taktomguru.com

काम करने वाले कुत्तों में तनाव कैसे मापा जाता है और उनके स्तर को कैसे नियंत्रित किया जाता है?

फोटो: एंटोनियो गार्सिना।

पाठ: एनरिक सोलन्स ब्लेवारेज़। लीलकैन के तकनीकी निदेशक और ट्रेनर।

सबसे पहले हम उस LealCan में काम कर कुत्तों और कुत्तों के खेल के बीच अंतर की वजह से अक्सर दोनों trabajoЁ की tйrmino Ёperros में शामिल किए गए समझाने। Diferenciaciуn Ademбs यह एक पहलू यह है कि estrйs स्तर या विभिन्न бmbitos में कुत्तों, जहां कामकाज estбn या किसी भी खेल का अभ्यास नहीं हो सकता है हो सकता है कि समझने के लिए आवश्यक लगता है।

फोटो: एंटोनियो गार्सिना।

वर्किंग कुत्ते वे हैं जिन्हें विशेष रूप से चुने जाते हैं और एक विशिष्ट नौकरी करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं, जैसे सहायता कुत्तों, थेरेपी कुत्तों, विस्फोटकों का पता लगाने और भावनात्मक समर्थन कुत्तों। हालांकि, खेल कुत्ते को उस खेल के लिए चुना जाता है और प्रशिक्षित किया जाता है जिसमें वे अभ्यास करेंगे और उनकी मार्गदर्शिका (और शायद प्रतिस्पर्धा भी करेंगे) का आनंद लेंगे। वे कुत्ते हैं जो कुछ उदाहरण देने के लिए एजिलिटी, ओसीआई या कैनिक्रॉस जैसे खेल का आनंद लेते हैं।

एक बार प्रत्येक कुत्ते को परिभाषित किया जाता है, यह बताता है कि यह एक काम या खेल कुत्ता है, हम तनाव के अपने स्तर का मूल्यांकन करेंगे।

हम नोट करना चाहिए कि estrйs adaptaciуn एक तंत्र है कि शरीर के संसाधनों पुनर्निर्देश कुत्ते वातावरण में vive.El estrйs इसलिए टिप्पणी सकारात्मक और नकारात्मक दोनों उम्मीदों के साथ जुड़े थे से उत्पन्न की जरूरतों को पूरा करने के लिए है। उदाहरण के लिए, activaciуn / alegrнa कुत्ता जब तुम घर आते हैं, दूसरे कुत्तों, तीव्र या लंबे समय तक व्यायाम fнsico, वातावरण में अत्यधिक शोर, अन्य कुत्तों, दंड या guнa द्वारा सुधार के साथ बुरा अनुभव के साथ सक्रिय खेलने ...

मध्यम तीव्रता का एक समयबद्ध तनाव हमेशा हानिकारक नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह अनुकूली प्रतिक्रिया का अनुमान लगाता है। लेकिन जब तनाव का स्तर अत्यधिक या दोहराया जाता है, तो शारीरिक, भावनात्मक और व्यवहारिक परिवर्तन चिंता, अवसाद, उड़ान, आक्रामकता जैसे ट्रिगर होते हैं ...

खेल कुत्तों में तनाव के स्तर में वृद्धि का कारण बनने वाले कारक प्रशिक्षण सत्र होते हैं, जिसमें हमें प्रशिक्षण समय और कुत्ते की भावनात्मक स्थिति दोनों का ख्याल रखना चाहिए। तनाव के संकेतों को जानना जरूरी है (हम बाद में उनके बारे में बात करेंगे) यह जानने के लिए कि कौन से अभ्यास आपको सबसे ज्यादा बदलते हैं और उन्हें कैसे काम करते हैं।

यह प्रतियोगिता के दिन बहुत तनाव पैदा करता है। पल से वे उठते हैं, वे गाइड को सामान्य से अधिक घबराहट देखते हैं और वहां कुत्ते के लिए तनाव शुरू होता है। और, ज़ाहिर है, उस केंद्र में आगमन जहां प्रतियोगिता होती है, क्योंकि वहां बहुत शोर और बहुत से लोग और कुत्ते हैं।

ये सभी कारक हमारे कुत्ते के तनाव के स्तर को जन्म देते हैं। लेकिन बिना किसी संदेह के, उस क्षण जब कुत्ते के पास सबसे बड़ा तनाव होगा, प्रतियोगिता ही होगी।

