taktomguru.com

डेयरी मवेशियों में abomasum से छोड़ने के लिए विस्थापन

नैदानिक ​​मामला: डेयरी मवेशियों में छोड़ने के लिए abomasum का विस्थापन

निदान और शल्य चिकित्सा सुधार

इस लेख में हम डेयरी मवेशियों में छोड़ने के लिए abomasum के आंदोलन के बारे में बात करने जा रहे हैं। यह एक ऐसा मामला है जो मुझे विश्वविद्यालय में प्रस्तुत किया गया था, जबकि टोरो (ज़मोरा) में बड़े जानवरों के पशुचिकित्सा के साथ। यह एक और तकनीकी तरीके से केंद्रित है, क्योंकि मैं सर्जरी और प्रयुक्त सामग्री के बारे में बात करता हूं। मैं मामले की एक प्रस्तुति और बाद में आलोचना करता हूं।

परिचय:

एबॉमासम का विस्थापन एक बहुत ही आम प्रक्रिया है जो दूध उत्पादन में कमी का कारण बनती है, डेयरी गायों में जीवन के लिए खतरा पैदा करने के अलावा, इसलिए शोषण के लिए उच्च आर्थिक लागत का अनुमान लगाया जाता है। हम एक मल्टीफैक्टोरियल प्रक्रिया (पुएरपेरियम में अधिकतम घटनाओं के साथ) के बारे में बात करते हैं। इस मामले में हम इसके शल्य चिकित्सा संकल्प देखेंगे, और हमारे नियंत्रण में निवारक उपायों को प्रभावित करेंगे।

नैदानिक ​​मामला:

21 मार्च को, मैंने पशु चिकित्सक के साथ टोरो (ज़मोरा) की नगर पालिका में एक गहन डेयरी पशु खेत का दौरा किया।

गाय

हम हमें सूचित किया कि उनके महिलाओं, जो जन्म एक सप्ताह पहले दिया था (और अपने तीसरे वितरण किया गया था), में से एक खाना बंद कर दिया गया है, उनके मल सामान्य से अधिक रोगी हैं जोत का मालिक कहा जाता है, वह उदासीन, उनके दूध उत्पादन लग रहा है यह पेट की असममितता में कमी आई है और ऊपरी क्षेत्र में बाएं झुंड अधिक भारी है)। उसे मक्का, भूसे और उच्च दूध उत्पादन वाली महिलाओं के लिए ध्यान केंद्रित करने का सिलेज प्रशासित किया जाता है।

अन्वेषण में, हम देखते हैं कि इसमें कमाना हुआ पीठ है, क्षीण हो गया है और आँखें सुनी हैं। सीआरटी 2 सेकंड से अधिक है, 38.6 डिग्री सेल्सियस का शरीर का तापमान और थोड़ा सा टैचिर्डिया और टैचिपेना है। हम बाएं झुकाव (शीर्ष पर) पर मालिक द्वारा उल्लिखित दूरी की सराहना करते हैं और पैल्पेशन पर दर्द के लक्षण दिखाते हैं। बाएं महंगी दीवार के निचले मध्य तीसरे के उत्थान पर, असंगत धातु ध्वनियां सुनाई जा सकती हैं। जब एक ही समय में सुनना और टक्कर लगाना, हम धातु ध्वनियों ("पिंग") को समझते हैं।

नैदानिक ​​तस्वीर के लिए, parido हाल ही में, बायीं ओर और एक ही क्षेत्र में बजना का बढ़ाव द्वारा छोड़ दिया, तो आप इस बात की पुष्टि करने के लिए एक खोजपूर्ण laparotomy सही paralumbar गड्ढे करने का फैसला करने के लिए विस्थापित जठरान्त का संदेह है है, 2% लिडोकेन के साथ उलटा एल में घुसपैठ के लिए स्थानीय एनेस्थेटिक का उपयोग करना।

