taktomguru.com

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सही उम्र कब है?

फोटो: अल्बर्टो नेवाडो - एल मुंडो डेल पेरो।

टेक्स्ट: एनरिक सोलन्स ब्लेवारेज़ - लीलकैन तकनीकी निदेशक और ट्रेनर।

यह पहला सवाल है जो ध्यान में आता है जब परिवार में कोई नया सदस्य आता है या हमारे कुत्ते के व्यवहार के बारे में प्रश्न उठते हैं जब यह हमारे साथ पहले से ही सह-अस्तित्व में है। कई बार हम कुछ समय के रहते जब आप व्याख्या करने के लिए कैसे क्या हमारे कुत्ते का क्या होता है पता नहीं है, हम निराशा और स्थितियों हम हाथ से बाहर निकलना है, इस मामले में हम सोच शुरू है कि क्या हम, कुत्ते को दंडित करना चाहिए चिल्लाना में होती हैं, सुधार का उपयोग करें, उनके व्यवहार को अनदेखा करें, मजबूती दें, आदि, और यह हमें बता रहा है कि हमें एक पेशेवर की मदद की ज़रूरत है।

फोटो: अल्बर्टो नेवाडो - एल मुंडो डेल पेरो।

पहली बात जिसे हमें अवश्य मानना ​​चाहिए, वह काम है जिसकी हम अनुसरण करना चाहते हैं और रिश्ते जिसे हम अपने कुत्ते के साथ बनाए रखना चाहते हैं, लीलकैन से हम तकनीकों का उपयोग करने की सलाह देते हैं सकारात्मक में प्रशिक्षण, जो एक कार्य दर्शन है जिसमें सकारात्मक दंड का उपयोग नहीं किया जाता है (कुत्ते के लिए अप्रिय कुछ दिखता है) इस प्रकार अनावश्यक सुधार से परहेज करता है। यह प्रेरणा मांगने पर आधारित है और vнnculo हमारे कुत्ते के साथ, मजबूती का उपयोग करके जो उसे व्यवहार करने के लिए मार्गदर्शन करता है जिसे हम चाहते हैं कि हम उसे दोहराना चाहते हैं, अवांछित लोगों को सही करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय। यह filosofнa हमें हमारे कुत्ते के साथ रिश्ता में आराम करने के लिए के रूप में यह confrontaciуn के बजाय colaboraciуn चाहता है और एक लग रहा है राहत है की अनुमति देता है, आप लगातार "पराजित" उस पल से शुरू होता है की तलाश में अपने कुत्ते को लागू करने के लिए कोई जरूरत नहीं है जिसने हम शब्दों का उपयोग करना शुरू किया "seсal मौखिक "के बजाय"क्रम"या" कमांड ", उन शब्दों को संदर्भित करने के लिए जिन्हें हम उनके साथ संवाद करने के लिए उपयोग करने जा रहे हैं और इससे पहले बैठे हुए, झूठ बोलना, कॉल पर जाना आदि जैसी वांछित कार्रवाई से पहले। इस तरह हम पाते हैं कि कार्य भय से नहीं किए जाते हैं, लेकिन क्योंकि यह उन्हें करने के लिए प्रेरित करता है।

यह एक और संदेह है जब हम पिल्ला घर लेने का फैसला करते हैं और इसका जवाब सीधे हमारे द्वारा चुने गए कार्य विधि से संबंधित होता है।

पारंपरिक प्रशिक्षण में, प्रशिक्षकों ने आम तौर पर हमें बताया कि जब तक कुत्ता उनके साथ काम करने के लिए पुराना नहीं हो जाता तब तक हमें इंतजार करना चाहिए, सकारात्मक प्रशिक्षण में हम घर आने के बाद उसे शिक्षित करना शुरू कर सकते हैं। यह अंतर, मुख्य रूप से पारंपरिक प्रशिक्षण कि लेता है कुत्ता काफी पुरानी सुधार आत्मसात करने के लिए है, दंड है कि प्रयोग की जाने वाली है और इस तरह हार, pъas की, elйctricos, आदि के रूप सांस सामग्री हैं में है, जबकि प्रशिक्षण में सकारात्मक में हम अपने पिल्ला को शिक्षित करना शुरू कर सकते हैं क्योंकि वह घर आता है और हमारे साथ है, खेल के माध्यम से एक सहज तरीके से सीखने का सामना कर रहा है।

