taktomguru.com

ताजा पानी मछलीघर

उष्णकटिबंधीय मछली आपके मछलीघर के पीएच स्तर में परिवर्तन के प्रति बहुत संवेदनशील होती है। पीएच पानी में हाइड्रोजन आयनों का वजन है। पानी में अम्लता की मात्रा तरल के पीएच स्तर के रूप में व्यक्त की जाती है।

ताजे पानी मछलीघर

पीएच स्केल 1 से 14 तक है, 7 का स्तर तटस्थ है। 7 से नीचे, पानी अधिक अम्लीय और 7 से ऊपर है, पानी अधिक क्षारीय है। अधिकांश उष्णकटिबंधीय मछली 6.5 से 7.5 के पीएच के साथ पानी में अच्छी तरह से हैं।

ताजे पानी के एक्वैरियम के लिए टिप्स

पीएच परिवर्तन के कारण
आपके टैंक में बहुत अधिक शैवाल वृद्धि आपके पीएच स्तर को बढ़ा सकती है।
जब ताजे पानी के एक्वैरियम को बजरी के लिए या नीचे अच्छी तरह से देखभाल नहीं की जाती है तो फिल्टर छिद्रित होता है, पीएच स्तर संतुलन खो सकता है।
टैंक में अतिरिक्त अपशिष्ट द्वारा उत्पादित कार्बनिक एसिड। यह मछली के पर्यावरण को अम्लीकृत करता है, जिससे पीएच कम हो जाता है। सीधे सूर्य के प्रकाश के साथ अपने मछलीघर का निर्माण, या लंबे समय तक ढके हुए प्रकाश में जाने से शैवाल की अत्यधिक वृद्धि को बढ़ावा मिलता है, और आपके एक्वैरियम के पीएच को बढ़ाता है।

उच्च में क्षारीय
एक्वैरियम पानी के पीएच में थोड़ा बदलाव मछली के लिए हानिकारक हो सकता है। 5.5 या उससे नीचे का पीएच स्तर एसिडोसिस नामक एक शर्त है। उच्च क्षारीय या मूल सामग्री वाला यह पानी क्षारीय मछली को नुकसान पहुंचा सकता है।
पानी जो बहुत बुनियादी है मछली की गिलियों को प्रभावित कर सकता है। यह अनियमित व्यवहार भी कर सकता है, मछली आगे और आगे उड़ रही है और मछलीघर में कूद रही है, अंत में मृत्यु हो गई है।




एसिड की उच्च डिग्री
पीएच स्तर में बदलाव से मछली की आंखों को क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।
पानी जो बहुत अम्लीय है जहरीले यौगिकों के विकास को बढ़ावा देता है। ताजे पानी के एसिड वातावरण मछली को अतिरिक्त श्लेष्म, पेंटिंग, आंखों को नुकसान पहुंचाने या उपकला हाइपरप्लासिया का कारण बन सकते हैं, जो त्वचा या गिल की मोटाई है। यदि सही नहीं किया जाता है, तो एक्वैरियम पानी जो बहुत अम्लीय होता है, मछली को मरने का कारण बन सकता है।

पीएच स्तर की जांच
बाजार में उपलब्ध एक परीक्षण किट के साथ अपने ताजे पानी के एक्वैरियम के पीएच की निगरानी करें। कुछ प्रतिक्रियाशील रंगों के साथ प्रत्यारोपित एक प्रतिक्रियाशील पट्टी का उपयोग करते हैं, जिससे छड़ी रंग बदलती है, जो पानी के पीएच स्तर को इंगित करती है। अन्य किट एक प्रतिक्रियाशील तरल के साथ आते हैं जो पानी में जोड़े जाने पर रंग बदलती है। पीएच टेस्ट किट का शेल्फ जीवन छोटा है। उपयोग से पहले किट की समाप्ति तिथि की जांच करें।

पीएच स्तर समायोजित करें
पीट को ईंधन के रूप में कटाई की जाती है और मछलीघर के पीएच स्तर को कम करने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। एक लॉग टैंक, पानी निस्पंदन को पीट से अधिक, कार्बन डाइऑक्साइड के इंजेक्शन (सीओ 2) जोड़ने या एक वाणिज्यिक बफर एजेंट का उपयोग करके मीठे पानी मछलीघर में लोअर पीएच।
इसके अलावा, आप पानी को नरम पानी या रिवर्स ऑस्मोसिस / डीओनिनाइज्ड (आरओ / डीआई) के साथ संशोधित कर सकते हैं। वातन द्वारा मीठे पानी की टंकी के पीएच बढ़ाने से अतिरिक्त CO2, कोरल या चूना पत्थर पर पानी निस्पंदन कम करने के लिए, अमीर जोड़ने अपने टैंक चूना पत्थर या सब्सट्रेट मूंगा रेत, या एक बफर का उपयोग कर बाजार में क्षारीय उपलब्ध है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्टाफ़र्डशायर बैल टेरियरस्टाफ़र्डशायर बैल टेरियर
उष्णकटिबंधीय ताजे पानी की मछली के लिए एक मछलीघर कैसे बनाया जाएउष्णकटिबंधीय ताजे पानी की मछली के लिए एक मछलीघर कैसे बनाया जाए
प्लेट एक मछलीघर मछली हैप्लेट एक मछलीघर मछली है
एक मछलीघर चक्र कैसे करेंएक मछलीघर चक्र कैसे करें
डेनिश ज़ेब्राफिश या सीडर बारबेलडेनिश ज़ेब्राफिश या सीडर बारबेल
एक सावधान और प्रभावशाली मछलीघर के लिए सुझावएक सावधान और प्रभावशाली मछलीघर के लिए सुझाव
नीली गुरामी मछली और इसकी विशेषताओंनीली गुरामी मछली और इसकी विशेषताओं
एंजेल मछली या स्केलर - उष्णकटिबंधीय मछलीघर मछलीएंजेल मछली या स्केलर - उष्णकटिबंधीय मछलीघर मछली
टेट्रा मछली पेंगुइन या oblique Tetra boehlkeटेट्रा मछली पेंगुइन या oblique Tetra boehlke
एक्वैरियम मछली खरीदते समय टिप्सएक्वैरियम मछली खरीदते समय टिप्स
» » ताजा पानी मछलीघर
© 2021 taktomguru.com