taktomguru.com

कैनरी की मूल देखभाल

कैनरी की मूल देखभाल

जब हमने एक पालतू जानवर के रूप में एक कैनरी अपनाने का फैसला किया, तो कुछ संदेह और प्रश्न उठ गए जैसे कि:

मेरा कैनरी क्यों गा नहीं सकता? मेरे कैनरी क्यों बीमार हो जाते हैं? मैं उन्हें कौन सी चीजें खिला सकता हूं? मेरे कैनरी पर पंख क्यों गिरते हैं? कैनरी क्यों मर जाते हैं?

इस छोटी सी मार्गदर्शिका में मैं कैनरी की मूल देखभाल की व्याख्या करने की कोशिश करूंगा,
ताकि वे अच्छे स्वास्थ्य का आनंद उठा सकें और हमें लंबे समय तक चल सकें (एक अच्छी तरह से तैयार कैनरी 10 से 14 साल के बीच रह सकती है)।

सबसे पहले, यह उल्लेख किया जाना चाहिए कि कैनेशियन साल भर तीन चरणों में जाते हैं। ये चरण गोलार्ध से गोलार्ध में भिन्न होते हैं।

उत्तरी गोलार्ध में कैनरी के चरण:

दक्षिणी गोलार्ध में कैनरी के चरण:

मुडा:

इन महीनों में कैनरी पूरी तरह से अपनी पंख बदलती है, बिना किसी समस्या के सर्दियों को सहन करने के लिए इसे एक नए के लिए नवीनीकृत करती है। इस समय उनके पंख गिरने और पुरुषों के लिए गायन बंद करना आम बात है।

स्टैंडबाय:

इस बार जब कैनरी आराम पर है और इसकी सभी शानदारताओं में दिखाया गया है, तो जब पुरुष अपना सर्वश्रेष्ठ गीत विकसित करते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ पंख दिखाते हैं।

प्रजनन:

इन महीनों में, वे आमतौर पर कैनरी तैयार करते हैं और जुड़ते हैं और फिर उन्हें नस्ल में डाल देते हैं।

एक बार चरणों को स्थापित करने के माध्यम से एक कैनरी गुजरती है, अब हम इसकी मूल देखभाल का वर्णन कर सकते हैं।

पिंजरे का स्थान:

सबसे पहले, आपको अपने कैनरी को घर में एक निश्चित जगह की पेशकश करनी होगी, एक कैनरी जो लगातार बदलती जगहों को सुरक्षित महसूस नहीं करती है, यह कुत्तों और बिल्लियों जैसे जानवरों से दूर जगह में होनी चाहिए, जिससे तनाव हो सकता है कैनरी
किसी भी परिस्थिति में कभी भी उन जगहों पर पिंजरे को नहीं रखना चाहिए जहां ड्राफ्ट हैं, क्योंकि ये कैनरी के लिए अत्यधिक हानिकारक हैं, और यहां तक ​​कि उन्हें मार भी सकते हैं।
पिंजरे के बाहर पर है, तो आप, फिर भी वह जगह है जहां पिंजरे में अच्छी तरह से ताजा हवा के साथ हवादार होना चाहिए स्थित है कि कनारी के अच्छे स्वास्थ्य में मदद मिलेगी इन ड्राफ्ट के पिंजरे की रक्षा करना चाहिए, लेकिन जैसा कि उन्होंने पहले कहा, बिना किसी ड्राफ्ट के।

अच्छा प्रकाश व्यवस्था के साथ एक जगह में पिंजरे रखें, यदि आप इसे बाहर जगह, आप एक ही स्थान में पिंजरे में डाल दिया जहाँ कनारी धूप का आनंद लें कर सकते हैं और एक अन्य जहाँ आप उन्हें शरण सकते हैं, Canaries धूप सेंकने के लिए करते हैं चाहिए जो उनके लिए फायदेमंद हैं, हालांकि, लंबे समय के लिए धूप में कनारी मृत्यु हो सकती है बेनकाब खासकर गर्मियों में।
यदि इसके बजाय आप पिंजरे को अंदर रख देते हैं, तो आपको उन्हें अच्छी जगह के साथ एक जगह में रखना चाहिए, अधिमानतः ऐसी जगह पर जहां सूरज की किरणें इसे मारती हैं, सुबह की सुबह होती है अगर आप उस जगह पर कैनरी डालते हैं जहां वे नहीं देते हैं सूर्य की किरणें सीधे, आप सप्ताह में एक बार अपने कैनरी को सूरज कर सकते हैं, उन्हें लंबे समय तक सूर्य के संपर्क में छोड़ने से परहेज कर सकते हैं।

एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू, तापमान, 18 डिग्री से ऊपर देखभाल कि जगह है जहाँ आप पिंजरे डाल उच्च तापमान नहीं है, ले उच्च तापमान के रूप में, अपने गूंगा झूठी Canaries है, जो कारण कनारी पंख खींचने में परिणाम कर सकते है आसानी से ठंड तापमान का सामना कर सकते गायन बंद करो और कमजोर, इसके विपरीत Canaries पर, जब तक कि वे धीरे धीरे acclimate (शून्य से नीचे के लिए 10 डिग्री) अगर आपके कनारी में रह विदेश में भूल नहीं है रात में अपने पिंजरे कवर करने के लिए एक चादर या एक प्लास्टिक की है, जो सुबह में वापस लेने चाहिए साथ, विशेष ध्यान ऐसे मच्छरों, अत्यधिक हमारे Canaries के लिए हानिकारक हैं, आप उन्हें आ रहा है (यदि आप डाल को रोकने के लिए कठोर पौधों रख सकते हैं के रूप में कीड़े के लिए रखा जाना चाहिए पिंजरों के नजदीक पौधे, कैनरी को उनके पास आने और उन्हें खाने से रोकते हैं, अशिष्ट जैसे कुछ पौधे कैनरी के लिए जहरीले हो सकते हैं), अन्य चीजों की आपको देखभाल करना चाहिए आर यदि आप जगह बाहर की दुनिया में पिंजरे कि इन जैसे गौरैयों, कबूतर, कबूतर, चूहों, चींटियों पिंजरों के करीब पहुंच के रूप में अन्य जानवरों, रोगों और हमारे Canaries के परजीवी की ट्रांसमीटरों हो रहा है।

खाद्य:

यह हमारे कैनियंस के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए एक और महत्वपूर्ण मुद्दा है, हालांकि यहां हम केवल इसका इलाज ही करेंगे।
मूल भोजन.- यह बीज पर आधारित है, मुख्य रूप से:
बर्डसीड, जिन बीजों में कैनरी खा सकते हैं उनमें से हैं: अल्पाइस्ट, सलिप, नाइजर (नेग्रिलो), जई, बाजरा (सफेद और लाल), फ्लेक्ससीड, दूसरों के बीच।

हमारे कैनरी, सब्जियों जैसे पोषण में सब्जियां आवश्यक हैं:
सलाद, पालक, ककड़ी, उबचिनी, फूलगोभी, ब्रोकोली, गाजर, टमाटर, मिर्च, इत्यादि। वे हमारे canaries के लिए एक आदर्श पूरक हैं।




फल:
हमारे पक्षियों के लिए एवोकैडो (विषाक्त) को छोड़कर, सेब, संतरे, टेंगेरिन, अंजीर, केले, पपीता, खरबूजे, आम, स्ट्रॉबेरी, अंगूर इत्यादि हैं।

यह छोटे, सभी इन फलों की किस्मों और सब्जियों से हमारे Canaries पेशकश करने के लिए बड़ी साबित करने के लिए, हम पूरी तरह से उन्हें हमारे Canaries को देने से पहले फलों और सब्जियों कीटाणुरहित और अधिक कठिन है के रूप में महत्वपूर्ण है, इसलिए हम कई बीमारियों से बचने जाएगा।

आराम के मौसम में, हम अपने कैनरी फलों और सब्ज़ियों को सप्ताह में दो बार दे सकते हैं।

पिघलने के मौसम में हम अपने कैनरी ककड़ी और स्क्वैश दे सकते हैं, जिसे हम उन्हें दैनिक रूप से दे देंगे, ये सब्जियां मौल के दौरान मदद करेंगी।

प्रजनन के मौसम में, सभी फलों और सब्जियों को स्वतंत्र रूप से पेश किया जा सकता है।

अन्य खाद्य पदार्थ हमेशा हमारे Canaries कैल्शियम या तो कटलफ़िश, कटलफ़िश, gritts या बजरी का एक स्रोत होना चाहिए कि, कैल्शियम बहुत महत्वपूर्ण के लिए Canaries भी बनाने के लिए Canaries अपने चरम पहनते हैं और उन्हें विकसित नहीं है काम करता है, मदद oviposition में हड्डियों और महिलाओं के गठन, gritt कि पाचन तंत्र बेहतर कनारी बीज को पचाने और उनके लिए फायदेमंद खनिजों प्रदान करने के लिए मदद छोटे बजरी का एक मिश्रण है।

