taktomguru.com

पक्षियों का जन्म कैसे होता है - पहले दिनों में देखभाल की जाती है

पक्षियों का जन्म कैसे होता है

ऊष्मायन के तेरहवें दिन से, भ्रूण जो उर्वरित अंडे होते हैं, वे अधिकतम तक विकसित हो जाएंगे और चोंच के जन्म का क्षण कहेंगे।

यदि उपर्युक्त सावधानी बरतनी है (विशेष रूप से अंडे को हटाने, कृत्रिम लोगों के साथ उन्हें बदलने), लड़कियों का जन्म लगभग एक साथ किया जाएगा और जीवित रहने की संभावनाएं भी होंगी।
यद्यपि इस प्रणाली को अप्राकृतिक कहा गया है, इसे अस्वीकार नहीं किया जा सकता है, इसके लिए धन्यवाद, अनगिनत प्रतियां सहेजी गई हैं। इसलिए, हमें यह समझना चाहिए कि प्रजनकों द्वारा बनाई गई इस तरह की कलाकृति निश्चित रूप से युवाओं के सर्वोत्तम हित में है।

कैनरी पूरी तरह से पंखों से रहित दुनिया में आते हैं, आंशिक रूप से आंशिक रूप से जन्म के समय आंशिक रूप से एक प्रकार के अंग और ढेर छोटे बेर के पेड़ से ढके होते हैं, जो जल्द ही मां की गर्मी में सूख जाता है।
कहा जाता है कि कबूतर कबूतरों में सफेद है जो अंधेरे पंखों के भविष्य के पक्षियों में स्पष्ट स्वर, और भूरे या काले रंग की पेशकश करेगा। बंद आँखें जीवन के पांचवें या छठे दिन तक नहीं खुलतीं। इसलिए, लड़कियों को उनके अस्तित्व के पहले दिनों में अंधे हैं।

कैनरी संबंधित हैं, पैसेरीन के बाकी की तरह, "nidófilas" जो जन्म के समय पूरी तरह से असहाय, पंद्रह, बीस और भी अधिक दिनों के समय में घोंसला छोड़ कर पा रहे हैं, इस अवधि में किया जा रहा है कहा जाता है पक्षियों का समूह खिलाया माता-पिता द्वारा

वास्तव में, जन्मदिन का दिन प्रजनन के लिए बहुत ही रोमांचक है, खासकर अगर यह उपन्यास है। जिज्ञासा से प्रेरित तर्क, अक्सर विभाग पिंजरे या प्रजनन दृष्टिकोण, सामग्री की जांच के लिए कनारी नेस्ट बॉक्स को ऊपर उठाने। हालांकि, अगर पक्षियों की देखभाल में समझदारी हमेशा सलाह दी जाती है, तो इस बार इसे पहले से कहीं अधिक विस्तार करना आवश्यक होगा। सबसे पहले, कैनरी आसानी से अपने घोंसले में अप्रत्याशित घुसपैठ से डर जा सकता है, छोड़ने यह कूद गया, यह नवजात चूजों में से कुछ के साथ खींचें करने के लिए है, जो एक स्ट्रोक से मर सकते हैं मुश्किल नहीं है या यदि ठंड देखभाल करने वाला तुरंत दुर्घटना को नहीं देखता है और तुरंत घोंसला बॉक्स में लौटाता है।

दूसरी तरफ, लड़कियों के "मजबूर लैंडिंग" उनके लिए वांछित होने की तुलना में अधिक बार होते हैं। यदि, पिंजरे के तल का निरीक्षण करते समय, उनमें से एक अभी भी जीवित है, इसे कुछ सेकंड के लिए हाथों या गर्मी के मध्यम स्रोत के बीच गरम किया जाना चाहिए, इसे अपने घोंसले में लौटने से पहले, अपनी मां की सुरक्षा के तहत ।
झटका को कम करने के लिए, प्रजनन विभाग की मिट्टी पर रेत या ठीक भूरे रंग की परत फैलाने के लिए यह एक अच्छा उपाय है।