सबसे पहले हम जानवर को 2% xylazine के साथ 0.25 मिलीग्राम / किग्रा आईएम पर sedate। हम शल्य क्षेत्र तैयार: साबुन और पानी और rasuramos के साथ एक पट्टी लगभग 15 सेमी चौड़ा साफ पिछले पसली से शराब से लथपथ गाठदारपन coxal-, evapore- जेट betadine जाने और कीटाणुरहित करने के लिए लागू करने के लिए।

स्थानीय संज्ञाहरण 7.5 सेमी की लंबाई और lidocaine 2% की एक छोटी मात्रा के साथ एक 18G सुई को रोजगार के लिए subcutaneously और गहरे एजेंट के रूप में लागू किया सुई पैदा वापस ले लिया है है। एक दूसरे से अलग "उलटा एल" 3 सेमी के साथ आवेदन किए जाते हैं।

हम पर्याप्त लंबाई के सर्जिकल ब्लेड के साथ खड़ी चीरा प्रदर्शन बांह दर्ज करें और अनुप्रस्थ प्रक्रियाओं के बारे में चार उदर उंगलियों और के बारे में चार उंगलियों पिछले रिब को दुम की दूरी पर आराम से काम बाईं ओर, caudodorsalmente को हाथ लागू करने के लिए रुमेन के लिए, और abomasum पूरी तरह से फैला हुआ पता लगाने। जब trocarizarlo (एक रबड़ ट्यूब से जुड़ी सुई के साथ) हम एक मीथेन गंध की सराहना करते हैं। शल्य चिकित्सा द्वारा दूर करने के लिए, सही paralumbar laparotomy द्वारा एक omentopexy जठरान्त प्रदर्शन कर आगे बढ़ें: गैस खाली करने के लिए, हम, जबकि traccionamos जठरनिर्गम ऊपर की ओर क्षेत्र नीचे धक्का दे दिया, serosa के दाईं ओर suturing serosa को पेट प्रमुख (Lembert निरंतर ) catgut के साथ, घाव जो हम trocarizing जब हुआ था। अब हम पिलोरस को देखने तक अधिक omentum खींचें। जठरान्त विस्थापित को रोकने के लिए omentopexy दीवार करने के लिए एक निरंतर क्षैतिज आवर्ती तार टांका द्वारा किया जाता। परतों के बीच अंतराल (transversus abdominis, आंतरिक और बाहरी परोक्ष परोक्ष) किया जा रहा द्रव संचय को रोकने के लिए बिना पेशी तार सरल निरंतर पैटर्न सिलाई की। अब हम एक सरल निरंतर सिवनी के साथ नायलॉन के साथ त्वचा घाव को बंद करने के लिए आगे बढ़ते हैं। बाद में हम क्षेत्र में एक एंटीबायोटिक (chlortetracycline) स्प्रे लागू करते हैं।

चर्चा:

विस्थापित जठरान्त desituación उसके एक बिंदु अपने सामान्य संरचनात्मक स्थान, जैसे कि, उदर मध्य रेखा से अलग करने के लिए, असिरूप प्रक्रिया और नाभि के बीच की जगह के बीच में, थोड़ा सा दाएँ (चित्र है। 1)।

सबसे पहले कमजोरी या hypotonia जठरान्त, दर खाली करने में ग्रहणी होता है में एक कमी के साथ होगा। कहा जाता है कि एटनी के परिणामस्वरूप पाचन और गैस सामग्री का संचय होता है। जठरान्त rumen और जालिका की कपाल क्षेत्र उदर थैली के बीच की खाई के माध्यम से पारित कर दिया है: स्वर के बिना जठरान्त फैली हुई गैसों dorsalmente- ले जाएँ और बाएँ (Fig.2) को इस मामले में जाता है

abomasal स्थान

प्रोटॉन प्रतिधारण फल सेट के अंदर होता है, जिससे गैस्ट्रिक एसिडोसिस होता है जो बदले में रोगी के आंतरिक वातावरण में घाटे की ओर जाता है, जिससे चयापचय क्षारीय होता है। इन स्थितियों में एटनी बढ़ जाती है।