विटामिन की खुराक प्रजनन और मुर्गी के समय में कैनरी को याद नहीं करनी चाहिए।

सामान्य देखभाल

बाथरूम:
Canaries प्रशंसकों बाथरूम हैं, तो आप अपने कनारी आमतौर पर सुबह में, इस स्नान के लिए एक विशेष bañerita डाल चाहिए, बाथटब उस समय के बाद 1 घंटे के भीतर होना चाहिए आप इसे कनारी निकालना होगा, यदि आप इसे करते हैं, इस गंदे पानी से पीएगा। संक्रमण का विकास, आप स्नान हर दूसरे दिन और बाहर दिन, डाल सकते हैं गरम महीनों में आप हर दिन कर दिया और सर्दियों में कर सकते हैं के बारे में 2 बार एक हफ्ते, आप यह देखना चाहिए कि कनारी ड्राफ्ट के संपर्क में नहीं है, जबकि यह गीला है, या वे गीले सोते हैं।

विभिन्न प्रकार के बाथटब:

फीडर:
पसंदीदा रूप से फोटो में उन लोगों की तरह फीडर का उपयोग करें, और उन्हें पिंजरे में ऊंचे स्थानों पर रखें, क्योंकि यदि आप उन्हें नीचे डाल देते हैं, तो बूंदों में गिरावट आती है और खाद्य अनुबंध बीमारियां गंदे हो जाती हैं।
यदि आप अपने Canaries कम से कम हर दो दिन दैनिक फीडर उड़ा चाहिए कई Canaries विशेष रूप से छोटे बच्चों नहीं पता के रूप में husks दूर करने के लिए, और इसलिए नहीं खा सकते हैं करने के लिए भोजन में परिवर्तन करना होगा एक करने के लिए पक्षी लाने स्लिमिंग, यह महत्वपूर्ण है कि एक बार आप सब्जियां, फल या पास्ता (पास्ता प्रजनन या molting) देते हैं,, अवशेष रात को वापस लेने के रूप में इन आसानी से टूट रहे हैं और कनारी घृणा का अनुभव कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण- बाथटब का उपयोग खाटे को खिलाने के रूप में न करें, क्योंकि वे आसानी से गंदा हो जाते हैं, साथ ही भोजन को गंदे करते हैं, जिससे आपकी कैनरी गंभीर रूप से बीमार हो जाएगी।

विभिन्न प्रकार के फीडर

अधिमानतः पहले 3 के रूप में इस्तेमाल फीडर, खिला के इस प्रकार बीज स्वच्छ और मलमूत्र से मुक्त रहता है, पहले दो उत्कृष्ट हैं, क्योंकि पक्षी पिंजरे के तल पर बीज फेंक नहीं है, पिछले गर्त के रूप में कम से कम की सिफारिश की है बीज आसानी से गंदे हो जाते हैं, अगर किसी कारण से बीज पर गिरने लगते हैं, तो उन्हें बेहतर फेंक दें और नए बीज डाल दें।

बदलने से वह सभी का पानी सबसे पहले, उल्लेख है कि एक बाथटब पीने वाले नहीं है, यह सबसे आम गलती हम शुरुआती बनाने के लिए, फिर से कल्पना एक स्प्रू और एक बाथटब के बीच अंतर है, स्प्रू गोबर गिरावट नहीं बनाया गया है इसके भीतर, जो आपके कैनरी को अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेगा, आपको हर दो दिनों में अधिकतम पानी बदलना होगा।

पिंजरों की सफाई:

हर दो दिनों में आपको पिंजरों के अख़बार को बदलना चाहिए, अधिमानतः आप उसी दिन सफाई कर रहे हैं जब आप टैब्स को कैनरी में डालते हैं (स्नान करने के बाद साफ)।
आप पिंजरे में आर्द्रता से बचेंगे, जो पतंग, जूँ, बैक्टीरिया, आदि के विकास का पक्ष लेता है।
अधिमानतः इस के साथ पृष्ठभूमि में स्पेसर ग्रिड होने पिंजरों इस्तेमाल किया कनारी बीज कि पिंजरे के नीचे है, जो मलमूत्र के साथ गंदे मिल सकता है, यह भी समाचार पत्र, जो मलमूत्र से भरा जा सकता है काटने से यह को रोकने के लिए गिर खा कर पाएगा, अधिमानतः पिंजरों कि दूरदराज के ग्रिड पृष्ठभूमि और व्यवहार कर रहे हैं का उपयोग कर पिंजरे, एक ग्रिड है कि आसानी से एक सफाई, सफाई करने के लिए यदि आप ग्रिड के साथ एक पिंजरे आसानी से नहीं हटाया जा सकता है कि उपयोग करने के लिए हटाया जा सकता है लाता है एक कपड़ा गुजरता ग्रिड द्वारा गीला, इससे जुड़ी सभी बूंदों को हटाने के लिए, कैनरी विसर्जन से भरा ग्रिड काटते हैं।

