taktomguru.com

जब वे खरोंच करते हैं तो कुत्ते अपने पैरों को क्यों हिलाते हैं?

कई कुत्ते के मालिक हंसते हैं क्योंकि उनके कुत्ते खरोंच करते समय अपने पैरों को ऊर्जावान ढंग से हिलाते हैं। किक पूरी तरह से सामान्य है और हालांकि यह एक जानबूझकर व्यवहार प्रतीत हो सकता है, कारण आमतौर पर एक सरल प्रतिबिंब है जिसे स्क्रैचिंग रिफ्लेक्स कहा जाता है।

जमीन खरोंच का प्रतिबिंब.

कुत्तों द्वारा खरोंच के दौरान प्रदर्शित खरोंच एक प्रतिबिंब है जिसे आमतौर पर स्क्रैच रिफ्लेक्स कहा जाता है। यह प्रतिबिंब इतना भरोसेमंद है कि पशु चिकित्सक कुछ न्यूरोलॉजिकल समस्याओं का परीक्षण करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। एक अनैच्छिक प्रतिक्रिया के कारण प्रतिबिंब ट्रिगर होता है और एक कुत्ते से दूसरे में भिन्न हो सकता है, लेकिन पेट, छाती और पक्ष इसे सक्रिय करने के लिए सबसे अधिक संभावित स्थान हैं। प्रतिबिंब हो सकता है क्योंकि जब आप अपने कुत्ते को खरोंच करते हैं तो उसे खुजली की उत्तेजना होती है या यह संभव है कि यह लगातार रक्षात्मक प्रतिबिंब है और विशेष शारीरिक प्रभाव का नतीजा न हो।

जमीन और स्वास्थ्य खरोंच।

जमीन को खरोंच करने का प्रतिबिंब बहुत बीमार कुत्तों में भी सक्रिय रहता है, जो इंगित करता है कि यह एक प्रतिबिंब है। रीढ़ की हड्डी की चोटें, हालांकि, कुत्ते को संवेदना या मस्तिष्क को गलत तरीके से संसाधित करने और प्रतिबिंब को प्रभावित करने का कारण बन सकता है। इसलिए, पशु चिकित्सक कभी-कभी यह निर्धारित करने के लिए कुत्तों को खरोंच करते हैं कि क्या रीढ़ की हड्डी की चोट या न्यूरोलॉजिकल खराबी है।




अन्य कारण

लात मारने के सभी मामले खरोंच के प्रतिबिंब के कारण नहीं होते हैं। यदि किक आवधिक है, तो आपका कुत्ता आपके खरोंच के स्थान को फिर से शुरू करने की कोशिश कर रहा है या संकेत देता है कि आपने एक ऐसी जगह को छुआ है जो दर्द होता है। कभी-कभी आपका कुत्ता अपने पैरों को हिला सकता है जब यह खुजली हो जाता है कि यह शरीर के इस या किसी अन्य भाग में नहीं पहुंच सकता है।

जमीन और सुरक्षा खरोंच।

जमीन खरोंच करने का प्रतिबिंब एक पूरी तरह से हानिरहित प्रतिबिंब है और यह कुत्ते के स्वास्थ्य से संबंधित नहीं है। हालांकि, कुत्तों को अनजाने में अपने मालिकों को नुकसान पहुंचा सकता है यदि वे अत्यधिक किक करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि संभावित चोट से बचने के लिए अपने पालतू जानवरों की नाखूनों को काट लें। यदि आपके कुत्ते में संयुक्त समस्याएं हैं, जैसे हिप डिस्प्लेसिया, खड़े होने पर खरोंच से बचें। जमीन को खरोंच करने का प्रतिबिंब इसे गिरने और चोट पहुंचाने का कारण बन सकता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?
मेरा कुत्ता इतना खरोंच क्यों कर रहा है?मेरा कुत्ता इतना खरोंच क्यों कर रहा है?
कुत्तों में खरोंचकुत्तों में खरोंच
उस बिंदु को कैसे ढूंढें जहां आपका कुत्ता गुदगुदी होउस बिंदु को कैसे ढूंढें जहां आपका कुत्ता गुदगुदी हो
फर्नीचर पर खरोंच और पेशाबफर्नीचर पर खरोंच और पेशाब
क्या आपको पता है क्यों बिल्लियों खरोंच?क्या आपको पता है क्यों बिल्लियों खरोंच?
क्योंकि बिल्लियों लकड़ी को खरोंच करते हैंक्योंकि बिल्लियों लकड़ी को खरोंच करते हैं
कुत्तों के बाद कुत्तों को फर्श खरोंच क्यों करते हैं?कुत्तों के बाद कुत्तों को फर्श खरोंच क्यों करते हैं?
खरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँखरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँ
खरोंच और इसके लक्षण क्या हैंखरोंच और इसके लक्षण क्या हैं
» » जब वे खरोंच करते हैं तो कुत्ते अपने पैरों को क्यों हिलाते हैं?
© 2021 taktomguru.com