जन्म शुरू होने से कुछ घंटे पहले, प्रजनन जोड़ी को ताजा हरी भोजन, जैसे लेटस पत्ता, साथ ही साथ ब्रीडर के पसंदीदा प्रजनन स्टॉक के साथ प्रदान किया जाना चाहिए।
इस विशेष के बारे में लापरवाही क्लच के लिए घातक हो सकती है, जो नष्ट होने का बड़ा खतरा होगा।
अस्तित्व के संघर्ष में, कैनियंस के लिए कठिनाइयों की शुरुआत शुरू हो रही है। दरअसल, लड़कियों की काफी संख्या में अंडा खोल को तोड़ने की ताकत कम होती है

और इसे तोड़ दें, या तो जीवन शक्ति की कमी के लिए या क्योंकि यह अत्यधिक कैल्शियम कार्बोनेट के साथ प्रजनन किया जाता है, जो कि बहुत कठिन है।
यदि जन्म के लिए सही समय होता है और कबूतर हैचिंग को सत्यापित करने में विफल रहता है, तो यह अनिवार्य रूप से घुटनों से मर जाएगा।
ब्रीडर, उनके हस्तक्षेप के साथ, इनमें से कुछ देरी के नमूने का जीवन बचा सकता है। ऐसा लगता है कि ऊष्मायन अवधि सुरक्षित रूप से पारित कर दिया है और धडाम से एक या दो दिन जन्म के समय देरी हो रही है, तो वहाँ, अंडे की व्यापक ध्रुव पर एक दन्तखुदनी या पिन के साथ एक छोटा सा छेद हो जाएगा इसे ध्यान से विस्तार दूसरी vitelline झिल्ली उजागर होने तक।

चूंकि यह लगभग पारदर्शी है, अंडे के अंदर छोटी गति देखी जा सकती है - अगर लड़की जीवित रहती है, तो यह घोंसला में छोड़ा जाएगा, जहां यह शायद खोल को तोड़ने के समाप्त हो जाता है।
इस हेरफेर को पूरा करने का निर्णय लेने से पहले, लगभग हमेशा मुश्किल होता है, प्रजनन को यह सुनिश्चित करना होता है कि वास्तव में यह पूरी तरह से जरूरी है, क्योंकि असामान्य समय बीत चुका है।

अगर दूर ले जाया जा रहा है ixcl-impatience, देय से पहले एक अंडे खोलें, जन्म से पहले कबूतर के अंदर मार सकता है। इसलिए, हमें यह अवश्य कहना चाहिए कि कठिन होने के अलावा ऑपरेशन हमेशा वांछित परिणाम नहीं देता है। इसे केवल पक्षी के जीवन को बचाने के लिए अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।
इसके विपरीत, यदि अपेक्षा के अनुरूप, थोड़ा Canaries कठिनाइयों पक्षियों के बच्चे को दूर करने और सामान्य रूप से पैदा होते हैं, लगभग तुरंत सूखी गर्मी माँ जो उन्हें कवर पर रहता है से निकलने वाली है, वे उनके सिर खुला चोंच को बढ़ाने के लिए शुरू , कैनरी अपनी फसल में जमा करने वाले बचत भोजन की प्रतीक्षा कर रहा है।

यह, nestlings के अस्तित्व में दूसरा महत्वपूर्ण क्षण है, क्योंकि कुछ महिलाओं, अत्यधिक इनक्यूबेटर बुखार से प्रेरित है, लगभग लगातार तैयार घोंसले में बने हुए हैं, सहज उनके Pajarillas मोटा करने के लिए की जरूरत महसूस कर रही। यह रवैया कैनेरियन nestlings के जन्म के पहले दो दिनों के दौरान बढ़ाया जा, तो वे भूख से मर जाते हैं जब खाद्य भंडार, पोषण अंडे की जर्दी लेने जब तक ब्रीडर एक तेजी से तरीके से हस्तक्षेप समाप्त होता है,
दुर्भाग्य से, इन गरीब या कमजोर प्रजनकों का एक उच्च प्रतिशत है। उनमें से कुछ मौसम के दौरान या फिर अगले क्लच में भी ठीक हो जाते हैं, तब स्वीकार्य और यहां तक ​​कि अच्छी मां भी होती हैं। लेकिन, जैसा कि यह आम तौर पर आम नहीं है, कनारी जो अपने चूजों को खिलाने के लिए मना कर दिया nurturers के रूप में खारिज कर दिया जाना चाहिए क्योंकि केवल canaricultor लिए परेशानी पैदा। जो लोग वंश प्राप्त करने के लिए इच्छा के सवाल असाधारण उदाहरण में मामले में, अपने नवजात बच्चों अंडे में तो पहले से ही सौंपना होगा, अन्य मान्यता प्राप्त महिलाओं के रूप में अच्छा प्रजनकों की देखभाल, जो की "माँ" की भूमिका निभाएंगे छोटे पक्षियों

