taktomguru.com

शौचालय का इतिहास

ज्यादातर बार हम खुद को ऐसी उपयोगी चीजों के इतिहास के बारे में नहीं पूछते हैं शौचालय कटोरा. शायद शर्म या शर्म की वजह से, लेकिन इसका उपयोग बहुत पुराना है? ¿शौचालय का आविष्कार किसने किया? इस तरह के एक उपयोगी आविष्कार की ओर इशारा करते हुए, तेज लेखक बर्नार्ड शॉ ने कहा: केवल एक बहुत परिष्कृत समाज इन चीजों के बारे में सोचने में सक्षम है, और साथ ही उनके बारे में बात करते समय भी झुकाव कर रहा है। इन सबके लिए, में CurioSfera.com हम समझाएंगे शौचालय इतिहास.

खोजने के लिए शौचालय की उत्पत्ति हमें अतीत में कुछ 4,000 साल यात्रा करना चाहिए, खासकर क्रेते द्वीप के लिए। नोजोस के शाही महल की सुविधाओं में से, उस ताकत या अल्पसंख्यक सभ्यता में जो क्रेटन संस्कृति थी, चार हजार साल पहले थी एक शौचालय जैसा कि हम आज उपयोग करते हैं, जल निकासी चैनल, कतरनी और कप के साथ।

गैलील में हेलेनाइज्ड शहर सेफोरिस में एक समान उपकरण पाया गया था। विशेष रूप से पहली शताब्दी में उस शहर के एक समृद्ध यहूदी के घर में। यह प्रतिलिपि है सबसे पुराना ज्ञात शौचालय और यह आज संरक्षित है। असल में, उस समय के लेखन में आप पढ़ सकते हैं: "आप एक अमीर आदमी को बुला सकते हैं जिसकी मेज के पास शौचालय है, वह एक अच्छा आदमी है।"

में पहली शताब्दी रोम शहर मूत्राशय को उतारने के लिए सुविधाओं से लैस था: ये "मिंगिटरिया कॉलम" या वेस्पासिआनास नामक सार्वजनिक मूत्र थे, क्योंकि वेस्पासियन उस समय के सम्राट थे। कमरे में उस प्रकृति के कॉलम भी थे जहां भोज और भोजन आयोजित किए गए थे।

शौचालय की उत्पत्ति

सोलहवीं शताब्दी टोलेडो इतिहासकार पिता जुआन डी मारियाना, बताता है कि के महत्वपूर्ण शहरों में रोमन साम्राज्य दीवारों या दीवारों में पाइप या छिद्रों के रूप में छेद बने थे ताकि नागरिक पेशाब कर सकें। लेकिन बड़े पानी के संबंध में अभी भी कुछ भी समान नहीं था। उस समय के रोमन अध्यादेशों ने "सीढ़ियों, गलियारे या कोठरी पर गंदे होकर-दीवारों या महलों, चर्चों या सार्वजनिक उपयोग के घरों पर दीवारों पर पेशाब करने पर रोक लगा दी"।

शौचालय की उत्पत्ति

आप बात नहीं कर सकते आधुनिक शौचालय 15 9 7 तक, जिस वर्ष में शौचालय के आविष्कारक जॉन हैरिंगटन, ए के संचालन का वर्णन करने वाला एक लेख लिखा पानी कोठरी वाल्व का

जिन्होंने रेटेट का आविष्कार किया
शौचालय के जॉन हैरिंगटन आविष्कारक

अपने आविष्कार की इस नई चालाकी के साथ, वह इंग्लैंड की रानी एलिजाबेथ प्रथम को पेश करना चाहता था, जो उनके जीवनीकारों के अनुसार गंध की बहुत नाजुक भावना थी। इतने सारे, कि वे दावा करते हैं कि पेट को उतारने के पल के रूप में उसे कुछ भी पीड़ा नहीं मिली, जो तब तक ले जाया गया जब तक वह खराब गंध का सामना कर रहा था।

शौचालय, जिसका मतलब है कि (जिसमें कोई गंध नहीं है), एक उचित आविष्कार लग रहा था, इसलिए जॉन हैरिंगटन रिचमंड पैलेस में स्थापित एक कप और पानी के साथ पहला शौचालय जिसमें पश्चिम में खबर है.

यह उत्सुक "वास्तविक" शौचालय, महामहिम की ऊंचाई पर होना चाहिए। इस कारण से यह बनाया गया था कि यह एक सिंहासन था। आप इसे अगली छवि में देख सकते हैं। आपको जानने में भी रुचि हो सकती है कुर्सी का इतिहास.

