taktomguru.com

पशु चिकित्सा के क्या फायदे हैं?

पशु चिकित्सा के क्या फायदे हैं?

पशु चिकित्सा के क्या फायदे हैं?

थेरेपी के रूप में पशु

पशु कई परिस्थितियों में हमारे सहयोगी और साथी होते हैं, कभी-कभी वे हमारे जीवन को भी बचाते हैं या इसे अधिक सुखद और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं, वे अवसाद या चिंता के खिलाफ लड़ने के लिए हमारे सहयोगी हैं। नीचे मैं उन तथ्यों को संक्षेप में समझाऊंगा जो इसका समर्थन करते हैं।

चिकित्सा के रूप में कुत्तों
वे बहुसंख्यक आबादी, मार्गदर्शक कुत्तों या गाइड कुत्तों के बीच जाने जाते हैं, जिनके प्रशिक्षण में हमारे देश को अंधेरे के राष्ट्रीय संगठन (एक बार) को सौंपा गया है।
इस कार्य को करने के लिए संतुलित प्रकृति के कुत्तों की आवश्यकता होती है, और वे आसानी से सीखते हैं। इस प्रकार के कुत्तों को किसी भी परिस्थिति से विचलित नहीं किया जा सकता है, वे किसी भी स्थान पर आराम से काम करने में सक्षम होना चाहिए जहां लोग या अन्य जानवर पाए जाते हैं, बिना आक्रामकता के संकेत दिखाए। चयनित कुत्तों की नस्लों में, लैब्राडोर रेट्रिवर, गोल्डन रेट्रिवर और जर्मन शेफर्ड प्रमुख हैं।

एक कुत्ते में परिवर्तन की प्रक्रिया गाइड लंबी है। पहले, और जीवन के दो महीने तक, पिल्ला मां के साथ होगी। फिर वह एक स्वैच्छिक परिवार का हिस्सा बन जाता है जो एक वर्ष की उम्र तक अपनी कंपनी का आनंद उठाएगा। उस क्षण से कर सकते हैं की शिक्षा शुरू कर सकते हैं। उन्हें बाधाओं को चकमा देने के लिए, सड़क के किनारे जाने के लिए, एक चौराहे पर रुकने के लिए सिखाया जाता है। छह महीने में, यदि कुत्ता एक गाइड के रूप में कार्य करता है, तो भविष्य के मालिक के साथ अनुकूलन चरण शुरू होता है। यह चरण सबसे जटिल है, क्योंकि यह कुत्ते के संचालन में लाभार्थी के निर्देश के बारे में भी है, दोहन का उपयोग कैसे करें, उससे बात कैसे करें, उसकी देखभाल कैसे करें आदि।

चिकित्सा के रूप में बिल्लियों
यह पुष्टि करने के लिए पर्याप्त अध्ययन हैं कि बिल्ली होने से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। बिल्ली के साथ दोस्ताना संपर्क अपने मालिकों पर तनाव को कम करता है, आराम करता है और शांत हो जाता है। यह भी सत्यापित किया गया है कि बिल्ली की कंपनी होने से मनोवैज्ञानिक समस्याओं वाले लोगों में सुधार हुआ है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, एक जांच ने पुष्टि की कि दिल की समस्याओं वाले लोगों को और तेजी से सुधार हुआ है।




चिकित्सा के रूप में घोड़े
घोड़ों को समस्याओं वाले लोगों के लिए भी बहुत मदद मिलती है, क्योंकि मैं हल्के ढंग से एक युवा महिला के मामले को स्केच कर दूंगा जिसका अनुभव इन जानवरों के लिए जुनून था। एक दुर्भाग्यपूर्ण दिन एक शानदार यातायात दुर्घटना में शामिल था, जिसके परिणामस्वरूप एक पैरापेलिया हुआ। लंबे समय तक उन्होंने उस व्यक्ति की सवारी करने का विरोध किया कि तब तक एक दिन तक, एक रिश्तेदार की मदद और सहयोग के साथ, वह फिर से इकट्ठा हो गया।

आश्चर्य की बात है कि उसने पाया कि उसका घोड़ा, जिसके लिए वह अपने पैरों के कारण अपने पैरों से मार्गदर्शन नहीं कर सका, उसने खुद को अपनी आवाज़ से निर्देशित किया। दिलचस्प बात यह है कि जब किसी अन्य व्यक्ति ने इस खरगोश पर सवार होकर उसे सामान्य तरीके से निर्देशित किया था, यानी उसके पैरों के साथ, क्योंकि उसने आवाज पर कोई ध्यान नहीं दिया था। इस तरह के तथ्य हमें कुछ जानवरों की उत्कृष्ट संवेदनशीलता और ज्ञान की झलक देते हैं, इस मामले में, जीने की इच्छा को ठीक करने में समस्या वाले लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण तरीके से योगदान देते हैं।
लेखक जोसेफ फेरर तालिमे के अनुसार, घोड़े ऐसे जानवर होते हैं जिनके साथ आप एक बहुत ही विशेष संबंध प्राप्त कर सकते हैं। सम्राट टेम्पलर मानसिक रूप से उन लोगों के साथ बातचीत कर सकता है और, जब से लड़ने के रूप में वे और उनके जानवरों के बारे में चिंता किए बिना bridles या बागडोर बिना लड़ाई में प्राप्त करने में सक्षम थे, उन्हें अनुमति देता है इसलिए अपने दुश्मनों पर एक फायदा था अपने विरोधियों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करें, जो वे नहीं कर सके, अपने घोड़ों को नियंत्रित करने के बारे में जागरूक होना चाहिए।

लेखक: Beatriz Moragues

अगर आपको लेख पसंद आया तो क्या लाभ है पशु चिकित्सा अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करते ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
गाइड कुत्तों का मूक कामगाइड कुत्तों का मूक काम
गाइड कुत्तागाइड कुत्ता
गोल्डन रेट्रिवर छोटे खेल कुत्तेगोल्डन रेट्रिवर छोटे खेल कुत्ते
गाइड कुत्ते की विशेषताएंगाइड कुत्ते की विशेषताएं
तस्वीरों के साथ अमेरिका के सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लोंतस्वीरों के साथ अमेरिका के सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों
सुनहरा कुत्ता कुत्ते की सामान्य विशेषताओंसुनहरा कुत्ता कुत्ते की सामान्य विशेषताओं
थेरेपी कुत्तोंथेरेपी कुत्तों
गाइड कुत्तागाइड कुत्ता
सुनहरा प्रवासी की सामान्य विशेषताएंसुनहरा प्रवासी की सामान्य विशेषताएं
गाइड कुत्ते की महत्व और विशेषताओंगाइड कुत्ते की महत्व और विशेषताओं
» » पशु चिकित्सा के क्या फायदे हैं?
© 2021 taktomguru.com