taktomguru.com

अमेरिकी अकिता

अन्य नामअकिता

अमेरिकी अकितादिखावट. अकिता एक व्यापक, मजबूत, मांसपेशियों वाला कुत्ता है जो व्यापक छाती और गर्दन के साथ होता है। इसमें छोटे त्रिकोणीय आंखों और छोटे खड़े कानों के साथ एक बड़ा सिर है। इसकी पूंछ को घुमावदार और पीछे की तरफ घुमाकर अलग किया जाता है।

भार: 100 से 130 पाउंड के पुरुष, 70 से 100 पाउंड की महिलाएं।

औसत जीवन समय: 10 -12 साल

स्वभाव. अकिता बेहद बुद्धिमान, ऊर्जावान, सतर्क, साहसी और बहुत ही क्षेत्रीय हैं। वे वफादार, स्नेही हैं और मानव ध्यान से प्यार करते हैं, जिससे उन्हें उत्कृष्ट साथी और पहरेदार बनाते हैं। वे परिवार के बच्चों के साथ अच्छे हैं, लेकिन अन्य बच्चों के साथ बातचीत करते समय उनके मालिकों को सतर्क रहना चाहिए। रहते हैं या कई शिकार कुत्तों और खेल की नस्लों जैसे समूहों में काम करने के लिए पैदा नहीं किया गया है, इसलिए, खुश केवल कुत्ते या घर में दो कुत्तों में से एक होने है, यह कि जानवरों का हिस्सा नहीं हैं की दिशा में बहुत आक्रामक हो सकते हैं उनके परिवार समूह, खासकर अजीब कुत्तों के साथ। उनके पास एक प्राकृतिक शिकार वृत्ति है इसलिए वे गैर-कुत्ते जानवरों के साथ अच्छी तरह से नहीं मिलते हैं।

ट्रेनिंग. यह कुत्ता नस्ल सभी के लिए नहीं है और निश्चित रूप से पहली बार मालिक के लिए अनुशंसित नहीं है। वे बड़े, शक्तिशाली, स्वतंत्र और प्रभावशाली हैं, इसलिए उन्हें एक ऐसे मालिक की आवश्यकता होती है जो उन्हें प्रशिक्षण समय दे सके। उन्हें शुरुआती उम्र से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए ताकि वे जान सकें कि मालिक कौन है, अन्यथा, वे परिवार का प्रभावशाली बन जाएंगे। आक्रामक और अप्रत्याशित व्यवहार को रोकने के लिए प्रारंभिक समाजीकरण आवश्यक है। वे कड़ी मेहनत के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं, उन्हें दृढ़ता की आवश्यकता होती है लेकिन साथ ही प्यार और निरंतर अनुशासन भी होती है।

स्वच्छता. यह नस्ल बहुत सारे बाल देता है, अगर आपको कुत्ते के बाल पसंद नहीं हैं तो यह वह नहीं है जिसे आप ढूंढ रहे हैं। यदि ठीक से इलाज नहीं किया जाता है, तो आपके अच्छे बाल आसानी से उलझ जाते हैं, सप्ताह में कम से कम दो या तीन बार ध्यान से ब्रश किया जाना चाहिए।

व्यायाम: अकिता को बहुत सारे दैनिक व्यायाम की ज़रूरत है। आपको अपने प्राकृतिक शिकार प्रवृत्तियों के कारण आकार में रहना चाहिए।

स्वास्थ्य।

गैस्ट्रिक टोरसन: हालांकि यह वंशानुगत स्थिति नहीं है, यह अक्सर इस नस्ल सहित कई कुत्तों को प्रभावित करता है। यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है। जब एक कुत्ता इसे प्रस्तुत करता है, तो पेट को बांधने के कारण पेट को मोड़ और अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। इस बीमारी के साथ उल्टी और लापरवाही करने के बेकार प्रयास भी दिखाई देते हैं। यह कार्डियोवैस्कुलर पतन भी हो सकता है, जो आमतौर पर तब होता है जब आप खाने के बाद व्यायाम करते हैं। वयस्क कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन की घटनाओं को दिन में दो बार स्वस्थ भोजन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है और, निश्चित रूप से, इसे पार्क में चलाने से पहले पचाने की अनुमति देकर।