उच्च दूध उत्पादन की बोवाइन मादाओं की लगभग अनन्य बीमारी में और कारकों की भीड़ हस्तक्षेप करती है:

-राजन में लैक्टेट के गठन के पक्ष में पक्षियों में केंद्रित और गरीबों में अमीर राशन और अस्थिर फैटी एसिड की एकाग्रता में वृद्धि, जो घर्षण गतिशीलता और स्वर पर एक अवरोधक प्रभाव उत्पन्न करती है।
-उत्पादक चक्र का क्षण - पहले और चौथे सप्ताह के बाद के बीच में अधिक बार। बछड़े ने एक निश्चित स्थान पर कब्जा कर लिया, abomasum (यांत्रिक कारक) को संपीड़ित। तीसरे और छठे जन्म के बीच घटनाएं अधिक हैं।
-गुरुत्वाकर्षण गर्भाशय के अलावा अन्य यांत्रिक कारक प्रसव के दौरान प्रयास हैं, परिवहन के दौरान पेट की दीवार का तनाव आदि।
-परजीवी रोग, जैसे कि परजीटोसिस, केटोसिस, फैटी यकृत, प्लेसेंटल रिटेंशन, मास्टिटिस और यहां तक ​​कि हाइपोक्लेसेमिया भी हो सकती है, जो घबराहट में भाग लेती है।
-सहानुभूतिपूर्ण उत्तेजना से भी बुखार और दर्दनाक राज्य, उस परमाणु में योगदान देते हैं।

अन्य रोगियों के साथ अंतर निदान करना महत्वपूर्ण है जिसमें नैदानिक ​​चित्र बहुत समान है:

-पहला प्राथमिक केटोसिस के साथ किया जाना चाहिए - इसमें उपचार का स्थायी प्रभाव होता है। यदि यह माध्यमिक था (abomasum के विस्थापन के कारण), कुछ दिनों के भीतर relapses होगा।
-आघात संबंधी रेटिकुलम-पेरीकार्डिटिस के साथ-साथ प्रस्तुति और लक्षणों में वर्तमान समानताएं, हालांकि गर्भपात पर धातु की आवाज नहीं सुनी जाती है।
-सेप्टिक बीमारियां: हालांकि तापमान अधिक होगा, जो इस मामले में नहीं होता है।
-अंधेरे का टोरसन या टाइपपेनिज्म: यद्यपि गैस और धातु की टक्कर दाहिनी तरफ देखा जाएगा।
-कार्यात्मक स्टेनोसिस पूर्ववर्ती बाएं पेट के एटनी और फैलाव की ओर जाता है, जिससे बाएं abomasum के विस्थापन के समान शोर होता है।




किसी भी मामले में, एक्सप्लोरेटरी लैप्रोटोमी निश्चित निदान की पुष्टि करता है।

निदान बाधा की डिग्री या abomasum खाली करने में कठिनाई और परिसंचरण परिवर्तन की गंभीरता पर निर्भर करता है। हाइपोनिशरी के परिणामस्वरूप प्रगतिशील गिरावट, जानवर को कैशेक्सिया और मौत की ओर ले जाती है। आम तौर पर तस्वीर समवर्ती बीमारियों (जैसे आंतों परजीवी) की उपस्थिति से तेज होती है। यही कारण है कि एक उपचार की तेजी से स्थापना महत्वपूर्ण है।

बाईं ओर विस्थापन के उपचार के रूप में, (गैर-आक्रामक) टम्बलिंग तकनीक का सहारा लेना संभव है, लेकिन रामोस एंटोन के अनुसार, जे जे एट अल (2003) 80% मामलों में बंद हो जाता है। हमने स्टेशन पर जानवर के साथ दाएं लम्बर लैप्रोटोमी द्वारा एक अबाध omentopexy के साथ शल्य चिकित्सा को सही करने का विकल्प चुना।

