taktomguru.com

कुत्ते फर्श या बिस्तर क्यों खरोंच करते हैं?

कुत्ते फर्श या बिस्तर क्यों खरोंच करते हैं?

कुत्ते लगभग हमेशा कुछ व्यवहार प्रकट करते हैं जो मनुष्यों को हमेशा समझ में नहीं आता है। फर्श को खरोंच करना उनमें से एक है, लेकिन कुत्ते फर्श खरोंच क्यों करते हैं? हालांकि ये व्यवहार मूर्ख या बाध्यकारी लग सकते हैं, उनके कारण हैं।
यह आमतौर पर कुत्तों के बीच, घर या सड़क पर, सामने और पीछे दोनों पैरों का उपयोग करके सबसे आम आदतों में से एक है। इस उत्सुक आदत के कारण विभिन्न कारणों से इसकी व्याख्या है, जो कि इसके सबसे प्रारंभिक प्रवृत्तियों से संबंधित हो सकता है या कुछ जुनून का संकेत हो सकता है।

कुत्तों के लिए अपनी जरूरतों के बाद जमीन खरोंच करना बहुत आम है। आम तौर पर यह माना जाता है कि वे विसर्जन को कवर करने के इरादे से ऐसा करते हैं, जो उनके पूर्वजों से आता है। हालांकि, यह एक झूठी मिथक है, क्योंकि हकीकत में इसका वास्तविक उद्देश्य क्षेत्र को "चिह्नित" करना है, अन्य कुत्तों के लिए सिग्नल बनाने के लिए यह पता होना है कि वे वहां हैं और इस प्रकार उनकी नाक के माध्यम से जानकारी प्राप्त करते हैं।

इसके अलावा, जंगली कुत्तों आमतौर पर एक गुफा या घोंसला बनाने के लिए मंजिल खोदते हैं जहां वे आराम से और सुरक्षित आराम कर सकते हैं। पालतू जानवरों के विपरीत, जिनके आधुनिक घरों में सोने के लिए आरामदायक और सुरक्षित जगहें हैं, आमतौर पर सोने के पहले खरोंच करने का आग्रह कुत्ते डीएनए में एन्कोड किया जाता है, जिससे इसे प्रतिरोध करना लगभग असंभव हो जाता है।




कुत्तों ने मंजिल खरोंच के कारण क्या हैं?

1. क्षेत्र चिह्नित करें
क्षेत्र चिह्नित करना कारणों में से एक है कि कुत्ते अपने क्षेत्र को खरोंच क्यों करते हैं, चाहे वह सो रहा हो या कोई अन्य जगह हो। कुत्तों को मूत्र के साथ अंक बनाने के लिए पहचाना जाता है, लेकिन यह उनकी गंध फैलाने का एकमात्र तरीका नहीं है। भेड़िये की तरह, उनके पास विशेष ग्रंथियां भी होती हैं जो कुत्ते के पैरों के निचले हिस्से में पाई जाती हैं, वे एक विशेष सुगंध जारी करते हैं जो खरोंच से मजबूत होती है। उस क्षेत्र की सतह में खुदाई जहां वे आराम करने की योजना बना रहे हैं, कुत्ते अपने पैरों की गंध का उपयोग क्षेत्र के रूप में दावा करने के लिए करते हैं। इस तरह, अन्य कुत्ते अपशिष्ट को उनकी सुगंध से जोड़ सकते हैं। हालांकि इस धारणा में वैज्ञानिक समर्थन नहीं है।
2. तापमान को विनियमित करें
कुछ कुत्ते हैं जो बिस्तर पर जाने से पहले अपने बेडरूम के आराम में सुधार करने के लिए मंजिल खरोंच करते हैं। कुत्ते आमतौर पर अपने विश्राम क्षेत्र को पुनर्गठित करते हैं। रेत, घास या सूती कुत्तों को उनके तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। गर्म क्षेत्रों में, कुत्ते इसे ठंडा करने के लिए फर्श पर खुदाई कर सकते हैं। शांत क्षेत्रों में, कुत्तों को थोड़ा और आरामदायक, यानी गर्म वातावरण बनाने के लिए मंजिल खोद सकता है। बिस्तर पर जाने से पहले मंजिल को खरोंच करने से कुत्तों को सोने की सबसे आरामदायक स्थिति मिलती है।
यद्यपि यह कुत्ते के मालिकों के लिए बहुत मजेदार नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ कुत्ते खरोंच या स्क्रैपिंग के साधारण तथ्य की तरह हैं, ऐसा करने के रूप में थोड़ा मनोरंजक है। जमीन को खरोंच करने से कुछ कुत्तों को बोरियत से छुटकारा पाने और ऊर्जा मुक्त करने में मदद मिलती है।
इसके अलावा, जमीन की खरोंच आमतौर पर कुछ नस्लों के लिए दूसरों की तुलना में अधिक प्राकृतिक होती है। उदाहरण के लिए, टेरियर के पास बड़ी खुदाई होने की प्रतिष्ठा है।
अन्य मामलों में, कुछ कुत्ते बहुत दूर खरोंच की आदत लेते हैं। कई लोग अपने मालिकों के कालीनों को फाड़ते हैं या यार्ड या बगीचे में अवांछित छेद खोदते हैं। यदि ऐसा होता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते को सिखाएं कि यह व्यवहार उचित नहीं है।
3. अपने नाखूनों को रोकथाम क्षति
कुछ कुत्ते अक्सर बिस्तर पर जाने से पहले फर्श या बिस्तर खरोंच करते हैं क्योंकि उनके नाखून बहुत लंबे होते हैं। कभी-कभी पर्याप्त चलने से उन्हें बहुत अधिक वृद्धि नहीं होती है, क्योंकि वे मुश्किल से जमीन से संपर्क करते हैं। इस कारण से वे अपने रास्ते में जल्दी से और लगातार किसी भी कठिन क्षेत्र को खरोंच करने का फैसला करते हैं। संभवतः, यह रोकने के लिए स्क्रैपिंग का सबसे आसान प्रकार है, इससे बचने के लिए समाधान आपके नाखूनों को ट्रिम करके किया जा सकता है। यदि आप ऐसा करने की हिम्मत नहीं करते हैं, तो ऐसा करने के लिए अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श लें।
4. व्यायाम की कमी
व्यायाम की कमी भी कारणों में से एक है कि कुत्ते जमीन को खरोंच क्यों करते हैं, इस अवसर पर कुत्ता संचित ऊर्जा पहनने के लिए बाहर निकलता है। इस पहलू में सावधान रहना सबसे अच्छा है, क्योंकि समय के साथ आप अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए एक जुनून को बहुत हानिकारक बना सकते हैं।
5. आराम

