taktomguru.com

एक घरेलू खरगोश की देखभाल कैसे करें - भोजन

एक घरेलू खरगोश की देखभाल कैसे करें

रबबीट

घरेलू खरगोश उन जानवरों में से एक है जो नए पालतू जानवरों के रूप में अधिक लोकप्रिय हो रहा है। पर्याप्त देखभाल प्रदान करने और बीमारियों की उपस्थिति से बचने के लिए, उनकी विशेषताओं और आवश्यकताओं को जानना महत्वपूर्ण है।

खाद्य

गलत आहार उन खरगोशों में बीमारियों का मुख्य कारण है जो पालतू जीवन जीते हैं।
सबसे व्यापक त्रुटि खरगोश को केवल फ़ीड देना है। विशेष रूप से फ़ीड पर आधारित आहार एक खरगोश के लिए उपयुक्त है, लेकिन खरगोश के लिए नहीं जो पालतू जानवर के रूप में 5 से 7 साल तक जीवित रह सकता है।
खरगोश के आहार में शामिल होना चाहिए:

घास
यह हमेशा उपलब्ध होना चाहिए, खासतौर पर युवा और नव-खरगोश बनीज़ (डेढ़ साल से) में। खरगोश के लिए आवश्यक फाइबर का स्रोत होने के अलावा, यह एक उत्कृष्ट बिस्तर है जो पिंजरे की स्वच्छता को बनाए रखने की अनुमति देता है। आप विशिष्ट दुकानों में पैकेज प्राप्त कर सकते हैं। सबसे उपयुक्त घास timus या घास में से एक है। आप सूखे अल्फाल्फा की पेशकश भी कर सकते हैं लेकिन मध्यम मात्रा में।

फ्रेश वेजिटेबल्स, छोड़ देता है और गास
अल्फल्फा, गाजर के पत्ते, सलिप और चुकंदर, गोभी, स्विस चार्ड, एंडिव, अजवाइन, सलाद, पालक, क्लॉवर, घास और घास की कलियों, क्लॉवर, डंडेलियन, जंगली सब्जियां इत्यादि। समय-समय पर आप विभिन्न सब्जियों की पेशकश कर सकते हैं। यह झूठा है कि सब्जी खरगोश को दस्त का कारण बनती है, जब तक कि आहार अचानक नहीं बदला जाता है और जानवर की गुणवत्ता की भूसे होती है। बहुत कम खरगोशों को सब्जियों की थोड़ी मात्रा की पेशकश की जानी चाहिए, जिसे हम धीरे-धीरे बढ़ाएंगे।

गुणवत्ता सोच रहा है
फ़ीड बिना अनाज के एक ग्रेनाइट होना चाहिए, क्योंकि वे उनके अनुरूप नहीं हैं। यह एक पैक किए गए ब्रांड का होना चाहिए, जिसमें कम से कम 16% फाइबर या सेलूलोज़, और अधिकतम 16% प्रोटीन होना चाहिए। थोक फ़ीड से बचने के लिए सलाह दी जाती है। छः महीनों के बाद खरगोश अब बढ़ता नहीं है, और फ़ीड को राशनिंग की पेशकश की जानी चाहिए: एक या दो चम्मच एक दिन और पर्याप्त। अगर वे पूरे दिन भोजन करते हैं तो वे आम तौर पर गंभीर दांत की समस्याओं से पीड़ित होते हैं और बहुत मोटा हो जाते हैं।

पानी
स्वच्छ पानी स्थायी रूप से उपलब्ध होना चाहिए। बोतल पीने वाले सबसे उपयुक्त हैं।

अन्य युक्तियाँ:
युवा खरगोश और नए अधिग्रहीत खरगोश आहार में अचानक परिवर्तन के प्रति बहुत संवेदनशील हैं।
कभी भी अपने खरगोश के आहार को कभी भी न बदलें, भले ही इसे बेहतर बनाना है। नए खाद्य पदार्थों की थोड़ी मात्रा की पेशकश करके शुरू करें और धीरे-धीरे कई हफ्तों में बढ़ोतरी करें। यदि आप एक नए ब्रांड की पेशकश करने जा रहे हैं तो इसे पिछले ब्रांड के साथ मिलाकर, नई फ़ीड के अनुपात से थोड़ा कम बढ़ाना शुरू करें। कोई रोटी नहीं, शर्करा या अन्य खाद्य पदार्थों के साथ कैंडी जो उपरोक्त वर्णित नहीं हैं।

