taktomguru.com

मछलीघर को कैसे इकट्ठा करें: आपको जो भी चाहिए वह सब कुछ

उन सभी पाठकों के लिए जो विचार कर रहे हैं एक मछलीघर कैसे इकट्ठा करने के लिए आज हम कुछ रोचक युक्तियां देने जा रहे हैं जिसके माध्यम से हम प्रक्रिया को सही तरीके से करने के लिए आवश्यक सभी तत्वों को प्रेषित करने का प्रयास करेंगे।

एक मछलीघर इकट्ठा करने के लिए आपको जो कुछ भी चाहिए

एक मछलीघर को इकट्ठा करने के बारे में कुछ प्रारंभिक युक्तियाँ

सबसे पहले हम कुछ आवश्यक तत्वों को देखने के लिए कुछ प्रारंभिक सुझाव देंगे जो हमारे एक्वैरियम का हिस्सा होंगे।

पहली बात यह है कि हम आपको सलाह देते हैं कि आप एक चुनते हैं मछलीघर आयाम पर्याप्त, और जितना संभव हो हम सबसे बड़ा एक्वैरियम चुनने का प्रयास करेंगे जितना बड़ा होगा, रखरखाव अधिक आरामदायक होगा, तापमान बेहतर होगा सर्दी से विशेष रूप से सर्दियों में, हमारे सहयोगियों के अलावा और अधिक जगह होगी और बेशक हमारे पास सजावट की कई और संभावनाएं होंगी।

यह आवश्यक है कि हम एक का उपयोग करने पर विचार करें गुणवत्ता कांच, चूंकि यह पहलू न केवल हमें एक बेहतर दृश्यता बल्कि एक अधिक प्रतिरोध की अनुमति देगा।

एक चुनते समय समर्थन हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि एक्वैरियम बहुत वजन रखते हैं, इसलिए परंपरागत तालिका या दिमाग में आने वाली किसी अन्य प्रणाली को चुनने के बजाय विशेष रूप से बनाए गए समर्थनों का उपयोग करना बेहतर होता है।

यह भी आवश्यक होगा कि हम और अधिक परिचय न दें मछली उन लोगों में से जो टैंक के आयामों के अनुसार फिट बैठते हैं। ऐसा करने के लिए, एक नियम स्थापित किया गया है जो मछली टैंक में निहित प्रत्येक 4 एल पानी के लिए 2.5 सेमी मछली है।

ऐसा कहकर, हम आवश्यक और आवश्यक तत्वों का विश्लेषण करना शुरू कर सकते हैं एक मछलीघर इकट्ठा करो.

एक मछलीघर इकट्ठा करने के लिए आवश्यक उपकरण

अगर हम एक मछलीघर स्थापित करना चाहते हैं तो यह आवश्यक है कि हम तीन आवश्यक तत्वों की आवश्यकता को ध्यान में रखें निस्पंदन प्रणाली, प्रकाश व्यवस्था प्रणाली और निश्चित रूप से एयर कंडीशनिंग सिस्टम.

मछलीघर की निस्पंदन

मछली जीवित जानवर हैं, इसलिए उनकी बूंदें और आम तौर पर तथ्य यह है कि वे पानी में हैं, यह समय के साथ गंदे हो जाते हैं। जाहिर है, एक मछली टैंक रखने और इसे मैन्युअल रूप से साफ करने के लिए एक असली पागलपन है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि हम एक अच्छा हासिल करना चुन सकते हैं मछलीघर के लिए फ़िल्टर करें.

