taktomguru.com

अफ्रीकी शेर

जंगल "असली शेर" का असली राजा। शेर बड़ी बिल्लियों के परिवार से संबंधित हैं और झुंड में रहते हैं जो तीन पुरुषों और एक दर्जन मादाओं और उनके युवाओं से बना हो सकते हैं। जब तक वे बूढ़े नहीं होते हैं तब तक मादाएं आमतौर पर इस झुंड में रहती हैं और छोटे पुरुष अन्य झुंडों को लेने की तलाश में जाते हैं।

लिंग अंतर

मादा और नर के बीच सबसे स्पष्ट अंतर प्रभावशाली माने है कि पुरुषों के पास है। ये बदले में मूत्र के साथ क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं, एक क्षेत्र जो 260 किलोमीटर तक बढ़ा सकता है और घास के मैदानों, खुले और खुले जंगलों के बीच हो सकता है।

एक टीम के रूप में हंटर

शेर एक उत्कृष्ट शिकारी है और उसका काम समूह के रूप में अपने शिकार पर हमला करना है, क्योंकि उनके आहार का हिस्सा होने वाले कई जानवर उनके से तेज़ हो सकते हैं। इस आहार में एंटीलोप्स, ज़ेबरा, वाइल्डबेस्ट जैसे जानवर शामिल हैं। लेकिन जो वास्तव में इस परिवार में शिकार करते हैं वे महिलाएं हैं।




लेकिन सब कुछ गुलाबी नहीं है, क्योंकि एक शिकार दोपहर के भोजन के बाद भोजन पर विवाद करने के लिए कुछ आम हो जाता है, जो कि भोज में आखिरी पिल्लों को छोड़ देता है। छोटे शेर शिकार में मदद नहीं करते हैं जब तक वे कम से कम एक वर्ष तक नहीं होते। लेकिन शेर एक विशेषज्ञ चोर भी हो सकता है, जो अफ्रीका के जंगल के हाइना और जंगली कुत्तों से कैरियन चोरी कर सकता है।

आदमी के इतिहास में शेर

इतिहास में लायंस गलत कारणों के लिए कब्जा कर लिया गया है, असीरियन राजाओं 850 ईसा पूर्व में पालतू जानवर के रूप में उन्हें रखा, रोमन उन्हें रोम में कालीज़ीयम में के रूप में क्रूर मनोरंजन के लिए इस्तेमाल किया, वे ग्लेडियेटर्स के साथ और कुछ मामलों में सामना करना पड़ा थे जल्लादों ईसाई।

संरक्षण

शेर के महत्व के बारे में जागरूक अफ्रीकी देशों ने इस शक्तिशाली जानवर के अस्तित्व को संरक्षित और सुनिश्चित करने के लिए एक साथ आ गए हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
प्रमुख कुत्ताप्रमुख कुत्ता
अफ्रीकी ज़ेबराअफ्रीकी ज़ेबरा
शेर: जंगल का राजाशेर: जंगल का राजा
जंगली शेरजंगली शेर
बेंगल बाघबेंगल बाघ
पृथ्वी पर 10 सबसे तेज जानवरपृथ्वी पर 10 सबसे तेज जानवर
उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।
महिला या पुरुष, क्या सेक्स चुनना है?महिला या पुरुष, क्या सेक्स चुनना है?
शेर शिकार कैसे करते हैंशेर शिकार कैसे करते हैं
शुतुरमुर्ग का गर्भावस्थाशुतुरमुर्ग का गर्भावस्था
» » अफ्रीकी शेर
© 2021 taktomguru.com