taktomguru.com

घरेलू खरगोश की सबसे आम बीमारियां

आप इस वेबसाइट पर अन्य लेख में पढ़ा है के रूप में, मैं 2 के लिए एक सुंदर खरगोश Bélier दौड़, टेडी कहा जाता है, था और डेढ़ साल है, इसलिए मैं सबसे आम बीमारियों कि घरेलू खरगोश का विकास हो सकता के बारे में बात करेंगे और आप के लिए संक्रामक हैं यदि एक और पालतू जानवर जो आपके पास घर पर है या आपके लिए है।

इन रोगों की सूची पर जाने से पहले, मैं आपको याद दिलाना है कि एक घरेलू खरगोश की जीवन प्रत्याशा के बारे में 8 या 9 साल है अगर उचित देखभाल, हमेशा अपनी उंगलियों पर साफ पानी और घास के लिए याद है।

हमें दैनिक, ध्यान से और अच्छी तरह से हमारे पालतू जानवरों को भी नीचे वर्णित किसी भी लक्षण की तलाश करनी चाहिए, इस प्रकार जितनी जल्दी हो सके किसी भी लक्षण का निदान करने में सक्षम होना चाहिए:

लक्षण यह है कि आपका खरगोश बीमार है:

  • कम खाओ
  • यह पतला है
  • उसके बाल गिर जाते हैं
  • त्वचा के ऊपर या नीचे, गांठ या सूजन
  • सूजन या सूजन स्तन
  • झुका हुआ सिर
  • नरम मल या दस्त
  • श्वास की समस्याएं
  • खांसी, छींकना
  • गंदे और चिपचिपा नाक
  • आँसू आँखें
  • जननांगों के लिए नुकसान

जीवन के 4 सप्ताह के बाद निम्नलिखित टीकों की सिफारिश की जाती है:

माइक्सोमैटोसिस (माइक्सोमा: म्यूकोसल ऊतकों का ट्यूमर)

myxomatosisहर 6 महीने में टीकाकरण करें : आम तौर पर टमाटरोसिस कहा जाता है, यह खरगोशों की एक संक्रामक बीमारी है, विशेष रूप से सिर और जननांगों पर त्वचा की सूजन और इन जानवरों की झिल्ली की सूजन से विशेषता है।

बाद में यह आमतौर पर तीव्र संयुग्मशोथ और कभी-कभी अंधापन में विकसित होता है।

खरगोश बेकार हो जाता है, भूख खो देता है और बुखार विकसित करता है।

सामान्य मामलों में जहां जानवरों का प्रतिरोध नहीं होता है, मृत्यु 13 दिनों में औसतन होती है.

यह है खरगोशों के बीच बहुत संक्रामक.

संचरण का तरीका यह यूरोप में पिस्सू और अन्य रक्त-चूसने वाले आर्थ्रोपोड हैं, हालांकि उदाहरण के लिए ऑस्ट्रेलिया में यह मच्छर के माध्यम से फैलता है।

myxomatosis खरगोशयह बीमारी खरगोशों की पीड़ाओं को खत्म करने के लिए एक मानव सृजन थी, लेकिन इसका भयानक परिणाम सामने आए हैं:

कुछ खरगोश खून चूसने arthropods के माध्यम से, निर्माता myxomatosis वायरस के साथ टीका और जल्दी से यूरोपीय महाद्वीप स्वाभाविक रूप से कृत्रिम रूप से 1952 में फ्रांस में शुरू में फैले और 2 साल में फ्रेंच आबादी का भी नाश (90% मृत्यु दर का)। myxomatosis, निमोनिया के साथ hemorragicovírica, औबेरियन प्रायद्वीप में खरगोश की गिरावट है, जो हद तक द्योतक जानवरों की गिरावट का कारण है के कारण है कि शाही ईगल इबेरियन 70% घोंसले खो गए थे और इबेरियन लिंक्स वह खुद को अपने मूल जीवन के बिना पाया।

वायरल हेमोरेजिक बीमारी (ईवीएच)

वायरोलॉजिकल हेमोरेजहर 12 महीने में टीकाकरण: यह एक गंभीर बीमारी है, अत्यधिक संक्रामक है, जिसमें उच्च मृत्यु दर है जो घरेलू और कुछ जंगली खरगोशों को प्रभावित करती है। यह विशेषता है अचानक मौत और दो से अधिक पुराने जानवरों में गंभीर श्वसन समस्याएं
उम्र के महीने

