स्पर्श करने की भावना के अलावा, आपको अपने पर्यावरण के माध्यम से आगे बढ़ने और दूसरों के साथ बातचीत करने में मदद करने के लिए, उन अन्य इंद्रियों का लाभ उठाना होगा।

आपको यह भी समझने की जरूरत है कि आपके कुत्ते की तुलना में आपके कुत्ते की अंधापन आपके ऊपर बहुत कठिन है। कुत्ते वास्तव में समझ में नहीं आता कि उनके साथ क्या हो रहा है। वे इस समय "बहुत" रहते हैं। वे अपने मालिक की भावनात्मक स्थिति के साथ भी बहुत अधिक हैं। यदि आप खुश हैं या उदास हैं, तो आप इसे महसूस कर सकते हैं। अपने अंधेरे कुत्ते को पहले अंधापन के रूप में इलाज करना सुनिश्चित करें। यह आपके कुत्ते को अपने नए जीवन के अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए निर्भर करेगा।

युक्तियाँ जो आपके अंधेरे कुत्ते को अपनी नई स्थिति में अनुकूल होने में मदद करेंगी।

-अपने अंधेरे कुत्ते से अपनी सामान्य और हंसमुख आवाज में बात करें।

आपकी आवाज आपके पालतू जानवर के लिए बहुत शांत है। अपने कुत्ते से बात करना सुनिश्चित करें (अक्सर) और उसे बताएं कि वह कब आ रहा है और उसे छूने से पहले। कंपन करने के लिए "भारी" पैर के साथ चलने वाली आपकी और आवाज़ आपके कुत्ते को सतर्क करेगी कि आप आ रहे हैं।

छोटे घंटियां आपके घर में, अन्य परिवार के सदस्यों और अन्य पालतू जानवरों से जुड़ी हो सकती हैं। आवाज भी आपके अंधेरे कुत्ते को अपने ठिकाने के बारे में चेतावनी देगी।

कुछ कुत्ते उदास हो जाते हैं और पीछे हट जाते हैं क्योंकि उनकी अंधापन विकसित होती है। आप अपने कुत्ते के साथ सकारात्मक दृष्टिकोण रखकर मदद कर सकते हैं। अपना दिनचर्या रखें- चलने के लिए जाएं, पसंदीदा खिलौने के साथ खेलना जारी रखें।

-अन्य इंद्रियों का उपयोग करना: खिलौने और खेलना




स्क्वाकी खिलौना वाला कुत्ता, चूंकि गंध और आवाज अब आपके कुत्ते की मुख्य इंद्रियां हैं, खिलौनों पर एक अनूठी गंध रखें या एक खिलौना का उपयोग करें जिसमें घंटी या अन्य शोर निर्माता शामिल हैं। यह आपको खिलौना को ट्रैक करने और ढूंढने में मदद करेगा।

कुत्ते खिलौनों के नाम सीख सकते हैं। अपने कुत्ते के साथ इस पर काम करें। अद्वितीय ध्वनियां और अरोमा आपकी मदद करेंगे। सीखने को मजबूत करने के लिए व्यवहार का प्रयोग करें। आप और आपके कुत्ते के बीच बातचीत बहुत स्वस्थ है।

ऐसे कई खिलौने हैं जो अंधेरे कुत्तों को बहुत अच्छी तरह से सेवा देते हैं। खिलौने जो व्यवहार और खिलौनों को छुपाते हैं जो दोनों कामों के साथ खेले जाने पर शोर करते हैं।

-आंतरिक अंग

एक धावक गलीचा या क्षेत्र गलीचा एक अंधेरे कुत्ते के लिए एक बड़ी मदद हो सकता है। कुत्ता जल्दी से सीख जाएगा कि गलियारे का किनारा कहाँ है और कर्षण अच्छा है।

अपने कुत्ते के लिए "आधार शिविर" बनाएँ। यह वह क्षेत्र हो सकता है जहां आपका दराज, बिस्तर और भोजन कंटेनर स्थित है। यदि आपका कुत्ता उलझन में आता है, तो आप खुद को पुनर्निर्देशित करने के लिए आधार शिविर में वापस आ सकते हैं।

एक पानी स्रोत का उपयोग कर कुत्ता, आपके पालतू जानवर के भोजन और पानी के लिए एक बड़ी प्लास्टिक की चटाई इसके स्थान की पहचान करने में मदद करेगी। वह चीजों की सनसनी सीखेंगे और जानेंगे कि वे कहां हैं।

यदि आपका कुत्ता आराम करने या सोने के लिए एक दराज का उपयोग करता है, तो दरवाजा खोलकर दरवाजा खोलकर दरवाजे को "ऊपर" बांधकर रखें। यह कुत्ते को दरवाजे में भागने से रोक देगा या अनैच्छिक रूप से आंशिक रूप से खुले दरवाजे को बंद कर देगा।

पीने के पानी के स्रोत अंधेरे कुत्तों के लिए बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं। पानी के फव्वारे की बुलबुला आवाज कुत्ते को इसका पता लगाने में मदद करती है। याद रखें कि जब आप नहीं देख पा रहे हैं, तो आपका कुत्ता आवाज और स्पर्श के साथ बहुत काम करेगा।

यदि एक अंधेरे कुत्ते की देखभाल करने के लिए सीखने की युक्तियां उपयोगी थीं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लैब्राडोर कुत्तों में आंखों की बीमारियों को कैसे रोकेंलैब्राडोर कुत्तों में आंखों की बीमारियों को कैसे रोकें
एक अंधेरे कुत्ते को अपनाने: निर्देश मैनुअलएक अंधेरे कुत्ते को अपनाने: निर्देश मैनुअल
कुत्तों में मोतियाबिंदकुत्तों में मोतियाबिंद
कुत्ते की आंखेंकुत्ते की आंखें
अभिभावक कुत्ते: घर के पहरेदारअभिभावक कुत्ते: घर के पहरेदार
कुत्तों में अंधापन: रोग को कैसे रोकें और इलाज करेंकुत्तों में अंधापन: रोग को कैसे रोकें और इलाज करें
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
कुत्तों में आँखों की समस्याएंकुत्तों में आँखों की समस्याएं
कुत्तों में आम बीमारियां - मोतियाबिंद, भावनात्मक स्थिति और मधुमेहकुत्तों में आम बीमारियां - मोतियाबिंद, भावनात्मक स्थिति और मधुमेह
बिल्ली की इंद्रियां - दृष्टि - सुनवाई - गंधबिल्ली की इंद्रियां - दृष्टि - सुनवाई - गंध
» » एक अंधेरे कुत्ते की देखभाल करना सीखना
© 2021 taktomguru.com