taktomguru.com

Leonberger

अन्य नाम: मैंने पढ़ा है

लियोनबर्गर की दौड़ 1846 में जर्मनी के लियोनबर्ग में स्थापित की गई थी। हेनरिक एसिंग नामक एक ब्रीडर ने एक कुत्ते को पाने के लिए तीन दौड़ पार कर ली जो शेर की तरह दिखती थी और साथ ही व्यक्तिगत दौड़ की ताकत को बरकरार रखती थी। उन्होंने सेंट बर्नार्ड, न्यूफाउंडलैंड और ग्रेट पायरेनीज़ का इस्तेमाल किया।

leonberger1सूरत। लियोनबर्गर एक बहुत बड़ा मांसपेशियों वाला कुत्ता है, इसकी विशिष्ट विशेषता एक काला मुखौटा है जो चेहरे को ढकती है और आंखों तक पहुंच जाती है। उनके पास भूरे रंग की आंखें हैं जो एक सुखद अभिव्यक्ति के साथ दिखती हैं। कान गाल पर लटका। जब वे परिपक्वता तक पहुंचते हैं तो उनके पास एक स्पष्ट माने होता है जो गर्दन और छाती को ढकता है, जो शेर की उपस्थिति में योगदान देता है। यह माने विकसित करने के लिए चार साल तक नर ले सकता है और मादा पूरी तरह से विकसित नहीं होती है। चूंकि लियोनबर्गर में न्यूफाउंडलैंड की विशेषताएं हैं, एक पानी का कुत्ता, उसके पैर हल्के ढंग से वेबबेड हो सकते हैं।

वजन: नर: 63-68 किलो, महिलाएं: 58 किलो।

ऊंचाई: नर 74-80 सेमी, मादाएं: 60-74 सेमी।

औसत जीवन समय: 8-9 साल

स्वभाव: लियोनबर्गर को एक मधुर अभिव्यक्ति वाले जानवर के रूप में वर्णित किया गया है, बहुत बुद्धिमान, वफादार और लोगों से प्यार करता है। वे अजनबियों के साथ काफी शर्मीली या सतर्क होते हैं, इसलिए एकीकरण और उचित सामाजिककरण एक आवश्यकता है। इसके अलावा, आपको बातचीत के लिए बहुत जरुरत है और आप अपने आप पर लंबे समय तक खर्च करने में खुश नहीं हैं। इसके अलावा, वे कुत्ते हैं जो परिपक्व होने में समय लेते हैं, इसलिए आपको धीरज रखना होगा और उनके लिए बढ़ने की प्रतीक्षा करें ताकि वे उस व्यवहार को खो दें। बेहतर परिणामों के लिए, उन्हें आज्ञाकारिता कक्षाओं में शामिल किया जा सकता है क्योंकि वे पिल्ले हैं और परिपक्व होने तक जारी रहते हैं। वे चारों ओर दौड़ना पसंद करते हैं, मिट्टी में खेलते हैं और किसी भी चीज़ पर गोली मारते हैं। यदि आप एक कुत्ते को चाहते हैं जिसके लिए कम देखभाल की आवश्यकता है तो वह सही नहीं है। उन्हें एक ऐसे परिवार की ज़रूरत है जो बड़े बगीचे में एक बड़े बगीचे और एक मालिक के साथ रहती है जिसके पास ट्रेन करने का समय होता है और उसे ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

प्रशिक्षण। चूंकि कुत्ता खुश करने के लिए उत्सुक है और बुद्धिमान है, इसलिए यह प्रशिक्षण के लिए बहुत अच्छा जवाब दे सकता है। लियोनबर्गर को प्रशिक्षण देते समय कोमल तरीकों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। जब आप पालतू जानवर पढ़ रहे हों, तब आपको धीरज, दृढ़ और सुसंगत होना चाहिए। यह नस्ल दृढ़ता से प्यार करने के लिए प्रतिक्रिया देता है और अपने मालिक के प्रति बहुत आश्वस्त हो जाता है। सभी बड़ी नस्लों के साथ, प्रारंभिक आज्ञाकारिता प्रशिक्षण शुरू करना आवश्यक है क्योंकि यह बहुत बड़ा हो जाता है और वयस्क के रूप में, इसे नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है।

