taktomguru.com

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर

इस लेख में हम एक सुझाव देने के लिए एक श्रृंखला देखने जा रहे हैं उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर

, साथ मछली, पौधे, सहायक उपकरण और वह सभी आवश्यक सजावट। एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर यह सबसे क्लासिक है, हालांकि ठंडे पानी से कुछ और जटिल है और आपको इसे तापमान 24 और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना होगा।

मछलीघर उष्णकटिबंधीय ताजे पानी

मछलीघर उष्णकटिबंधीय ताजे पानी

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर

इसमें आप मिश्रण कर सकते हैं दुनिया के विभिन्न हिस्सों से मछली जब तक वे संगत होते हैं, यानी, वे एक-दूसरे को खतरे में नहीं डालेंगे। एक बार जब आप इसे इकट्ठा कर लेते हैं, तो यह सुनिश्चित किए बिना किसी भी नई मछली को पेश न करें कि इससे पहले से प्राप्त शेष राशि को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर का आकार

ए का आकार उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर यह उस स्थान पर निर्भर करेगा जिसे हमें रखना है। इस बारे में अपने परिवार से बात करें और उस अंतर को मापें जिसे आपने उपयोग करने का निर्णय लिया है। 60 सेमी से अधिक ऊंचाई की सिफारिश नहीं की जाती है। यह भी ध्यान रखें कि आपको इसे शीर्ष से छेड़छाड़ करना होगा, इसलिए आपको इसके लिए एक जगह छोड़नी होगी। लंबाई अंतरिक्ष पर निर्भर करता है। पृष्ठभूमि में इसे 40 सेमी से कम मापना नहीं चाहिए, क्योंकि पानी के अपवर्तन के प्रभाव से दूरी कम दिखाई देगी। आदर्श रूप में, यह 50 या 60 सेमी होगा।

एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए बजरी

आइए अब हमारे साथ जारी रखें उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर. हमें उस मात्रा की गणना करनी होगी जिसे पानी की मात्रा और गणना की जानी चाहिए मुझे जो मछली और पौधों को रखना चाहिए. इसके बाद आपको मछलीघर के तल पर सब्सट्रेट पेश करना होगा। पौधे के लिए पोषक तत्वों के साथ यह बजरी होगी (गोलाकार नदी कंकड़ ताकि नीचे की ओर खाने वाली मछली किनारों से चोट न पहुंचे)।

उष्णकटिबंधीय मीठे पानी की मछली टैंक

उष्णकटिबंधीय मीठे पानी की मछली टैंक

इस बजरी की मोटाई भी आकार के आकार पर निर्भर करेगी उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर और आप क्या रखना चाहते हैं। यदि यह बहुत मोटी है, तो इसे पतले से मिलाकर याद रखें ताकि पौधों की जड़ें पकड़ सकें। बजरी परत की मोटाई कितनी बड़ी है, इस पर निर्भर करता है कि 5 से 10 सेमी के बीच होना चाहिए मछलीघर. गणना करने के लिए कि हमें कितना बजरी चाहिए, हम एक्वैरियम की मात्रा के समान गणना करेंगे: सब्सट्रेट परत की एक्वैरियम एक्स ऊंचाई की एक्वैरियम एक्स गहराई की सब्सट्रेट = लंबाई की मात्रा

अब आप जानते हैं कि आपको अपने लिए कितना सब्सट्रेट चाहिए उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर, आप इसे सीधे नदी में प्राप्त कर सकते हैं (आपको धैर्य की आवश्यकता होगी और कंकड़ अच्छी तरह से धो लें) या इसे बोरे में खरीद लें। यदि आप इसे खरीदते हैं मछलीघर की दुकानों आप इसका उपयोग इस तरह कर सकते हैं, लेकिन यदि आप इसे निर्माण स्टोर (सस्ता) में करते हैं, तो आपको इसे साफ पानी से धोना चाहिए जब तक कि यह साफ न हो जाए और इसे पहली बार उपयोग करने से पहले अनुचित बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए उबालें।

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी के एक्वैरियम

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी के एक्वैरियम

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए पानी फिल्टर

आपको अपना रखना होगा उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर अन्य सहायक उपकरण, जैसे ए पानी के लिए फ़िल्टर करें. तीन प्रकार के फिल्टर हैं: जैविक, यांत्रिक और रासायनिक। जैविक बैक्टीरिया ऐसे ही जब एक जंगल बैक्टीरिया के फर्श पर पत्तियों और जानवर के अवशेष को बदलने मछली के लिए फायदेमंद पदार्थों में मछली अपशिष्ट या खाद्य स्क्रैप परिवर्तित होते हैं, धरण में बनी हुई है पौधों को समृद्ध जंगल का और उन्हें खिलाया और स्वस्थ रहता है।