हिप के विकृति या डिस्प्लेसिया: इसमें मादा की हड्डी और कूल्हे के एसीटबुलम के सिर के बीच एक बुरा समायोजन होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ। डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और पशुपालन करने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।




हाइपोथायरायडिज्म: यह एक अंतःस्रावी बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन का असामान्य रूप से कम उत्पादन होता है। हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में सुस्त, मानसिक अवसाद, वजन बढ़ाने और गर्म स्थानों की तलाश करने की प्रवृत्ति शामिल है। हाइपोथायरायडिज्म भी फर और त्वचा को प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण बालों के झड़ने और अत्यधिक डैंड्रफ होता है।

वॉन विलेब्रांड रोग (वीडब्ल्यूडी): एक विरासत से खून बह रहा विकार ऑटोसोमल (नहीं सेक्स से जुड़े) लंबे समय तक खून बह रहा है बार (मानव में हीमोफिलिया के समान) और हल्के से लेकर गंभीर कारक नौवीं से लेकर एक कमी की विशेषता है। वॉन विलेब्रैंड रोग का पता लगाने के लिए डीएनए परीक्षण अब उपलब्ध है। वाहक के बीच प्रजनन संतान पैदा कर सकता है, सिद्धांत रूप में, 25% स्वस्थ, 50% वाहक और 25% बीमार होगा। आदर्श यह है कि प्रजनन स्वस्थ जोड़ों या स्वस्थ और वाहक में होते हैं जहां रोग किसी भी पिल्ले को प्रभावित नहीं करेगा। वीडब्ल्यूडी से प्रभावित सभी कुत्तों को गंभीर रक्तस्राव की समस्या नहीं होगी, लेकिन हर बार उन्हें सर्जरी से गुजरने या दुर्घटना होने की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से बीमारी से प्रभावित कुछ कुत्तों को पेंचर या मामूली घाव से गंभीरता से खून बह जाएगा।

गर्भाशय ग्रीवा Vertebra (आईवीसी या Wobbler सिंड्रोम) की अस्थिरता: को प्रभावित करता है कुत्तों (आमतौर पर मध्यम आयु में), इन ग्रीवा बांस की अस्थिरता से या रीढ़ की हड्डी में नहर के कुरूपता की वजह से रीढ़ की हड्डी संपीड़न से ग्रस्त हैं। चरम लक्षण चरमपंथी (सामने, पीछे, या सभी चार) का पक्षाघात हैं। विस्तार और flexion के साथ गर्दन दर्द मौजूद हो सकता है या नहीं हो सकता है। सर्जिकल उपचार पर अत्यधिक बहस और संदिग्ध सफलता के साथ बहुत महंगा है। कुछ मामलों में शल्य चिकित्सा के इलाज में, नैदानिक ​​पुनरावृत्ति की पहचान की गई है।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह आंख की वंशानुगत बीमारी है जिसे डोबर्मन में पहचाना गया है। यह बीमारियों के समूह के लिए एक शब्द है जिसमें अंधापन में समाप्त होने वाली रेटिना की सभी क्रमिक गिरावट शामिल है। यह एक इलेक्ट्रोरेटिनोग्राम (ईआरजी) के माध्यम से एक रेटिनोस्कोपिक परीक्षा द्वारा निदान किया जाता है। बीमारी की शुरुआत में, प्रभावित कुत्तों को रात अंधापन से पीड़ित होना शुरू होता है और कम रोशनी में देखने की क्षमता की कमी होती है, और बाद में दिन में दृष्टि भी विफल हो जाती है। जैसे-जैसे उनकी दृष्टि खराब हो जाती है, प्रभावित कुत्ते उनकी अक्षमता को बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं, जब तक उनका पर्यावरण स्थिर रहता है।