हर महीने आप पूरी पिंजरे का पूरी तरह से सफाई लेना चाहिए, एक छोटे पिंजरे, जबकि इसके पिंजरे सफाई सफाई जहां Canaries रख सकते हैं आप गर्म पानी और साबुन, स्वच्छ भी हैंगर के साथ यह कर सकते हैं प्राप्त कर लेता है (Palitos जहां कनारी perches) अच्छी तरह से, हमेशा उन्हें साफ रखने के लिए, कोशिश न दें गोबर उन पर जमा, आप पैरों पर कवक की समस्याओं और कण से बचने जाएगा जूँ के रूप में हैंगर के खांचे पर विशेष ध्यान देना है, और अन्य परजीवी आमतौर पर पेच के इस हिस्से में छिपाते हैं।

दीवारें:
हर महीने, (रों) दीवार आप जहां के पिंजरे (रों) को हटाने और एक कीटनाशक (छापे घर और उद्यान) किसी भी संभव है कि यह परजीवी में हो सकता है को मारने के लिए, यदि आप लागू एक अन्य कीटनाशक के लिए है का कहना है कि खर्च Canaries और अन्य जानवरों के रूप में अच्छी तरह भोजन और दूसरों के रूप में पास नहीं होना चाहिए,, अधिमानतः एक गर्दन ढक्कन का उपयोग कर, हर छह महीने में पूरी दीवार का पूरी तरह से कीटाणुशोधन वहन करती है, अच्छी तरह से गर्म पानी और साबुन पूरे दीवार के साथ धोने, आखिरकार एक कीटनाशक के साथ छिड़काव।

संगरोध:
यह संभव है कि एक कनारी खरीदने के बाद, तय कर लें फिर एक और खरीद सकते हैं और शायद इसलिए कि कुछ अन्य लोगों, सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक है कि एक बार आप एक कनारी खरीद लेते हैं, यह संगरोध में डाल यह बचाने कम से कम 40 एक जाहिरा तौर पर स्वस्थ कैनरी भी दिन, स्पष्ट लक्षण दिखाए बिना एक बीमारी के विकसित किया जा सकता है, इस तरह के मेगा बैक्टीरिया, coccidia, साल्मोनेला, आदि के रूप में रोग, अक्सर कुछ Canaries में होते हैं लंबे समय से, बिना किसी समस्या दिखा कनारी में महीने पिछले कर सकते हैं गंभीर, इस संगरोध एक बार और आप देखते हैं कि नया नमूना के स्वास्थ्य अच्छा (वसा भंडार के साथ पक्षी स्तन सहित पानी के बिना फर्म गोबर,) है, इसलिए यदि आप इसे अपने अन्य प्रतियों के साथ रख सकते हैं।

नोट: अपने घर के बाहर एक कैनरी दर्ज करने के बाद, तुरंत पतंग और जूँ के खिलाफ एक इलाज लागू करें, इन परजीवी के साथ एक ही कैनरी आपके सभी अन्य पक्षियों को संक्रमित कर सकती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कैनरी के लिए फ़ीडिंग युक्तियाँकैनरी के लिए फ़ीडिंग युक्तियाँ
कैनियन देखभालकैनियन देखभाल
कैनरी के लिए फ़ीडिंग युक्तियाँकैनरी के लिए फ़ीडिंग युक्तियाँ
कैनरी बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी युक्तियाँकैनरी बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी युक्तियाँ
कैनरी गाते क्यों नहींकैनरी गाते क्यों नहीं
कैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्टकैनरी, पैराकेट्स और पिंजरे पक्षियों में मोल्ट
कैनरी - ब्याज और बुनियादी देखभाल की जानकारीकैनरी - ब्याज और बुनियादी देखभाल की जानकारी
कैनरी के संभोग और ऊष्मायनकैनरी के संभोग और ऊष्मायन
एक कैनरी को स्वस्थ तरीके से कैसे खिलाया जाएएक कैनरी को स्वस्थ तरीके से कैसे खिलाया जाए
कैनरी घरेलू रोलर या कैनरी harzerकैनरी घरेलू रोलर या कैनरी harzer
» » कैनरी की मूल देखभाल
© 2021 taktomguru.com