taktomguru.com

डोबर्मन और जुनूनी बाध्यकारी व्यवहार

आक्रामक डॉबर्मनआपका डोबर्मन पिंसर संक्षिप्त ओसीडी द्वारा ज्ञात दो अलग-अलग स्थितियों का अनुभव नहीं कर सकता है। आप शायद जुनूनी-बाध्यकारी विकार से परिचित हैं जो उत्पत्ति में अनुवांशिक है। यह रोग आमतौर पर ऑस्टियोन्डॉन्ड्राइटिस डिसेकन के रूप में जाना जाता है, एक और जुनूनी-बाध्यकारी विकार जो मुख्य रूप से बड़े कुत्तों के तेज़ी से विकास को प्रभावित करता है।

प्रेरक बाध्यकारी विकार. 2010 में, अध्ययन आयोजित किए गए थे जो डोबर्मन पिंसर में जुनूनी-बाध्यकारी विकार के लिए जिम्मेदार जीन का खुलासा करते थे। यह सात कुत्ते गुणसूत्रों में पहचाना गया था जिसमें कैडरिन 2 या सीडीएच 2 जीन की प्रोटीन होती है। यह संभव है कि यह जीन मनुष्यों में बीमारी के लिए भी जिम्मेदार है। कैडरिन को ऑटिज़्म से भी जोड़ा गया है जिसमें बाध्यकारी व्यवहार शामिल हैं। डोबर्मन में ओसीडी व्यवहार कुछ हद तक दौड़ के 70 प्रतिशत तक प्रभावित करते हैं।

झंडे चाटना. यद्यपि जुनूनी-बाध्यकारी विकारों से प्रभावित कुत्ते व्यवहार की एक विस्तृत श्रृंखला दिखाते हैं, कुछ नस्लों में कुछ गतिविधियां अधिक आम होती हैं, जिसमें डोबर्मन झंडे को मारते हैं। डोबर्मन लगातार अपने झुंड को चाटना या चूसना शुरू करते हैं हालांकि इस व्यवहार को कंबल, खिलौना या अन्य समान वस्तु के निरंतर चूषण में स्थानांतरित किया जा सकता है। एक अध्ययन में कुत्तों के आधे भाग ने अपने फंसे या किसी अन्य वस्तु को चाट दिया, जबकि बाकी ने इस व्यवहार को नहीं दिखाया। यदि आपका डोबर्मन धीरे-धीरे चिपक जाता है तो आप इसे संभालने में सक्षम हो सकते हैं, अगर आप इसे जुनून से करते हैं तो आपको पशु चिकित्सक से उन दवाओं और व्यवहारिक थेरेपी के बारे में पूछना चाहिए जिन्हें आप कार्रवाई को रोकने या धीमा करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।




Osteochondritis dissecans. ओस्टियोन्डॉन्ड्राइटिस विच्छेदन तब होता है जब संयुक्त में एक हड्डी का उपास्थि ठीक से विकसित नहीं होता है और असामान्य उपास्थि अंततः हड्डी से अलग होता है। यह कंधे, कूल्हे, कोहनी और घुटने सहित कई जोड़ों को प्रभावित कर सकता है। Osteochondritis dissecans के साथ डोबर्मन गर्दन में प्रभावित हो सकता है, जो wobbler सिंड्रोम के समान तरीके से प्रकट होता है। आपका पिल्ला 6 से 9 महीने की आयु के लक्षणों को प्रदर्शित करना शुरू कर देगा। लक्षणों में लापरवाही, स्थिर या गस्ट शामिल हैं। यदि आपका कुत्ता आपके पैर को छूता है और छूता है, तो आप दर्द में चिल्ला सकते हैं। पशु चिकित्सक बीमारी का निश्चित निदान करने के लिए एक्स-रे ले सकता है।

इलाज. ओस्टियोन्डॉन्ड्राइटिस विच्छेदन के कारण घाव के आकार और स्थान के आधार पर, आपको अपने युवा डोबर्मन को कई हफ्तों तक प्रतिबंधित नियम के तहत रखना चाहिए। यह आसान नहीं होगा क्योंकि आपके पालतू जानवर को उनके अलगाव के लिए एक जगह की आवश्यकता होगी और केवल खुद को राहत देने में सक्षम हो जाएगा। पशुचिकित्सा विरोधी भड़काऊ दवाओं का निर्धारण करेगा और सामान्य पूरक की सिफारिश कर सकता है। कुत्तों को गंभीर रूप से प्रभावित होने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। यह संभव है कि यह ऑपरेशन आर्थ्रोस्कोपिक विधि द्वारा किया जा सके जो कम आक्रामक है। अपने कुत्ते के लिए सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए कम से कम छह सप्ताह प्रतीक्षा करें, जिससे उन्हें नरम अभ्यास करने के लिए अतिरिक्त समय दिया जाता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएंकुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएं
कुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएंकुत्ते की मनोवैज्ञानिक समस्याएं
एक बीमारी जो आपको जानवरों को उठाती है: जमावएक बीमारी जो आपको जानवरों को उठाती है: जमाव
चाटना द्वारा Granulomaचाटना द्वारा Granuloma
डर की बीमारीडर की बीमारी
सीमा कोल्ली में प्रेरक विकारसीमा कोल्ली में प्रेरक विकार
डोबर्मन में गुर्दे की बीमारीडोबर्मन में गुर्दे की बीमारी
रोग जो डोबर्मन को प्रभावित करते हैंरोग जो डोबर्मन को प्रभावित करते हैं
क्या मिनी पिंसर डोबर्मन से संबंधित है?क्या मिनी पिंसर डोबर्मन से संबंधित है?
एक डोबर्मन पर दस्तकएक डोबर्मन पर दस्तक
» » डोबर्मन और जुनूनी बाध्यकारी व्यवहार
© 2021 taktomguru.com