taktomguru.com

कुत्ता कहां से आता है और नस्लों की इसकी विस्तृत विविधता कहां से आती है?

पाठ: पेट्रीसिया लोज़ानो।

वह हमारे साथ अनगिनत नौकरियों का प्रदर्शन करने के लिए हजारों वर्षों से रहा है। हमें लगता है कि हम जानते हैं, लेकिन aъn भेज दिया dуnde पेशकश करने के लिए desentraсar रहस्य कुत्ता आता है और cуmo संभव है कि आपके तत्काल adaptaciуn genйtica और विविधता evoluciуn पर हमारे सभी teorнas अवहेलना करने में कामयाब हो नहीं कर पाए हैं?

चलो प्रस्तुतियों के साथ शुरू करते हैं। परिवार: ब्यूनिडोस- लिंग: कैनीस- प्रजातियों: कैनिस परिचित.

हालांकि, कई वैज्ञानिक इस वर्गीकरण से सहमत नहीं होंगे क्योंकि उनके लिए कुत्ता प्रजातियों से संबंधित है कैनिस लुपस और उप-प्रजातियां कैनिस लुपस परिचित.

ऐसा इसलिए है क्योंकि सबसे व्यापक थीसिस और इसकी अधिक विश्वसनीयता है कि कुत्ता भेड़िया से निकलता है, हालांकि अधिक उम्मीदवार रहे हैं।

चेकेल्स और लोब्स: ला टोरोगा डे लोरेन्ज़

इस प्रकार, ऑस्ट्रियाई नैतिकताकार कोनराड लोरेन्ज़, 1 9 73 में चिकित्सा और फिजियोलॉजी में नोबेल पुरस्कार, सबसे व्यापक सिद्धांतों में से एक के लिए जिम्मेदार है। उसके लिए, अधिकांश कुत्तों की नस्लें जैकल से निकलीं और भेड़िया से केवल कुछ ही। लोरेन्ज उसकी afirmaciуn गीदड़ों और भेड़ियों कुत्ते के रूप में गुणसूत्रों की एक ही फोन नंबर और तथ्य यह है कि वे संभोग और नस्लों के महान विविधता explicarнa hнbridos fйrtiles का उत्पादन कर सकते है कि समर्थन किया। इसके अलावा, कुछ कुत्तों के साथ जैकल का भौतिक समानता, मनुष्यों के साथ सह-अस्तित्व और छाल की प्रवृत्ति के लिए इसके स्वभाव, संदेह के लिए कोई जगह नहीं छोड़ी गई। लेकिन hipуtesis लोरेन्ज समुदाय cientнfica इसलिए ademбs अपर्याप्त सबूत नहीं है कि द्वारा स्वीकार नहीं किया गया है, anatomнa अध्ययन है कि व्यवहार से पता चला है और गीदड़ों कुत्तों और भेड़ियों से बहुत अलग हैं।

संभावना है कि विभिन्न cбnidos वर्तमान कुत्ते के लिए कई phonecalls provocу संभोग कर सकता है एक भेड़िया 50 से 100, 20 100 सियार 25 100 कोयोट और 5 100 कुत्ते से हुआ था। हालांकि, अनुवांशिक विश्लेषण इस स्पष्टीकरण का समर्थन नहीं करते हैं।

इस बीच, रेमंड और लोरना Coppinger biуlogos अपनी पुस्तक कुत्ते, उनके मूल, व्यवहार और evoluciуn बारे में एक नया interpretaciуn में स्वीकार किए जाते हैं, कि भेड़ियों और कुत्तों एक comъn पूर्वज travйs से संबंधित estбn, लेकिन कहते हैं कि भेड़ियों इस से अलग है कुत्तों जितना पूर्वजों।

भारत के उत्तर और भारत की भेड़ियों

लेकिन, जो लोग स्वीकार करते हैं कि भेड़िया कुत्ते का पूर्वज है, एक और तर्क उठता है: सभी वर्गों में स्थापित करने के लिए, भेड़िया ने आज हमारे पालतू जानवरों को क्या जन्म दिया। उत्तरी भेड़िये, कि कुत्तों nуrdicos rнan के संभव पूर्वज mбs, और भारत, जो अन्य नस्लों को जन्म दिया है: ठीक है, निश्चित रूप से, सभी हालांकि, bбsicamente, वहाँ दो प्रकार के होते हैं। फिर भी, तथ्य यह है कि कोई दूसरे से निकलता है इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास एक ही व्यवहार है। कुत्ते हिंसक वृत्ति या अंकन क्षेत्र की तरह कुछ चीजें विरासत में मिला है, लेकिन आक्रमण या नई estнmulos के डर की तरह है कि sometiу आदमी के लिए domesticaciуn के दौरान अन्य खो दिया है।

हाउस प्रोसेस




उत्पत्ति की स्थापना की, यह पूछना आवश्यक है कि पालतू जानवर की प्रक्रिया कब और कैसे शुरू हुई। ऐसा नहीं है कि पहले मानव बस्तियों में कुछ विशेष प्रकार की ओर आकर्षित के भेड़ियों -quizб अपने झुंड के dйbiles mбs, उन йsta या कम आक्रामक से निष्कासित कर दिया और miedosos- जो आदमी के साथ एक डिनर रिश्ता शुरू कर दिया बोधगम्य है। अब तक, लगभग 14,000 साल पहले कुत्ते का सबसे पुराना जीवाश्म और रूस में खोजा गया था। हालांकि, पिछले अक्टूबर में समाचार उछाल आया: बेल्जियम में गोएट गुफा में 31,700 साल पहले कुत्ते के जीवाश्म अवशेषों की खोज। वैज्ञानिकों ने इसे 117 खोपड़ी, जीवाश्म और वर्तमान दोनों, और यहां तक ​​कि भेड़िये और लोमड़ी के साथ तुलना की। निष्कर्ष यह है कि इस कुत्ते के पास एक छोटा और व्यापक स्नैप था और एक बड़ा खोपड़ी था, लेकिन मौजूदा कुत्तों के साथ सबसे बड़ा अंतर दांतों के आकार में है। ताकि हम एक विचार प्राप्त कर सकें, शोधकर्ताओं का कहना है कि पालीओलिथिक कुत्ते साइबेरियाई हुस्की के रूप में समान थे लेकिन बड़े थे। हम यह भी जान सकते हैं कि अवशोषित किए गए आइसोटोप के विश्लेषण के लिए धन्यवाद क्या किया गया था: घोड़े, हिरण और बैल सबसे आम भोजन थे।

