taktomguru.com

सामंती भगवान

आप में से कई ने मुझे पदानुक्रम, "सामंतवाद" या बस रिश्ते को विकसित करने के लिए कहा है जो ट्रिक और हमारी प्रजातियों के बीच मौजूद होना चाहिए। इस अर्थ में मुझे इतने सारे ईमेल प्राप्त हुए हैं कि मैंने एक पुस्तक प्रकाशित करने का निर्णय लिया है जिसमें मुख्य नायक आपके जैसे सामान्य कुत्ते का मालिक है।

प्रश्न में पुस्तक को द एथोलॉजी ऑफ द डॉग कहा जाता है - इसके व्यवहार को कैसे समझें (वेबमास्टर का नोट: कुछ सालों से बिकवाली).

अभी के लिए, उनके अनुरोध के अनुसार, और सत्तामूलक जिस क्रम अब तक था, मैं विषय के लिए पहले इस श्रृंखला में अन्य लेख में उल्लिखित में तल्लीन करने के लिए इस लेख के माध्यम से कोशिश करेंगे तोड़ने।

मुझे यकीन है कि पाठक, विशेष रूप से यदि वह एक से अधिक कुत्ते के साथ रहता है, तो अक्सर यह देखा जाएगा कि उनमें से एक हमेशा दूसरों से क्या चाहता है। पहले व्यक्ति को खाएं, हमेशा खिलौना लें, महिलाओं को परेशान करें, युवा पुरुषों को काट लें और क्षेत्र में सबसे अच्छी जगह पर कब्जा करें। वह एक पुराने सामंती प्रभु और यहां तक ​​कि मांगों की तरह व्यवहार करता है, यहां तक ​​कि "पेर्नडा का अधिकार" भी।

आम तौर पर सबसे बड़ा, सबसे मजबूत और देश के सबसे पुराने, समूह के अन्य नमूनों के मालिकों नाराज बनाता है और लगभग समझ में आ कभी नहीं, उनके कार्यों में, अपने स्वयं के स्वामी द्वारा, जब तक कि वे पशुओं के व्यवहार में विशेषज्ञ हैं।

विकसित समाजों के दार्शनिक, धार्मिक और शैक्षणिक धाराएं सबसे मजबूत की शक्ति का दुरुपयोग करने के लिए प्रवृत्तियों को खत्म कर देती हैं। हमारे बच्चों के लिए, हम उन्हें सिखाते हैं कि स्कूल या गिरोह में नेता के खिताब के लिए लड़ना न पड़े।

हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करते हैं कि हमारी बेटियां बराबर हों, अपने अधिकारों में, पुरुषों के लिए और, ज़ाहिर है, कोई भी कमजोर व्यक्ति को मजबूर नहीं करता है। फिर, हम एक कुत्ते के साथ क्यों रहना चाहिए जो बिल्कुल विपरीत है?

जाहिर है, हम जीवित रहने और प्रजनन के लिए उत्पन्न होने वाली समस्याओं को हल करने के तरीके को नहीं बदल सकते हैं .... हम इसे नहीं करना चाहते हैं!

कुत्तों द्वारा इन समस्याओं को हल किया जाता है, एक प्रजाति के रूप में, अपने क्षेत्र के भीतर और एक पदानुक्रमिक प्रणाली में, जो एथोलॉजी में, हम "सामंती व्यवस्था" कहते हैं। यह प्रणाली, आज भी, अपनी व्यक्तिगत योग्यता दर बढ़ाने के लिए अभी भी प्रबंधन करती है और यह कि न तो और न ही कम, प्राकृतिक चयन या सबसे अच्छे का अस्तित्व है। इस प्रकार मुक्त कैनियों के झुंडों को संरचित किया जाता है, इसलिए वे जारी रहेगा और इस तरह भेड़िया के सभी के पिता रहते हैं।

हमारे मित्र के साथ सहानुभूति स्वीकार करने के अलावा हमारे पास कोई विकल्प नहीं है, जो अपने जीवन की प्रणाली का सम्मान करते हैं और खुद को सामंती प्रभु के राजा के रूप में प्रयोग करते हैं। यदि हम नहीं करते हैं, तो हमारा कुत्ता हमें राजाओं से लेकर आम लोगों तक जाने के लिए जिम्मेदार होगा और कुछ महीनों में, अपने चोर के एक और नौकर बन जाएगा।

ट्रुको के व्यवहार पैटर्न को सही ढंग से समझने के लिए, हमें यह स्वीकार करने की आवश्यकता है कि वह अपने सामान्य पूर्वजों के उत्तराधिकारी को भी बनाए रखेगा और यह भी जान लें कि यह पदानुक्रमित प्रणाली कैसे काम करती है।

यह माना जाता है कि लगभग दस लाख साल पहले, कैनोड्स का पहला रिश्तेदार प्लियोसीन में दिखाई दिया था। हम वास्तव में कल्पना नहीं कर सकते कि यह कैसा था, लेकिन उसके वंशजों ने जन्म दिया, वह "सोलह हजार साल पहले" केवल " कैनिस परिचित.

