taktomguru.com

तुकन ने पक्षी की विशेषता निभाई

चिड़ियाघर की ट्यूको टोको फ़ीचर

चिड़ियाघर की ट्यूको टोको फ़ीचर

तुकन टोको: रमफास्टोस टोको

परिवार: Ranfástidos।

आदेश: Piciformes।

वर्ग: पोल्ट्री

विवरण और उत्पत्ति: इस पक्षी की सबसे हड़ताली विशेषता इसकी विशाल चोंच है, जंजीर किनारों, पीले-नारंगी रंग के साथ, एक लाल ऊपरी रेखा और ऊपरी जबड़े के अंत में एक काला स्थान है। इस राक्षसी गठन के आधार पर काले जेट लाइनों को पार किया जाता है, जो कि एक गहरे नीले रंग की अंगूठी से घिरे अंधेरे परिपत्र आंखों के साथ एक अच्छे आकार के सिर से इसे अलग करने लगते हैं।

एक प्रकार का नारंगी-पीला आंख-मुखौटा चोंच के जन्म से आंख को ढकता है. छाती, गले और छाती के ऊपरी भाग एक शुद्ध सफेद होते हैं, जो माथे, गर्दन, पीठ, कंधे, छाती, आदि के साथ विरोधाभास करते हैं, जिनमें एक चमकदार काला पंख, एचरोलैडो होता है।

इन्फ्राकोबटेरस कौडल में एक अच्छा लाल रंग होता है जबकि रैंप में यह एक बड़े सफेद स्थान पर प्रकाश डाला गया है। पूंछ, बहुत लंबा नहीं, चौड़े पंखों द्वारा बनाई गई है, जो अंत में गोलाकार है और काले रंग की तरह, अधिकांश शरीर की तरह। कोई स्पष्ट यौन मंदता नहीं है जो नर और मुर्गी के बीच स्पष्ट रूप से भिन्न होती है।




युवा लोगों में एक चपटे, फ्लैट और छोटे चोटी होती है परिपक्व नमूनों की तुलना में। वे पूरे अमेज़ॅन के ब्राजील, बोलीविया, गुयाना और सामान्य रूप से वर्षावन के अर्बोरियल डिब्बे में स्वतंत्र रहते हैं, जो चार से आठ व्यक्तियों के परिवार समूह बनाते हैं।

जीवनकाल: कुछ और विरोधाभासी डेटा हैं जो इन पक्षियों को पंद्रह या सोलह वर्ष का अधिकतम संभावित जीवन प्रदान करने की अनुमति देते हैं, लेकिन बीस वर्षों से अधिक के आंकड़े सामान्य के रूप में उद्धृत किए जाते हैं।

आवास: उन्हें बहुत व्यापक पिंजरों में छोटे परिवार समूहों में अलग रहने की जरूरत है, पूरी तरह से पत्तेदार पेड़ से ढके हुए हैं और 18-28 डिग्री सेल्सियस के बीच घिरे बाड़ों में, हालांकि वे कभी-कभी अधिक चरम तापमान सहन करते हैं। सापेक्ष नमी 60-85 प्रति 100 के बीच आ जाएगी। वे कमरे-एवियरी, अच्छी तरह से सजाए गए और समेकित कमरे के लिए बहुत अच्छी तरह से स्थित हैं। एक नमूना एक पिंजरे में 150 सेमी लंबा 75 सेमी चौड़ा और 140 सेमी ऊंचा हो सकता है। ऊंचाई एक मौलिक आयाम है, क्योंकि इसे भोजन के इंजेक्शन के दौरान सिर के पिछड़े आंदोलन की अनुमति देनी चाहिए। नीचे से 25 सेमी स्थित दो मोटी हैंगर, उपरोक्त आयामों के पिंजरे के लिए पर्याप्त हैं।

खाद्य: विभिन्न फलों, टुकड़ों में काटा, उबले हुए चावल, गाजर और उबले हुए आलू के साथ मिश्रित, और यहां तक ​​कि रोटी पानी या दूध में डुबकी, जो 2 या 3 सेमी व्यास की छोटी गेंदों में घिरे हुए हैं। आहार को छोटा हुआ मांस, कीड़े, छोटे कृंतक और यहां तक ​​कि स्पैरो पिल्लों के साथ पूरक किया जाना चाहिए। उनके पास हमेशा पर्याप्त कंटेनर होंगे जहां वे पानी पी सकते हैं।

चरित्र और व्यवहार: घरेलूता के अनुकूल, वे सही और मजेदार पालतू जानवर बन जाते हैं।
दैनिक देखभाल: भोजन, पानी और बाड़ों की सावधानीपूर्वक सफाई के प्रावधान, साथ ही सीमाओं के बीच तापमान के रखरखाव का संकेत।

प्रजनन: कैद में बहुत मुश्किल, पर्याप्त जगह, पर्याप्त एयर कंडीशनिंग, खोखले पेड़ के टुकड़े और एक प्रामाणिक जोड़े की आवश्यकता है। मादा चौबीस दिनों के लिए पूरे परिवार समूह द्वारा उगाए गए दो और चार अंडे के बीच रखती है।

रोगों: काफी मजबूत, वे अनुकूलन के `तनाव`, साथ ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रेम और ठंड से पीड़ित हो सकते हैं।

चिड़ियाघर की ट्यूको टोको फ़ीचर

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
लिटिल स्विस हाउंडलिटिल स्विस हाउंड
सुंदर फर के Pomeranian कुत्तेसुंदर फर के Pomeranian कुत्ते
डाल्मेटियन कुत्तों के प्रकारडाल्मेटियन कुत्तों के प्रकार
छोटी नस्ल स्विस हाउंडछोटी नस्ल स्विस हाउंड
तुकन टोको के बारे में जानकारीतुकन टोको के बारे में जानकारी
सफेद फारसी बिल्ली आँख नारंगीसफेद फारसी बिल्ली आँख नारंगी
मकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंखमकाओ और अरारुना मैको पक्षियों - तीव्र रंग के पंख
Agapornis व्यक्तित्व (agapornis व्यक्तित्व): प्यार की पक्षीAgapornis व्यक्तित्व (agapornis व्यक्तित्व): प्यार की पक्षी
स्कॉटिश गुनास्कॉटिश गुना
फारसी हिमालयीफारसी हिमालयी
» » तुकन ने पक्षी की विशेषता निभाई
© 2021 taktomguru.com