जैसा कि आप देखते हैं, रीसाइक्लिंग मानव आविष्कार नहीं है, प्रकृति इसका उपयोग तब से कर रही है जब से यह अस्तित्व में है। यांत्रिक फ़िल्टरिंग यह इन कणों को पकड़ता है जो बैक्टीरिया को बदलने से पहले उन्हें काम नहीं करते और उन्मूलन करते हैं। रासायनिक मछली के लिए कुछ हानिकारक कणों को हटा देता है - हालांकि यह रासायनिक अवशेष छोड़ देता है। जो कुछ भी आप तय करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप इसे साफ करते हैं उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर फिल्टर समय-समय पर आसानी से।

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए वॉटर हीटर

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर

एक हीटर जो पानी को सही तापमान पर रखता है, इस प्रकार भी आवश्यक है उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर. आदर्श रूप से, आपके पास थर्मोस्टेट होता है, यानी, आप पानी में जो तापमान चाहते हैं उसे सेट करते हैं और हीटर शुरू होता है या बंद हो जाता है क्योंकि पानी ठंडा या गर्म हो जाता है।

उनके काम के आधार पर अलग-अलग शक्तियां हैं। एक वाट (डब्ल्यू) की गणना प्रत्येक लीटर पानी के लिए की जाती है बशर्ते कि परिवेश का तापमान क्या हो, उससे अलग न हो। इस मामले में कि ऐसी कोई सटीक शक्ति नहीं है, हमें हमेशा एक अधिक शक्ति की तलाश करनी चाहिए या दो गठबंधन करना चाहिए। इसके अलावा, यह अनुमति देगा कि अगर कोई आपकी मछली के परिणामों में विफल रहता है तो वे इतने घृणित नहीं होते हैं।

एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर का पानी का तापमान

हीटर टूटने के मामले में समय-समय पर पानी के तापमान की निगरानी करें। इसके लिए आपको थर्मामीटर की आवश्यकता होगी। के रूप में मछलीघर थर्मामीटर वे आमतौर पर बहुत सटीक नहीं होते हैं (अधिक की कुछ मार्क डिग्री और कम से कम अन्य), उन लोगों का निरीक्षण करें जो स्टोर में ऑपरेशन करते हैं जब आप इसे खरीदते हैं। यह रखना दिलचस्प होगा उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर एक कवर यह पानी को बहुत तेज़ी से वाष्पित करने से रोक देगा और वस्तुओं को गलती से पानी में गिरने से रोक देगा।

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए मछली


उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए मछली

एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए रोशनी

की रोशनी उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर वे भी महत्वपूर्ण हैं, न केवल इसलिए कि वे हमें मछली के रंगों की सराहना करने की अनुमति देंगे, बल्कि यह भी कि पौधों की हमें आवश्यकता होगी। सामान्य बात का उपयोग करना है फ्लोरोसेंट ट्यूबों, लेकिन वे पौधों के लिए अपर्याप्त होंगे। पूर्ण स्पेक्ट्रम रोशनी सूरज की रोशनी की गुणवत्ता की नकल करते हैं और वह सबसे अच्छा अनुकूलन है पौधों के साथ मछलीघर, क्योंकि यह उन्हें और मछली की सेवा करता है, हालांकि वे शैवाल के विकास का भी पक्ष लेंगे, जिसे आपको समय-समय पर खत्म करना होगा।

अन्य प्रणालियां हैं, लेकिन वे अधिक महंगे हैं और आपको गर्मी में विशेष रूप से गर्मियों में गर्मी से सावधान रहना होगा। यह भी महत्वपूर्ण है कि रोशनी दिन में कुछ घंटों में 10 से 12 घंटों के बीच चालू हो जाएं, ताकि दोनों पौधों की तरह मछली दिन और रात के जीवन चक्र का अनुभव करें।

यदि उन्हें चालू करना और उन्हें बंद करना मुश्किल है और अपने शहर के निवासियों को पागल नहीं करना चाहते हैं उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर , कुछ टाइमर हैं जो आपके द्वारा शेड्यूल किए जाने वाले समय को स्वचालित रूप से करते हैं।

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए पौधे

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए पौधे

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए पौधे

जब हमारे पास अपने ऑपरेशन के लिए सभी संसाधन तैयार होते हैं, तो हम इसे भर देंगे मछलीघर पानी और हम इसमें जगह रखेंगे उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए पौधे हमने चुना है, हमेशा यह ध्यान में रखते हुए कि वे तापमान और एक्वैरियम के प्रकार को अनुकूलित करते हैं। एक बार हमारे पास सबकुछ तैयार हो जाने के बाद हमें इसे पूरा करना होगा मछलीघर सायक्लिंग.