हालांकि, अगर हम अपने कुत्ते को जानते हैं, तनाव के संकेत और उनके स्तर को कम करने के लिए, हमें चिंता नहीं करनी चाहिए। इसलिए आपको घर पर और प्रशिक्षण में और प्रतिस्पर्धा से पहले और बाद में उन क्षणों में, हमेशा हमारे कुत्ते से अवगत रहना होगा।




काम कुत्तों के बारे में, वही बात होती है। हालांकि वे especнficamente इस funciуn कुत्तों विकसित करने के लिए चयन किया जाता है, भूल नहीं है वे ademбs Ёser perrosЁ, यानी ख़ाली समय में वे बाहर सूंघ कर सकते हैं, नि: शुल्क चलाने के लिए, का पता लगाने, अन्य कुत्तों के साथ खेलने की जरूरत है ...

काम करने वाले कुत्ते एक शानदार काम करते हैं, लेकिन हमें तनाव के संकेतों से अवगत होना चाहिए कि वे प्रत्येक चरण में दिखाए जा रहे हैं और हमेशा उन क्षणों और गतिविधियों की पेशकश करते हैं जो चिंता के इन स्तरों को कम करते हैं।

तनाव के प्रकार:

तनाव का वर्गीकरण इसे कई प्रकारों (सेइल) में विभाजित करता है:

  • Hipoestrйs: यह कम या बहुत कम प्रकार का तनाव है।
  • Eustrйs: तथाकथित posestrйs positivoЁ। यह व्यक्ति के विकास और विकास को बढ़ावा देता है।
  • Distrйs: Ёस्ट्रेट्स नकारात्मकЁ। यह व्यक्ति के विकास और विकास को सीमित करता है।
  • Hiperestrйs: अत्यधिक एस्ट्रस, इसके पुराने होने के जोखिम के साथ।

कुत्ते तनाव के साथ क्या लक्षण दिखाते हैं?

Gruсir जब कोई स्पर्श पास जाते है, yawned, भूख न pйrdida, घरघराहट (rнgida और धनुषाकार जीभ ऊपर की ओर), pйrdida बाल, दस्त, vуmitos, बलपूर्वक, छींकने, फैली हुई विद्यार्थियों, कांपना, बार-बार मिलाते हुए, शिकायत चाट, अत्यधिक vocalizaciуn, पसीने से तर पैर, खरोंच, disminuciуn गतिविधि, त्वचा की समस्याओं या तर्कहीन भय संकेत या सबूत है कि estrйs एक समस्या शुरू हो गया है कर रहे हैं।

इन संकेतों को व्यक्तिगत रूप से नहीं लिया जाना चाहिए, लेकिन अन्य संकेतों के साथ संयोजन में विचार किया जाना चाहिए कि कुत्ता हमें निदान और एक विशिष्ट और सही कमी उपचार के लिए भेज रहा है।

हम अपने कुत्ते के तनाव के स्तर को कैसे कम कर सकते हैं?

