taktomguru.com

पक्षियों की मूल देखभाल

पक्षियों की मूल देखभाल

 पक्षियों की मूल देखभाल

घर पर एक पक्षी की देखभाल कैसे करें

हम सभी पक्षियों से प्यार करते हैं, लेकिन क्या हम जानते हैं कि हमें उनकी देखभाल कैसे करनी चाहिए? यह ज्ञात है कि कुत्ते या बिल्ली जैसे किसी जानवर की तरह, पक्षी भी बहुत अच्छी देखभाल के योग्य है और उसे स्वस्थ रहना चाहिए। यदि आपके पास अभी भी पक्षी नहीं है, तो ऐसा करने से पहले, ध्यान रखें कि घर के नए पर्यावरण को खुशी से रहने, गाना और स्वस्थ रहने के लिए तैयार करने के लिए कई चीजें हैं।

हम पहले से ही जानते हैं कि इसका आवास पिंजरे है, इसके लिए वही व्यक्ति बहुत छोटा नहीं होना चाहिए क्योंकि उसे अपने अलग-अलग सामानों में जगह लेनी होगी जो कि पक्षियों के भोजन और पेय के साथ-साथ दूसरों को उनके मनोरंजन के लिए नियत किया जाएगा।

ध्यान में रखने वाली पहली बात एक सफल पोषण है, पक्षियों के लिए, पालतू होने पर, वे कुछ कीड़ों, या पत्तियों पर भी खिला सकते हैं। इस कारण से, यह है कि आपका घर, इसे इस तरह से रखने के लिए, पिंजरा है और सबसे पहले आपको भोजन के लिए एक कंटेनर रखना चाहिए और दूसरा पानी के लिए। आम तौर पर, सलाह दी जाती है कि पहले से तैयार भोजन के साथ प्राकृतिक भोजन का मिश्रण करें, पक्षी पक्षी पक्षियों द्वारा सबसे ज्यादा खाया जाने वाला भोजन है। यह भी सलाह दी जाती है कि दिन में कम से कम दो बार कंटेनर में पानी और गर्मी में और भी ज्यादा बदलना और यह देखने के लिए कभी भी भूलना न भूलें कि यह भरा हुआ है या नहीं। प्रत्येक पक्षी के लिए पानी महत्वपूर्ण है।

पिंजरे के स्थान के बारे में, आदर्श यह घर के उन स्थानों पर रखना है जहां पर्याप्त सूर्य, हवा और आर्द्रता है। बेशक अतिरंजित नहीं होने के कारण, पक्षी को छाया की भी आवश्यकता होती है, न कि सूर्य पूरे दिन चेहरे पर मारा जाता है। यह भी पता है कि छाया जितनी अधिक होगी, उतनी ही पक्षी चिल्लाएगी।




विशाल के अलावा पिंजरे पर लौट रहा है, यह सुझाव दिया जाता है कि यह उच्च से अधिक व्यापक है ताकि पक्षी की अधिक स्वतंत्रता हो और आराम से चलता है और अपने पंख फैल सकता है। इसके अलावा भोजन और पानी के कंटेनर कुछ बड़े होने चाहिए ताकि पक्षी उनके प्रति अधिक तेज़ी से आकर्षित हो जाए, और इस प्रकार दिन के दौरान स्वयं को खिलाया जाए।

एक और टिप, पिंजरे के आधार पर एक पेपर तौलिया रखना है ताकि उसकी मलहम वहां गिर जाए और इस तरह सफाई करते समय केवल तौलिया को हटा दें और आधार को हमेशा साफ और प्रदूषण से मुक्त कर दें।

ऐसा कुछ जो संदर्भ से बाहर नहीं छोड़ा जाना चाहिए और यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पिंजरे को सूरज की रोशनी प्राप्त होनी चाहिए, और ताजा उन स्थानों के नजदीक स्थित होना चाहिए जहां रसोईघर या आंगन जैसे अधिक लोग हैं। क्यों? क्योंकि हर जानवर की तरह, पक्षी को भी साथी की आवश्यकता होती है और आवाजें महसूस होती हैं जो जानते हैं कि उन्हें ध्यान देना है।

अंतिम, ध्यान दें कि घर में कुत्ते या बिल्लियों हैं जो अन्य पड़ोसी घरों से आ सकती हैं। यह बहुत खतरनाक है क्योंकि मैं पक्षी खाने में सक्षम था। इस मामले में, उन्हें पिंजरे को उठाना चाहिए ताकि वे सभी शांत हो जाएं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
कैनियन देखभालकैनियन देखभाल
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
तोते रंगों की देखभाल।तोते रंगों की देखभाल।
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
जंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसेजंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे
अपने पक्षी के लिए पिंजरे चुनेंअपने पक्षी के लिए पिंजरे चुनें
एक गोल्डफिनच की देखभाल कैसे करेंएक गोल्डफिनच की देखभाल कैसे करें
» » पक्षियों की मूल देखभाल
© 2021 taktomguru.com