हम जानवर को 0.25 मिलीलीटर / 100 किलोग्राम की खुराक पर 2% xylazine के साथ sedate करते हैं क्योंकि यह मांसपेशी टोन कम करने के साथ, लेकिन स्टेशन में रखकर एक हल्का sedation प्रदान करता है। अगर हम खुराक को 0.50 मिलीग्राम / 100 किलोग्राम तक बढ़ाते हैं, तो हम अधिक मांसपेशी टोन को कम करते हैं और यहां तक ​​कि थोड़ा सा एनाल्जेसिया भी प्राप्त करते हैं, लेकिन कभी-कभी डिक्यूबिटस को गोद लेते हैं।

 स्थानीय संज्ञाहरण 250x300;स्थानीय एनेस्थेसिया नाकाबंदी "उल्टे एल" (Fig.3) के लिए चुना संचालित करने के लिए, सभी laparotomías- laparotomies पक्ष में पसंद किया जाता है में संकेत दिया, पेट में निष्पादन की सादगी के क्षेत्रीय नाकाबंदी पर विचार। क्योंकि वयस्कों के बड़े आकार से निपटने बाधित और उन्हें myopathies और न्यूरोपैथी decubitus के विकास के लिए प्रवृत्त हम भी सामान्य की तुलना में स्थानीय संज्ञाहरण चुनें। अवरोध झुंड के गड्ढे के स्तर पर बनाया जाता है। स्थानीय संवेदनाहारी (2% lidocaine) (इस मामले सही में) laparotomy के पक्ष में पिछले पसली caudodorsal क्षेत्र के आसपास के ऊतकों में इंजेक्शन और काठ (L4 तक) के अनुप्रस्थ प्रक्रियाओं ventrolateral है। एक गाय 500 किलो (। जे ब्लैंको एट अल 2009) में अर्थात 2 की 175-250 मिलीलीटर% lidocaine Lidocaine से 7-10 मिलीग्राम / किग्रा विषैला होता है,: मात्रा इंजेक्शन पशु के आकार पर निर्भर करता है। आम तौर पर, 100 मिलीलीटर आमतौर पर उपयोग किया जाता है। इस तकनीक के साथ, जिस क्षेत्र में लैप्रोटोमी का प्रदर्शन किया जाएगा वह अव्यवस्थित है, हालांकि एनाल्जेसिया पूरा नहीं हुआ है। इस क्षेत्र में एनेस्थेटिक घुसपैठ न होने से हमारे पास एक छोटा और सुरक्षित पोस्टऑपरेटिव और अधिक इष्टतम उपचार होगा।

Bupivacaine भी स्थानीय एनेस्थेटिक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। लिडोकेन का लाभ और नुकसान इसकी छोटी अवधि (45 मिनट या 1 एच) है - इसलिए इसका उपयोग तब किया जाता है जब पशुचिकित्सा अभ्यास करता है और शॉर्ट सर्जरी में सर्जरी करता है। Bupivacaine लंबी अवधि है। एक या दूसरे की पसंद अनुभव पर निर्भर करेगी और पशु चिकित्सक को ऑपरेशन पूरा करने की आवश्यकता होगी।

संज्ञाहरण-paravertebral1-300x281एक अन्य संवेदनाहारी है कि इस विकृति के लिए इस्तेमाल किया जा सकता सही paravertebral संज्ञाहरण (Fig.4) जिसमें हम रीढ़ की Anesthetize (T13, एल 1, एल 2 और एल 3) के लिए एक पार्श्व दृष्टिकोण बनाने के पेट की दीवार नसों innervating है। यह पिछली तकनीक की तुलना में पूरे पेट की दीवार का एक और पूर्ण और समान संज्ञाहरण प्रदान करेगा। इसके अलावा, कम एनेस्थेटिक प्रशासित (8 मिलीलीटर प्रति तंत्रिका) और शल्य चिकित्सा के बाद शेल कम हो जाता है। हानि रचनात्मक सीमाओं को ढूंढने में कठिनाई है, खासतौर पर वसा गायों (ब्लैंको जे एट अल।, 200 9) में।

