taktomguru.com

तनों का गर्भधारण

उभयचर के समूह के भीतर हम अनुरान पाते हैं, जो मेंढक और पैर की तुलना में अधिक नहीं हैं जिन्हें हम आम तौर पर जानते हैं। इन जानवरों की प्रजातियों में बहुत ही समान प्रजनन विशेषताएं होती हैं, जिन्होंने पूरे एनिमिया साम्राज्य में उभयचरों का सबसे महान समूह बनने में मदद की है। अनिवार्य रूप से ovuliparous प्रजनन के साथ, Anurans का जीवन चक्र जलीय माध्यम में शुरू होता है, जहां वे अंडे जमा करते हैं जहां से लार्वा बाद में पैदा हुए हैं और बाद में छोटे tadpoles में बदल जाते हैं। यह लंबी यात्रा का सिर्फ एक हिस्सा है कि नवजात बच्चों को एक मेंढक या वयस्क टोएड की उपस्थिति लेने के लिए लेना चाहिए। यदि आप मेंढक और उनके रिश्तेदारों के घोंसले के बारे में सभी विवरण जानना चाहते हैं, तो आज हमारे लेख को पढ़ते रहें।




ग्रीन टॉड

ग्रीन टॉड

मोतियों का प्रजनन

के रूप में इस समूह आर्कटिक और अंटार्कटिक क्षेत्रों को छोड़कर दुनिया के अधिकांश में वितरित किया जाता है, उनके विकासवादी विकास anurans के हिस्से के रूप में वे सबसे प्रतिकूल वातावरण जीवित रहने के लिए मुकाबला तंत्र विकसित करने के लिए किया है। यही कारण है कि मेंढक और टोड उनके निवास स्थान की शर्तों के आधार पर दो अलग-अलग प्रजनन मोड के बीच चयन कर सकते हैं, की वजह से है।

लंबे समय तक प्रजनन के रूप में जाना जाने वाला मॉडेल विभिन्न प्रजातियों में सबसे आम है। इस प्रजनन योजना के तहत, मेंढक और वयस्क मोती विभिन्न जलीय वातावरण जैसे कि झीलों, तालाबों या नदियों में प्रजनन के मौसम के दौरान मिलते हैं। पानी के इन निकायों में पैदा होने के बाद, लार्वा चरण शुरू होता है, जो विशेष रूप से पानी में होता है।

इसके अलावा मेंढ़क विस्फोटक प्रजनन, जो आम तौर पर छोटे विपुल निवास में रहते हैं के लिए चयन कर रहे हैं, ताकि वे के लिए जलवायु स्थिति उनके वंश के लिए अनुकूल हो जाता है इंतज़ार करना होगा। छोटे पूल में थोड़ा पानी है कि का गठन कर रहे है, जबकि इस तरह के, कम वर्षा के साथ शुष्क रेगिस्तान, जिसमें वयस्क मेंढ़कों संभोग और अपने अंडे को उत्पन्न करने के बनाने के लिए जल्दी कर रहे हैं के मामले है। स्थिति संभोग के लिए अनुकूल नहीं है, तो वे मेंढ़क संसर्ग नहीं कर पाते और इस स्थिति क्षेत्र में anurans की प्रजनन दर को प्रभावित करने वाले वर्षों के लिए पिछले कर सकते हैं।

मोतियों की संभोग

लंबे समय तक प्रजनन के साथ अनुयायी प्रत्येक वर्ष युवाओं के समान क्षेत्रों में जाते हैं, जिसके लिए कभी-कभी उन्हें लंबी यात्राएं करनी होंगी। पुरुष आम तौर पर पहले आते हैं और महिलाओं के लिए पानी में इंतजार करते हैं, जबकि शेष क्षेत्र में उनके क्षेत्र का बचाव करते हुए स्थान पर एकत्रित होते हैं। महिलाओं को आकर्षित करने और अन्य पुरुषों को दूर करने के लिए वे अपने वर्गों का उपयोग करते हैं, जो बड़े व्यक्तियों और ताकत में काफी गंभीर हैं। मादाएं अक्सर एक चुनिंदा मानदंड के रूप में गायन का उपयोग करती हैं, जब वे एक नर या दूसरे के बीच चयन करना चाहते हैं। दूसरी तरफ, एक ही प्रजनन क्षेत्र में महिलाओं पर पुरुषों की संख्यात्मक श्रेष्ठता उन्हें एक साथी प्राप्त करने के लिए अपने आप में प्रतिस्पर्धा कर सकती है। पुरुष प्रजनन मादा के शीर्ष पर चढ़ने के लिए लड़ सकते हैं और इन टकरावों के परिणामस्वरूप कई लोग मस्तिष्क या डूब जाते हैं। मादा माउंट करने की उनकी उत्सुकता में एक मृत प्रतिलिपि, एक ही लिंग या निर्जीव वस्तु के बीच भी नहीं समझ सकता है। एक बार मादा के साथ मिलकर यह जगह से हटा दिया जाता है, जबकि पुरुष लंबे समय तक अन्य महिलाओं के आने की प्रतीक्षा करते रहते हैं।

