taktomguru.com

लोगों के प्रति कुछ कुत्तों की आक्रामकता

आक्रमण दुनिया भर में पालतू जानवरों में सबसे आम समस्याओं में से एक है। आपके साथ विश्वास करने वाले साथी की तुलना में कुछ चीजें अधिक डरावनी हैं।

यदि आपको लगता है कि आपके पास आक्रामक कुत्ता है, तो सबसे पहले आपको यह करना चाहिए कि यह किसी भी भौतिक कारण के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए पशु चिकित्सक को ले जाएं। दर्द या असुविधा के अधीन कोई भी कुत्ता सामान्य परिस्थितियों में अपने चरित्र का हिस्सा होने के बिना, आक्रामक या चिड़चिड़ाहट से व्यवहार कर सकता है। तो आपको किसी और चीज से पहले कुछ बीमारी की संभावना से इंकार करना होगा।

एक कुत्ते के लिए आक्रामक नहीं होने के लिए आज्ञाकारी प्रशिक्षण और सामाजिककरण आवश्यक है। रोकना महत्वपूर्ण शब्द है, खासतौर पर क्योंकि स्थापित होने के बाद बुरे व्यवहार को सही करना दस गुना अधिक कठिन है।

कैनाइन आक्रामकता कई कारणों से होती है, आम तौर पर कारण को पहचानने की समस्या समस्या को हल करने की कुंजी है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने साथी की समस्या को पहचानें ताकि आप बहुत देर हो जाने से पहले उसकी मदद कर सकें।

लोगों के प्रति आक्रामकता

ज्यादातर लोग हमारे जीवन के हिस्से के रूप में कुत्ते द्वारा काटने के बारे में नहीं सोचते हैं, लेकिन यह कल्पना करने से कहीं अधिक तेज़ी से हो सकता है। समस्या यह है कि हम खतरनाक और आक्रामक है, और मिठाई साथी के रूप में बाकी है, के रूप में कुछ नस्लों पर विचार जब वास्तव में, पशु चिकित्सा और मानव क्लीनिक की वास्तविक आंकड़ों के आधार पर है, दौड़ के काटने की सूची प्रमुख के दो कम सोचा हैं , पूडल और छोटी टेरियर।

हर साल लगभग 4.7 मिलियन लोगों को कुत्तों द्वारा काटा जाता है, उनमें से एक लाख को चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होती है। हर साल लगभग 750,000 बच्चों को कुत्तों द्वारा काटा जाता है, ज्यादातर मामलों में, उन काटने परिवार के कुत्तों से नहीं होते हैं, न कि कुत्ते, या अज्ञात कुत्तों से। कुत्ते के काटने की वजह से लगभग 8 लोग सालाना मर जाते हैं। इसके बावजूद, आंकड़े यह भी पुष्टि करते हैं कि कुत्तों की तुलना में गुब्बारे के कारण अधिक शिशु मृत्युएं होती हैं, और वयस्कों के लिए, स्वीप रेक्स कुत्तों की तुलना में अधिक मौत का कारण बनती हैं।

सभी कुत्तों को काटने के लिए उत्तेजित किया जा सकता है। "बुरी दौड़" जैसी कोई चीज़ नहीं है। सभी जातियों को सभ्य और सहिष्णु होने के लिए उचित रूप से प्रशिक्षित और सामाजिककृत किया जा सकता है। एक अच्छी तरह से व्यवहार करने वाले कुत्ते को कम से कम बुनियादी आदेशों का पालन करना चाहिए: अभी भी, आओ, और बैठ जाओ। कभी-कभी, इस तरह के कुछ सरल दुर्घटनाओं को रोक सकते हैं।

दौड़ जो संभावित रूप से आक्रामक हो सकती हैं यदि वे अच्छी तरह से शिक्षित और सामाजिककृत नहीं हैं:

लासा अप्सो: वे बच्चों के साथ अजीब हो सकते हैं।
लघु पूडल: वे डर से काटते हैं, वे आसानी से अपने रकाबों को खो देते हैं।
डचसुंड: उनके पास बहुत कम धैर्य है।
रोड्सियन राइडगेबैक: डोमिनेंट रेस।
लघु पेंसर: एक छोटे से शरीर में "बड़ा कुत्ता" मानसिकता।
पेकिंगज़: असहिष्णु। उनके पास बहुत कम धैर्य है।
चिहुआहुआ: वयस्क पसंद करते हैं। उन्हें बच्चों को पसंद नहीं है।
चो चो: एक व्यक्ति का कुत्ता। वे मालिकों के परिवर्तन बर्दाश्त नहीं करते हैं। वे चेतावनी के बिना काटते हैं।
विशालकाय Schnauzer: बहुत प्रभावशाली, वयस्कों को भी चुनौती दे सकता है।
पुराना अंग्रेजी शेफर्ड: अपने मनुष्यों की बहुत सुरक्षात्मक।
कॉकर स्पैनियल: अपने इंसानों की बहुत सुरक्षात्मक।
Rottweiler: अपने मनुष्यों और घर की बहुत सुरक्षात्मक।
डोबर्मन: वस्तुओं और यहां तक ​​कि वस्तुओं के अपने मनुष्यों और घरों की बहुत सुरक्षात्मक।

दूसरी ओर, ऐसी दौड़ें हैं जिनके पास एक अवांछित प्रसिद्धि है:

पादरी Almán: वे बच्चों के साथ बहुत अच्छी तरह से मिलता है।
बुलडॉग: चंचल और शांत।
Rottweiler: वे नाजुक होना सीख सकते हैं। बहुत स्नेही
डोबर्मन: अपने इंसानों के साथ बेहद स्नेही और चंचल।
ग्रेट डेन: स्नेही और विनम्र।
बॉक्सर: वे बच्चों के साथ बहुत अच्छी तरह से मिलता है।
बुल मास्टिफ़: बहुत निपुण।

"पिट बैल" के लिए, यह माना जाता है कि यह दौड़ वास्तव में मौजूद नहीं है। आम तौर पर, तथाकथित "पिट बैल" बुलडॉग और टेरियर के एक क्रॉस हैं। यह इस नाम से स्टाफ़र्डशायर टेरियर के अमेरिकी संस्करण में भी जाना जाता है। हालांकि कुछ एसिओसिओन्स इसे एक दौड़ के रूप में पहचानते हैं, फिर भी एफसीआई ने इसे अभी तक स्वीकार नहीं किया है।

अधिकांश पिट बैल प्रकृति द्वारा आक्रामक नहीं होते हैं, इसके विपरीत, वे नाजुक, चंचल और बहुत स्नेही होते हैं। हालांकि, वहाँ जो लोग कुत्तों गुप्त लड़ के रूप में पैदा किया गया है, लेकिन फिर भी, वे अन्य जानवरों, खासकर कुत्तों, बल्कि लोगों की ओर से की ओर अधिक आक्रामक होते हैं। "पिट बुल" हाँ खतरनाक होते हैं उन के दुरुपयोग और लापरवाही का जो किया गया है पीड़ितों, कर रहे हैं जो बीच में "रखने के लिए, अपने स्वयं के भोजन का शिकार करने के लिए होने (मारने के लिए लाइव शिकार दे रही है और खाने), electroshocks शामिल नाराज "और एक दराज या कवर पिंजरे तक सीमित रहते हैं, जो दुर्व्यवहार और दुर्व्यवहार से परे क्या है, यह देखने में असमर्थ है। ये दुर्घटनाग्रस्त जानवर हैं, मानसिक रूप से बीमार और बहुत खतरनाक हैं, साथ ही उनके "मालिकों" के लिए अन्य लोगों के लिए भी हैं।

एक कुत्ते को उत्तेजित करने के तरीके

1. अपना खाना लेने की कोशिश करो। खाने के दौरान कभी कुत्ते को परेशान न करें। यह सबसे आम स्थिति है जिसमें काटने का काम किया जाता है।

2. अपने मुंह से कुछ झटका करने की कोशिश करो। कई कुत्ते इसे आक्रामकता के रूप में समझते हैं। इसके अलावा, अगर वे जीतते हैं, तो वे बेहतर महसूस करते हैं।