मछलीघर

यह महत्वपूर्ण है कि इस अर्थ में हम थोड़ा और पैसा निवेश करें, क्योंकि न केवल हम बहुत सारे काम बचाएंगे बल्कि हम यह भी गारंटी देंगे कि जीवन की गुणवत्ता और स्वच्छता हमारी मछली का बहुत अधिक है।

बाजार में एक फ़िल्टर चुनते समय हमारे पास एक विस्तृत विविधता है फिल्टर बहुत कुछ बाहरी के रूप में आंतरिक, उनमें से प्रत्येक को फायदे या नुकसान की श्रृंखला है। हालांकि, हमें क्या स्पष्ट होना चाहिए कि हमें एक फ़िल्टर की आवश्यकता होगी जो इसे हटाने के लिए ज़िम्मेदार है सामग्री जो में बने रहे हैं निलंबन, समाप्त करो खतरनाक गैसों जैसे अमोनिया, फिल्टर यौगिकों हानिकारक माना जाता है, एक बनाए रखें उपयुक्त रंग पानी और सामान्य गारंटी में अधिकतम शुद्धिकरण संभव।

इसके अलावा हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि मछली के प्रकार के आधार पर हमें यह आवश्यकता हो सकती है कि पानी थोड़ा सा स्थानांतरित हो, ऐसा कहने के लिए, ऐसी मछली हैं जो स्थिर या धीमी पानी से आती हैं लेकिन वहां से भी हैं तेज पानी, इसलिए फ़िल्टर इस दिशा में एक आंदोलन करने के लिए कार्य कर सकता है जो उन्हें अधिक आरामदायक महसूस करने की अनुमति देता है।

दूसरी ओर, आपको भी बनाए रखना होगा फिल्टर स्वच्छता, सबसे पहले यह ठीक से साफ करता है और दूसरे में इससे बचने के लिए कि यह समय से पहले खराब हो जाता है।




अंत में, कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कितने अच्छे फिल्टर का उपयोग करने जा रहे हैं, यह भी आवश्यक है चलो आंशिक रूप से पानी बदलते हैं हर बार, इस बात का ख्याल रखना कि यह शांत पानी है।

मछलीघर की रोशनी

एक अन्य पहलू जिसे हमें अवश्य मानना ​​चाहिए मछलीघर प्रकाश व्यवस्था. कई लोगों के विश्वास के विपरीत, प्रकाश व्यवस्था पूरी तरह से मछलीघर की दृश्यता में सुधार करने के लिए नहीं है। जाहिर है यह पक्ष में एक पहलू है, लेकिन मूल रूप से यह सोचा जाता है जीवन की गुणवत्ता में सुधार मछली और पौधे जो इसके अंदर हैं।

संक्षेप में, अगर हम अपने मछलीघर के पौधों और मछली में इष्टतम स्वास्थ्य बनाए रखना चाहते हैं, तो ऐसा करने का एक तरीका सही ढंग से बनाए रखना है हल्के चक्र, यानी, उनके पास लगभग 12 घंटे प्रकाश और अंधेरा के 12 घंटे होना चाहिए।

लेकिन यह संभव है कि हमारे कई पाठक इस समय विचार कर रहे हों पर्याप्त मात्रा में प्रकाश प्रत्येक मामले में। खैर, हमें एक विचार बनाने के लिए, एक गणना नियम है जिसका उपयोग एक्वैरियम की लंबाई या सतह के आधार पर किया जा सकता है। किसी भी मामले में हम प्रत्येक 90 सेमी² सतह या एक्वैरियम की 30 सेमी लंबाई के लिए लगभग 10 डब्ल्यू के बारे में बात करेंगे।

के लिए के रूप में प्रकाश का प्रकार बाजार में हम पा सकते हैं विशेष फ्लोरोसेंट ट्यूबों, तो हमेशा किसी भी प्रकार की ट्यूब का उपयोग करने से पहले हमें सूचित करने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है, क्योंकि हमारे पास दो विकल्प होंगे जो सबसे अधिक पसंद करेंगे पौधों या करने के लिए मछली, इसलिए यह आवश्यक है कि हम सही तरीके से निर्णय लें।

एक्वैरियम

मछलीघर की एयर कंडीशनिंग

और खत्म करने के लिए हमें भी बहुत स्पष्ट होना चाहिए कि एक्वेरियम तापमान यह एक और आवश्यक पहलू है। इसके लिए हमें जानना है मछली के लिए उपयुक्त तापमान कंक्रीट हम पेश करने जा रहे हैं, और सबसे ऊपर हमें यह गारंटी देना है कि कोई अचानक परिवर्तन नहीं है।