विस्फोटक अनुरानों में अधिक क्षणिक संभोग अनुष्ठान होते हैं, क्योंकि प्रजनन स्थलों को अक्सर सुधार किया जाता है जब पर्यावरण में प्रचुर मात्रा में वर्षा होती है, जैसे प्रचुर मात्रा में वर्षा। जब एक पुरुष संभोग के लिए उपयुक्त स्थान पाता है, तो वह उससे जुड़ने के लिए महिलाओं को स्क्वॉक्स के साथ कॉल करना शुरू कर देता है। दोनों लिंगों के बीच प्रेमिका बहुत संक्षिप्त है, क्योंकि वे आम तौर पर अस्थायी पूल से पहले साथी बनने के लिए भाग जाते हैं।

Anurans की जोड़ी को पर्याप्त रूप से जाना जाता है। चाहे वे विस्फोटक या लंबे समय तक प्रजनक हैं, एम्पलीक्स एक ही पैटर्न का पालन करता है। नर, जलीय या स्थलीय पर्यावरण (ज्यादातर जलीय) में, मादा दृढ़ता से माउंट करता है, उसे कार्पल ट्यूबरकल के लिए कसकर धन्यवाद देता है। यदि यह एक अक्षीय पर्याप्त है, तो पुरुष बगल से मादा के अधीन होता है, जबकि इंजिनिनल में पकड़ ग्रोइन के माध्यम से होती है।

नकल के लिए प्राकृतिक प्रतिक्रिया के रूप में मादा अपने अंडे जारी करती है, जिसे नर द्वारा शुक्राणु के साथ उर्वरित किया जाता है। अंडों में प्रजातियों के लिए विशिष्ट विशेषताएं होती हैं (हालांकि विशाल बहुमत सूर्य की गर्मी को बेहतर ढंग से अवशोषित करने के लिए काला या गहरा भूरा होता है) और पानी में तारों या पैकेजों द्वारा जमा किया जाता है। यह भी हो सकता है कि उर्वरित अंडे नर द्वारा उनके पैरों के बीच घुमाए जाते हैं और यह उनके साथ थोड़ी देर तक रहता है।




सामान्य नियम यह है कि अनुरानों का निषेचन बाहरी है, हालांकि पश्चिमी अफ्रीका के मूल निवासी प्रजातियों में अपवाद हैं (जीनस के nimbaphrynoides) जो अविश्वसनीय रूप से viviparous हैं, जिसका मतलब है कि मां अपने संतान को जन्म देते हैं।

तनों का ऊष्मायन समय

मेंढक और मोती के अंडे आमतौर पर उस समय की अवधि में घूमते हैं जो जाता है 5 से 40 दिनों तक, लेकिन अंडे के चरण की अवधि मूल रूप से प्रजातियों और पर्यावरण की स्थितियों पर निर्भर करेगी। आम तौर पर जलीय अंडे स्थलीय अंडों से पहले एक सप्ताह के औसत ऊष्मायन समय के साथ घूमते हैं। इसके अलावा, लार्वा के विकास में एक जिज्ञासा तंत्र है, जो उन्हें शैल से निकलने के लिए और खाने से बचने के लिए सांपों या घासों जैसे शिकारियों की निकटता का पता लगाने की अनुमति देता है।

मेंढक अंडे


मेंढक अंडे

टोपी के जन्म और पालन

औसतन, अंडे पानी में सेते हुए कुछ हफ्तों बिताते हैं और फिर लार्वा पैदा होते हैं। जन्म के समय लार्वा जेलैटिनस सामग्री से फंस जाता है जो अंडे के तारों का हिस्सा होता है और केवल कुछ दिनों बाद ही ढीला होता है। लार्वा विकास के पहले दिनों में अनुरानों का कोई मुंह नहीं बनता है, वास्तव में सिर शरीर के बाकी हिस्सों से मुश्किल से अलग नहीं होता है। इस चरण में इसका खपत गोले के यौगिकों में मौजूदा भंडार द्वारा प्रदान किया जाता है।

एक बार जब वे मुंह विकसित कर लेते हैं, नाक का ओवरचर, गुदा ओवरचर और सींग का चोटी, हम लार्वा के टैडपोल के परिवर्तन के बारे में बात कर सकते हैं। यह लंबे बदलाव का पहला चरण है कि वयस्कों की उपस्थिति को प्राप्त करने के लिए अनुरानों को गुजरना चाहिए। इस समय tadpoles एक अंडाकार शरीर है जो एक लंबी पूंछ में समाप्त होता है, जो उन्हें तैरने में मदद करता है।

