taktomguru.com

Schipperke दौड़ की उत्पत्ति

Schipperke की उत्पत्ति को जानने के लिए हम शायद मध्य युग में वापस जाने के कारण हैं। दौड़ के सिद्धांतों को दस्तावेज नहीं किया गया है, लेकिन हमारे पास कुछ सबूत हैं जो हमें अपनी उत्पत्ति को उचित रूप से पुनर्निर्माण करने की अनुमति देते हैं। ऐसा माना जाता है कि इन छोटे काले कुत्तों के पूर्वजों फ्लैंडर्स (बेल्जियम) से आते हैं।

चौदहवीं सदी में, फ्रांसीसी सेना ने इस क्षेत्र पर कब्जा कर लिया, और अपने लोगों को बड़े कुत्तों के मालिक, इस तरह से करने के लिए जमींदारों और भद्र, जो अपने सहयोगियों थे के पक्ष में किसानों "वश" में कोशिश कर मना किया।

किसानों दोनों अपने मवेशियों की देखभाल करने, लोवेन (लोवेन, फ्रेंच में) के शहर में ऐसा है, तो एक दौड़ Leuvenaar बुलाया प्रजनन शुरू कर दिया की रक्षा के लिए अपने कुत्तों की जरूरत है। परंपरागत चरवाहे कुत्तों से छोटे, जिन्हें मना किया गया था, यह ताकतवर कुत्ता वर्तमान शिप्परके जैसा था, हालांकि थोड़ा अधिक था। अब विलुप्त, यह माना जाता है कि लेवेनार वर्तमान शिप्परके का असली पूर्वज है।

पंद्रहवीं शताब्दी में, स्पेन फ़्लैंडर्स पर कब्जा कर लेता है और फ्रांसीसी द्वारा बड़ी दौड़ पर लगाए गए निषेध के साथ समाप्त होता है। जल्द ही पारंपरिक चरवाहे कुत्तों और महान निर्माण के अन्य लोग लौट आए, और "छोटे चरवाहा" ने अपने जीवन को निगरानी और कृंतक शिकारी के रूप में जारी रखा।

वेन्सेस्लास, एक मूर्ख जो उस युग का वर्णन करता है, पूंछ के बिना एक छोटे से काले कुत्ते के बारे में लिखता है, जिसे उसने जानवर के आकार के शैतान के रूप में वर्णित किया है। निश्चित रूप से वह एक शिपरके का जिक्र कर रहे थे, जो आज भी कई प्रजनकों को उन्हें "छोटे काले शैतान" के रूप में जानते हैं।

दौड़ का औपचारिक इतिहास 1660 के आसपास ब्रसेल्स के सेंट गेरी जिले में शुरू हुआ, जहां शूपरके को शूमेकर संघ द्वारा पालतू जानवर के रूप में अपनाया गया था। 16 9 0 में, इस संघ के कुछ सदस्यों ने अपने कुत्तों को दिखाने के लिए कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की। प्रत्येक जानवर को अपनी गर्दन पर "रविवार कॉलर" कहा जाता था, जो एक काम कांस्य हार था, जिसमें ब्रोच ने कुत्ते के बालों को नुकसान पहुंचाने के लिए सरलता से डिजाइन नहीं किया था। इन रविवार की बैठकों को दौड़ की पहली प्रदर्शनी माना जा सकता है।

ऐसा कहा जाता है कि ब्रुसेल्स से एक अज्ञात शूमेकर Schipperke की पूंछ के बारे में मिथकों में से एक के लिए जिम्मेदार था। उस कहानी के मुताबिक, इस शूमेकर का कुत्ता उन रविवार की घटनाओं में से एक में जीत नहीं पाया था, और उसके मालिक, क्रोध के एक अधिनियम में, जीतने वाले कुत्ते की पूंछ में कटौती करते हैं, जो प्रेरित करता है कि उस तथ्य से वे पैदा हुए हैं पूंछ के बिना Schipperkes।

एक और संस्करण एक नाराज शूमेकर का वर्णन करता है जो अपने पड़ोसी के कुत्ते की पूंछ में कटौती करता है, क्योंकि उसकी संपत्ति पर स्थायी रूप से हमला करने की सजा है। यह देखकर कि यह सौंदर्यपूर्ण रूप से प्रसन्न था, अन्य शूमकर्स अपने कुत्तों की पूंछ काटने के इस अभ्यास को अपनाते हैं।

आज, इस तथ्य के बावजूद कि कई शिपरकेस पूंछ के बिना पैदा हुए हैं, कम से कम उन देशों में, जहां यह अनुमति है, सभी पिल्ले की पूंछ को काटना सामान्य है।




चूंकि ये कुत्ते प्रभावी कृंतक शिकारी, अच्छे अभिभावक और छोटे थे, इसलिए उन्होंने जल्द ही उन नाविकों का ध्यान आकर्षित किया जिन्होंने चैनलों और बेल्जियम की नदियों की यात्रा की। दौड़ के नाम की उत्पत्ति की तलाश में, कुछ ने "schipperke" शब्द "schip" या नाव से flamenco में "छोटे कप्तान" के रूप में अनुवाद किया।