जो लोग कैनरी के प्रजनन में शुरू करना चाहते हैं, उन्हें इस तरह के समर्पण की कठिनाइयों से निराश नहीं किया जाना चाहिए। इसके विपरीत, ऐसी कई महिलाएं हैं जो अपनी लड़कियों को आश्चर्यजनक रूप से खिलाती हैं, खासकर अपने अस्तित्व के पहले चार या पांच दिनों के दौरान, और इन दिनों से नर द्वारा मदद की जाती है, जो तब विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है अपने बच्चों का
माता-पिता अपनी फसल से भोजन को अपनी पिल्लों में डालने का कारण पक्षियों की दुनिया में सबसे रोमांचक रहस्यों में से एक है। ऐसा लगता है कि यह खिलाड़ियों के लिए एक महान आकर्षण पेश करता है, बच्चों के मुंह के अंदर चमकदार लाल रंग।

जब ईजीजी खुले होते हैं

दोपहर के मुकाबले सुबह में अंडे को खोलने का कोई कारण नहीं है - एक लड़की को जीवन में आने के लिए सभी घंटे अच्छे होते हैं। , छोटे शुरू होता है आगे बढ़ और भीतरी अंडे के खोल, जो धीरे-धीरे पक्षी तक खोल रहा है का टूटना के कारण, पहले से ही सांस लेने के लिए तैयार, उसके सिर चिपक जाता है और: सामान्य में, इस आपरेशन को सुचारू रूप से और धीरे-धीरे किया जाता है मां की सहायता से, उसे चिरपिंग से मुक्त कर दिया जाता है।




ब्रेक की शुरुआत से इसकी पूरी उपस्थिति तक, यहां तक ​​कि तीन घंटे भी समाप्त हो सकते हैं। चौकस ब्रीडर चाहिए, आपरेशन के लगातार नियंत्रण विकास, के रूप में यह आवश्यक intervenga- वास्तव में हो सकता है हो सकता है, और यह बहुत दुर्लभ नहीं है, लड़की भी अपने आप में किया जाना बाहर निकलने के छेद कमजोर है या कि खोल प्रतिरोधी है। इन मामलों में, पक्षी अपनी ताकत खो देता है और इसके खोल में चक्कर लगाता है।
शुरू होने के बाद लगभग तीन घंटे ब्रीडर नोटों खुलने और प्रारंभिक छेद शुरुआत है, यानी है कि बढ़े हुए नहीं किया गया पर जैसे ही हैं तोड़ने के बाद, एक छोटे से खोलने को चौड़ा करने के लिए हैं, तो धीरे-धीरे, धीरे और साथ मदद कर रहा लकड़ी का छोटा टुकड़ा जिसमें कोई प्रकोप नहीं है।

इस तरह से यह छोटे पक्षी को जीवन की विजय के लिए इस अभियान को जारी रखने में सक्षम बनाएगा। किसी भी मामले में ब्रीडर को इसे जारी करने के लिए खोल खोलने के लिए कैनरी को प्रतिस्थापित नहीं करना चाहिए: छोटे से, अचानक हवा से हमला किया और प्रकाश तत्काल मर जाएगा।

प्रारंभिक छेद को चौड़ा करके लड़की को पैदा करने में मदद करने का संचालन अत्यंत समझदारी से किया जाना चाहिए, ताकि एक इशारा बहुत अचानक घाव या सबसे छोटी मौत का कारण न हो। किसी भी मामले में, यह ऑपरेशन हमेशा जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है। जब चिकन पन्नी से जारी की गई है पिंजरे में होते हैं बहुत ही नाजुक दृश्यों: दो Canaries, घोंसला पर झुकाव और धीरे, चहकती नवजात देखो और प्यार इशारों का आदान-प्रदान कर रहे हैं।

अगर ईजीजीएस खुला नहीं है, Iquest- हम क्या करते हैं?

