taktomguru.com

घुमावदार कुत्ता - खोज और बचाव

वेंटियो कुत्ता

वेंटियो कुत्ता

खोज और बचाव कुत्तों

सबसे अच्छी तरह से ज्ञात खोज और बचाव कुत्तों वेंटिंग के कुत्तों हैं। इन्हें अवशेषों या भूस्खलन, डूबने वाले लोगों, अपराध दृश्यों में साक्ष्य इत्यादि से पीड़ित पीड़ितों को ढूंढने के लिए उपयोग किया जाता है।

कुत्तों को ट्रैक करने के विपरीत, घुमावदार कुत्ते एक निशान का पालन नहीं करते हैं, लेकिन आसपास के इलाकों में मानव गंध की तलाश करते हैं, इसलिए जब आप पीड़ितों को ढूंढना चाहते हैं तो उन्हें सबसे अच्छा विकल्प होता है जिसे आपदा के क्षेत्र में कहीं भी दफनाया जा सकता है।

चूंकि वे एक निशान का पालन नहीं करते हैं, वेंटिंग कुत्ते जमीन पर फंसे अपनी नाक से नहीं खोजते हैं। इसके बजाय, वे अपनी नाक उठाते हैं और हवा को सूँघते हैं। इस तरह वे लोगों द्वारा उत्सर्जित गंध को पकड़ने में कामयाब होते हैं।

कुत्ते कैसे काम करते हैं?

चूंकि ये कुत्ते एक विशिष्ट गंध का पालन नहीं करते हैं, इसलिए वे क्षेत्र में मौजूद व्यक्ति की गंध का पालन करके झूठे अलार्म दे सकते हैं लेकिन पीड़ित नहीं है। इससे बचने के लिए, क्षेत्र आम तौर पर ग्रिड में विभाजित होता है (हालांकि यह स्थिति पर निर्भर करता है) और प्रत्येक टीम एक ग्रिड पर काम करती है। प्रत्येक टीम कुत्ते और इसकी गाइड और कभी-कभी सहायक से बना है।

घुमावदार कुत्तों के खिलाफ हवा के साथ काम करना शुरू करने की जरूरत है, अन्यथा वे पीड़ितों की गंध को समझने में असमर्थ होंगे। जब अपेक्षाकृत बड़े क्षेत्रों में देखने की बात आती है, तो कुत्तों को हवा के लंबवत मार्ग का पालन करना शुरू होता है। इससे किसी भी गंध का पता लगाने की संभावना बढ़ जाती है, भले ही यह बहुत केंद्रित न हो।

फिर, जब उन्हें गंध की उपस्थिति का पता चला, तो वे स्रोत का पता लगाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

बेशक, काम करने का तरीका बचाव कुत्तों और उनके गाइडों की स्थिति पर बहुत निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, कुत्तों के लिए शहरी क्षेत्रों में हवा की दिशा के लिए लंबवत यात्रा करना असंभव हो सकता है। आमतौर पर भूस्खलन में क्या होता है कि कुत्तों और गाइड सीधे सतह पर काम करते हैं, गंध का पता लगाने के लिए हवा का लाभ उठाते हैं।




ऐसा माना जाता है कि वेंट के कुत्ते पीड़ितों की गंध की एकाग्रता के बाद पता लगाते हैं। गंध पीड़ितों से दूर स्थानों में कम केंद्रित होगी, और पीड़ित के आसपास के क्षेत्र में केंद्रित होगा। इस तरह, बचाव कुत्तों को गंध के शंकु का पालन करना होगा, पीड़ित की रिमोटनेस में अधिक व्यापक और कम केंद्रित और पीड़ित की आसपास की जगहों में अधिक स्थानीय और केंद्रित।

वेंटियो के कुत्तों की विशेषताएँ

वेंट कुत्तों को उनकी विशेषताओं के अनुसार विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है। इन कुत्तों की मुख्य विशेषताएं हैं:

- लाश कुत्तों: वे हैं जो मानव अवशेषों का पता लगाते हैं। वे दुर्घटनाओं या प्राकृतिक आपदाओं में मृत लोगों का पता लगाने के लिए सेवा करते हैं।

- पानी खोज कुत्तों: वे मस्तिष्क कुत्तों भी हैं, क्योंकि वे मानव अवशेषों की तलाश करते हैं और जीवित नहीं रहते हैं। हालांकि, वे पिछले लोगों से भिन्न होते हैं कि उन्हें पानी से ऊपर उठने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, आमतौर पर नाव से।

- शहरी आपदाओं के कुत्तों: वे कुत्ते हैं जो ढहने के निर्माण में फंस गए लोगों का पता लगाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। लाश कुत्तों के विपरीत, आपदा कुत्ते जीवित लोगों की तलाश करते हैं। हालांकि, जब लोगों को अब जीवित होने की उम्मीद नहीं है, तो कैडर कुत्तों को अक्सर उन लोगों को खोजने के लिए उपयोग किया जाता है जो आपदा से बच नहीं सकते थे।

हिमस्खलन कुत्तों: उसका नाम यह सब कहता है। वे कुत्ते हैं जो हिमस्खलन द्वारा दफन किए गए लोगों की तलाश में रहते हैं। वे जीवित लोगों की तलाश करने के लिए ट्रेन करते हैं, न कि लाश।

- साक्ष्य कुत्तों: वे अपराध के दृश्यों में मानव साक्ष्य खोजने के लिए प्रशिक्षित कुत्तों हैं।

लेख का स्रोत: articulo.org

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक युवा करोड़पति बचाव कुत्तों को बचाने के लिए अपने सभी भाग्य को समर्पित करता हैएक युवा करोड़पति बचाव कुत्तों को बचाने के लिए अपने सभी भाग्य को समर्पित करता है
बचाव कुत्ते प्रतियोगिताओं: सबसे कुशल टीम की तलाश मेंबचाव कुत्ते प्रतियोगिताओं: सबसे कुशल टीम की तलाश में
कुत्तों को भूकंप बचाव के लिए प्रशिक्षित कुत्तोंकुत्तों को भूकंप बचाव के लिए प्रशिक्षित कुत्तों
कुत्ते के लिए पांच चरणों में एक ट्रैकिंग ट्रैक बनाएँकुत्ते के लिए पांच चरणों में एक ट्रैकिंग ट्रैक बनाएँ
बचाव कुत्तोंबचाव कुत्तों
जर्मन चरवाहों के बचाव संगठनों के साथ संवाद कैसे करेंजर्मन चरवाहों के बचाव संगठनों के साथ संवाद कैसे करें
नोहा सिंड्रोम क्या हैनोहा सिंड्रोम क्या है
एक मानक पूडल को कैसे बचाएंएक मानक पूडल को कैसे बचाएं
नए बचाव कुत्तोंनए बचाव कुत्तों
फुकुशिमा में पालतू जानवरों का बचावफुकुशिमा में पालतू जानवरों का बचाव
» » घुमावदार कुत्ता - खोज और बचाव
© 2021 taktomguru.com