taktomguru.com

कुत्तों के बाद कुत्तों को फर्श खरोंच क्यों करते हैं?

दोनों लिंगों के कुत्तों को आम तौर पर खरोंच के बाद अपने पिछड़े पैर के साथ जमीन खरोंच या खरोंच। पेशाब के बाद कुछ कुत्ते भी इस क्रिया को करते हैं। यह एक सामान्य व्यवहार है, यह तरीका है कि आपके कुत्ते को अन्य कुत्तों को एक गंध और दृश्य संदेश छोड़ना पड़ता है जो दिन के कुछ समय में उस स्थान से गुजर सकता है। घरेलू कुत्तों के पूर्वजों भेड़िये, इसी कारण से इस व्यवहार को करते हैं।

उद्देश्य.

कुत्तों के पास उनके पैरों के नीचे और खुदाई के बीच घर्षण ग्रंथियां होती हैं। जब कुत्ता ताजा झुंड के ढेर के पास जमीन पर स्क्रैप करता है, तो इन ग्रंथियों की गंध जमीन पर स्थानांतरित हो जाती है। कुत्तों को पालतू होने से पहले, अपने ग्रंथियों की गंध का उपयोग करके अपने क्षेत्र को चिह्नित करना उपयोगी था। जंगली कुत्तों और उनके पूर्वजों भेड़ियों ने उन क्षेत्रों की रक्षा के लिए चिह्नित करने की इस विधि का उपयोग किया जो हर दिन गश्ती के लिए बहुत बड़े थे।

संदेश.

जब भेड़िये और जंगली कुत्ते घूमते थे, तो उन्हें अन्य जानवरों को चेतावनी देने की ज़रूरत होती थी कि यह उनका क्षेत्र था। इस तरह कुत्तों को अपने खाद्य स्रोतों की रक्षा करना था, उदाहरण के लिए, खरगोश जो उनके क्षेत्र में रहते थे और उनकी प्रजनन मादाएं भी थीं। आपको लगता है कि कुत्ते के मल प्रतिस्पर्धी जानवरों को चेतावनी देने के लिए पर्याप्त से अधिक हैं, लेकिन मल सूखने के बाद बहुत अधिक गंध खो जाती है। कुत्ते के पैरों पर ग्रंथियों की गंध अधिक स्थायी है। इसके अलावा, आपके पालतू जानवरों के पैरों और पंजे से छोड़े गए लंबे और गहरे खरोंच के निशान अन्य कुत्तों को यह जानते हैं कि यह मजबूत और शक्तिशाली है।




स्वास्थ्य चिंताओं.

यदि आपका कुत्ता आमतौर पर मलबे के बाद जमीन को तोड़ देता है और अचानक ऐसा करने से रोकता है, तो यह एक चेतावनी संकेत हो सकता है। जब कुत्ते गठिया या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित करते हैं जो उनकी गतिशीलता को प्रभावित करते हैं, तो वे मिट्टी को तोड़ने से रोक सकते हैं। चूंकि गठिया प्रगति करता है, कुत्तों को मलहम के समय एक स्क्वैटिंग स्थिति करने में परेशानी हो सकती है। यह आपके कुत्ते को मलबे के दौरान गंदे बना सकता है।

व्यावहारिक विचार

मलहम के बाद कुत्ते को स्क्रैप करना इसके शिकार को इकट्ठा करना मुश्किल हो सकता है। यही कारण है कि आपको अपने कुत्ते को अपनी पीओपी लेने के लिए झुकने से पहले फर्श को स्क्रैप करना चाहिए या अन्यथा, आप गंदे होने या चेहरे पर लात मारने का जोखिम चलाते हैं। अधिकतर कुत्ते जमीन को तोड़ते समय अपने ही झुंड पर कदम नहीं उठाते क्योंकि वे गीले होने से बचने के लिए पर्याप्त पैरों का विस्तार करते हैं। बिल्लियों के विपरीत, कुत्ते अपने शिकार को ढंकने के लिए जमीन को खरोंच और खरोंच नहीं करते हैं क्योंकि इरादा उन्हें अतिरिक्त अंकन वाली गंध के साथ दिखाई देना है ताकि अन्य कुत्ते उन्हें देख सकें। शौचालय के बाद जमीन को खरोंचने से रोकने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने की कोशिश न करें क्योंकि यह एक प्राकृतिक और सहज व्यवहार है जो केवल थोडा समय लेता है और परिदृश्य को महत्वपूर्ण नुकसान नहीं पहुंचाता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्यों एक कुत्ता डरता है जब उसकी पूंछ उसके पैरों के बीच रखती है?क्यों एक कुत्ता डरता है जब उसकी पूंछ उसके पैरों के बीच रखती है?
कुत्तों को क्षेत्र क्यों चिह्नित करता है?कुत्तों को क्षेत्र क्यों चिह्नित करता है?
कुत्ते के घर्षण संकेतकुत्ते के घर्षण संकेत
कुत्ते अपने भोजन के कटोरे को चारों ओर क्यों ले जाते हैं?कुत्ते अपने भोजन के कटोरे को चारों ओर क्यों ले जाते हैं?
कुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण थाकुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण था
कुत्तों में खरोंचकुत्तों में खरोंच
उस बिंदु को कैसे ढूंढें जहां आपका कुत्ता गुदगुदी होउस बिंदु को कैसे ढूंढें जहां आपका कुत्ता गुदगुदी हो
जब वे खरोंच करते हैं तो कुत्ते अपने पैरों को क्यों हिलाते हैं?जब वे खरोंच करते हैं तो कुत्ते अपने पैरों को क्यों हिलाते हैं?
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
फर्नीचर पर खरोंच और पेशाबफर्नीचर पर खरोंच और पेशाब
» » कुत्तों के बाद कुत्तों को फर्श खरोंच क्यों करते हैं?
© 2021 taktomguru.com