लोगों की तरह, कुत्ते आमतौर पर एक कठिन सतह पर मुलायम बिस्तर पसंद करते हैं। आउटडोर, एक कुत्ता घास और पत्तियों का बिस्तर बनाने के लिए एक रास्ता के रूप में खरोंच कर सकते हैं। कुत्ते जो बिस्तरों में आराम करते हैं, आमतौर पर कंबल या तकिए को अपनी पसंद के अनुसार व्यवस्थित करने के लिए अपने पैरों का उपयोग करते हैं। शायद वैसे ही वे कठोर लकड़ी के फर्श या कालीनों पर एक ही व्यवहार प्रकट करते हैं, भले ही स्थानांतरित करने या व्यवस्थित करने के लिए कोई वस्तु न हो।
हमारे कुत्तों को फर्श खरोंच से कैसे रोकें?
कुछ मौकों पर, स्क्रैपिंग का सरल तथ्य कार्पेट, फर्श या बिस्तरों के लिए हानिकारक है। यदि ऐसा है, तो कई विशेषज्ञों का सुझाव है कि कभी-कभी कुत्तों को अपना बिस्तर दें, अगर उनके पास अब कोई नहीं है। यदि आपके पास पहले से एक है, तो कंबल या पुराने कपड़े जोड़ना महत्वपूर्ण है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते क्यों हिलाते हैं?कुत्ते क्यों हिलाते हैं?
फर्श पर झूठ बोलने से पहले कुत्ते क्यों घूमते हैं?फर्श पर झूठ बोलने से पहले कुत्ते क्यों घूमते हैं?
आपके कुत्ते ने आपको क्यों पसंद किया हैआपके कुत्ते ने आपको क्यों पसंद किया है
मेरे कुत्ते को अपनी कोहनी पर कॉलस क्यों है?मेरे कुत्ते को अपनी कोहनी पर कॉलस क्यों है?
कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?
मेरा कुत्ता इतना खरोंच क्यों कर रहा है?मेरा कुत्ता इतना खरोंच क्यों कर रहा है?
कुत्तों में खरोंचकुत्तों में खरोंच
उस बिंदु को कैसे ढूंढें जहां आपका कुत्ता गुदगुदी होउस बिंदु को कैसे ढूंढें जहां आपका कुत्ता गुदगुदी हो
जब वे खरोंच करते हैं तो कुत्ते अपने पैरों को क्यों हिलाते हैं?जब वे खरोंच करते हैं तो कुत्ते अपने पैरों को क्यों हिलाते हैं?
फर्नीचर पर खरोंच और पेशाबफर्नीचर पर खरोंच और पेशाब
» » कुत्ते फर्श या बिस्तर क्यों खरोंच करते हैं?
© 2021 taktomguru.com