हो सकता है कि आदमी और भेड़िया-कुत्ते ने एक साथ शिकार करना शुरू कर दिया हो या शायद यह सब भोजन और निगरानी के बीच एक विनिमय के साथ शुरू हुआ लेकिन ऐसा लगता है कि जब कृषि उत्पन्न होती है तो गार्ड कुत्तों और शिकार कुत्ते पहले से ही स्पष्ट रूप से भिन्न होते हैं। क्या यह पहली दौड़ है?

कांस्य युग में, विभिन्न प्रकार के कुत्ते पहले से ही उनके द्वारा किए गए काम से अलग हैं। मिस्र के लोग, ग्रीक और रोमन अपनी खुद की वर्गीकरण करते हैं, हमेशा प्रत्येक कुत्ते की क्षमताओं और उनके सर्वोत्तम उपयोग में भाग लेते हैं।

पालतू जानवर की शुरुआत में आदमी को अभी भी पता नहीं चला होगा कि कुत्ते को विभिन्न कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए मूल रूप से, कोई चयन या नियंत्रित मैटिंग नहीं थी।

इस प्रकार, उसी समय जब मनुष्य माहिर होता है, तो उसके आस-पास के जानवरों को भी करें। कुत्तों के चरवाहों, अभिभावकों और शिकारियों को विभिन्न विशेषताओं की आवश्यकता होती है जिन्हें मनुष्य देखना शुरू कर देता है।

एक अंतराल विविधता के लिए

लेकिन वे गति को कैसे समझाते हैं जिसके साथ कुत्तों ने अपना आकार बदल दिया और दौड़ की अनंत किस्म बदल दी?

creaciуn दौड़ के बारे में आयोजित Segъn डेटा, इन hibridaciуn से जन्म लिया है: विभिन्न कुत्तों tamaсo या आकार नई tamaсos और रूपों और, йstos बनाने के लिए गठबंधन, व्यक्तियों का चयन किया जाता है जहाँ से नई नस्लों को बनाया जाता है। cуmo कुत्ते कई कार्यों कि, आदमी समर्पित किया है कि है, कि जल्द ही genйticos आवश्यक समायोजन का उत्पादन किया गया अन्य प्रजातियों के लिए aсos के हजारों की जरूरत के लिए अनुकूलित किया गया है क्या आश्चर्य की बात है। डार्विन के विकास की सिद्धांत के लिए एक चुनौती जिसके अनुसार अनुकूलन एक धीमी प्रक्रिया है।

देर से मध्य युग में और एक दर्जन से अधिक दौड़ existнa, लेकिन यह औद्योगिक Revoluciуn raнz था जब आप सुंदरता कि कौशल क्योंकि कुत्ता कुछ नौकरियों में आवश्यक नहीं रह गया था करने के लिए atenciуn mбs का भुगतान शुरू करते हैं। यह उन्नीसवीं और बीसवीं शताब्दी के दौरान है जब कुत्तों की अधिकांश नस्लें तब तक स्थापित की जाती हैं जब तक कि वे आज सूचीबद्ध किए गए एक हजार से अधिक तक नहीं पहुंच जाते।

तब कुत्ता, उन पालीओलिथिक पुरुषों के साथ एक प्राकृतिक चयन के माध्यम से चला गया है, फिर एक कृत्रिम प्रक्रिया से गुजरना पड़ा, जबकि मानवता जीती, प्रजातियां कैनिस परिचित हो गईं।

"शुद्ध जाति" प्राप्त करने तक विभिन्न व्यक्तियों का मिश्रण सभी मामलों में फायदेमंद नहीं है। एक दौड़ में नए जीनों के प्रवेश को रोकने से जन्मजात विकृतियों और बीमारियों की उपस्थिति में योगदान दिया गया है जो कई लोग पहचानने से इनकार करते हैं। मौके पर कुछ भी छोड़ने के हमारे संबंध में हम प्रकृति को अपने चयन कार्य करने से रोक रहे हैं, जबकि अधिकांश शुद्धवादी भूल जाते हैं कि आधुनिक दौड़ मिसजेजनेशन और हाइब्रिडाइजेशन का उत्पाद है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?
कुत्ते की उत्पत्ति और विकासकुत्ते की उत्पत्ति और विकास
भेड़िया कहाँ रहता है - प्राकृतिक आवास और पर्यावरणभेड़िया कहाँ रहता है - प्राकृतिक आवास और पर्यावरण
कुत्ते नस्लों इतिहासकुत्ते नस्लों इतिहास
फल जो कुत्ते खा सकते हैं और उन्हें कैसे देना हैफल जो कुत्ते खा सकते हैं और उन्हें कैसे देना है
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (भाग 6)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (भाग 6)।
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (चौथा हिस्सा)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (चौथा हिस्सा)।
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (9वीं भाग)ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (9वीं भाग)
» » कुत्ता कहां से आता है और नस्लों की इसकी विस्तृत विविधता कहां से आती है?
© 2021 taktomguru.com