taktomguru.com

पिल्ला का सामाजिककरण

एक प्रारंभिक समाजीकरण पिल्ला को सामाजिक वातावरण में बेहतर विकसित करने में मदद करेगा

आमतौर पर यह स्वीकार किया जाता है कि 3 से 14 सप्ताह की अवधि के दौरान, युवा पिल्ला का सामाजिक और शारीरिक वातावरण अपने भविष्य के जीवन में अपने व्यक्तित्व और व्यवहार को गहराई से प्रभावित करेगा।

एक डॉकिल और संतुलित वयस्क कुत्ते को पाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि युवा पिल्ला के दौरान उजागर हो "विकास की अवधि" जितना संभव हो उतना सामान्य शारीरिक, सामाजिक और पर्यावरणीय उत्तेजना (अन्य कुत्तों, जानवरों और लोगों के संपर्क सहित)।

पिल्ले जो इस अर्थ में सामाजिककृत या सही तरीके से प्रशिक्षित नहीं हैं, वे बाद के जीवन के दौरान अपरिचित उत्तेजना के प्रति डरते हुए प्रतिक्रिया दे सकते हैं, जिससे डर आक्रामकता सहित व्यवहार की समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

प्रारंभिक समाजीकरण = अधिक मिलनसार कुत्तों

टीकाकरण प्रारंभिक समाजीकरण में कैसे हस्तक्षेप करता है?

प्राथमिक टीकाकरण कार्यक्रम पूरा करने के एक या दो हफ्ते तक पिल्ले अन्य कुत्तों के साथ खेलने की इजाजत देने के लिए कई मालिक और पशु चिकित्सक समझदारी से अपवर्तक हैं।

कई मामलों में इसका मतलब यह है कि पिल्लों को "संवेदनशील विकास की अवधि" के दौरान पूर्ण समाजीकरण प्राप्त करने का अवसर नहीं मिला है।

यही कारण है कि बाद के जीवन में कई गंभीर व्यवहारिक समस्याएं प्रारंभिक सामाजिककरण की सापेक्ष कमी से संबंधित हो सकती हैं।

जितनी जल्दी हो सके रोगों के खिलाफ अपने पिल्ला की रक्षा करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि वह बाहर जाकर अन्य कुत्तों के साथ खेल सके।

मेरी पिल्ला किस उम्र से संरक्षित है?

यह उपयोग की जाने वाली टीकों और आपके पशुचिकित्सा उपयोग के टीकाकरण कार्यक्रम पर निर्भर करता है। एक टीकाकरण कार्यक्रम है जो 10 सप्ताह के बाद आपके पिल्ला की रक्षा करता है। यह इंटरवेट नामक एक प्रयोगशाला का टीकाकरण कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें।

इंटरवेट का रहस्य क्या है?

प्रकृति ने कुत्ते और बिल्ली को अपने पिल्लों में अपनी कुछ प्रतिरक्षा (एंटीबॉडी) को पारित करने की क्षमता के साथ सुसज्जित किया है। इस प्रतिरक्षा का अधिकांश जीवन के पहले या दूसरे दिन के दौरान पहले दूध (कोलोस्ट्रम) के माध्यम से अधिग्रहण किया जाता है।

मां की यह "प्राकृतिक" प्रतिरक्षा पिल्ला को रोग का प्रतिरोध करने की अनुमति दे सकती है और आमतौर पर कई हफ्तों की अवधि में टीकाकरण की प्रभावशीलता को सीमित करती है। प्राकृतिक प्रतिरक्षा तब उस बिंदु तक कम हो जाती है जहां पिल्ला रोग के लिए अतिसंवेदनशील हो जाएगी। टीकाकरण कार्यक्रम का लक्ष्य उस अवधि को कम करना है जिसके दौरान एक पिल्ला रोग के लिए अतिसंवेदनशील है। पिल्ला को आमतौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए दो या तीन टीकाकरण की आवश्यकता होती है कि वे रोग के खिलाफ सुरक्षित हैं।

इंटरवेट टीकों की गुणवत्ता आपको पहले की उम्र में टीकाकरण शुरू करने और प्रभावशीलता खोए बिना टीकाकरण कार्यक्रम को तेजी से खत्म करने की अनुमति देती है।




इसका फायदा यह है कि आपका पिल्ला किसी बीमारी को पकड़ने के लिए कम जोखिम चलाता है और अन्य कुत्तों के साथ खेलने से पहले छोड़ सकता है। इससे बदले में आपके पिल्ला के सामाजिक विकास को बहुत फायदा होता है।