प्रतिष्ठित लेखकों द्वारा समर्थित कई सिद्धांत, कुत्ते को जैकल, वुल्फ या कोयोट के वंशज के रूप में पहचानते हैं। हमारे वर्तमान घरेलू कुत्तों की उत्पत्ति पर लोरेंज के रोमांटिक और आकर्षक सिद्धांत हैं।

अपनी पुस्तक आदमी कुत्ते पाया जब में, यह (कोल्ली, Dalmatian, पूडल और लेब्राडार) दौड़ भेड़िया पूर्वज (जर्मन शेफर्ड, doberman या बूटेस) और आरोह सुनहरा सियार के बीच एक स्पष्ट अंतर चिह्नित करता है।

प्राचीन अटकलों का यह एक है कि अधिक अपील और विश्वसनीयता है कि हम आकृति विज्ञान पर प्राथमिकता के साथ आचरण में लगे हुए हैं प्रदान करता है, और भेड़िया अन्य canids यूथचारी आत्मा की तुलना में एक और अधिक स्पष्ट और विशेष रूप से, पता चलता है, कि जैकल में से एक।

इस प्रकार, भेड़िया अपने पैक नेता के प्रति वफादार है और इसमें, समूह पदानुक्रम, व्युत्पन्न रणनीति और भोजन में दृढ़ता बहुत मौजूद है। उनका सामाजिक व्यवहार उन्हें हमारे करीब लाता है कैनिस परिचित जैकल, शर्मीली, surly और अकेला।

आज, ज्यादातर लेखक सहमत हैं कि कुत्ते की सभी नस्लें वुल्फ से आती हैं (कैनिस लुपस)। दोनों प्रजातियां लगभग समान हैं और माइटोकॉन्ड्रियल डीएनए अनुक्रम 99.8% बराबर है जबकि वुल्फ और कोयोट (कैनिस latrans) केवल 96% मैच।

यह वास्तव में एक भारी तर्क है जो हमें दूसरों को त्याग देता है, लेकिन हमेशा कैनाइन phylogeny के रोमांटिक छात्रों के लिए एक खुला दरवाजा छोड़ देता है।

यह उपरोक्त सभी के लिए है, कि हम हमेशा हमारे वर्तमान कुत्तों की एक अग्रदूत प्रजाति के रूप में भेड़िया के व्यवहार और रूपरेखा से शुरू करेंगे।




एक बार इस तथ्य को स्वीकार कर लिया कि हमारे दोस्ताना "चुचो" भेड़िया से आता है, देखते हैं कि उसका समाज कैसे संरचित है।

पदानुक्रम की अवधारणा एक झुंड या समूह के सदस्यों के बीच एक रैंकिंग का तात्पर्य है। कुत्ते समूह बनाते हैं स्थिर और टिकाऊ स्वतंत्रता में भेड़िया पैक की तरह।

पूर्ण आदेश एक नर द्वारा आयोजित किया जाता है जो आम तौर पर सबसे अधिक लड़ाइयों से लड़ता है और सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करता है। उसे नर से अधीन किया जाता है, जो पुरुष के अधीन होता है, लेकिन भेड़ियों के मामले में सीढ़ी में दूसरी डिग्री रखने वाले, जो केवल डोमिनेंट द्वारा ही लगाया जा सकता है।

इन दो "वयोवृद्ध" के बाद, पदानुक्रम पुरुष और महिला अधीनस्थों समय के साथ, प्रमुख बारी हो जाएगा, जो या तो सिर पर विवाद और जीत या इस की मौत के साथ पूरा हो गया है।

प्रयोगात्मक मनोविज्ञान में इसे आमतौर पर बुलाया जाता है अल्फा उच्चतम रैंकिंग व्यक्ति और बीटा अधीनस्थ के लिए। प्रभुत्व की अवधारणा का अर्थ है दो व्यक्तियों के बीच एक विषम संबंध, जो बातचीत के दो स्तरों में खुद को प्रकट करता है। बीटा दोनों के बीच होने वाले आक्रामक संचार और आक्रामकता को प्राप्त करता है।

साथ ही जब संसाधन स्रोत विवादित होता है अल्फा वह जो इसे प्राप्त करता है, ज्यादातर समय।