एक पाने के लिए एक गणना आदर्श हीटर यह मछलीघर में निहित पानी के लगभग 0.75 डब्ल्यू प्रति लीटर हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि हम 200 एल एक्वैरियम के बारे में बात करते हैं, तो 150 डब्ल्यू हीटर उपयोगी हो सकता है।

हालांकि, अगर मछलीघर बहुत बड़ा है, तो हम इस शक्ति को वितरित कर सकते हैं दो या अधिक हीटर, यानी, हम कम शक्तिशाली हीटर का उपयोग कर सकते हैं और कई इकाइयां रख सकते हैं। इस तरह हम एक प्राप्त करेंगे अधिक समान तापमान पूरे टैंक में।

इसके अलावा, इस तरह से हमारे पास इस अर्थ में अधिक तापमान गारंटी भी है कि अगर एक हीटर विफल रहता है तो दूसरा काम करने के लिए ज़िम्मेदार होगा, जिससे पानी पूरी तरह ठंडा होने और अत्यधिक गर्म होने से रोका जा सकेगा।

हीटर में होने वाली असफलताओं में से एक यह तथ्य है कि यह अवरुद्ध है और हीटिंग को रोकता नहीं है, इसलिए यदि यह हमारे साथ एक बहुत ही शक्तिशाली हीटर के साथ होता है, तो हम तापमान को बहुत अधिक बढ़ा सकते हैं और शायद हम इसे भी महसूस नहीं करते हैं, लेकिन कई हीटर का उपयोग करते समय, यदि कोई टूट जाता है, तो अन्य स्वचालित रूप से निष्क्रिय हो जाएंगे और कोई जोखिम नहीं होगा।

जाहिर है, हम सबसे अच्छा कर सकते हैं एक जगह है गुणवत्ता थर्मामीटर मछलीघर के अंदर, और इस तरह हम नियंत्रित कर सकते हैं कि तापमान हर समय स्थिर रहता है।

ये विशेष हीटर पनडुब्बी हैं, इसलिए हम बिना किसी चिंता के टैंक में डाल सकते हैं।

वैसे ये मुख्य सिफारिशें हैं जिन्हें हम अपने पाठकों को देते हैं जो विचार कर रहे हैं एक मछली टैंक कैसे माउंट करने के लिए. हम यह भी सलाह देते हैं कि आपके पास हमेशा कुछ और निवेश के लिए कुछ प्रकार का संदेह है जो आपके एक्वैरियम में कई वर्षों तक स्वास्थ्य और सौंदर्य की गारंटी देगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
उष्णकटिबंधीय ताजे पानी की मछली के लिए एक मछलीघर कैसे बनाया जाएउष्णकटिबंधीय ताजे पानी की मछली के लिए एक मछलीघर कैसे बनाया जाए
हमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैंहमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैं
उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघरउष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर
घरेलू एक्वैरियम कैसे संचालित करें?घरेलू एक्वैरियम कैसे संचालित करें?
घर पर एक मछली टैंक रखने के लिए सुझावघर पर एक मछली टैंक रखने के लिए सुझाव
गर्म पानी की मछलीगर्म पानी की मछली
मछली बीमार क्यों होती है?मछली बीमार क्यों होती है?
एक मछलीघर चक्र कैसे करेंएक मछलीघर चक्र कैसे करें
सोने की मछली की स्वच्छता और भोजनसोने की मछली की स्वच्छता और भोजन
एक सावधान और प्रभावशाली मछलीघर के लिए सुझावएक सावधान और प्रभावशाली मछलीघर के लिए सुझाव
» » मछलीघर को कैसे इकट्ठा करें: आपको जो भी चाहिए वह सब कुछ
© 2021 taktomguru.com