दौड़ के कई प्रेमियों ने इस व्युत्पत्ति को अपनाया, जो उचित लग रहा था, लेकिन ऐसा माना जाता है कि शिप्परके वास्तव में "स्कीपर" शब्द से आता है, जो फ्लेमिश में चरवाहे का मतलब है।

सोसायटी रॉयल सेंट हबर्ट (रॉयल सोसाइटी ऑफ सेंट हबर्ट), बेल्जियम सिनेफिलिया की अग्रणी संस्था, इस अंतिम सिद्धांत का समर्थन करती है।

पहला शिप्परके मानक 1883 में प्रकाशित हुआ था, इसे एक चरवाहे कुत्ते के रूप में वर्णित किया गया था। 10 मार्च, 1888 को, बेल्जियम शिपरक्स क्लब की स्थापना ब्रुसेल्स में हुई थी। उस तारीख के लिए, बेल्जियम की तत्कालीन रानी, ​​मैरी-हेनरीट (1863-1902) ने एक शिप्परके को अपनाया, जिसके साथ दौड़ प्रसिद्ध और लोकप्रिय हो गई। इसके अलावा ब्रिटिश शाही परिवार को इस छोटे से काले कुत्ते द्वारा कैद किया जाएगा, और ब्रिटेन में तुरंत हर कोई एक को अपनाने की कामना करता था।

यह एक कुछ वर्षों में हुई बेल्जियम की तुलना में ब्रिटेन में एक Schipperke को खोजने के लिए बहुत आसान था, बेल्जियम के प्रशंसकों के एक समूह जब तक एक कार्य योजना दौड़, जो आज की Schipperke के लिए नींव रखी संरक्षित करने के लिए प्रस्तावित किया गया था ।

नस्ल के पहले नमूनों, औपनिवेशिक काल के दौरान उत्तरी अमेरिका के तट तक पहुंच चुके थे, जो अब न्यू जर्सी राज्य है पर बसे पहले बेल्जियम आप्रवासियों के साथ हालांकि कोई विश्वसनीय सबूत नहीं है कि दौड़ तक पहुँच गया है है 18 9 0 तक संयुक्त राज्य अमेरिका। उस वर्ष श्री वाल्टर कॉमस्टॉक रोड आइलैंड राज्य में स्थित नस्ल की दो प्रतियां अपने खेत में भेजने के लिए सहमत हैं। अपने उत्साह के बावजूद, संयुक्त राज्य अमेरिका में दौड़ स्थापित करने का उनका प्रयास विफल हो गया। सालों बाद, दौड़ के अन्य प्रशंसकों ने इस लक्ष्य को हासिल किया और 1 9 04 में पहली शिप्परके को अमेरिकी केनेल क्लब स्टड बुक में दर्ज किया गया था।

1920 के दशक में, सुश्री Ormiston एफ इसाबेल न्यू जर्सी (संयुक्त राज्य अमेरिका) प्रसिद्ध प्रजनन केल्सो में स्थापित किया गया, बेल्जियम से सीधे उच्चतम गुणवत्ता की प्रतियां आयात करने, और सख्ती से बेल्जियम के मानक, साथ Schipperkes रंग काला निम्नलिखित।

द्वितीय विश्व युद्ध ने बेल्जियम में शिप्परक्स की आबादी में भारी कमी आई, लेकिन सौभाग्य से, उस समय तक दौड़ कई देशों में दृढ़ता से स्थापित हो चुकी थी। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, आम नस्ल होने के बावजूद, इसे "दुर्लभ" नहीं माना जाता है, और 150 नस्लों की लोकप्रियता सूची में से, यह 50 वें स्थान पर है।

एक शिपरके का औसत वजन 3 से 8 किलो के बीच होता है, जिसमें औसत ऊंचाई 34 सेंटीमीटर होती है, जिसमें मादाएं कुछ छोटी होती हैं। इस नस्ल के नमूने के लिए औसत जीवन प्रत्याशा 12 से 16 वर्ष के बीच बदलती है, हालांकि कुछ 20 साल तक जीवित रहे हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
फ्रांसीसी एंग्लो कुत्ताफ्रांसीसी एंग्लो कुत्ता
शब्द कुत्ते की उत्पत्तिशब्द कुत्ते की उत्पत्ति
पेचेरॉन घोड़ेपेचेरॉन घोड़े
SchipperkeSchipperke
हमें क्या इतिहास बताता हैहमें क्या इतिहास बताता है
फ्रांसीसी बुलडॉगफ्रांसीसी बुलडॉग
माल्टीज़ बिचॉन का इतिहासमाल्टीज़ बिचॉन का इतिहास
एक पालतू जानवर के रूप में कुत्ता और इसकी उत्पत्तिएक पालतू जानवर के रूप में कुत्ता और इसकी उत्पत्ति
इतिहास और उत्पत्तिइतिहास और उत्पत्ति
कार्डिगन और पेमब्रोक वेल्स कोर्गी के बीच क्या अंतर है?कार्डिगन और पेमब्रोक वेल्स कोर्गी के बीच क्या अंतर है?
» » Schipperke दौड़ की उत्पत्ति
© 2021 taktomguru.com