taktomguru.com

खरगोश के दांतों की देखभाल कैसे करें

एक खरगोश के दांत की देखभाल कैसे करें

एक खरगोश के दांत की देखभाल कैसे करें

खरगोशों के दांत उनके समृद्ध फाइबर फ़ीड द्वारा विकसित हुए हैं, पत्तियों, जड़ी बूटियों, उपजी और twigs की तरह। इन खाद्य पदार्थों को लगातार चबाने की आवश्यकता जोखिम को कम कर देती है कि खरगोश के दांत अनुपात से बाहर हो सकते हैं। इस कारण से सटीक रूप से, खरगोशों की दंत चिकित्सा देखभाल नियमित और नियमित होनी चाहिए।

ज्यादातर लोग वह जानता है कि खरगोशों में बड़े incisors के दो जोड़े होते हैं जिनका उपयोग निकालने, gnaw और पौधे के मामले में कटौती करने के लिए किया जाता है। iquest- लेकिन क्या आप जानते थे कि उनके सामने के दांतों के पीछे भी छोटे incisors हैं? iquest- और छोटे टुकड़ों में खाना चबा करने के लिए 22 अन्य ऊपरी और निचले दांत कौन हैं?

खरगोश के दांत वे आपके जीवन में लगातार बढ़ते हैं। यह एक प्रक्रिया है, जैसे मनुष्यों की नाखूनों के साथ क्या होता है, जिसमें समस्याओं, दर्द और असुविधा से बचने के लिए बहुत सारे घास के साथ फाइबर में समृद्ध आहार की आवश्यकता होती है।

खरगोश के लिए चिकित्सकीय देखभाल

एक खरगोश जिसका आहार पर्याप्त रूप से आधारित नहीं है ठीक रेशेदार सामग्री और उच्च गुणवत्ता में, आप पर्याप्त दांतों का उपयोग नहीं कर सकते हैं, जो अक्सर अपरिहार्य दंत समस्याओं का कारण बनता है। यही कारण है कि यह आवश्यक है कि इन छोटे जानवरों का आहार उनकी दंत चिकित्सा आवश्यकताओं को पूरा करे।

जब दांत पर्याप्त उपयोग नहीं किया जाता है, दांत (ताज) का ऊपरी भाग असमान रूप से पहन जाएगा। इससे विपरीत दांत को असामान्य तरीके से पाया जाता है, जिससे छोटे तेज अंक और "स्पर्स" उत्पन्न होते हैं जो गाल या जीभ में असुविधा पैदा कर सकते हैं, और आमतौर पर बहुत दर्दनाक होता है।

ये चोटें कर सकती हैं, बदले में, संक्रमित हो जाते हैं, जिससे नरम ऊतकों की फोड़े होती है। अधिक गंभीर हैं (जहां दांत गठबंधन नहीं होते हैं
सही ढंग से)।

खरगोश के दांत दबाव डालेंगे असमान, जड़ें और लगातार सूजन को नुकसान पहुंचाते हैं। निरंतर प्रभाव भी बहुत दर्दनाक हो सकता है और जबड़े में संक्रमण हो सकता है, एक गंभीर और जीवन-धमकी देने वाली स्थिति।

यदि एक खरगोश को पहले से ही एक विकृति का सामना करना पड़ा है, तो यह संभावना नहीं है कि यह पूर्ण दंत स्वास्थ्य वापस प्राप्त करेगी। दांतों और मुंह की स्थिति की निगरानी के लिए उन्हें आमतौर पर सावधानीपूर्वक निगरानी और पशु चिकित्सक के दौरे की आवश्यकता होती है।

खरगोशों की उचित दंत चिकित्सा देखभाल के लिए भोजन

आपको खरगोश को साल में कम से कम दो बार दंत चिकित्सा परीक्षा के लिए ले जाना होता है और अपने आहार में कई उच्च गुणवत्ता वाले फाइबर जोड़ना पड़ता है। खरगोशों में दंत चिकित्सा देखभाल के लिए ये कुंजी हैं।