हम निश्चित रूप organizaciуn के बारे में बात कर रहे हैं और मानकों bбsicas हम, एक अच्छा रहने और शिक्षा के खेल है कि विकसित करने के लिए ayudarбn के लिए घर पर का उपयोग हमेशा ध्यान में रखते हुए कि यह एक पिल्ला है और हम आपको विकास के प्रारंभिक दौर का आनंद होना dejбndole जाने यह क्या है: एक पिल्ला जब हम कुत्ते की शिक्षा या कुत्ते प्रशिक्षण के बारे में लिखते हैं, तो हमें इस बारे में भी संदेह हो सकता है कि इसे सही तरीके से कैसे बनाया जाए। यह करने के लिए एक आसान तरीका है: कुत्ते शिक्षा कॉलेज guнas कुत्ते को एक कुत्ता ट्रेनर का काम करने के लिए संदर्भित करता है, enseсбndoles जबकि प्रशिक्षण आमतौर पर कुत्ते के साथ सीधे काम mбs का उल्लेख करने के लिए किया जाता है cуmo कुत्ते से संबंधित होना चाहिए।

ट्रेनिंग टेक्नोलॉजीज
जब हम पारंपरिक प्रशिक्षण तकनीकों के बारे में बात करते हैं, तो हम अक्सर प्रभुत्व, पैक के नेता इत्यादि जैसे कई शब्दों का उपयोग करते हैं, लेकिन ये शर्तें थोड़ी उलझन में हैं और हमें थोड़ी सी जानकारी देते हैं जब सही तरीके से व्यवहारिक समस्या का निदान करते हैं कुत्ते, चूंकि संभवत: इसका उपयोग इतना बढ़ाया गया है, हम सभी प्रभुत्व शब्द को वही व्याख्या नहीं देते हैं जब इसका उपयोग करने वाली क्रिया को समझाने के लिए उपयोग किया जाता है। एक उदाहरण के रूप में, हम लोग हैं, जो हमें comentбndonos अपने कुत्ते प्रमुख है क्योंकि यह पार्क में जमीन से भोजन लेता है और यदि आप दूर हो जाते हैं, अभी भी comйrsela की कोशिश कर रहा है, लेकिन सच्चाई यह है फोन की algъn मामले डाल सकते हैं तथ्य यह है कि यह एक प्रमुख कुत्ता है, निश्चित रूप से है कि यह स्पष्टीकरण है कि वास्तविकता से सबसे दूर है और यदि आप सावधानीपूर्वक समझते हैं कि क्या होता है और आपका आहार कैसा है, तो हम आपके व्यवहार को संशोधित करने के लिए पर्याप्त तरीके खोजने के लिए मूल्यवान जानकारी प्राप्त करेंगे।

दूसरी ओर हम मैं गलत, या अस्वीकार्य tйrmino "पैक, के lнder" अगर हम इसका इस्तेमाल एक परिवार समूह है कि लोगों को और कुत्तों रहते हैं, के रूप में एक झुंड एक ही प्रजाति के जानवरों sуlo फार्म कर सकते हैं का उल्लेख किया है। lнder अगर हम समझ सकते हैं कि इस तरह के एक व्यक्ति guнa, लेकिन जब हम परिभाषा की ओर रुख दिखाई देता है, जबकि समूह के नेता confusiуn को जन्म दे सकती, एक घर में उन सभी सदस्यों के हमारे कुत्ते seguirб संकेत के रूप में शब्द का प्रयोग सही हो सकता है, जो उनके साथ उचित संवाद करें, घर में एक भी व्यक्ति जो एक सत्तावादी "बॉस" के रूप में कार्य करता है। अगर हम उस विचार और काम की उस पंक्ति को लेते हैं, तो हम केवल उन परिवार के सदस्यों के अवसरों को घटाने में सक्षम होंगे जो कुत्ते के साथ अचानक दंडित नहीं करते हैं या काम नहीं करते हैं।