केअर
पिंजरे जितना संभव हो उतना विशाल होना चाहिए। पिंजरे का बिस्तर घास या भूसे हो सकता है। । आप बिल्लियों और घास या भूसे के ऊपर कुछ धरती डाल सकते हैं। पिंजरे के तल के लिए एकमात्र सब्सट्रेट के रूप में बिल्लियों के लिए भूमि का उपयोग न करें। कुछ प्रकार के लकड़ी चिप्स oculorpiratory चिड़चिड़ापन का कारण बन सकता है। न तो कपास या अन्य कृत्रिम फाइबर घोंसला सामग्री के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उन्हें पिंजरे से व्यायाम करने के लिए, दिन में कम से कम 2 घंटे व्यायाम करें, और हमेशा निगरानी रखी जाती है ताकि वे खुद को चोट नहीं पहुंचा सकें (इलेक्ट्रिक केबल्स, कुत्तों या बिल्लियों, गिरने आदि)।

खरगोश के दांत बढ़ रहे हैं और लगातार पहन रहे हैं। यदि यह संतुलन टूट गया है, तो यह दांतों (incisors, premolars या मोलर्स) की एक overgowth उत्पादन कर सकते हैं। दांत के उचित पहनने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि फाइबर और सब्ज़ियों के साथ एक सही आहार प्रदान करना है- हम उन्हें रोने के लिए पूरी रोटी, फलों के पेड़ के तने या शुष्क हड्डियों को सूखा भी दे सकते हैं। दुर्भाग्यवश, दांतों की बढ़ोतरी जन्मजात कारणों के कारण भी हो सकती है और भले ही भोजन और हैंडलिंग पर्याप्त हो।




खरगोश विशेष रूप से गर्मी झटके के लिए संवेदनशील होते हैं। बहुत लंबे समय तक या एक अनियंत्रित वाहन में सूर्य के संपर्क में आने से बचें।

कुछ जानवर हमें अपने नाखूनों से चोट पहुंचा सकते हैं क्योंकि कैद में वे बहुत अधिक बढ़ते हैं। उन्हें समय-समय पर छंटनी की जा सकती है।

अगर हमें उन्हें पकड़ना है, तो छाती के नीचे एक हाथ और दूसरे पैरों के बीच इसे करना सबसे अच्छा है, लेकिन उन्हें पकड़ने के बिना। हम उन्हें कान से या केवल पिछड़े पैरों से नहीं पकड़ेंगे। गलत हैंडलिंग रीढ़ की हड्डी की चोट या पैर फ्रैक्चर का कारण बन सकती है।

प्रजनन के मौसम (वसंत और गर्मी) के दौरान कुछ महिलाएं बालों को पेट या पेट से खींचती हैं ताकि वे घोंसला बना सकें। यह एक सामान्य व्यवहार है।

आहार में मौजूद वर्णक के कारण खरगोश का मूत्र एक नारंगी या लाल रंग का रंग पेश कर सकता है। मूत्र में रक्त की उपस्थिति के साथ इस रंग को भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए।

वैटिनरी ध्यान
यह सलाह दी जाती है कि एक विशेष पशुचिकित्सा की न्यूनतम वार्षिक यात्रा करें। वार्षिक नियंत्रण में जानवर की पूरी परीक्षा की जाएगी। प्रत्येक मामले के आधार पर, माइक्सोमैटोसिस और हेमोराजिक वायरल रोग के खिलाफ टीकाकरण की आवश्यकता का आकलन किया जाएगा।

यह पहले से ही टिप्पणी की जा चुकी है कि फाइबर की कमी कई खरगोशों को खिलाने में लगातार त्रुटि होती है। आहार में फाइबर की अनुपस्थिति को पेट (ट्राइकोबेज़ोर्स) में हेयरबॉल के गठन के पक्ष में दिखाया गया है जिसके परिणामस्वरूप बहुत गंभीर प्रक्रियाएं हो सकती हैं।

कभी-कभी जब पुरुष युवावस्था तक पहुंच जाते हैं तो वे कुछ आक्रामक बन सकते हैं। आप इस आक्रामकता को कम करने या खत्म करने के लिए जाति का सहारा ले सकते हैं।

प्रजनन पथ ट्यूमर की उच्च घटनाओं के कारण 3 साल की उम्र से पहले महिलाओं को निर्जलित करने की सलाह दी जाती है।

यदि एक खरगोश दो दिनों से अधिक समय तक खाना बंद कर देता है तो यह एक अपरिवर्तनीय स्थिति में समाप्त हो सकता है। इसे पशु चिकित्सक के पास लेने के लिए इतनी देर प्रतीक्षा न करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियोंएक खरगोश को खिलाने में सबसे आम गलतियों
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
एक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिएएक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
घरेलू खरगोश की विशेषताएं और भोजनघरेलू खरगोश की विशेषताएं और भोजन
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
» » एक घरेलू खरगोश की देखभाल कैसे करें - भोजन
© 2021 taktomguru.com