एक प्रस्तुत करें ऊष्मायन अवधि आश्चर्यजनक रूप से छोटा, का 16 से 48 घंटे और 90% से अधिक मृत्यु दर

Hemorrhages नाक, बुखार, श्वसन संकट, दौरे और अंत में मौत के माध्यम से होता है।

1 9 84 में चीन में यह रोग अपने महाकाव्य रूप में दिखाई दिया। यह बहुत जल्द फैल गया
तेजी से दुनिया के बाकी हिस्सों में, यूरोपीय, घरेलू और जंगली खरगोशों को प्रभावित करते हैं

मुख्य संचरण मार्ग हैं:
मौखिक
नेत्रश्लेष्मला
श्वसन
Fecal / मौखिक

यह भी दिखाया गया है कि दूषित खरगोश के मांस का उपभोग करने वाले कुत्ते अपने मल के माध्यम से वायरस फैल सकते हैं और अन्य खरगोशों या घासों को दूषित कर सकते हैं।

पास्चरेला

पास्ता ओटिटिस खरगोशहर 6 महीने में टीकाकरण: गर्दन की बीमारी भी कहा जाता है। यह मुख्य रूप से भीड़ वाले खरगोशों और / या अस्पष्ट स्थितियों को प्रभावित करता है। तो किसी ऐसे पते में पीड़ित होने की संभावना जहां कहीं और जानवर नहीं हैं और उनके साथ संपर्क करने की कोई संभावना नहीं है, कम है।

यदि आप अपने खरगोश को देखते हैं उसके सिर झुका हुआ रखता है एक तरफ, या वह एक कान खरोंच जोर से, अपने पशुचिकित्सक के पास तुरंत जाओ, क्योंकि केवल वह आपको उचित उपचार प्रदान करने में सक्षम होगा। इसे अपने आप ठीक करने की कोशिश न करें ...

ओटिटिस खरगोश में पाश्चरला मल्टीसिडा यह फेरनक्स या नाक से बैक्टीरिया के प्रवासन द्वारा, यूस्टाचियन ट्यूब के माध्यम से और बाद में मध्य कान के उपनिवेशीकरण द्वारा उत्पन्न होता है। फिर, आर्ड्रम के टूटने के कारण, यह आगे बढ़ता है आंतरिक कान, प्रक्रिया के क्लासिक वेस्टिबुलर संकेतों का उत्पादन।

इस मामले में आपका पशुचिकित्सा ए के माध्यम से ईटियोलॉजिक एजेंट (पाश्चरला) को खत्म करने के लिए आगे बढ़ेगा उपयुक्त एंटीबायोटिक, एक एंटीबायोग्राम और संवेदनशीलता परीक्षण के माध्यम से स्थापित, जबकि अपने खरगोश के मध्य कान की सूजन को कम करने की कोशिश करते हुए विरोधी भड़काऊ.

coccidia

खरगोश में coccidiaखरगोश के साथ रहने वाले अन्य पालतू जानवरों के लिए संक्रामक, यदि आपको इलाज करना है, तो आपको अपने घर में रहने वाले सभी पालतू जानवरों का भी इलाज करना चाहिए।

अगर आपके खरगोश में दस्त हो तो आपको तेजी से कार्य करना चाहिए। दस्त बहुत खतरनाक है, खासकर खरगोशों में और कुछ ही घंटों में हमारे खरगोश के जीवन को समाप्त कर सकता है।

आप हाल ही में अपने gazapo खरीदी है (कम से कम 2 सप्ताह) और विपुल दस्त, साथ ही भूख और असावधानता के नुकसान है, तो यह बहुत ही एक coccidia संक्रमण होने की संभावना है।

जब हम दस्त के साथ एक गड़बड़ से पहले खड़े हो जाओ, यह विदेशी पशु चिकित्सक में एक विशेषज्ञ करने के लिए आप जितनी जल्दी हो सके लेने के लिए एक स्टूल विश्लेषण द्वारा निर्धारित करने के लिए अगर हमारे खरगोश coccidia, किस तरह और कितना है महत्वपूर्ण है।