सबसे लगातार सर्जिकल तकनीक शुरू में उट्रेच की पशु चिकित्सा स्कूल, जिसमें बायीं ओर पर उदर गुहा संबोधित किया जाता है, एक गद्दे टांका अधिक से अधिक omentum अभ्यास द्वारा प्रस्तावित किया गया था, शुरुआत और अंत में बहुत लंबी लाइनों छोड़ने उसके, तो 10-15cm प्रवाह परिशिष्ट के बारे में omentopexy अभ्यास xifoides- समस्या यह है कि टांका (दोनों सिरों सफेद लाइन द्वारा निकाला जाता है और उदर त्वचा पर बंधे होते हैं) सीधे गुहा संवाद स्थापित करने के बाहर करने के लिए खींचा जाता है पेट के वेंट्रल क्षेत्र के साथ पेरीटोनियल, जो पशु झूठ बोलते समय गंदगी के संपर्क में आता है। इस तकनीक को अस्सी के दशक के दौरान परिश्रम से अभ्यास किया गया था, और बाद में omentopexy स्तर सही दिशा (हनोवर विधि) ने उनकी जगह ली - इस तकनीक को सरल कम आक्रामक है और परिणाम बेहतर हैं।

जैसा कि हम समझा दिया है, चीरा सही दिशा में किया जाता है, मांसपेशियों को प्रभावित करने वाले: बाहरी परोक्ष, आंतरिक परोक्ष और transversus abdominis और अंत में पेरिटोनियम। एक बार पेट की गुहा के अंदर, हम अपने हाथ को रुमेन के पीछे निर्देशित करते हैं, जब तक कि यह स्थानीयकृत न हो। हम विस्थापन की डिग्री का निरीक्षण करते हैं जो abomasum है और इसके अंदर जमा गैस की मात्रा। यदि गैस का संचय उच्च है (इस मामले में) हम इसे खाली करने के लिए एक रबड़ ट्यूब से जुड़ी एक 12-गेज सुई का उपयोग करके abomasum पंचर। एक बार गैस समाप्त हो जाने के बाद, हम दाहिने तरफ लाने की कोशिश करने के लिए, हाथ की हथेली और abomasum पर अग्रसर के साथ दबाते हैं। कभी कभी, जठरान्त rumen नीचे है और यदि हां, तो हम हाथ rumen नीचे अपनी सही स्थिति में लाने के लिए reintroduce दाएँ हाथ लाने के लिए सक्षम नहीं हैं। इसके बाद, जब तक हम पिलोरस को कल्पना नहीं करते हैं, हम बड़े पैमाने पर अधिक मात्रा में खींचते हैं। जठरनिर्गम से एक 8-10 सेमी, अधिक से अधिक omentum plegamos और omentum, पेरिटोनियम और transversus शामिल निरंतर गद्दा टांका द्वारा omentopexy प्रदर्शन आंतरिक परोक्ष एब्डोमिनिस। टांका सामग्री क्रोमिक तार, polyglycolic एसिड या polyglactin 910. फिर एक टांका निरंतर पेरिटोनियम से सिलाई की इस्तेमाल किया जा सकता और transversus आंतरिक परोक्ष एब्डोमिनिस। जब हम घाव के ऊपरी हिस्से तक पहुंचे (जहां हमने ओमेंटोपेक्सी बनाया) हमने सीवर को अधिक मात्रा में शामिल किया। यह हमें आश्वासन देता है कि जब उपचार होता है तो ओमेंटोपेक्सी सही होता है। उदर गुहा को बंद करने के पूर्ण होने के बाद, हम एक निरंतर टांका के साथ बाहरी परोक्ष सिलाई की और अंत में गैर अवशोषित सामग्री (जैसे नायलॉन के रूप में) के साथ सरल सतत या बाधित टांके त्वचा 8 से 15 दिनों से वापस लेने के लिए।

