taktomguru.com

एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ

एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ

यदि आपके घर में पालतू जानवर है और आपको अच्छे शिष्टाचार सिखाना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर आए, क्योंकि यहां कुत्ते को शिक्षित करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

एक कुत्ते को प्राप्त करने या उपहार के रूप में स्वीकार करने के समय, इसके लिए देखभाल करने और इसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की ज़िम्मेदारी मानना ​​महत्वपूर्ण है. यह एक ऐसा निर्णय है जो पूरी तरह से आपके जीवन को बदल देगा और आपको परिपक्व होने के लिए सिखाएगा।

शायद शुरुआत में कुत्ते को शिक्षित करने का कार्य जटिल लगता है, लेकिन थोड़ा धैर्य और समझदारी के साथ, आप अपने जानवर को पालतू बनाने और किसी भी व्यवहार संबंधी समस्याओं से बचने में सक्षम होंगे। चलो देखते हैं

एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ

# 1 समाजीकरण

चलो अपने कुत्ते की शिक्षा के लिए सबसे प्रासंगिक पहलुओं में से एक के साथ शुरू करते हैं: सामाजिककरण। यह अनगिनत लोगों, परिस्थितियों, स्थानों और चीजों के साथ इसे जितनी जल्दी हो सके परिचित करने के लिए पत्र को सबक के साथ एक क्रमिक और निरंतर प्रक्रिया है।

निश्चित रूप से यह आपका सबसे श्रमिक काम होगा, ऐसा कुछ भी नहीं जिसे आप अच्छे प्रशिक्षण के साथ संभाल नहीं सकते। अपेक्षित परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको निरंतर होना चाहिए।

# 2 सकारात्मक सुदृढ़ीकरण वर्ग

सकारात्मक मजबूती कुछ भी नहीं है जब आप अपने कुत्ते के बुरे व्यवहार के दौरान हर कदम उठाएंगे। दूसरे शब्दों में, आपको नकारात्मक व्यवहार को अनदेखा करना चाहिए और सकारात्मक इनाम देना चाहिए




उदाहरण के लिए, यदि आपके पालतू कमरे को पूरी तरह से छाल या गड़बड़ कर देते हैं, तो आप इसे अनदेखा करते हैं और कमरे छोड़ देते हैं। दूसरी तरफ, यदि वह स्नेही और सहायक है, तो आप उसे अपने स्नेह को पार करने और कुछ गेम करने के द्वारा इनाम देते हैं।

# 3 अच्छा व्यवहार चालें

यह आपके पालतू जानवरों को अपने मेहमानों, दोस्तों या परिवार के सामने दिखाने के लिए कुछ चाल सिखाता है। बहुत रंगीन और अच्छा होने के अलावा, यह दोस्ती के बंधन को मजबूत करेगा जो उन्हें एकजुट करता है।

# 3 अच्छा व्यवहार चालें
# 3 अच्छा व्यवहार चालें

# 4 व्यायाम दिनचर्या

आप अपने कुत्ते के कल्याण और व्यवहार के लिए एक अच्छा अभ्यास दिनचर्या के साथ जो कुछ भी प्राप्त कर सकते हैं उसे जानकर आश्चर्यचकित होंगे। यदि आपको पता नहीं था, तो एक कुत्ता जिसने अभी प्रयोग किया है वह प्रशिक्षित होने के लिए अधिक आराम और आसान है

दूसरी ओर, व्यायाम सभी कुत्तों के लिए बिल्कुल सही है, हालांकि नस्ल के आधार पर, कुछ पालतू जानवर हैं जिन्हें दूसरों की तुलना में अधिक आवश्यकता होती है। दूसरे शब्दों में: अपने कुत्ते को चलने, चलाने, तैरने और उसके साथ खेलने के लिए ले जाएं (यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होगा)।

# 5 अच्छा संचार रखें

इस बिंदु पर आपके पालतू जानवरों को पहले से ही अपने आक्रामकता को चैनल करने और बुरे व्यवहार से बचने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। वैसे भी, लगातार संचार में रखना हमेशा अच्छा होता है।

याद रखें कि एक कुत्ता आपकी भावनाओं और सह-अस्तित्व की अन्य स्थितियों को समझने में सक्षम है। यदि आप एक दोस्ताना रिश्ते चाहते हैं तो आपको अपने सर्वश्रेष्ठ साथी को जीवन की सुखद गुणवत्ता देने के लिए अपना हिस्सा करना होगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियोंकुत्ते प्रशिक्षण की कुछ गलतियों
कुत्ते आज्ञाकारी कैसे बनाते हैंकुत्ते आज्ञाकारी कैसे बनाते हैं
एक अच्छी तरह से व्यवहार कुत्ते होने के लाभएक अच्छी तरह से व्यवहार कुत्ते होने के लाभ
पिल्लों की विभिन्न व्यक्तित्वपिल्लों की विभिन्न व्यक्तित्व
एक अत्यधिक भौंकने वाले कुत्ते को शिक्षित करने के लिए कैसेएक अत्यधिक भौंकने वाले कुत्ते को शिक्षित करने के लिए कैसे
खुद को राहत देने के लिए अपने कुत्ते को शिक्षित करेंखुद को राहत देने के लिए अपने कुत्ते को शिक्षित करें
मेरे बेल्जियम पादरी को प्रशिक्षण और प्रशिक्षण कब शुरू करना है?मेरे बेल्जियम पादरी को प्रशिक्षण और प्रशिक्षण कब शुरू करना है?
एक पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसेएक पिल्ला को शिक्षित करने के लिए कैसे
हमारे कुत्ते को शिक्षित करते समय टिप्सहमारे कुत्ते को शिक्षित करते समय टिप्स
एक कुत्ते को आज्ञा मानने के लिए शिक्षित करेंएक कुत्ते को आज्ञा मानने के लिए शिक्षित करें
» » एक कुत्ते को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
© 2021 taktomguru.com