पहले शौचालय
इसाबेल मैं शौचालय

रानी की दासी उत्साहित कर रहे थे, और उनमें से एक, प्रभु की गोपनीयता के लिए महारानी जिम्मेदार के निजी चैमबरमैड करते हुए कहा: "आपका धर्म-पुत्र एक आकर्षक विचार है, शौचालय अपने निकासी के लिए एक प्रकाश बात कर देगा" ।

हर कोई अपने ऑपरेशन की जांच करना चाहता था, लेकिन कुलीनता, जो अभी भी बेसिन (उच्च और बेलनाकार पॉटी) पसंद करते थे, जो चिल्लाते थे "पानी जाता है!" सड़क पर खाली हो गया था। हालांकि इसाबेल I ने उस सुविधा का उद्घाटन नहीं किया, लेकिन जॉन हैरिंगटन खुद, एक भाषाई व्यक्ति, हानिकारक और व्यंग्यात्मक कविताओं के लेखक थे, जिनके साथ उन्होंने शत्रुता जीती।

कई ने उन्हें एक फ्लैटर माना और अपने आविष्कार में एक प्रकार का मजाक देखा क्योंकि हर कोई उस पर चौंक गया था शौचालय का आविष्कार एक कवि था. लेकिन ऐसा ही था, व्यंग्यात्मक नसों और प्रवृत्तियों की ओर प्रवृत्तियों का एक कवि है आधुनिक शौचालय के पिता.

इस तथ्य ने जॉन हैरिंगटन को हर किसी के साथ समस्या होने से रोका नहीं था और वह शीर्षक के साथ एक टुकड़ा लिखने के लिए समाप्त हो गया अजाक्स का रूपांतर, जहां उन्होंने रानी के शौचालय की ओर इशारा किया, जिसने उन्हें बाथ के शहर में मिले नए दंड अर्जित किए: उत्सुक संयोग जिसमें उस नाम से कोई लेना देना नहीं था जिसे बाद में दिया गया था छोटा कमरा जहां शौचालय रखा गया था: बाथरूम।




भूकंप की उत्पत्ति और इतिहास

यह बाथ में था जहां उसने अपना शौचालय स्थापित किया, जिसे उन्होंने क्लासिक अनुनाद के नाम पर रखा था: अजाक्स, और आविष्कारक ने खुद को शौचालय को इस तरह परिभाषित किया: शौचालय एक छेद के साथ एक कॉन्ट्रैक्शन है जिसे अंधेरे की जरूरत नहीं है, एक धारा एक वाल्व और लीवर, वजन की एक प्रणाली और द्वारा नियंत्रित के रूप में खुला क्रैंक और टैंक, जिस पर एक कप के आकार या बड़े उन्माद रात के रूप में एक सीट ले लिया गया है बंद कर दें।

लेकिन, दुर्भाग्यवश, एक शताब्दी से अधिक के लिए यह ध्यान नहीं दिया - कुछ चीजों से निपटने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। जोनाथन स्विफ्ट, लेखक गुलिवर यात्राएं उन्होंने एक व्यंग्यात्मक लेखन लिखा जिसे उन्होंने शीर्षक दिया था नौकरियों के लिए निर्देश (1731), जिसमें संबोधित कर नौकरानियों जहाजों रात और मूत्रालयों की सिफारिश की खाली करने के लिए जिम्मेदार सेवा: अन्य सेवकों की उपस्थिति में भव्य सीढ़ी से ठाठ से उपकरण ले जाएँ, और अगर किसी ने दस्तक देता है, दरवाजा खोलने हाथ में पूरा पोत पकड़े हुए घर। अगर ऐसा कुछ हासिल किया जा सकता है, तो इससे आपकी महिला को शौचालय में सही जगह पर खुद को राहत दिलाने में परेशानी होगी।

शौचालय के ऐतिहासिक मॉडल

वह यह कहना चाहता था कि कुछ शारीरिक आपात स्थिति के लिए पहले से ही एक उचित जगह थी, लेकिन आदत या आदत के बल से इन परिचालनों को बाहर किया गया जहां शैतान ने उन्हें समझने के लिए दिया।

आम तौर पर, कुलीनता अनिच्छुक थी स्वास्थ्य नवाचार उस प्रकृति के दौरान, जबकि बुर्जुआ ने उन्हें खुशी से स्वागत किया। हम सभी जानते हैं कि Versailles के विशाल palatial परिसर में कोई सेवा नहीं थी। इतनाजब शौचालय फैलना शुरू कर दिया?