  • घर में अपनी जगह का सम्मान करना और सड़क में अन्वेषण की सक्रिय जगहों को सुविधाजनक बनाना।
  • यह समझना कि दुर्भावनापूर्ण व्यवहार आमतौर पर बुनियादी आवश्यकताओं (स्वास्थ्य, नींद, पोषण, शांत, सुरक्षा, खेल, लिंक ...) शामिल नहीं हैं।
  • कुत्ते की बॉडी लैंग्वेज को यह जानना कि यह असुविधाजनक है और स्थिति को सही करने में उसकी मदद करें।
  • विरोधाभासी परिस्थितियों से बचने और परिस्थितियों में अपनी सुरक्षित शरण होने की सुविधा जहां आपको हमारी आवश्यकता है।
  • कुत्ते को डराने के लिए हमारे शरीर और चेहरे की भाषा का ख्याल रखना।
  • निर्णय लेने में कुत्ते को अधिक स्वतंत्रता देने जब dуnde से चुनने के लिए अपने चलने के दौरान सूंघना, permitiйndole विभिन्न क्षेत्रों का पता लगाने या घर में अपनी जगह का चयन करने के लिए विकल्प का अधिक से अधिक फोन नंबर है, चेतावनी के संकेत आज्ञाकारिता का फोन नंबर को कम करने चाहता है सवारी हमारे हिस्से पर नियंत्रण से अधिक नियंत्रण क्या हो सकता है या नहीं कर सकता है, अक्सर कुत्ते को तनाव पैदा करता है, और खुद के लिए!
  • हमारे तंत्रिकाओं, क्रोध, तनाव को संक्रमित करने से बचने के लिए हमारी भावनाओं का प्रबंधन ...
  • बालों के पक्ष में हमेशा उसे नरम और सुरक्षित पकड़ना। यह उन्हें आराम करने में मदद करता है। मालिश भी उन्हें पसंद करते हैं और आराम करते हैं।
  • अपने कुत्ते के साथ लिंक का ख्याल रखना: चिल्लाओ, सुधार, दंड आदि जैसे आपके रिश्ते खराब हो जाते हैं। एक दयालु और सम्मानजनक उपचार आपकी मदद करेगा।
  • उन गतिविधियों की तलाश में जिसमें दोनों भाग ले सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।
  • चलने, कसरत, खेल में मांग के स्तर के संदर्भ में समझना। Rh अपनी ताल का सम्मान करें! यदि आप आनंद लेते हैं, तो आप खुश रहेंगे।
  • एकाग्रता को तोड़ने और इसे उत्तेजित करने के लिए दिनचर्या को संशोधित करना (निकालना या दूर करना)। यदि आपके पास दिनचर्या नहीं है और आप नहीं जानते कि आप क्या खेल रहे हैं, तो आप भ्रमित या तनावग्रस्त हो सकते हैं। इसी प्रकार, एक बहुत ही संरचित दिनचर्या तनावपूर्ण हो सकती है (उदाहरण के लिए, घर से हमारा सामान्य प्रस्थान या आपके चलने की तैयारी या आपके दोपहर के भोजन के लिए)।
  • तनावपूर्ण खेल को कम करना (उदाहरण के लिए, बार-बार वस्तुओं को फेंकना, ऊर्जावान टग-ऑफ-युद्ध ...) और गंध, प्रत्यारोपण, अन्वेषण, संतुलन और कौशल के खेल शामिल हैं।
  • आंदोलन और स्नीफिंग की सुविधा के लिए सवारी पर लंबे पट्टियों का उपयोग करना।
  • घर पर आवाज़ें, जोरदार शोर, अचानक या तेज़ गति, अलगाव से बचें ...
  • शांत, आराम से संगीत, अरोमाथेरेपी इत्यादि के क्षणों में उपयोग करना
  • एक विशेषज्ञ के साथ मूल्य निर्धारण फेरोमोन, ऑर्थोमोल्यूलर पोषण, हर्बल दवा, पोषण हस्तक्षेप का उपयोग ...

इसे किताबों की दुकानों में और ऑनलाइन स्टोर में प्राप्त करें
https://oberoneds.com/libro.php?id=4311669

और अमेज़ॅन में भी !! (अंतरराष्ट्रीय शिपिंग के साथ):

https://amzn.eu/aouZLc3

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
`कैनिक्रॉस`: कुत्ते के साथ चलना फैशनेबल है`कैनिक्रॉस`: कुत्ते के साथ चलना फैशनेबल है
एक पार्सन रसेल टेरियर का प्रशिक्षणएक पार्सन रसेल टेरियर का प्रशिक्षण
सिग्नल कुत्तासिग्नल कुत्ता
प्रबलकों का चयन कैसे करेंप्रबलकों का चयन कैसे करें
Canicross, कुत्ते खेलCanicross, कुत्ते खेल
विशेष कार्यों के लिए प्रशिक्षणविशेष कार्यों के लिए प्रशिक्षण
जानवरों के साथ वैकल्पिक चिकित्सा और अन्य चिकित्सा उपचार के पूरक के रूप में सहायक थेरेपीजानवरों के साथ वैकल्पिक चिकित्सा और अन्य चिकित्सा उपचार के पूरक के रूप में सहायक थेरेपी
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सही उम्र कब है?एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए सही उम्र कब है?
बचाव कुत्तोंबचाव कुत्तों
शैक्षिक मनोविज्ञानशैक्षिक मनोविज्ञान
» » काम करने वाले कुत्तों में तनाव कैसे मापा जाता है और उनके स्तर को कैसे नियंत्रित किया जाता है?
© 2021 taktomguru.com