एक बार पदानुक्रमिक संबंध स्थापित हो जाने के बाद, लगभग सभी सामाजिक कृत्यों में आक्रामकता समाप्त हो जाती है। कम रैंकिंग वाले व्यक्तियों में तनाव अधिक बार होता है, जो रैंक में स्थिति में वृद्धि के कारण लगभग हमेशा "बहस" के अधीन रहते हैं। इसके विपरीत, प्रमुख लोगों में, अधीनस्थों द्वारा पीड़ित आक्रामकता की कमी के परिणामस्वरूप पुरानी तनाव का स्तर कम हो जाता है।

इन संबंधों को बनाए रखने के लिए, प्रत्यक्ष और निरंतर टकराव की आवश्यकता के बिना, कुत्ते ने एक शारीरिक भाषा विकसित की है जो रोजमर्रा की बातचीत में स्पष्ट रूप से "प्रभारी" स्थापित करती है। बीटा आक्रामकता के खतरे में और जमा होने पर सबमिशन दिखाएगा अल्फा यह बाकी की झुंड को आश्वस्त करेगा, इसकी उपस्थिति के साथ शांत और शांत होगा।

अगर हम पहले से ही अपने जीवन तंत्र को समझते हैं, तो अब हम खुद से पूछ सकते हैं कि उस झुंड में हमारी जगह क्या है। अधिकांश कुत्ते के मालिकों में केवल एक होता है और, इस मामले में, झुंड में केवल दो सदस्य होते हैं, लेकिन यह पहले से ही एक झुंड है।

यदि हम उसमें मानव परिवार के अन्य सदस्यों को जोड़ते हैं, तो समूह फैलता है और गैर-पदानुक्रमित कुत्ता एक सामंती प्रभु के रूप में स्थापित करने के लिए, अधिक या कम डिग्री के लिए प्रयास करेगा। क्यों? सिर्फ इसलिए कि वह जीवन का एक और तरीका नहीं जानता है, और इस मामले में, सबमिट करने के लिए कोई और कुत्ते नहीं हैं।

पैतृक काल से, कुत्ते ने अपने संदर्भ को घेरने वाली सभी अवधारणाओं में मनुष्य को "अनुकूलित" करने की कोशिश की है। इस प्रकार, यह एक ध्वनि का धन भेड़िया की तुलना में अधिक हासिल कर ली है, वह मानव की पौष्टिकता संबंधी आला (यह उसके रूप में एक ही फ़ीड) का उपयोग करता है और यहां तक ​​कि यात्रा समय पर अपने दोस्त के साथ देने के लिए उनकी आकारिकी बदल दिया है।

आप कभी भी बचने में सक्षम नहीं होंगे, एक समूह पदानुक्रम में हस्तक्षेप करने की कोशिश कर रहा है जो पूरी तरह से आपके अस्तित्व के लिए जरूरी है। यदि मनुष्य के साथ अपने संबंधों में यह स्पष्ट नहीं है कि प्रमुख प्रजातियां क्या हैं, तो दोनों पर आपसी अनुकूलन की गंभीर समस्याएं होंगी।

ट्रेनर, गाइड या केवल मालिक, को अपने कुत्ते को यह समझाना चाहिए कि वह झुंड का एक प्रमुख नमूना है। दूसरी तरफ, हम पुरुष हैं, हमारे पास कुछ ऐसा है जो कुत्ते की कमी (मात्रात्मक रूप से बेहतर बुद्धि) है, यह कार्य काफी आसान है।

सामान्य शब्दों में हम कह सकते हैं कि हमें "केवल" चीज है जो हमें अपने पदानुक्रम में डालने और खुद को पहले स्थान पर रखना है। यह क्रिया हमें अच्छे प्रभुत्व के रूप में मजबूर करती है:

  • किसी भी उचित व्यवहार को पुरस्कृत करें
  • अवज्ञा को दंडित करें
  • संसाधन प्रदान करें
  • जहां तक ​​संभव हो, अपनी प्रजनन सफलता बनाए रखें
  • इसे बर्बाद मत करो (रैंक विवादों के मामले में छोड़कर)

अपने नेता के चारों ओर लिपटे कुत्ते को अपनी सभी जरूरतों को पूरा करना होगा, लेकिन यह भी पता होना चाहिए कि उसकी उपस्थिति में छाल या बंद होने पर, काटने या इसे "करने" अल्फा, एक मादा के पास या अपने मालिक की अभिव्यक्ति को "देख" ... संक्षेप में, हमें उसके साथ कुत्ते के रूप में व्यवहार करना चाहिए और वह एक अधीनस्थ कुत्ते के रूप में व्यवहार करना चाहिए।