एक पिल्ला विकास के निम्नलिखित चरणों के माध्यम से चला जाता है:

जन्म
जब तक पिल्ला अपनी मां के साथ बनी रहती है, तब तक हमें मानव गंध का अनुभव शुरू करने की कोशिश करनी चाहिए। हमारे सभी ध्यान बहुत सावधान रहना होगा। उनकी एकमात्र चिंता सोना और चूसना है।

3 सप्ताह
पिल्ला को पहले पर्यावरण उत्तेजना में उपयोग करना पड़ता है। उन्हें बहुत नियंत्रित होना चाहिए और भय या अविश्वास का कारण नहीं होना चाहिए। वह इस प्रकार पहले घरेलू शोर (घंटी, टीवी, कपड़े धोने की मशीन, आदि) को समझेंगे। थोड़ा सा छोटा, आप सामान्य घरेलू वातावरण में उपयोग करेंगे। वह तब होता है जब आपको सबसे बड़ी संख्या में सहवास करना पड़ता है।

संवेदनशील अवधि

6 सप्ताह
वह समय उनके परिवार में शामिल करने और अपने नए परिवार, (पुरुष, महिलाएं, बच्चों) के सदस्यों के साथ-साथ पर्यावरण (दोस्तों, पड़ोसियों, आदि) को आकार देने वाले लोगों को पूरी तरह से जानने के लिए आया है। उसे अकेले रहने के लिए, घर के चारों ओर आदी, पहचानने और स्थानांतरित करने के लिए भी शुरू करना चाहिए। आपको विदेशों में अपनी पहली यात्राएं करनी होंगी, हमेशा अन्य जानवरों के संपर्क के माध्यम से रोगों के जोखिम को नियंत्रित करना चाहिए।

9 सप्ताह
इस उम्र में पिल्ला के लिए यह जानना सुविधाजनक है कि उसका सामान्य जीवन कैसा होगा (जोरदार आवाज़ें, यातायात शोर, बच्चों के खेल क्षेत्र इत्यादि)। कॉलर और पट्टा में भी उपयोग करना शुरू करें। यह सामाजिककरण सत्र शुरू करने का आदर्श समय है। अन्य आक्रामक जानवरों या दुर्व्यवहार के संपर्क से बचें जो आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।

निरंतर विकास

12 सप्ताह
अनुभवों के मुकाबले समृद्ध और व्यापक रूप से एक सीमा सुनिश्चित करें और मजबूत करें। कार, ​​विज़िट या अन्य स्थानों द्वारा यात्रा जैसी गतिविधियां, अन्य पिल्लों के साथ गेम आपके पूर्ण सामाजिककरण में सहायता करेंगे।

15 सप्ताह
संवेदनशील विकास की अवधि के बाद, यह मजबूती और ध्यान का एक समय जरूरी है, जिसे उपेक्षित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह जो सीख रहा है उसे भूलने का जोखिम चलाता है।

यह सलाह दी जाती है कि उपर्युक्त सभी को "सामाजिक परिपक्वता" की उम्र तक, कम से कम 12 महीने में मजबूत किया जाए।

स्रोत: i-कुत्तों.कॉम
पूरी तरह से कुत्तों और पिल्लों की दुनिया को जानने के लिए साइट।
i-perros.com

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक दोस्ताना कुत्ते की शिक्षाएक दोस्ताना कुत्ते की शिक्षा
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
शावक के सामाजिककरण परशावक के सामाजिककरण पर
एक माल्टीज़ पिल्ला का विकासएक माल्टीज़ पिल्ला का विकास
मां से पिल्ला को अलग करने के लिए कबमां से पिल्ला को अलग करने के लिए कब
पिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्वपिल्लों के लिए प्रारंभिक समाजीकरण का महत्व
पिल्ले: हमें उन्हें कैसे सामाजिक बनाना चाहिए?पिल्ले: हमें उन्हें कैसे सामाजिक बनाना चाहिए?
भूसी कुत्ते का विकासभूसी कुत्ते का विकास
क्या मैं अपने बच्चों के साथ रहने के लिए बेल्जियम मालिंस पादरी पर भरोसा कर सकता हूं?क्या मैं अपने बच्चों के साथ रहने के लिए बेल्जियम मालिंस पादरी पर भरोसा कर सकता हूं?
पिल्ले और Iquest का विकास- पिल्ला के माध्यम से जीवन के चरणों क्या गुजरता है?पिल्ले और Iquest का विकास- पिल्ला के माध्यम से जीवन के चरणों क्या गुजरता है?
» » पिल्ला का सामाजिककरण
© 2021 taktomguru.com