3. कुत्ते को आश्चर्यचकित करें। मुझे लगता है कि कुत्ते के पास आने वाले लोगों की संख्या उसके कान में सोती है और चिल्लाना अविश्वसनीय है। यह सामान्य ज्ञान होना चाहिए, लेकिन स्पष्ट रूप से यह नहीं है। जब वह सोता है या किसी और चीज पर ध्यान केंद्रित करते समय कुत्ते को आश्चर्यचकित करना व्यावहारिक रूप से आपको काटने के लिए भीख मांगता है। उन क्षणों में आत्म-संरक्षण की प्रवृत्ति खेल में आती है और जानवर जो पहली चीज करता है वह स्वयं की रक्षा करता है।

4. कुत्ते के इंसान के साथ भारी खेलें। यह एक और परिस्थिति है जो अक्सर घरों में होती है, कभी-कभी बच्चा एक दोस्त के साथ खेल रहा है जो उसे "झूठ बोलता" मारता है और कुत्ता इस कार्रवाई को "उसके" बच्चे के प्रति वास्तविक आक्रामकता के रूप में लेता है। फिर वह जो करता है वह सही करता है, घुसपैठियों को अपने इंसान की रक्षा करने के लिए काटता है। यह बच्चों के लिए आरक्षित नहीं है, यह वयस्कों के साथ भी होता है।

5. कुत्ते की चेतावनियों को अनदेखा करें। यदि आप अपने क्षेत्र, संसाधनों आदि से संपर्क करते हैं तो एक कुत्ता क्रूरता से उगता है या उगता है। और आप आगे बढ़ते रहते हैं, तो आप काटने की तलाश में हैं। ये ध्वनियां एक चेतावनी हैं, कुत्ता आपको बता रहा है कि यह आपको पसंद नहीं है। ध्यान देना

6. अनुचित स्पर्श। कुत्तों को उनके कान, पूंछ, पैर या पैरों से खींचा जाना पसंद नहीं है ... और निचले हिस्से (गुदा क्षेत्र) एक वर्जित क्षेत्र है। कुछ प्रमुख कुत्ते झूठ बोलना पसंद नहीं करते हैं और पेट को सहारा देने के लिए दिखाते हैं, जमा करने का यह दृष्टिकोण अपमानजनक लगता है, अगर आप इसे स्वेच्छा से नहीं करते हैं, तो इसे मजबूर मत करो।




एक कुत्ते से संपर्क करने का सही तरीका

1. पहली बात यह है कि मालिक आपको मंजूरी देता है। उसे बताएं कि आप कुत्ते से संपर्क कर सकते हैं।

2. धीरे-धीरे अपना हाथ बढ़ाएं, अपनी अंगुलियों को पूरी तरह से अपनी मुट्ठी बंद करने के बिना झुकाएं, हथेली नीचे (जैसे कि यह कुत्ते का पैर था)। कुत्ते को घूमने दें और इसे गंध करें।

3. रुको जब तक कुत्ता आपको आगे नहीं देता है। अगर वह आपकी स्नेह चाहता है, तो वह अपना सिर कम कर देगा, उसके कान आराम करेगा या यहां तक ​​कि आपके करीब आ जाएगा। यदि कुत्ता, दूसरी तरफ, उसके कान वापस, उगते या cringes फेंकता है, तो इसे पालतू मत करो।

4. पीछे, पीछे की ओर बिना सिर पर इसे स्ट्रोक करें। अपने पेट, पूंछ, कान या पैरों को छूने से बचें।

जैसे ही आप कुत्ते से परिचित हो जाते हैं, आपके प्रति इसका व्यवहार बदल जाएगा। लेकिन पहली यात्राओं के दौरान, हमेशा उपर्युक्त दिशानिर्देशों का सम्मान करें। विश्वास करने के लिए कुछ भी नहीं "अभी भी मुझे याद दिलाता है"।

एक आक्रामक कुत्ते के सामने क्या करना है

1. अभी भी रहो। यदि आप कुत्ते के पास आते रहते हैं तो हम इसे हमले के रूप में समझेंगे।