हालांकि हम इंटरनेट पर तलाश "एक कुत्ता? प्रशिक्षित їCуmo" और हमारे compaсero साथ प्रशिक्षित करने के लिए informaciуn मिल जाए, हम सोचना चाहिए कि वह उपयुक्त कुत्ता ट्रेनर के लिए देखने के लिए सलाह दी जाती mбs, और सूचना का आदान-प्रदान से प्रदर्शित जटिल हो सकता है मूल्य और, बजाय किसी समस्या को हल करें, हम सही पथ चुनने के बारे में नहीं जानना चाहते हैं, इसके बिना हम इसे बढ़ा सकते हैं।

BEHAVIOR समस्याएं
इस तरह चिंता, सक्रियता, आक्रामकता, situaciуn मूल्यांकन करने के लिए एक विशेषज्ञ के साथ परामर्श की आवश्यकता के रूप में व्यवहार की समस्याओं,, कर रहे हैं क्योंकि mбs लंबे mбs श्रमसाध्य समस्या serб व्यवहार के संरचनात्मक संशोधनों produciйndose है, इसलिए यदि हम पाते हैं कि हमारे कुत्ते भौंकने अधिकतर, रोना, घर पर वस्तुओं को तोड़ना या आज्ञाकारिता में नियंत्रण में सुधार करना चाहते हैं और हमें इस बात पर संदेह है कि इसे कैसे बाहर निकालना है, व्यवहार व्यवहार से संपर्क करना सबसे अच्छा है।

इस संदर्भ में एक और संदेह एक बहुत विस्तारित अवधि के संदर्भ में उत्पन्न हो सकता है, लेकिन कभी-कभी इसका सही ढंग से उपयोग नहीं किया जाता है: एथोलॉजिस्ट। एथोलॉजी यह है कि जीवविज्ञान और प्रयोगात्मक मनोविज्ञान की शाखा जो सामान्य रूप से जानवरों के व्यवहार का अध्ययन करती है, केवल कुत्ते ही नहीं। एक व्यक्ति को हमें बताया है कि है etуlogo हम कुत्तों के बारे में एक उसकी formaciуn, जो इस मामले में दिलचस्पी क्या है के बारे में कम जानकारी प्रदान कर सकते हैं, और हम एक छोटे से mбs खुदाई करना चाहिए कि क्या यह कुत्ता ट्रेनर, पशु चिकित्सक, psicуlogo, biуlogo है ... और उसका प्रशिक्षण और अनुभव क्या है।

अगर हमारे कुत्ते के पास कोई व्यवहार समस्या है या यदि ऐसा कुछ है, तो इसके व्यवहार में सामान्य होने के बावजूद यह अंतर करना महत्वपूर्ण है, हमारे लिए एक समस्या है। कुछ उदाहरण स्पष्ट करने के mбs देखने Pondrй: अपने पिल्ला घर पर पेशाब करता है, पहली बार में एक व्यवहार समस्या नहीं है, लेकिन अगर हमारे लिए एक स्वच्छता समस्या को प्रभावित करता है, हम enseсarle चाहिए। लेकिन अगर हमारे कुत्ते एक चिंता समस्या पृथक्करण (जो एक व्यवहार समस्या serнa sн) और इसके बजाय घर पर बातें (जो हमारे लिए एक समस्या serнa) बस रोता स्मैश की है, लेकिन हम एक क्षेत्र में रहते हैं जहां किसी को परेशान नहीं , हमारे लिए यह एक सीधी समस्या नहीं होगी। लेकिन, तार्किक रूप से, हमें एक समाधान खोजना होगा, क्योंकि हमारे कुत्ते को बुरा समय होगा और हम उसके कल्याण के लिए ज़िम्मेदार हैं। एक अच्छी कुत्ते प्रशिक्षण कंपनी हमें समस्या को समझने और विश्लेषण करने में मदद करेगी।

