taktomguru.com

Ovoviviparous जानवरों: जानकारी और उदाहरण

हमारे ग्रह में रहने वाली दो मिलियन से अधिक ज्ञात प्रजातियों के साथ, इनके जीवन के तरीके में संयोजन, उनके भोजन या उनके आवास व्यावहारिक रूप से अंतहीन हैं।

जैसे ही हम जानवरों के साम्राज्य में विवादास्पद जानवरों और अंडाकार जानवरों को पाते हैं, हम पाते हैं ovoviviparous जानवरों। जानवरों की यह वर्ग, इसके विकास में, दोनों वर्गों की विशेषताओं को मिश्रित करती है। गर्भावस्था के दौरान ovovivíparas महिलाओं, अंडे बना देगा।

ये अंडे मादा के अंदर तब तक रहेंगे पिल्ले पूरी तरह से गठित होते हैं और अंडे से बाहर निकलने के लिए तैयार रहें। विचित्र जानवरों के विपरीत, इन भ्रूणों में एक खोल होता है जो उन्हें कवर करता है, जिससे उन्हें सीधे अपनी मां से खिलाया जाता है। इस प्रकार के विकास द्वारा प्रदान किए जाने वाले फायदे गर्भाशय के अंदर से सुरक्षा और गर्मी की पेशकश करते हैं।

ये अंडे दो बार पकड़ सकते हैं: विदेश जाने से पहले या फिर बस सूर्यास्त के बाद।




इस प्रकार का विकास आम तौर पर, अपरिवर्तनीय और जलीय जानवरों में दिखाई देता है, हालांकि यह संभव है कि वे अन्य समूहों की प्रजातियों में दिखाई दें। में सरीसृप, ovoviviparity मौजूद जानवरों में से कुछ boas और anacondas हैं। हालांकि, यह गिरगिट की कुछ प्रजातियों में भी खोजना संभव है।

हम इसमें ovoviviparity भी पा सकते हैं मछली, जिनमें से हम शार्क या स्टिंग्रे को हाइलाइट कर सकते हैं।

हालांकि बहुत आम नहीं है, विशेष रूप से आर्थ्रोपोड्स के कुछ समूहों में ओवोविविपरिटी के उदाहरण ढूंढना भी संभव है अरचिन्ड।

निस्संदेह, ओवोविविपरिस्मो ने सभी विकल्पों के बीच प्रजनन और विकास के रूप में विजय प्राप्त की है प्राकृतिक चयन. यह विजय मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण है कि प्रकृति एक शत्रुतापूर्ण वातावरण है जिसमें आपके युवाओं की रक्षा करना वास्तव में कुछ मुश्किल हो सकता है। अब, अगर संतान मां के अंदर हैं, तो उनके लिए शिकारियों से उनकी रक्षा करना बहुत आसान है, इस प्रकार प्रजातियों की संतान और निरंतरता सुनिश्चित करना।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
फ्लाई बॉटफ्लाई बॉट
जेलीफ़िशजेलीफ़िश
Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?
चींटियों का पदानुक्रमचींटियों का पदानुक्रम
सांपों का गर्भावस्थासांपों का गर्भावस्था
तनों का गर्भधारणतनों का गर्भधारण
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
पेंगुइन का गर्भावस्थापेंगुइन का गर्भावस्था
मगरमच्छ का गर्भ और प्रजननमगरमच्छ का गर्भ और प्रजनन
ऑक्टोपस का गर्भावस्थाऑक्टोपस का गर्भावस्था
» » Ovoviviparous जानवरों: जानकारी और उदाहरण
© 2021 taktomguru.com