आजकल, कुछ पशु चिकित्सकों को पता है कि कोकोसिओसिस का सही तरीके से इलाज कैसे किया जाए, इसलिए हमें उस उपचार पर विशेष ध्यान देना चाहिए जो यह हमें देता है।

इसे लोगों को प्रेषित करना व्यावहारिक रूप से असंभव है।

उपचार: टोलट्रज़ुरिल, क्लैजुरिल, सल्फामाइड्स, एम्प्रोलियम, कोसिडियॉस्टैट्स के साथ फ़ीड करें।

खरगोश कोसिडियोसिस से ही नहीं मर जाएगा। खरगोशों में दस्त के मुख्य खतरे निर्जलीकरण और एंटरोटॉक्सिमिया हैं।

coccidiosis बीमारियों में से एक है अधिक मौतें खरगोशों के बीच उत्तेजित करें। यह कुछ द्वारा उत्पादित किया जाता है दरिंदा कहा जाता है coccidios, पेट से कोलन तक हमले, जैसे कि बहुत विशिष्ट लक्षणों की पुष्टि पाचन विकार, गैसों और दस्त.

इस बीमारी से प्रभावित खरगोश खाने और पीना बंद कर देता है और मर जाता है निर्जलीकरण. सामान्य परिस्थितियों में कोकसीड खरगोश के साथ संतुलन में सह-अस्तित्व में है, और यह है तनाव जो जानवरों की सुरक्षा का उल्लंघन करता है और इस परजीवी के अत्यधिक गुणा की अनुमति देता है।

असल में, दो प्रकार के कोसिडियोसिस होते हैं: हेपेटिक कोसिडोसिस, जो यकृत पर सफेद धब्बेदार हड़ताली द्वारा पता चला है - यह घातक नहीं है, लेकिन खरगोश बहुत पतला है। और आंतों कोसिडियोसिस, जो निर्जलीकरण खरगोशों में एक गड़गड़ाहट दस्त को ट्रिगर करता है, जिससे निर्जलीकरण के कारण तेजी से मौत हो जाती है।

कोसिडियोसिस का खतरा इस तथ्य में निहित है कि यह एक बीमारी है अत्यधिक संक्रामक. किट कमजोर होने तक प्रतिरक्षा होते हैं, और फिर अचानक परजीवीकरण अनुबंध करते हैं। वयस्क खरगोश स्वस्थ वाहक हैं, लेकिन वे ठीक हैं माताओं जो उनके युवाओं को उनके से संक्रमित करते हैं मल.

यह अपेक्षाकृत सरल है रोकना और चंगा एक पर्यवेक्षण के तहत, coccidiosis पशु चिकित्सक, जाहिर है, क्योंकि बाजार पर औषधीय उत्पाद हैं, जिन्हें बुलाया जाता है coccidiostats, जो उपचार की काफी सुविधा प्रदान करता है। अधिकतम करने के लिए भी आवश्यक है पिंजरे स्वच्छता

हीट स्ट्रोक

जब खरगोशों के वातावरण में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, तो इन जानवरों को बहुत पीड़ित होना शुरू होता है। अगर तापमान बढ़ता रहता है, तो वे अचानक कार्डियक गिरफ्तारी से मर जाते हैं। ऐसा होता है कि खरगोश ठंड के जानवर होते हैं और यही कारण है कि वे बाहरी पिंजरों में समस्याओं के बिना शून्य से -10 डिग्री सेल्सियस तक के तापमान का सामना कर सकते हैं। लेकिन अत्यधिक गर्मी गर्भवती महिलाओं में पुरुषों और गर्भपात में एक निर्जलीकरण पैदा करती है।

गर्मी खरगोश प्रजनन की एक सीमा बहुत खारिज है। ऐसा होता है कि खरगोश सर्दी का एक जानवर है और यह गर्मी बर्दाश्त नहीं करता है:

  • 30 डिग्री सेल्सियस पर जानवर असहज महसूस करता है
  • 35ºC पर यह पहले से ही महत्वपूर्ण और लगभग खतरनाक है
  • 38ºC पर, पहली हताहत होती है

सबसे गंभीर गर्मी से मादा खरगोशों में पैदा गर्भपात होता है और पुरुषों द्वारा पीड़ित अस्थायी स्टेरिलिटी 2 या 3 सप्ताह तक चल सकती है (वीर्य को नवीनीकृत किया जाना चाहिए)।

