taktomguru.com

कुत्तों में अंधापन: रोग को कैसे रोकें और इलाज करें

आपका पिल्ला हमेशा व्यस्त रहता है और जीवन से भरा रहता है, लेकिन कुछ समय के लिए यह धीमा लगता है। अक्सर, ऊपर या नीचे सीढ़ियों पर जाने के लिए थोड़ा अनिच्छुक और अवकाश समय के लिए गेंद को मुश्किल से प्राप्त करने में सक्षम होता है। मुझे आश्चर्य है कि क्या गलत है? नेत्र विज्ञान में पशु चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक ये अंधापन ढांचे के क्लासिक संकेत हैं, जो अचानक या धीरे-धीरे हो सकते हैं।

डॉक्टर बताते हैं कि जब बीमारी धीरे-धीरे होती है, आम तौर पर, जानवर अधिक आसानी से अनुकूलित कर सकता है, लेकिन अगर अचानक हो, तो भी चिंतित होने का कोई कारण नहीं है, क्योंकि कुत्तों और बिल्लियों में अनुकूलन की उच्च शक्ति होती है। "अपने पर्यावरण के भीतर, जानवर अक्सर उन वस्तुओं को प्राप्त करते हैं जिनके पास उन्हें गाइड के रूप में उपयोग करने की क्षमता होती है।"

नेत्रहीनता के विशेषज्ञ पशु चिकित्सकों के मुताबिक अंधापन के कारण विविध हैं और यहां तक ​​कि उलट भी हो सकते हैं। "मोतियाबिंद, मोतियाबिंद, यूवाइटिस (intraocular सूजन), कॉर्निया चोटों, रेटिना की बीमारी, सूखी आंख, मानसिक आघात, और जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप और टिक जनित रोगों के रूप में प्रणालीगत रोगों भी इस परिणाम ला सकता है। उनके पास रोकथाम या इलाज के कुछ रूप हैं, अन्य लोग नहीं करते हैं। "

निवारण

विशेषज्ञों के मुताबिक, कुछ दृष्टिकोण हैं जो पालतू जानवरों में दृष्टि की समस्याओं को रोकने में मदद कर सकते हैं। "अच्छा खाद्य पदार्थ और पालतू टीके से छेड़छाड़, सूजन मूल (रोग जुड़े टिक या इस तरह के एक प्रकार का रंग के रूप में कुछ संक्रामक रोगों) के कुछ नेत्र रोगों की रोकथाम के लिए योगदान दे"।




हालांकि, डॉक्टर बताते हैं कि कई ocular संशोधन वंशानुगत हैं या वृद्धावस्था से संबंधित हैं और कुछ भी नहीं किया जा सकता है। "समस्या की शुरुआती पहचान बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे मध्यम या दीर्घ अवधि में दृष्टि को संरक्षित करने की संभावना बढ़ जाती है।"

इस अर्थ में, रोग के लक्षणों को देखते हुए मालिक का महत्व, जो व्यवहार के अलावा, शारीरिक भी होता है, पर बल दिया जाता है। "जानवर के मालिक को अत्यधिक फाड़ने, आंखों का निर्वहन, लाल आंख, प्रुरिटस, झपकी / अत्यधिक, आंखों की उपस्थिति में परिवर्तन, विचलन / असुरक्षा और व्यवहार में बदलाव जैसे संकेतों के प्रति सतर्क होना चाहिए।"

अनुकूलन

अपरिवर्तनीय अंधापन के ढांचे की स्थापना, कुछ सावधानियां हैं कि मालिक को अपने पालतू जानवरों के कल्याण के लिए पालन करना चाहिए। यह कहा गया है कि जानवर के लिए सामान्य जीवन होना पूरी तरह से संभव है, जबकि "घर में फर्नीचर का स्वभाव बनाए रखा जाता है, साथ ही राशन और पानी, हमेशा एक ही स्थान पर। इस प्रकार जानवर को अंधापन को अपनाने में कोई कठिनाई नहीं होती है। "

यह स्पोरैडिक पशु चिकित्सा निगरानी की आवश्यकता के अलावा, स्विमिंग पूल, सीढ़ियों और स्लैबों के महत्व को भी रेखांकित करता है ताकि पालतू जानवर को किसी प्रकार के दुर्घटना का सामना करना पड़े। "मोतियाबिंद जैसी कुछ शिकायतों को शल्य चिकित्सा से हल किया जा सकता है, हालांकि, ग्लूकोमा या रेटिना डिटेचमेंट जैसे अन्य लोगों को अक्सर साथ किया जाना चाहिए।"

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लैब्राडोर कुत्तों में आंखों की बीमारियों को कैसे रोकेंलैब्राडोर कुत्तों में आंखों की बीमारियों को कैसे रोकें
Shar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियांShar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियां
वयस्क कुत्तेवयस्क कुत्ते
कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?
स्वर्ण प्रवासी में आम बीमारियां - (संकलन)स्वर्ण प्रवासी में आम बीमारियां - (संकलन)
कुत्तों में आँखों की समस्याएंकुत्तों में आँखों की समस्याएं
बिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। प्रगतिशील रेटिना एट्रोफीबिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी
आँखों की बीमारियां: मोतियाबिंदआँखों की बीमारियां: मोतियाबिंद
किसानों में संभावित स्वास्थ्य समस्याएंकिसानों में संभावित स्वास्थ्य समस्याएं
कॉकर स्पैनियल में आंखों के रोगकॉकर स्पैनियल में आंखों के रोग
» » कुत्तों में अंधापन: रोग को कैसे रोकें और इलाज करें
© 2021 taktomguru.com