2. आंखों से संपर्क न करें। यह कुत्ते के लिए एक चुनौती होगी।

3. आप मुस्कान नहीं करते हैं कुत्ते को लगता है कि आप उसे अपने fangs दिखा रहे थे। यह लड़ने का निमंत्रण है।

4. कुत्ते के मालिक के आने और उसे लेने के लिए प्रतीक्षा करें।

5. कुत्ते की इच्छाओं का सम्मान करें। यदि आप भौंकने और उगते हैं, तो आप अपने कार्यों के साथ असुविधा व्यक्त कर रहे हैं। आग्रह मत करो कुत्ते केवल चेतावनी देना पसंद करते हैं, लेकिन यदि आप दबाते हैं, तो यह आप पर हमला करेगा।

अगर कुत्ते आप पर हमला करता है तो क्या करें

1. हिलना मत करो। आप कुत्ते से ज्यादा नहीं दौड़ सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी तेजी से दौड़ते हैं। केवल उन्हें एंजर्स चल रहा है। पशु की दुनिया में एक साधारण नियम है: रन = शिकार। और आप शिकार नहीं बनना चाहते हैं, है ना?

2. दृश्य को बदलें। आंखों में एक कुत्ता देखकर एक चुनौती है।

3. आतंक को नियंत्रित करने की कोशिश करें और उसे चिल्लाओ मत। धीरे से बोलो और उसे आश्वस्त करने का प्रयास करें। यदि आप अपनी आवाज़ या चिल्लाते हैं, तो कुत्ता इसे "मौखिक" आक्रामकता के रूप में ले जाएगा।

4. अपनी बाहों को अपने शरीर के किनारों पर रखें, अपनी उंगलियों के साथ ताकि कुत्ता उन्हें काट न सके।

5. यदि सब कुछ के बावजूद यह आपको काटता है, फेंक दो! खींचने से कुत्ते को केवल उसके सिर को हिलाकर शुरू करने और आपको और भी चोट पहुंचाने का कारण बन जाएगा। यथासंभव शांत रहें (मुझे पता है कि परिस्थिति को आसान नहीं है)। अपने मुक्त हाथ का उपयोग करना या जो भी आप हाथ पर है,, कुत्ते की गर्दन दबाते हैं और निचोड़ जब तक आप ड्रॉप चिंता मत करो, आप अच्छी तरह से मारने के लिए, ओह नहीं जा रहे हैं और उसे मारा नहीं है!, यही कारण है कि केवल बातें बदतर बना देता है और बढ़ जाती है उसका गुस्सा

6. अगर कुत्ते ने आपको जमीन पर फेंक दिया है, तो अपनी गर्दन और सिर को ढकने वाली गर्भ स्थिति में डाल दें। और अभी भी रहो। एक गतिहीन लक्ष्य उबाऊ है और कुत्ता दूर हो जाएगा।

स्रोत: वेब कुत्ता जीवन

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अपने कुत्ते के साथ एक पूर्ण सहअस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँ।अपने कुत्ते के साथ एक पूर्ण सहअस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँ।
अन्य कुत्तों के प्रति दयालु होने के लिए आक्रामक कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करेंअन्य कुत्तों के प्रति दयालु होने के लिए आक्रामक कुत्ते को प्रशिक्षित कैसे करें
क्या कुत्ते अपने मालिकों के साथ आक्रामक बनाता है?क्या कुत्ते अपने मालिकों के साथ आक्रामक बनाता है?
कुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहारकुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहार
चिहुआहुआस में आक्रमणचिहुआहुआस में आक्रमण
सॉसेज में आक्रमणसॉसेज में आक्रमण
Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?
क्या पिट बैल अच्छे हो सकते हैं?क्या पिट बैल अच्छे हो सकते हैं?
कैनाइन आक्रामकताकैनाइन आक्रामकता
एक schnauzer में आक्रामक व्यवहार को खत्म करने के लिए कैसे?एक schnauzer में आक्रामक व्यवहार को खत्म करने के लिए कैसे?
» » लोगों के प्रति कुछ कुत्तों की आक्रामकता
© 2021 taktomguru.com