गैर उठी अंडे जिम्मेदार ठहराया जा सकता, जैसा कि हमने देखा के रूप में है, निषेचन की कमी, लेकिन यह भी भ्रूण अत्यधिक गर्मी, अपर्याप्त गर्मी, वातावरण में शांति की कमी, अप्रत्याशित शोर से मर गया भयभीत मां जब वह विकासशील है पिंजरे मिलाते हुए यह किसी अन्य स्थान पर,, अप्रस्तुत या अनुचित सामग्री ले जाने के लिए बार-बार दृष्टि ब्रीडर या दूसरों की वजह से असुविधा के लिए घोंसला द्वारा, परजीवी के द्वारा, महिलाओं ऊष्मायन के लिए तैयार नहीं है, क्योंकि वे बहुत छोटे हैं, या मां की दुर्लभ या अनुचित भोजन के कारण।

प्रजनन को इन सभी कारणों को ध्यान में रखना चाहिए, प्रत्येक बार जांच करना कि उनमें से कौन सा अंडे नहीं खोलने का कारण हो सकता है। उन्होंने यह भी, स्वच्छता का सबसे बुनियादी मानकों का पालन करना चाहिए के रूप में अपने पशु चिकित्सक की सलाह के अनुसार उनके Canaries फ़ीड, या तो प्रजनन के लिए प्रतियां चुनें और उनके चुपचाप पत्र सभी, उनकी विफलताओं एक न्यूनतम करने के लिए कम कर रहे हैं के लिए निम्न सम्मान करते हैं।

कुछ युक्तियाँ जो आपकी मदद के लिए मदद कर सकती हैं

अगर घोंसले के अंदर घूमते हैं तो मादा अंडे तोड़ती है, इसकी सामग्री मादा और घोंसले के अन्य अंडों के पंखों को दूषित करती है। इसके अलावा, तरल, सुखाने और सख्त, अन्य अंडों पर एक प्रकार की परत बनाती है जो उन्हें तोड़ने में अधिक कठिन बनाती है।
जब यह एक नया घोंसला, हड़पने अंडे धीरे एक चम्मच, गर्म पानी के साथ एक कटोरी में डाल के साथ, स्वच्छ और अच्छी तरह से एक ही सामग्री के रूप में महिला निर्माण के लिए इस्तेमाल किया पहले से महिला नीचे एक पल घोंसला इंतजार प्रदान की तैयार होता है लगभग 400 सी के तापमान पर, और उन्हें फिर से साफ घोंसला पर रखें। अगर मादा ने अपने पंखों को गंदे कर दिया है, तो वह खुद को साफ कर देगी - सुनिश्चित करें कि स्नान के लिए गर्म पानी के साथ पिंजरे में हमेशा एक कंटेनर होता है, लेकिन यह बहुत ठंडा नहीं होता है।

काम को सुविधाजनक बनाने के लिए, अपने कैनरी, उनके विशेषताओं, स्वाद और अपने अनुभवों और अवलोकनों के शारीरिक जीवन से संबंधित सब कुछ एक एजेंडा में लिखें। अंडे के प्यार, घोंसले और खोलने के संबंध में, कैनेडियन की मां की गतिविधि एक प्रजनक के रूप में आपके काम में बहुत उपयोगी होगी।
अपने नवजात शिशु के आसपास Canaries मौन के एक क्षेत्र की स्थापना, और एक बार वे अंडे दिए गए हैं या hatchlings पैदा हुए थे, जिज्ञासु बच्चों या लोग हैं, जो मूक और परेशान पिंजरों से पहले रखा जाना नहीं रह सकते रोकने के।

मादा जो मादा करती है वह प्यार और मातृ कर्तव्य का एक प्रशंसनीय उदाहरण है, लेकिन इसे अनदेखा करना चाहता है। यदि आपको अंडे के तोड़ने की निगरानी करने के लिए पिंजरे के सामने रहना आवश्यक है, तो विवेक के साथ ऐसा करें और मादा को मधुर बात करें। इस विग मत करो Ixcl-rancia एक व्यक्ति द्वारा प्रयोग किया जाता है कि canaries देखने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है।
इनक्यूबेटिंग वाली महिलाओं के स्नान के कंटेनर के बिना पानी के बिना भी न छोड़ें। वे खुद को धोने के लिए स्नान करते हैं - इसके अलावा, उनके शरीर की गर्मी और गीले पंखों की गीलीता एक वाष्प का कारण बनती है जो अंडे को नरम रखती है।
अगर हैचिंग मादा अभी भी नर की इच्छाओं को दिखाती है और घोंसला छोड़ देती है, तो अंडों को स्थानांतरित करें और उन्हें दूसरी महिला को कबूल करें। ठंडा होने से रोकने के लिए यह ऑपरेशन जल्दी से किया जाना चाहिए। इस ऑपरेशन में आप एक चम्मच के साथ मदद कर सकते हैं।