1775 में अंग्रेजी अलेक्जेंडर कमिंग्स ने डब्लू डब्ल्यू पेटेंट किया। पलटन का, हालांकि खराब परिणामों के साथ: टपकाना। तीन साल बाद, वह सैमुअल प्रोसे के विचार पर लौट आया, एक निश्चित समाधान पेश किया: गोलाकार वाल्व। उस समय से प्रसिद्ध ब्रमाह शौचालय है। यहां आप देख सकते हैं शौचालय कैसे काम करता है.

1884 में अंग्रेजी टिंस्मिथ थॉमस क्रैपर ने पहली बार इस शब्द का इस्तेमाल किया था पानी कोठरी= पानी के कोठरी, जो शुरुआती डब्ल्यूसी के साथ सरलीकृत है। नया मॉडल पहली बार एक प्रणाली है जो पानी को बरकरार रखता है और गंध से बचाता है, जबकि इसमें शामिल होता है सिफॉन का आविष्कार.

शौचालय का इतिहास क्या है?

यह एक था शौचालय कटोरा बहुत वर्तमान में इस तथ्य के समान है, 1890 में शौचालय पहले से ही यूरोप, जहां वह एक मॉडल सुरुचिपूर्ण द्वारा अक्सर बड़े भंडार की सूची बिक्री में प्रकाशित मशहूर हो गया में विजय की थी: Chrysanthemums मॉडल है, इसलिए क्योंकि कहा जाता है सिरेमिक कप यह उस नाम के पौधे को बताते हुए प्रकृति से सजाया गया था, यह एक निकला हुआ किनारा और एक पॉलिश लकड़ी के ढक्कन वाला कप था।

यद्यपि जोसेफ बाजलाजेट द्वारा लंदन में निर्मित सीवेज सिस्टम 1860 में काम करना शुरू कर दिया था, 1848 तक संसद ने एक स्वास्थ्य अधिनियम को मंजूरी दे दी थी कि उस घर से स्थापित शौचालयों में स्थापित करने के लिए मजबूर होना पड़ा, उस सेवा की सुविधा के लिए, और उसके बाद से इसे बुलाया गया था सेवा को शौचालय कुछ परिष्करण की मंडलियों में, जबकि मैदान में उन्हें अभी भी बुलाया गया था पानी कोठरी या पानी के कोठरी, पलटन से।

यद्यपि, उपाख्यान या जिज्ञासा के रूप में, आपको पता होना चाहिए कि एंग्लो-सैक्सन दुनिया के किसानों ने शौचालय को एक मोनोसिबल के साथ बुलाया, जॉन, जॉन हैरिंगटन की याद में, अंग्रेजी राजनेता जिसने इसका आविष्कार किया.

समाप्त करने के लिए, हम इस वीडियो को छोड़ देते हैं ताकि आप शौचालय या शौचालय इतिहास के इतिहास का विस्तार कर सकें:


में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है शौचालय का इतिहास आपके संदेहों को स्पष्ट करने के लिए काम किया है। यदि आप अधिक समान पोस्ट देखना चाहते हैं, तो आप उन्हें श्रेणी में पा सकते हैं इतिहास. यदि आपको यह अधिक आरामदायक लगता है, तो आप नीचे दिए गए खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं। अगर आपको यह पसंद आया या यह उपयोगी था, तो कृपया इसे एक तरह दें, इसे अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें, या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अपने कुत्तों के लिए सुरक्षित सफाई उत्पादोंअपने कुत्तों के लिए सुरक्षित सफाई उत्पादों
जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।जानवरों की अद्भुत क्षमताओं: उपकरणों का उपयोग।
बाथरूम का इतिहासबाथरूम का इतिहास
अपनी खुद की जीभ के साथ बिल्ली शौचालयअपनी खुद की जीभ के साथ बिल्ली शौचालय
मेरी बिल्ली नल से पानी क्यों लेती हैमेरी बिल्ली नल से पानी क्यों लेती है
कर्व पशुपालन द्वारा बिल्ली सौंदर्य बॉक्स: हमारी बिल्लियों की स्वच्छता के लिए सबसे अच्छा समाधानकर्व पशुपालन द्वारा बिल्ली सौंदर्य बॉक्स: हमारी बिल्लियों की स्वच्छता के लिए सबसे अच्छा समाधान
सड़क की सफाईसड़क की सफाई
कॉलोनी के पानी का इतिहासकॉलोनी के पानी का इतिहास
आपने अपनी बिल्ली के बारे में तीन प्रश्न पूछे और इसका कोई जवाब नहीं थाआपने अपनी बिल्ली के बारे में तीन प्रश्न पूछे और इसका कोई जवाब नहीं था
छुट्टियों के बाद भोजन और शौचालय प्रशिक्षणछुट्टियों के बाद भोजन और शौचालय प्रशिक्षण
» » शौचालय का इतिहास
© 2021 taktomguru.com