taktomguru.com

कुत्ते को चार चरणों में घाव का इलाज करें




एक कुत्ते में स्क्रैप, कट और घाव अजीब नहीं हैं। खुली हवा में दैनिक चलना, और घर पर भी छोटी दुर्घटनाएं, हमारे जानवरों में रक्तस्राव के साथ कुछ चोट का कारण हो सकती हैं। जब नुकसान गहरा होता है, तो जल्द ही पशु चिकित्सक के पास जाना सुविधाजनक होता है। हालांकि, अगर चोट हल्की है, तो यह जानना सहायक होता है कि घर पर कुत्ते को घाव कैसे ठीक किया जाए। घाव की सही सफाई से प्रभावित क्षेत्र को और भी खराब बनाने के लिए इसे संक्रमित होने से रोकने में मदद मिलती है।
पहला कदम: कुत्ते के घाव की गंभीरता का आकलन करें
जब कुत्ते को चोट लगती है, घाव की गंभीरता का विश्लेषण करना पहला कदम है जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए। गंभीर, गहरे या जानवर के लिए आने वाली समस्याओं के कारण, जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाने में संकोच नहीं करते हैं।
सभी कुत्ते आपके घाव की जांच विस्तार से और शांत तरीके से नहीं करते हैं। इन मामलों में, घर पर एक थूथन होने से दुर्घटनाग्रस्त होने के बिना घाव का पता लगाने में व्यावहारिक सहायता मिल सकती है।
पालतू जानवरों पर खून बहने से सफाई से पहले विशेष ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। खून बहने वाले क्षेत्र में लगातार दबाव डालने से कई मिनट तक तरल पदार्थ के नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी। रक्त के अवशेषों को अवशोषित करने के लिए एक साफ धुंध का उपयोग किया जा सकता है। किसी भी मामले में, यदि खून बह रहा है या अत्यधिक नहीं है, तो पशु चिकित्सक के पास जाना सुविधाजनक होगा।
दूसरा कदम: कुत्ते के घाव क्षेत्र को साफ करें
कुत्ते का कोट घाव के उपचार में बाधा डाल सकता है। यह बताता है कि घाव के आस-पास के क्षेत्र में हमारे पालतू जानवरों के बाल ट्रिम करने की सलाह क्यों दी जाती है। कैंची की एक जोड़ी के साथ सावधानी से करो। प्रभावित क्षेत्र में बालों की मात्रा को कम करने से न केवल घाव का बेहतर संशोधन करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह उस उपचार को सुविधाजनक बना सकती है जिसकी आवश्यकता है।
प्रभावित क्षेत्र के पानी और साबुन के साथ सफाई सही तरीके से इलाज सुनिश्चित करने के लिए पहला कदम होना चाहिए। कम से कम दो मिनट के लिए आम तौर पर पर्याप्त धोया जाना चाहिए। गर्म पानी का उपयोग करें, लगभग 3 9 डिग्री सेल्सियस: तापमान को नियंत्रित करने से हमारे कुत्ते को शांत रहना पड़ेगा। यह शौचालय कटौती में मौजूद सामग्रियों के संभावित बैक्टीरिया या अवशेषों को हटाने में मदद करेगा।
तीसरा कदम: कट कीटाणुरहित करें
कुत्ते के लिए घाव दर्दनाक हो सकता है। न ही यह अजीब बात है कि क्षेत्र सूजन हो जाता है। क्षेत्र पर थोड़ा बर्फ लगाने से कुत्ते के दर्द को कम करने में मदद मिलती है, साथ ही चोट के परिणामस्वरूप सूजन भी होती है। ब्लॉक को जानवर के घाव पर चिपकने से रोकने के लिए, आपको कपड़े में बर्फ लपेटना होगा।
फिर घाव कीटाणुरहित करने के लिए एक आयोडीन एंटीसेप्टिक का उपयोग किया जाना चाहिए। पानी के साथ समाधान को कम करने के लिए सलाह दी जाती है: एक ही बोतल में आयोडीन एंटीसेप्टिक और पानी की मात्रा डालें और मिश्रण करने के लिए हलचल करें।
एक गौज अक्सर हमारे मित्र के घाव में तरल लगाने के लिए सबसे उपयुक्त सामग्री में से एक है, क्योंकि यह शायद ही कभी अपशिष्ट छोड़ देता है। घाव में उत्पाद के गांठों से परहेज करते हुए, देखभाल और जोर से संपर्क करें। तीन दैनिक इलाज करना पर्याप्त होगा।
कीटाणुनाशक मलहम कुत्ते के घाव के उपचार में तेजी लाने में मदद कर सकते हैं। इस प्रकार के उत्पादों में आमतौर पर उपचार पदार्थों के साथ भी होता है, जो हमारे मित्र के पहले बंद होने में मदद कर सकते हैं। आपका पशुचिकित्सक आपको प्रत्येक मामले में सबसे उपयुक्त उत्पाद पर सलाह दे सकता है।
चौथा कदम: हवा दें और घाव की रक्षा करें
कवर के बिना घाव सूखने देना अक्सर कुत्ते की चोट को ठीक से ठीक करने का सबसे अच्छा विकल्प होता है। इन मामलों में, एलिजाबेथ कॉलर का उपयोग करना उचित है, जो जानवर के सिर से घिरा हुआ है और इसके मुंह से घाव तक पहुंच को रोकता है। यह कुत्ते को घाव को कम करने या क्षतिग्रस्त होने से रोकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पांच चरणों में कुत्ते को आपातकालीन पट्टी बनाएंपांच चरणों में कुत्ते को आपातकालीन पट्टी बनाएं
कुत्तों में फ्रैक्चर, कैसे कार्य करें?कुत्तों में फ्रैक्चर, कैसे कार्य करें?
कुत्ते की ऊतक, गर्मी में अधिक खतरनाककुत्ते की ऊतक, गर्मी में अधिक खतरनाक
कुत्ते स्वच्छता, एक पूर्ण दिनचर्याकुत्ते स्वच्छता, एक पूर्ण दिनचर्या
कारण है कि कुत्तों में नाकबंद का कारण बनता हैकारण है कि कुत्तों में नाकबंद का कारण बनता है
CoccidiosisCoccidiosis
संक्रमित बिल्ली नाखूनसंक्रमित बिल्ली नाखून
मेरे पालतू जानवरों में साधारण घावों को कैसे साफ करेंमेरे पालतू जानवरों में साधारण घावों को कैसे साफ करें
यातायात दुर्घटनाएंयातायात दुर्घटनाएं
खरगोशों में Pododermatitis और वायरल hemorrhageखरगोशों में Pododermatitis और वायरल hemorrhage
» » कुत्ते को चार चरणों में घाव का इलाज करें
© 2021 taktomguru.com