WC। किसी भी गड़बड़ी से बचने के लिए इसे सप्ताह में कम से कम एक बार कॉम्बेड किया जाना चाहिए। कुत्ते मौसम के परिवर्तन के दौरान बाल बहाएगा ताकि ब्रशिंग इस समय के दौरान दैनिक होनी चाहिए। आपको हमेशा fleas, ticks और कान के काटने के साथ-साथ चोटों का ख्याल रखना पड़ता है जो इतने सारे बालों के नीचे खोजना मुश्किल हो सकता है।

व्यायाम करें। लियोनबर्गर को बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता नहीं है। सभी महान नस्लों के साथ, उन्हें रोजाना व्यायाम करना चाहिए, लेकिन जब वे पिल्ले होते हैं तो व्यायाम नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे हड्डियों और जोड़ों को दीर्घकालिक नुकसान हो सकता है। दैनिक आधार पर सभ्य व्यायाम उन सभी को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है, 9 महीने में वे थोड़ा अतिरिक्त अभ्यास के लिए तैयार होते हैं, लेकिन बिना अतिसंवेदनशीलता के। धीरे-धीरे व्यायाम की मात्रा बढ़ जाती है क्योंकि मांसपेशियों में वृद्धि होती है और हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। गर्म होने के डर के लिए गर्म और आर्द्र जलवायु में सावधान रहें। वह एक उत्कृष्ट तैराक है और वह इस गतिविधि को बहुत पसंद करता है।

स्वास्थ्य




गैस्ट्रिक टोरसन: यद्यपि यह वंशानुगत स्थिति नहीं है, लेकिन यह कुत्ते की इस नस्ल सहित कई कुत्तों को अक्सर प्रभावित करता है। यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है। जब एक कुत्ता इसे प्रस्तुत करता है, तो पेट को बांधने के कारण पेट को मोड़ और अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। इस बीमारी के साथ उल्टी और लापरवाही करने के बेकार प्रयास भी दिखाई देते हैं। यह कार्डियोवैस्कुलर पतन भी हो सकता है, जो आमतौर पर तब होता है जब आप खाने के बाद व्यायाम करते हैं। वयस्क कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन की घटनाओं को दिन में दो बार स्वस्थ भोजन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है और, निश्चित रूप से, इसे पार्क में चलाने से पहले पचाने की अनुमति देकर।

विकृति या हिप डिस्प्लेसिया: इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और अपने पशुचिकित्सा को लेने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

हाइपोथायरायडिज्म: यह एक अंतःस्रावी बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन का असामान्य रूप से कम उत्पादन होता है। हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में सुस्त, मानसिक अवसाद, वजन बढ़ाने और गर्म स्थानों की तलाश करने की प्रवृत्ति शामिल है। हाइपोथायरायडिज्म भी फर और त्वचा को प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण बालों के झड़ने और अत्यधिक डैंड्रफ होता है।

entropion: यह पलक में एक समस्या है जो इसे अंदर की तरफ बनाती है। टैब्स पलक के किनारे पर दिखाई देते हैं जो आंखों की सतह को परेशान करता है और इससे अधिक गंभीर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह बीमारियों का एक समूह है जिसमें रेटिना के सभी क्रमिक गिरावट शामिल हैं। यह एक ऐसी स्थिति है जो आम तौर पर वयस्कों के रूप में दिखाई देती है और अंधापन की ओर ले जाती है।

मोतियाबिंद: आंख की सामान्य लेंस पारदर्शिता के नुकसान का कारण बनता है। यह समस्या एक या दोनों आंखों में हो सकती है और यदि इसका शल्य चिकित्सा नहीं किया जाता है तो अंधापन हो सकता है।