अच्छी गुणवत्ता वाले घास आपके खरगोश के आहार में सबसे महत्वपूर्ण तत्व है, न केवल इसलिए कि यह आंतों के काम में मदद करता है, लेकिन क्योंकि इसे अच्छे चबाने के व्यायाम की आवश्यकता होती है।

कुछ पशु चिकित्सक सुझाव देते हैं एक अलग घास मिश्रण की पेशकश करें। इससे न केवल खरगोश को खुश कर दिया जाएगा बल्कि यह आपके दांतों के लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा, क्योंकि प्रत्येक प्रकार के चबाने के तंत्र अलग-अलग होंगे, और इसलिए ... दांत पहनने के लिए। अपने पालतू जानवर को अधिक घास खाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रोजाना छर्रों की मात्रा सीमित करें।




एक अच्छा विचार भी छोटे पेड़ों, पत्तियों और शाखाओं की खरगोश की कठोर, रेशेदार शाखाएं प्रदान करेंगे। पेड़ों और झाड़ियों को चुनना महत्वपूर्ण है जो खरगोशों के लिए सुरक्षित हैं, और विशेष रूप से जिनके साथ उर्वरक, कीटनाशकों या जड़ी-बूटियों के साथ रासायनिक उपचार नहीं किया गया है। ये शाखाएं ताजा या सूखी हो सकती हैं और मेपल, गुलाब या पाइन हो सकती हैं।

iquest- कैसे पता चलेगा कि खरगोश दांत की समस्या है?

ये संकेत हैं जो आप देख सकते हैं कि क्या आपके खरगोश में दंत समस्याएं हैं:

-सुनिश्चित करें कि आपका खरगोश ताजा सब्जियों के अपने हिस्से को खाता है और पूरे दिन घास लेता है।

-खरगोश की खाने की आदतों में किसी भी बदलाव को नजरअंदाज न करने का प्रयास करें। यदि आप ग्रेन्युलों को अनदेखा करते हैं या चबाने में कठिनाई होती है, तो सामान्य से कम घास खाएं या यदि आप असामान्य मल को देखते हैं।

-अपनी आंखों, गालियां और अपने निचले जबड़े के नीचे अपने खरगोश के नीचे देखो। यदि आप एक तरफ एक गांठ महसूस करते हैं जो दूसरी तरफ नहीं है, तो आपको पशु चिकित्सक को फोन करना चाहिए।

-घुमावदार को देखने के लिए धीरे-धीरे ऊपरी होंठ उठाओ। क्या वे वर्दी हैं? अन्यथा, पशुचिकित्सा को बुलाओ।

-जांचें कि क्या खरगोश डोलिंग कर रहा है या यदि आप ठोड़ी के नीचे असामान्य नमी के लक्षण देखते हैं। चिंता न करें अगर आपके खरगोश को पीने या उसके सब्जियों को खाने के बाद गीली ठोड़ी है।

-यदि आप अपनी नाक खरगोश के मुंह में लाते हैं, तो आप अपनी सांस गंध कर सकते हैं। एक अप्रिय और सड़े हुए गंध के लिए पशु चिकित्सक की यात्रा की आवश्यकता होती है।

-एक नाक या ओकुलर निर्वहन एक संकेत हो सकता है कि आपके खरगोश के दांतों में कुछ गड़बड़ है।

अपने खरगोश को स्वस्थ रखने के लिए आपको क्या पता होना चाहिए

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल हैहमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल है
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
एक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियोंएक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियों
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
घरेलू खरगोश की विशेषताएं और भोजनघरेलू खरगोश की विशेषताएं और भोजन
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
एक खरगोश क्या खाता हैएक खरगोश क्या खाता है
एक खरगोश के कान की देखभाल कैसे करें?एक खरगोश के कान की देखभाल कैसे करें?
» » खरगोश के दांतों की देखभाल कैसे करें
© 2021 taktomguru.com