रोगी की तैयारी और बाद की अवधि में चिकित्सा उपचार दोनों महत्वपूर्ण है। इस मामले में यह नहीं किया गया था - हमें सांद्रता को खत्म करना होगा और गुणवत्ता घास के साथ ही फ़ीड करना होगा। हम गैस्ट्रिक एसिडोसिस का मुकाबला करने के लिए मौखिक एंटासिड्स (एल्यूमीनियम और मैग्नीशियम हाइड्रोक्साइड) का उपयोग कर सकते हैं। हमें पूरा उपचार भी करना होगा:
-निर्जलीकरण, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और चयापचय क्षारमयता: Dextrose चतुर्थ सीरम विटामिन बी (जो गतिशीलता को उत्तेजित करता है) और विटामिन सी (प्रतिजीवविषज), यकृत संरक्षक, कैल्शियम और मैग्नीशियम।
-केटोसिस और हाइपोक्लेसेमिया: ग्लूकोज, ग्लुकोकोर्टिकोइड्स, यकृत रक्षक, विट। बी और सी, dextrose के साथ रिंगर (ऑपरेशन चतुर्थ में 5-10 एल)

(। 20,000 आइयू / किग्रा) 3-5 दिन पेनिसिलिन स्ट्रेप्टोमाइसिन और butylscopolamine ब्रोमाइड और तीव्र दर्द के खिलाफ metamizol का संयोजन किया जाता है: पश्चात की चिकित्सा उपचार के साथ जारी रखने के लिए किया जाना है। यदि माध्यमिक जटिलताओं (केटोसिस, प्लेसेंटल प्रतिधारण, पुएरपेरल मेट्राइटिस, मास्टिटिस इत्यादि) हैं तो हम उन्हें सामान्य तरीके से इलाज करेंगे। ऑपरेशन के पहले और दूसरे दिन, यह सलाह दी जाती है कि एक भूख लगी हो जो कि घास या अल्फाल्फा हो और दूसरे दिन से सामान्य उत्पादन राशन की आपूर्ति की जा सके। पानी "विज्ञापन libitum" प्रदान करें।

रोकथाम उपायों को लेने के दौरान उम्र, वितरण या उच्च उत्पादन जैसे पैथोलॉजी में हस्तक्षेप करने वाले कारक, हम भोजन और हैंडलिंग से संबंधित पहलुओं को प्रभावित कर सकते हैं:
- शुष्क अवधि के दौरान फाइबर में ऊर्जा और गरीबों में गरीब आहार से बचा जाना चाहिए। फाइबर के बारे में, कम से कम 1/3 लंबाई में 5 मिमी से अधिक होगा। उच्च उत्पादकों को 60:40 अनुपात (ध्यान केंद्रित) से अधिक प्रशासन न करें क्योंकि अगर अस्थिर फैलाव एसिड की अधिक मात्रा नहीं है, तो एटीनी और फैलाव के लिए पूर्ववर्ती है।
- उन्नत गर्भधारण की अवधि में और दूध उत्पादन की शुरुआत में, तनाव से बचने के लिए सुविधाजनक है।
- परजीवीकरण को नियंत्रित करने के लिए coprological विश्लेषण प्रदर्शन करते हैं

निष्कर्ष:

प्रजनन, भोजन और डेयरी पशु के प्रबंधन को बदलने के दूध उत्पादन को बढ़ाने के लिए करने के लिए, पाचन संबंधी विकार की घटनाओं, विस्थापित जठरान्त सहित शामिल, वे वृद्धि हुई है।

इसकी संरचनात्मक स्थान के लिए, यह आसान और अधिक लगातार (95% मामलों) कि बाएं, लजीला व्यक्ति और rumen के उदर थैली के बीच अवकाश पर ले जाता है abomaso है।