लियोनबर्गर के पक्षाघात का पूर्वज पॉलीनीओरोपैथी (ILPN)।यह परिधीय तंत्रिका तंत्र की एक अपरिवर्तनीय बीमारी है जो मांसपेशियों की कमजोरी और प्रगतिशील कमजोरी का कारण बनती है जो आम तौर पर पिछड़े पैरों को प्रभावित करती है। यह लारेंजियल तंत्रिका को भी नुकसान पहुंचाता है और खाने या पीने के बाद घबराहट, घूमने, घूमने और खांसी में बदलाव कर सकता है।

Leonbergerइतिहास। लियोनबर्गर की स्थापना 1846 में जर्मनी के लियोनबर्ग में हुई थी। हेनरिक एसिंग नामक एक ब्रीडर ने एक कुत्ते को पाने के लिए तीन दौड़ पार कर ली जो शेर की तरह दिखती थी, साथ ही व्यक्तिगत दौड़ की ताकत को भी संरक्षित करती थी। उन्होंने सैन बर्नार्डो, न्यूफाउंडलैंड और ग्रेट पायरेनीज़ का इस्तेमाल किया। इस संयोजन ने कुत्ते को एक मध्यम और रेशमी कोट के साथ एक बड़ा और मांसपेशी शरीर दिया। इसे 1800 के दशक में रूस में आयात किया गया था और कई शाही परिवारों के स्वामित्व में है, जिसमें निम्न शामिल हैं:

• ऑस्ट्रिया के महारानी एलिजाबेथ
• इटली के राजा अम्बर्टो
• नेपोलियन II
• प्रिंस ऑफ वेल्स

1 9वीं शताब्दी के अंत तक, नस्ल को कई किसानों के साथ एक घर मिला जो उन्हें पशुओं को रखने के लिए इस्तेमाल करते थे। प्रथम विश्व युद्ध और द्वितीय के दौरान, दौड़ में विलुप्त होने जर्मनी में लगभग कुल था। इतिहासकारों के अनुसार, केवल पांच प्रथम विश्व युद्ध में बच गए और आठ जो जीवित रहे, उन्हें आज के सभी लियोनबर्गर्स के पूर्वजों के रूप में श्रेय दिया जा सकता है।

पहले लियोनबर्गर कुत्तों को 1 9 70 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में आयात किया गया था और उनकी बहुमुखी प्रतिभा और असामान्य उपस्थिति के लिए लोकप्रिय हो रहे हैं। 1 99 7 में नस्ल खुद को लाइटलाइट में वापस पाया, जब तीन लियोनबर्गर "द कॉल ऑफ़ द वाइल्ड: द ड्यूक ऑफ द युकॉन" में "बक" की भूमिका निभाते हुए दिखाई दिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
न्यूफाउंडलैंड कुत्ते स्लेजन्यूफाउंडलैंड कुत्ते स्लेज
नॉर्विच टेरियरनॉर्विच टेरियर
कुत्ते ठंडे मौसम में काम करने के लिए तैयार थेकुत्ते ठंडे मौसम में काम करने के लिए तैयार थे
कुत्ते नस्लों | leonberguerकुत्ते नस्लों | leonberguer
एक प्रकार का बड़ा कुत्ताएक प्रकार का बड़ा कुत्ता
नीपोलिटन मास्टिफ़नीपोलिटन मास्टिफ़
रेस सेंट बर्नार्डरेस सेंट बर्नार्ड
नस्ल लिनबर्गर - पर्वतारोही और बर्फ और पानी के क्षेत्रों में मुश्किल बचाता हैनस्ल लिनबर्गर - पर्वतारोही और बर्फ और पानी के क्षेत्रों में मुश्किल बचाता है
न्यूफाउंडलैंड कुत्ते और महान पायरेनीज़ के बीच अंतरन्यूफाउंडलैंड कुत्ते और महान पायरेनीज़ के बीच अंतर
बड़े कुत्ते नस्लों - नाम और तस्वीरेंबड़े कुत्ते नस्लों - नाम और तस्वीरें
» » Leonberger
© 2021 taktomguru.com