अगला कदम पूंछ के परिणामी नुकसान के साथ, पूर्व और पूर्ववर्ती अंगों का विकास है। और उनके विकास में निश्चित छलांग तब होती है जब वे गिल खो देते हैं और फेफड़ों की सांस लेने तक पहुंचते हैं जो उन्हें पानी से बाहर वयस्क के रूप में जीवित रहने की अनुमति देता है। इसके साथ, आर्ड्रम, मध्य और आंतरिक कान, साथ ही साथ स्टीरियोस्कोपिक दृष्टि सिर में आंखों के परिणामस्वरूप पुनर्स्थापन के साथ विकसित होता है। इन सभी morphological परिवर्तन हार्मोन थायरोक्साइन के उत्पादन के लिए धन्यवाद होता है, जो एक टडपोल के रूप में अपने अंतिम दिनों में ऊतकों के ऊतकों और अंगों पर विभिन्न तरीकों से कार्य करता है।

विस्फोटक प्रजनन में केवल एक हफ्ते में परिवर्तन की पूरी प्रक्रिया हो सकती है या लंबे समय तक लंबे समय तक लग सकती है। इसके अलावा ऐसी प्रजातियां हैं जिनके पास एक बहुत ही विशेष विकास होता है, जिसमें अंडे के अंदर परिवर्तन की पूरी प्रक्रिया होती है और पैदा होते हैं छोटे मेंढकों में परिवर्तित होते हैं।

मेंढक और वयस्क मोती एक स्थलीय आवास चुन सकते हैं जब उन्होंने अपना रूपांतर पूरा कर लिया हो या जलीय पर्यावरण में जारी रहे, जैसा कि उन्होंने अभी तक किया है।

मोतियों को खिलााना

टैडपोलों का भोजन मुख्य रूप से जड़ी-बूटियों का होता है, हालांकि ऐसी प्रजातियां भी होती हैं जो इस चरण के दौरान एक मांसाहारी आहार का विकल्प चुनती हैं। जड़ी-बूटियों की प्रजातियों के आहार में मुख्य रूप से शैवाल, फाइटोप्लांकटन और सभी प्रकार की पौधों की सामग्री होती है, जबकि मांसाहार छोटी कीड़े, मछली और यहां तक ​​कि अन्य टैडपोल खाते हैं। कैनबिल tadpoles की तरह ओस्टियोपिलस सेप्टेंट्रोनियलिस, वे अपने अन्य congeners के हिंद अंगों पर खिलाते हैं।

इसके बजाय मेंढक और टोड के विशाल बहुमत के एक बहुत छोटे और शिकार करने के लिए कुशल के लिए शाकाहारी की कायापलट ठेठ लंबे सर्पिल आंत के दौरान परिवर्तन करने के लिए वयस्कता में मांसाहारी, धन्यवाद हो जाते हैं,। वयस्कों के रूप में वे सभी प्रकार के कीड़े, घोंघे और स्लग का शिकार करते हैं - बड़े लोग छोटे स्तनधारियों और मछली भी खा सकते हैं।

टोपी hatchlings की संख्या

एक एरोरो डाल सकते हैं अंडे की मात्रा प्रश्न में प्रजातियों के अनुसार बदलती है। इबेरियन प्रायद्वीप के मूल निवासी कुछ प्रजातियां 12,000 अंडे तक की कई झुकाव करती हैं, जो महिलाओं को तारों में जमा करती हैं जो कई मीटर तक पहुंच सकती हैं।

मोतियों की दीर्घायु

प्राकृतिक जीवन में मेंढकों और मोतियों की विभिन्न प्रजातियों की जीवन प्रत्याशा बिल्कुल ज्ञात नहीं है, लेकिन कैद में कुछ व्यक्ति जिन्होंने कई वर्षों तक जीने में कामयाब रहे हैं। इन उभयचरों का औसत जीवन 8 से 14 वर्ष तक है, हालांकि यूरोपीय आम टोड का औसत लगभग 40 वर्ष है और गन्ना टोड 24 वर्षों के साथ आता है।

यह भी ज्ञात है कि समशीतोष्ण जलवायु के साथ अक्षांश में रहने वाले पैर और मेंढक सर्दी के दौरान हाइबरनेट करने की क्षमता रखते हैं, इस मौसम के ठंढों को इतनी खराब बनाते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक साथी पशु के रूप में मेंढकएक साथी पशु के रूप में मेंढक
Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?
उभयचरउभयचर
पालतू जानवर के रूप में सफेद डंठलपालतू जानवर के रूप में सफेद डंठल
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
लोमड़ी का गर्भावस्थालोमड़ी का गर्भावस्था
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
यकीन नहीं होता! 9 अद्भुत जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थेयकीन नहीं होता! 9 अद्भुत जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
कुछ प्रकार के मेंढक जिन्हें आप पालतू जानवर के रूप में प्राप्त कर सकते हैंकुछ प्रकार के मेंढक जिन्हें आप पालतू जानवर के रूप में प्राप्त कर सकते हैं
Flamenco का गर्भावस्थाFlamenco का गर्भावस्था
» » तनों का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com