taktomguru.com

शावक के सामाजिककरण पर

प्रारंभिक युग में सामाजिककरण और प्रशिक्षण अत्यंत महत्वपूर्ण हैं, यह पिल्ला के विकास में सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण क्षण है। इस पल में जो चीजें की जाती हैं और जो नहीं करते हैं, वे हमेशा के लिए अपने व्यवहार को चिह्नित करेंगे।

पिल्ले समाजीकरणएक अच्छी तरह से सामाजिक कुत्ता अच्छी तरह से युग्मित और एक अच्छा साथी है। वह किसी भी व्यक्ति या चीज़ की ओर डरता या आक्रामक नहीं है जो आम तौर पर रोजमर्रा की जिंदगी में मिलता है। सामाजिकता के बिना एक कुत्ता अविश्वसनीय और अवांछित जिम्मेदारी, अक्सर वे साथ दूसरे कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए मुश्किल और आम तौर पर कंपनी के लिए अप्रिय कर रहे हैं लड़ने के लिए चाहते है, अक्सर कुछ भी से खतरा और काट रहा द्वारा स्वयं की रक्षा महसूस करते हैं। इन जानवरों नई स्थितियों के लिए अनुकूल नहीं कर सकते, पशु चिकित्सक दिनचर्या के लिए एक सरल यात्रा न केवल कुत्ते के लिए, लेकिन इसमें शामिल हर किसी के लिए, एक बुरा सपना है। यह आपको और आपके कुत्ते के साथ न होने दें। अपने नए पिल्ला को अब सामाजिक बनाना शुरू करें। पशु चिकित्सकों का मानना ​​है कि समाजीकरण अवधि उम्र के बारे में 12 सप्ताह (3 महीने) तक चलती है। हालांकि, 12 सप्ताह में, पिल्ला को अपने सामाजिक कौशल को सही करने के लिए सामाजिककरण जारी रखना चाहिए। पिल्ला 3 महीने पुराना होने से पहले सोसाइजेशन अधिक आसानी से होता है। एक छोटी सी बाद में और यह एक बहुत ही कठिन प्रक्रिया और समय, बहुत कम मालिक, जो समय, ऊर्जा, पैसा या धैर्य सामना करने के लिए है के साथ हो जाता है।




सामाजिककरण करने के लिए क्या करना है?

  • सुनिश्चित करें कि निम्न में से प्रत्येक घटना सुखद और खतरनाक नहीं है। यदि पिल्ला का कुछ अनुभव कुछ दर्दनाक और डरावना है, तो वह हमेशा इस तरह की पहचान करेगा, असल में, यह एक भय का निर्माण होगा जो जीवनभर तक टिक सकता है। बहुत धीरे-धीरे जाना बेहतर है और यह सुनिश्चित कर लें कि पिल्ला भयभीत न हो या उसे चोट पहुंचाने और उसे नई चीजों और लोगों का सामना करने के लिए मजबूर न करें।
  • पिल्ला से मिलने के लिए दोस्तों को आमंत्रित करें। पुरुषों, महिलाओं, युवाओं, वयस्कों, संक्षेप में, विभिन्न जातीय समूहों के लोगों को शामिल करें।
  •  खेलने के लिए घर को आमंत्रित करें और कुत्तों के लिए पिल्ला को जानें जो टीकाकरण और बिल्लियों भी हैं। इसे उन जानवरों के लिए घर ले जाएं, अधिमानतः अगर वे दोस्ताना हैं।
  •  पिल्ला को शॉपिंग सेंटर, पार्क, स्कूलीयार्ड इत्यादि में ले जाएं, ऐसे स्थान जहां लोगों की भीड़ और कई गतिविधियां हैं।
  •  गाड़ी में छोटी और लगातार चलने के लिए पिल्ला लो। रुको और उसे दुनिया को खिड़की से गुज़रने दें। जब आप गाड़ी चला रहे हों तो आपको खिड़की से अपने सिर को छूने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। यदि एक पत्थर आपकी आंखों को हिट करता है, तो इससे गंभीर क्षति हो सकती है।
  •  पिल्ला को छाता, बैग, बक्से, वैक्यूम क्लीनर इत्यादि सिखाएं। आपको उसे अपने पर्यावरण की खोज और जांच करने के लिए प्रोत्साहित करना होगा।
  •  पिल्ला अभ्यस्त विभिन्न वस्तुओं और अज्ञात उन्हें अपने बनाने को देखने के लिए: एक कुर्सी उल्टा सेट, कचरे के डिब्बे (खाली) जगह एक तरफ, इस्त्री बोर्ड एक तरफ एक दिन रख दिया और अगले दिन वापस।
  •  पिल्ला को नई और विविध आवाज़ सुनने के लिए रखो। जब तक आप उन्हें उपयोग नहीं करते हैं तब तक जोर से और घृणास्पद आवाज़ों को थोड़ा सा पेश किया जाना चाहिए।
  •  ब्रश जा रहा है, स्नान, निरीक्षण करने के लिए पिल्ला अभ्यस्त, आप अपने नाखून, दांत और साफ कान और सब सौंदर्य दिनचर्या और शारीरिक परीक्षा में कटौती की है।
  •  कुत्ते को सीढ़ियों, अपने स्वयं के कॉलर और पट्टा सिखाएं, जो कुछ भी सुविधाजनक माना जाता है, उसे पेश करना ताकि जब आप उनके साथ बातचीत कर सकें तो आप आरामदायक महसूस कर सकते हैं।