इसे लागू करने का निर्णय लेने से पहले सजा या क्रूरता की अवधारणा का पूरी तरह से विश्लेषण किया जाना चाहिए। कुत्ते हमारे जैसे दर्द महसूस नहीं करते हैं, यानी, उनके अभिव्यक्ति समान नहीं हैं। हालांकि यह सच है कि दर्द की अवधारणा में पुरुषों में समान तंत्रिका समाप्ति शामिल होती है, धारणा की उनकी सीमा हमारे से बहुत अलग होती है। दौड़ या व्यक्तियों के बीच भी, यह एक स्पष्ट तरीके से भिन्न होता है।

मैं कभी भी किसी भी जानवर के अंधाधुंध दुर्व्यवहार की वकालत नहीं करता और यहां तक ​​कि "दोस्ताना जानवर" से भी कम, लेकिन प्रकृति में, सजा विकास का हिस्सा है और मनुष्यों के बीच भी है। हम सभी को कुछ पैतृक गाल प्राप्त हुए हैं जिनसे "अनुकूली" शिक्षाएं तैयार की जाती हैं। प्रमुख स्कूल द्वारा किस बच्चे को "दंडित" नहीं किया गया है? दुर्भाग्यपूर्ण कार्य के लिए हमें कितनी बार नैतिक रूप से मंजूरी दे दी गई है? दुर्भाग्यवशों के कारण हमने अपनी गलतियों से कितनी बार सीखा नहीं है?

फिर भी, प्रकृति में कोई क्रूरता नहीं है क्योंकि हम इसे समझते हैं। अंतिम परिणाम के लिए "ब्लफ संचार" या शोक है। प्रजातियों के बीच जीवन या मृत्यु का खेल प्रचलित है लेकिन कुत्ते में, अंतिम अधिनियम की रोकथाम व्यक्ति की सुरक्षात्मक तंत्र के रूप में होती है। शेरों के बीच, infantide सामान्य है, गोद लेने के रूप में सामान्य या "बाल विहार" प्रभाव। पक्षियों में, जोड़े के सदस्य जो "छोड़" और समुद्र शेरों के बीच हो सकते हैं, प्रेमिका का अनुष्ठान खूनी मुकाबले में समाप्त होता है। वह सब जो "समझता है" ट्रिक, लेकिन मुझे लगता है कि यह सबसे अच्छा मालिक नहीं है जो सबसे कठिन हिट करता है, लेकिन जो सबसे अच्छा सुधारता है।

इस लेख को खत्म करने से पहले मैं आपको, पाठक, दो विचारों को बनाना चाहता हूं जिन्हें आप सलाह के रूप में उपयोग कर सकते हैं:

  1. Truco को देखने की कोशिश मत करो कि आप एक और कुत्ते हैं। यह आपकी बुद्धि का अपमान करने जैसा होगा। उसे विश्वास दिलाएं कि आप उन प्रजातियों से संबंधित हैं जो उनके मुकाबले ज्यादा विकसित हुए हैं।
  2. कभी-कभी वे मुझसे पूछते हैं कि मैं कुत्तों का इलाज क्यों करता हूं जैसे कि वे अभी भी एक स्वतंत्र प्रजातियां हैं। मैं आपको विश्वास दिलाता आप एक बहुत ही कम समय के बाद पहाड़ पर कुछ प्रतियां ढीला है, वे फिर से क्या वे साल पहले के लाखों थे और वहाँ कुछ है कि अपने स्वयं के फिलोजेनी desprenderse- नहीं कर सकता है किया जाएगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के मालिक के 10 आज्ञाएंकुत्ते के मालिक के 10 आज्ञाएं
मेरे कुत्ते की बूढ़ा उम्रमेरे कुत्ते की बूढ़ा उम्र
माली का कुत्तामाली का कुत्ता
मेरे कुत्ते वैक्यूम क्लीनर हैंमेरे कुत्ते वैक्यूम क्लीनर हैं
क्या हमारा प्यार चाल समझता है?क्या हमारा प्यार चाल समझता है?
व्यवहारिक उपचार: "क्यूबा" और मोजेव्यवहारिक उपचार: "क्यूबा" और मोजे
छोटे प्रश्नछोटे प्रश्न
एलर्जी iiएलर्जी ii
सवाल जो मुझे परेशान करते हैंसवाल जो मुझे परेशान करते हैं
कदम से अपने कुत्ते को कैसे शिक्षित करेंकदम से अपने कुत्ते को कैसे शिक्षित करें
» » सामंती भगवान
© 2021 taktomguru.com