समस्या है बेहतर या बदतर pronуstico हमारे और हमारे implicaciуn पर निर्भर करता है, asн हम देना चाहिए समस्या लंबे समय से समेकित किया जैसा कि हम पहले संकेत दिया है, क्योंकि अगर हमारी सेना lнmite तक पहुँच चुके हैं जब हम एक विशेषज्ञ कहते हैं और है इसे हल करने के लिए समय की अवधि दें या हमने किसी अन्य मालिक को खोजने का फैसला किया है, प्रकोप खराब हो गया है और हालांकि कुत्ते का समाधान आसान हो सकता है, शायद वह जिस माहौल में रहता है, वह समाधान लंबा हो जाएगा।

इसके अलावा, आप लोग हैं, जो कि "अपने कुत्ते को बुरा निकला है" और कुत्तों यद्यपि वहाँ हो सकता है हमें mбs या उससे कम आसानी से जब काम कर देते हैं, socializaciуn और जल्दी estimulaciуn कारकों, खोज के रूप में उनके व्यवहार के साथ कई जुड़े का ऑनलाइन देखते हैं हमें बताया की जरूरत है जो काम हम चुनते हैं, वह समय जिसे हम समर्पित करते हैं ... यही वह है जो "अच्छे" या "बुरे" कुत्ते के बीच मौलिक अंतर बनाता है। यदि आप सोफा, बिस्तर पर इत्यादि जा सकते हैं, तो हम अपने घर में सीमाएं डालते हैं, लेकिन यह अनिवार्य मानदंड नहीं होना चाहिए। Ъnico हम क्या करना चाहिए क्या, decisiуn के अनुरूप होना और एक परिवार आम सहमति लगता है, ताकि सभी estйn अपनाया decisiуn के अनुसार है और हम लगातार कि हमारे कुत्ते उनकी उपस्थिति के साथ हमें हंसमुख रहने वाले आनंद। दुनिया का सबसे लंबा कुत्ता 26 साल तक पहुंच गया।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हमारे कुत्ते के साथ पहला कदमहमारे कुत्ते के साथ पहला कदम
जब हम अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं तो हममें से 98% सबसे बड़ी गलतियां करते हैंजब हम अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं तो हममें से 98% सबसे बड़ी गलतियां करते हैं
नकारात्मक सुदृढ़ीकरणनकारात्मक सुदृढ़ीकरण
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
सोचो और सकारात्मक ट्रेन करेंसोचो और सकारात्मक ट्रेन करें
अपने कुत्ते के लिए एक अच्छा ट्रेनर कैसे चुनें?अपने कुत्ते के लिए एक अच्छा ट्रेनर कैसे चुनें?
स्नू के हाथ में प्रशिक्षण के लाभों की खोज करेंस्नू के हाथ में प्रशिक्षण के लाभों की खोज करें
एक कुत्ते को शिक्षित करने से बचने के लिए गलतियाँएक कुत्ते को शिक्षित करने से बचने के लिए गलतियाँ
मेरे पास बहुत सारे जीवनशैली वाला कुत्ता है, मैं चपलता करने जा रहा हूं!मेरे पास बहुत सारे जीवनशैली वाला कुत्ता है, मैं चपलता करने जा रहा हूं!
अगर हम दुर्व्यवहार करते हैं तो क्या हमें अपने कुत्ते को दंडित करना चाहिए?अगर हम दुर्व्यवहार करते हैं तो क्या हमें अपने कुत्ते को दंडित करना चाहिए?
» » एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सही उम्र कब है?
© 2021 taktomguru.com