निदान मुख्य रूप से निदान और उपचार में अस्थिरता पर निर्भर करता है, जो चयापचय और परिसंचरण परिवर्तनों के अलावा स्थापित किया जा सकता है।

आर्थिक नुकसान कम दूध उत्पादन, वजन घटाने की वजह से कर रहे हैं, चिकित्सा उपचार, बाद में विफलताओं की लागत प्रजनन के कारण और अगर बुरा, मृत्यु या हत्या।

चूंकि यह एक बहुआयामी प्रक्रिया है, इसलिए उम्र और संख्या के जन्म जैसे कुछ कारकों को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, लेकिन हमें गर्भावस्था अवधि के दौरान भोजन और प्रबंधन पर जोर देना चाहिए, साथ ही सूखने के दौरान भी।

ग्रंथ सूची:

* रामोस एंटोन जे जे एट अल। पाचन तंत्र (रोमिनेंट्स)। इन: फिडाल्गो अल्वारेज़ ली एट अल। पशु चिकित्सा चिकित्सा रोगविज्ञान। । लेओन: लिओन विश्वविद्यालय, सैंटियागो डी कंपोस्टेला विश्वविद्यालय, ज़ारागोज़ा विश्वविद्यालय, 2003.p.278-282
* ब्लैंको जे एट अल। बड़े जानवरों में एनाल्जेसिया का उपयोग। पशु उत्पादन पत्रिका [इलेक्ट्रॉनिक संस्करण]। 200 9 [05/31/2013 तक पहुंचे] - पृष्ठ 25-33। उपलब्ध है: https://myvirtualpaper.com/doc/produccion-animal/Revista_Producci__n_Animal_n___250_-_Enero-Febrero_2009/2009030501/30.html#28
* ग्रैन एनिम के गर्नरो ओ, पेरुसिया ओ। एनेस्थेसिया। इन: मवेशियों में संज्ञाहरण और सर्जरी का मैनुअल। Esperanza- सांता फे: सैन Cayetano प्रिंटिंग, दूसरा संस्करण 2002. पी। 6-14
* गार्नेरो ओ, पेरुसिया ओ। पेट सर्जरी। इन: मवेशियों में संज्ञाहरण और सर्जरी का मैनुअल। Esperanza- सांता फे: सैन Cayetano प्रिंटिंग, 2 संस्करण 2002। पी। 41
* मोंज वेगा, डीएआई और डीएडी का सर्जिकल संकल्प [05/29/2013 को एक्सेस किया गया]। यहां उपलब्ध है: https://anembe.com/wp-content/uploads/boletines/54.pdf

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
खाने के बाद पालतू जानवरों में खराब गंधखाने के बाद पालतू जानवरों में खराब गंध
Wobbler सिंड्रोमWobbler सिंड्रोम
मुबारक अंतमुबारक अंत
कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?कुतिया का उत्साह, सर्जरी या इंजेक्शन के साथ नसबंदी?
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
आकाश, मामला कुत्ता, यूरोपीय पशु चिकित्सा सर्जरी में रेफरेंस का मामलाआकाश, मामला कुत्ता, यूरोपीय पशु चिकित्सा सर्जरी में रेफरेंस का मामला
पशु चिकित्सा क्लीनिकपशु चिकित्सा क्लीनिक
पहली क्लोन बिल्ली कुछ प्रतिकृतियों के साथ बाजार में 10 साल मनाती हैपहली क्लोन बिल्ली कुछ प्रतिकृतियों के साथ बाजार में 10 साल मनाती है
खाद्य एलर्जी के साथ कुत्तोंखाद्य एलर्जी के साथ कुत्तों
कुत्तों में प्रोस्टेट: लक्षण और उपचारकुत्तों में प्रोस्टेट: लक्षण और उपचार
» » डेयरी मवेशियों में abomasum से छोड़ने के लिए विस्थापन
© 2021 taktomguru.com