अंडे को किसी अन्य घोंसले में रखने से पहले आपको उन्हें जलाया दीपक के प्रकाश से देखना चाहिए। दरअसल, यह हो सकता है कि मादा, अपने अचूक वृत्ति के साथ, ऊष्मायन छोड़ दी गई है क्योंकि उसे पता था कि उसके अंडे उपजाऊ थे।
उस कमरे को कभी न दें जहां मादाएं हवा की वर्तमान में हों, या पिंजरों को अक्सर एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाएं। आश्रय कंबल के साथ फॉर्म, अधिकतम पांच मिनट के लिए खिड़की खोलें, इसे बंद करें और पिंजरे से कंबल हटाने से पहले पांच मिनट प्रतीक्षा करें।

अंत में, कि एक थक और महिला प्रयास के अधीन का प्रतिनिधित्व करता है एक नए बच्चे बीमार Canaries, या मां और एक अन्य घोंसला वंश को स्थानांतरित करने के लिए फलस्वरूप जरूरत के उदासीनता की एक कोवे में परिणाम होगा ध्यान में रखना।
साथ ही, लड़कियों के जीवन के पहले दिनों में बहुत सावधान रहना आवश्यक है। सबसे पहले, सफाई, हमेशा आवश्यक, इस अवसर पर अधिकतम किया जाना चाहिए ताकि संक्रमण के कारण होने वाले सभी प्रकार के हानिकारक रोगाणुओं के प्रसार से बच सकें।

यदि संभव हो तो भोजन को नवीनीकृत किया जाना चाहिए। इस उपाय के साथ एक डबल लाभ प्राप्त होता है: सबसे पहले, पदार्थों को किण्वन या परिवर्तित करने का कोई खतरा नहीं होता है, खासकर अगर वे गीले पदार्थ होते हैं या अंडों द्वारा गठित होते हैं। यह भी याद रखना चाहिए कि प्रजनन के मौसम आमतौर पर गर्म, सैप्टिसीमिया, सन्निपात, सलमोनेलोसिज़ और युवाओं के लिए कई अन्य घातक संक्रमण सावधान खाद्य स्वच्छता और पिंजरों के माध्यम से बचा जा सकता है है।
इसके अलावा, हर बार भोजन को नवीनीकृत किया गया, माता-पिता यह कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, और घोंसले की ओर लौटने अक्सर अपने युवा empapujar, इन का तेजी से विकास के लिए फलस्वरूप लाभ के साथ।

इन सावधानियों ले रहा है और अच्छी गुणवत्ता के खिलाड़ियों के साथ, उम्मीद है कि nestlings पहले पांच दिन है, जो जीवन के लिए उनके संघर्ष में सबसे कठिन बाधाओं में से एक को सहेज लिया जाएगा जीवित रहते हैं।
गिबो और पेरिस के मुद्रा के एस। एरियोयो जे। कैनरिकल्टर पक्षियों।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
मुर्गी और इसकी भौतिक विशेषताओंमुर्गी और इसकी भौतिक विशेषताओं
मोर का गर्भावस्थामोर का गर्भावस्था
पेंगुइन का गर्भावस्थापेंगुइन का गर्भावस्था
हमिंगबर्ड का गर्भावस्थाहमिंगबर्ड का गर्भावस्था
चिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा हैचिकन, प्रजनन और प्रजनन कैसा है
Colombicultura क्या हैColombicultura क्या है
शुतुरमुर्ग का गर्भावस्थाशुतुरमुर्ग का गर्भावस्था
चिकन अंडे के ऊष्मायन के लिए सुझावचिकन अंडे के ऊष्मायन के लिए सुझाव
जीवित बच्चा जनने वालीजीवित बच्चा जनने वाली
» » पक्षियों का जन्म कैसे होता है - पहले दिनों में देखभाल की जाती है
© 2021 taktomguru.com