यह एक प्रक्रिया है जो लगभग चार सप्ताह तक चली जाएगी और जिसमें हम पूरे एक्वैरियम को पहले से ही पानी से भरे हुए हैं (रोशनी, हीटर, फ़िल्टर ...), लेकिन ... मछली के बिना! ऐसा करना आवश्यक है ताकि पारिस्थितिकी तंत्र हम जो बनाना चाहते हैं वह सबसे उपयुक्त है। ध्यान रखें कि यह कुछ स्वाभाविक है और हमें जीवित प्राणियों को अनुकूलित करने के लिए समय की अनुमति देना है।

इस मामले में हमें बैक्टीरिया के समय को पर्याप्त मात्रा में पुन: उत्पन्न करने की अनुमति देने की आवश्यकता है और फिर, जब मछली मछलीघर में रहते हैं, मछली के जैविक अवशेषों को उनके लिए स्वस्थ पदार्थों में बदलने में सक्षम हो। इसमें समय लगता है और उन चार हफ्तों में विनियमित होता है, जिसके दौरान हम पानी को खिलाएंगे जैसे कि शुरुआत में इन बैक्टीरिया की मदद करने के लिए हर तीन या चार दिनों में कुछ मछली होती है।

मछलीघर मछली उष्णकटिबंधीय ताजे पानी

मछलीघर मछली उष्णकटिबंधीय ताजे पानी

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए मछली

इस समय के बाद हम पहले डाल सकते हैं उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए मछली और इसे पूरा होने तक हर दो दिनों में जोड़ने के लिए। एक बार फिर आपको धैर्य रखना होगा कि बाद में उन सभी के लिए एक सुंदर और स्वस्थ मछलीघर का आनंद लें।

और अब हाँ, आपको मछली चुननी होगी। ध्यान रखें कि वे इस प्रकार के लिए उपयुक्त हैं मछलीघर आपने चुना है (ताजा या नमक पानी और तापमान)। मछली को एक माध्यम के लिए कठिन और कभी-कभी असंभव अनुकूलन न करें जो तुम्हारा नहीं है। आपको यह भी उम्मीद करनी चाहिए कि सतह पर, नीचे या बीच में सतह पर मछली तैरना है मछलीघर और दूसरों के लिए सभी। सभी क्षेत्रों से मछली मिलाएं ताकि वे एक-दूसरे के रास्ते में न आएं और उनमें से एक को संतृप्त न करें।

एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर की सफाई

उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर यह हमेशा साफ होना चाहिए। ऐसा करने के लिए, यह पर्याप्त है कि आप सप्ताह में एक बार इसे साफ करें: नीचे खाली करें (विशेष बजरी वैक्यूम हैं), ग्लास को साफ करें चुंबक साफ ग्लास, फिल्टर साफ करें (यदि आपके पास हर सप्ताह कई सफाई करने के लिए कई विकल्प हैं) और एक सिफॉन के साथ इसे बाहर निकालने वाले पानी का 20% बदलें।

एक उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर से मछली खिला रहा है

आपके खाने के बारे में उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर के लिए मछली, आपको भोजन का एक अच्छा मिश्रण की आवश्यकता होगी ताकि सभी को उनकी जरूरतों को कवर किया जा सके, क्योंकि हर कोई वही खाता नहीं है। आदर्श उन्हें दिन में दो बार खिलाना है, लेकिन यदि यह आपके लिए आसान नहीं है, तो यह एक बार पर्याप्त होगा। आपको जो राशि लेने की आवश्यकता है, उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और इसे कम से कम करें, ताकि सभी को खाने का विकल्प न हो, न केवल सबसे तेज़।

आप खाद्य पृष्ठभूमि के साथ सतह पर सामान्य भोजन को जोड़ सकते हैं, जिसे विशेष रूप से शाकाहारी भोजन के लिए डिज़ाइन किया गया है जिसमें आपके उस क्षेत्र के निवासी हैं मछलीघर. यह बहुत महत्वपूर्ण है कि, संदेह के मामले में, हमेशा कम भोजन का प्रबंधन करें: लगभग सभी शुरुआती लोग अपनी मछली को "पैकिंग" करते हैं और यह उनके लिए घातक हो सकता है।

एक मछलीघर कैसे सजाने के लिए

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ताजे पानी के कछुएताजे पानी के कछुए
उष्णकटिबंधीय ताजे पानी की मछली के लिए एक मछलीघर कैसे बनाया जाएउष्णकटिबंधीय ताजे पानी की मछली के लिए एक मछलीघर कैसे बनाया जाए
घर पर एक मछली टैंक रखने के लिए सुझावघर पर एक मछली टैंक रखने के लिए सुझाव
गर्म पानी की मछलीगर्म पानी की मछली
गप्पी मछलीगप्पी मछली
सोने की मछली की स्वच्छता और भोजनसोने की मछली की स्वच्छता और भोजन
एंजेल मछली या स्केलर - उष्णकटिबंधीय मछलीघर मछलीएंजेल मछली या स्केलर - उष्णकटिबंधीय मछलीघर मछली
एक्वैरियम मछली खरीदते समय टिप्सएक्वैरियम मछली खरीदते समय टिप्स
घर एक्वैरियम कैसे शुरू करें और बनाए रखें?घर एक्वैरियम कैसे शुरू करें और बनाए रखें?
ताजा पानी मछलीघरताजा पानी मछलीघर
» » उष्णकटिबंधीय ताजे पानी मछलीघर
© 2021 taktomguru.com