सामाजिककरण में क्या नहीं करना है 

  • उस पिल्ला को जमीन पर न रखें जहां अज्ञात जानवरों के पास पहुंच है क्योंकि यह एक ऐसा स्थान है जहां आप बीमारियां प्राप्त कर सकते हैं, आपको टीका पूरा होने तक इंतजार करना होगा। उन कुत्तों से संबंधित न होने दें जो बीमार या कुत्तों को देखते हैं जो नहीं जानते कि वे अपरिवर्तित हैं या नहीं।
  •  भयभीत व्यवहार का इनाम न दें। कुत्ते को शांत होने के एक अच्छे इरादे से प्रयास में डर लगता है, इस व्यवहार को अक्सर अनजाने में उत्तेजित किया जा रहा है। कुछ नया और अलग सामना करते समय डर के कुछ संकेत दिखाना सामान्य बात है।
  •  अनुभव को हानिकारक, दर्दनाक या भयभीत होने की अनुमति न दें। यह कुत्ते में आजीवन भय पैदा कर सकता है।
  •  पिल्ला को मजबूर या घुमाओ मत। आपको उसे अपनी गति से चीजें लेने देना है। कोच का काम आपको मौका देना है।
  • एक साथ कई चीजें मत करो। पिल्लों को बहुत नींद की जरूरत होती है और जल्दी थक जाती है। यह अक्सर और बहुत संक्षिप्त एक्सपोजर होने के लिए अधिक उत्पादक होता है, कभी-कभी, लंबे समय तक एक्सपोजर।
  •  इंतजार मत करो। हर दिन जो जीवन गुजरता है वह जीवन में एक अनूठा अवसर है जो हमेशा के लिए खो जाता है। जो दिन गुजरते हैं उन्हें पुनर्प्राप्त नहीं किया जा सकता है। यदि पिल्ला का सामाजिककरण अब नहीं होता है, तो यह कभी नहीं होगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
वयस्क कुत्तों के लिए समाजीकरण प्रशिक्षणवयस्क कुत्तों के लिए समाजीकरण प्रशिक्षण
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
एक माल्टीज़ पिल्ला का विकासएक माल्टीज़ पिल्ला का विकास
कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना हैकुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है
पिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्वपिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्व
क्या पिट बैल अच्छे हो सकते हैं?क्या पिट बैल अच्छे हो सकते हैं?
पिल्ले: हमें उन्हें कैसे सामाजिक बनाना चाहिए?पिल्ले: हमें उन्हें कैसे सामाजिक बनाना चाहिए?
भूसी कुत्ते का विकासभूसी कुत्ते का विकास
क्या मैं अपने बच्चों के साथ रहने के लिए बेल्जियम मालिंस पादरी पर भरोसा कर सकता हूं?क्या मैं अपने बच्चों के साथ रहने के लिए बेल्जियम मालिंस पादरी पर भरोसा कर सकता हूं?
» » शावक के सामाजिककरण पर
© 2021 taktomguru.com