taktomguru.com

सीमा कोल्ली में प्रेरक विकार

सीमा कोल्ली का चेहरासीमा कॉलियां चराई वाले कुत्ते हैं, जिसका अर्थ है कि वे एक नस्ल हैं जो आंतरिक रूप से जुनूनी व्यवहार करती है। जब एक कुत्ते को चराने के लिए समर्पित है जुनून की एक निश्चित स्तर की आवश्यकता होती है और आप एक काम कर रहे कुत्ते या एक पालतू जानवर के रूप में एक कालिमा को है या नहीं, आप ध्यान में रखना चाहिए कि जुनूनी व्यवहार अपने जीवन की गुणवत्ता को कम कर सकते हैं।

प्रेरक बाध्यकारी विकार. माना जाता है कि सभी कुत्तों के लगभग 2 प्रतिशत, जुनूनी बाध्यकारी विकार से ग्रस्त भी कुत्ते बाध्यकारी विकार या बाध्यकारी व्यवहार विकार के रूप में जाना जाता है। एक कुत्ते के पर्यावरण में तनाव बाध्यकारी व्यवहार के विकास के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। एक सीमा कालिमा पर ओसीडी के लक्षण, पकड़ मक्खियों शामिल उसकी पूंछ का पीछा करते हुए, कताई, अत्यधिक भौंकने, पक्ष चाट, मतिभ्रम या अन्य जानवरों के मल खाते हैं।

निवारण. आप संभावना को कम कर सकते हैं कि आपकी कॉली अपने पर्यावरण में तनाव को कम करके ओसीडी विकसित करेगी। अलगाव और व्यापक श्रृंखला एक कोल्ली में अत्यधिक तनाव पैदा कर सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पालतू नियमित रूप से पट्टा के बिना और कमरे में जाने के साथ नियमित रूप से हैं। सीमा समूह के लिए सामाजिक समूह महत्वपूर्ण हैं, इसलिए परिवार की संरचना में परिवर्तन या उनके कोली और अन्य जानवरों के बीच संबंधों में तनाव तनाव पैदा कर सकता है। उसे रोज़ाना व्यायाम करने के अवसर दें और सुनिश्चित करें कि वह पूरे दिन अन्य जानवरों या मनुष्यों के साथ बातचीत करता है। अकेले होने के कारण सीमा कॉली के लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकता है।




मदद कैसे करें. यदि आपकी कोली तनावग्रस्त और जुनूनी काम कर रही है तो आप अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य और खुशी के लिए विनाशकारी होने से पहले इन व्यवहारों को कम करने में मदद कर सकते हैं। जुनूनी व्यवहार के संभावित चिकित्सा कारणों पर सलाह के लिए एक पशुचिकित्सा से पूछें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास थायराइड रोग है, तो यह तनाव के स्तर को बढ़ा सकता है और जुनूनी व्यवहार को बढ़ा सकता है। अपने दिनचर्या को अपने कुत्ते के लिए यथासंभव अनुमानित बनाएं और सुनिश्चित करें कि घर में प्रत्येक व्यक्ति अपने प्रशिक्षण और व्यवहारिक अपेक्षाओं में सुसंगत है। कुछ सीमा कॉलियां स्प्रे में आने वाले पर्यावरणीय तनाव या सिंथेटिक फेरोमोन को कम करने के लिए सुखदायक मालिश, धूप का चश्मा या कपड़ों को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया देती हैं।

व्यवहार नियंत्रण. कभी-कभी दुर्घटना से जुनूनी व्यवहार को मजबूत करना संभव है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी पूंछ का पीछा करते समय अपनी कोली को हंसते और प्रशंसा करते हैं, तो आप इसके दुर्व्यवहार को पुरस्कृत कर रहे हैं और इसे जारी रखने या इसे बढ़ाने की संभावना है। आप इसे अनदेखा करके जुनूनी व्यवहार को मजबूत करना बंद कर सकते हैं, जिससे ध्यान को दूर किया जा सके। व्यवहारवादी इस तकनीक को "विलुप्त होने" के रूप में संदर्भित करते हैं। उदाहरण के लिए, आप जितनी जल्दी कक्ष छोड़ सकते हैं अपनी कालिमा अपनी पूंछ का पीछा करते हुए, यदि आप एक मतलब है, आपका ध्यान आकर्षित करने को रोकने के लिए जब आप इनाम या उनके व्यवहार को सुदृढ़ करने के लिए मौजूद नहीं हैं के रूप में यह कर रहे हैं शुरू के रूप में। कुछ मामलों में कुत्ते आत्म-उत्तेजना के रूप में अकेले जुनूनी व्यवहार कर सकते हैं। इन मामलों में इस तरह के व्यवहार के लिए किसी भी मजबूती या इनाम को रोकना जरूरी है, यदि आप शिकार करते हैं तो भी क्रोध चिल्लाते हुए, एक तरह का इनाम के रूप में काम कर सकते हैं। आपको इस तरह के व्यवहार को न करने के किसी भी अवसर को खत्म करना होगा, उदाहरण के लिए, बगीचे में अपने कुत्ते के सभी विवेक को साफ करने से पहले खुद को राहत देने के लिए बाहर निकलें। थूथन का सीमित उपयोग आपको फ्लैंक चूसने या मल खाने जैसे व्यवहार करने से रोक सकता है। जब वह थूथन पहनता है तो आपको कुत्ते को अनुपस्थित नहीं छोड़ना चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएंकुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएं
कुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएंकुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएं
क्या सीमा एक शर्मीली कुत्ता है?क्या सीमा एक शर्मीली कुत्ता है?
एक बीमारी जो आपको जानवरों को उठाती है: जमावएक बीमारी जो आपको जानवरों को उठाती है: जमाव
कुत्ते के भोजन के बारे में जुनूनी व्यवहार का क्या अर्थ है?कुत्ते के भोजन के बारे में जुनूनी व्यवहार का क्या अर्थ है?
अकेलापन के लिए चिंताअकेलापन के लिए चिंता
चाटना द्वारा Granulomaचाटना द्वारा Granuloma
डर की बीमारीडर की बीमारी
क्या एक सीमा कोड़ी बिल्ली के साथ मिल सकती है?क्या एक सीमा कोड़ी बिल्ली के साथ मिल सकती है?
बिल्लियों में ढेर विकारबिल्लियों में ढेर विकार
» » सीमा कोल्ली में प्रेरक विकार
© 2021 taktomguru.com