अमेरिकन अकिताइतिहास: जापानी इतिहास अकिता को सबसे पुराने देशी कुत्तों में से एक के रूप में वर्णित करता है। अकिता नस्ल अकिता प्रीफेक्चर, होन्शू द्वीप के उत्तरीतम क्षेत्र (इसलिए इसका नाम) में विकसित किया गया था। सदियों पहले, दौड़ का स्वामित्व केवल शोगुन या देश के शाही नेताओं के स्वामित्व में था। वह एक शिकारी, अभिभावक, चरवाहा और लड़ने वाले कुत्ते के रूप में इस्तेमाल किया गया था। इस कुत्ते का इस्तेमाल बड़े खेल को ट्रैक करने और इसे नियंत्रित रखने तक किया जाता था जब तक कि असली शिकारियों ने नहीं पहुंचे और हत्या कर दी। इस गेम में एंटीलोप, एल्क, सूअर और 800 पाउंड भालू शामिल थे।

नस्ल एक लोकप्रिय लड़का कुत्ता बन गया और अन्य कुत्तों के साथ उठाया गया, जैसे टोसा इनू और मास्टिफ़, दोनों अपनी ताकत और आक्रामकता के लिए जाने जाते थे।

1800 के दशक के दौरान अजीता को क्रोध के प्रकोप के कारण नक्शे से लगभग मिटा दिया गया था। 1 9 00 में नस्ल जल्द ही पुनर्जन्म प्राप्त हुआ और एक प्रसिद्ध अकिता को हची को के नाम से जाना जाने वाला सकारात्मक ध्यान प्राप्त हुआ।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, नस्ल फिर से गायब हो गई क्योंकि कई अकिता भोजन के लिए या उनकी त्वचा के लिए मारे गए थे। युद्ध के बाद, जापान में सबसे अच्छा शेष नमूनों से नस्ल बहाल किया गया था। संयुक्त राज्य अमेरिका में पहुंचने वाली पहली अकिता पिल्ला 1937 में जापान के लिए अपनी यात्रा के दौरान हेलेन केलर के लिए दिया था, दौड़ मजबूत उपस्थिति जब तक वे जापान में तैनात अमेरिकी सैनिकों द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध के बाद लाया गया नहीं था। संयुक्त राज्य अमेरिका में दौड़ उन पश्चिमी जातियों से काफी प्रभावित थी, जिन्होंने आकार, भारी हड्डी और "ग्रेट बीयर हेड" के उद्भव में योगदान दिया है जिसे हम आज जानते हैं। इस प्रकार का अकिता अच्छी तरह से स्थापित हो गया और पूरी दुनिया में "अमेरिकी अकिता" के रूप में मान्यता प्राप्त है।

इस अमेरिकी रेखा में जापान का पक्ष नहीं है क्योंकि वे पूंछ, झुर्री, झुर्रियों वाली त्वचा, मुखौटा और काले धब्बे के ढीले वक्रता जैसे "अशुद्ध" विशेषताओं पर विचार करते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में अकिता बुक ऑफ़ ऑरिजिंस 1 9 72 से है और यह ध्यान में रखता है कि अकिता जापान से आयात नहीं हुई है। इसके परिणामस्वरूप अकिता के दो मुख्य प्रकार: अमेरिकी अकिता और जापानी अकिता। अकिता अमेरिकियों को काले, मुखौटा के साथ बड़ा, corpulent, और एक बड़ा भालू की तरह दिखने के रूप में हैं। जापानी अकिता छोटे हैं और केवल सफेद, लाल और ब्रिंडल रंग वैध मानते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बड़े कुत्ते जो बच्चों के साथ अच्छे हैंबड़े कुत्ते जो बच्चों के साथ अच्छे हैं
Pitbull टेरियरPitbull टेरियर
कौन से कुत्तों को घुंघराले पूंछ है जब तक कि वे सतर्क न हों?कौन से कुत्तों को घुंघराले पूंछ है जब तक कि वे सतर्क न हों?
कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?
अकिता खतरनाक हैं?अकिता खतरनाक हैं?
उत्कृष्ट अनीता inu उत्कृष्ट साथीउत्कृष्ट अनीता inu उत्कृष्ट साथी
अकिता कुत्ता जापानी दौड़ स्पिट्ज प्रकारअकिता कुत्ता जापानी दौड़ स्पिट्ज प्रकार
अकिता आक्रामक हैं?अकिता आक्रामक हैं?
अकिता का व्यवहारअकिता का व्यवहार
क्या अकिता और बिल्लियों के साथ मिलते हैं?क्या अकिता और बिल्लियों के साथ मिलते हैं?
» » अमेरिकी अकिता
© 2021 taktomguru.com