चिकित्सकीय अतिप्रवाह

खरगोशों में विशेष विशेषता होती है कि उनके दांत लगातार पूरे जीवन में बढ़ते हैं। सामान्य gnawing कार्रवाई इस विकास को खाड़ी में रखता है। घास के साथ अपने खरगोश को खिलाने के कारणों में से एक यह है। एक खरगोश जो malocclusion दिखाता है सामान्य रूप से खा या gnaw नहीं कर सकते हैं। खरगोश में कुल एनोरेक्सिया का कारण बनने के लिए यह समस्या काफी गंभीर हो सकती है।

नीचे दिखाए गए खरगोश में निचले incisors की एक overgrowth है। उन्हें प्रत्येक 2 से 4 सप्ताह में आवधिक कटौती की आवश्यकता होती है, ताकि समस्या दोबारा न हो।

खरगोश में sobrecrecimientodental

वे एक विशेष प्रकार के कैंची के साथ कट जाते हैं जो उन्हें तोड़ते नहीं हैं। यह तकनीक अनुभवहीन लोगों द्वारा नहीं की जानी चाहिए क्योंकि दाँत प्रकृति से भंगुर है, और इन मामलों में वे असामान्यता के कारण सामान्य से कमजोर हैं। इन दोनों कारकों से उन्हें आसानी से फ्रैक्चर किया जा सकता है।
यद्यपि ऊपरी incisors तब तक नहीं हैं जब तक निचले लोगों को भी कटौती की जरूरत है, क्योंकि वे मुंह में बढ़ रहे हैं।
खरगोश बहुत बेहतर महसूस करता है, और अपनी सामान्य खरगोश गतिविधि में वापस आ सकता है। इसके बाद, हर 2 या 4 सप्ताह में एक आवधिक दंत चिकित्सा जांच आवश्यक होगी।

पिस्सू

खरगोश flea उपद्रव के लिए अतिसंवेदनशील हैं। Fleas द्वारा उपद्रव की खोज करने के लिए कोट के आधार की जांच, सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना आवश्यक है। यद्यपि खरगोशों में तस्वीर कमजोर है और केवल जलन का कारण बनता है, जितनी जल्दी हो सके खरगोशों के लिए उपयुक्त उत्पाद के साथ हमारे बनी का इलाज करना है जो पूरी तरह से fleas को समाप्त करता है। वर्तमान में, बाजार पर खरगोशों के लिए कोई विशिष्ट उत्पाद नहीं हैं और यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुत्तों के लिए उत्पाद हैं जो खरगोशों पर लागू होने पर गंभीर विकार और यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है। दूसरी ओर हम एक उत्पाद की सिफारिश कर सकते हैं कि अब तक खरगोशों में समस्याएं नहीं हुई हैं, हैं बिल्लियों के लिए पिपेट्स (फाइजर स्ट्रॉन्गहोल्ड (सेलेमेक्टिन)), 2.5 किलो से कम जानवरों के लिए प्रस्तुति, गर्दन की त्वचा के लिए कहा जाता है कि एक तिहाई पिपेट खोपड़ी के आधार के ठीक पीछे तो खरगोश इसे चाटना नहीं कर सकता है। यह 24 घंटे में मौजूदा पिस्सू आबादी को समाप्त करता है और एक महीने के लिए जानवर की रक्षा करता है।

महत्वपूर्ण! उत्पाद का उपयोग नहीं करना FRONTLINE को समस्याएं और रैबिट में मृत्यु के कारण दिखाया गया है। (स्रोत: Vetex)

सैन डिएगो हाउस खरगोश सोसायटी ने हमें उपयोग के लिए चेतावनी दी है सीमावर्ती®, fleas को नियंत्रित करने के लिए एक सामयिक उत्पाद, जिसके परिणामस्वरूप घरेलू खरगोशों के लिए गंभीर समस्याएं हुई हैं।

सैन डिएगो खरगोश समाचार के पतन के मुद्दे में, डॉ जेफरी जेनकिन्स ने उपयोग के कारण कई खरगोशों की मौत की पुष्टि की सीमावर्ती® और चेतावनी देता है कि निर्माता (रोहन मेरियक्स, इंक) ने रिपोर्ट प्राप्त की है कि इसका उत्पाद खरगोशों में "प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं" का कारण बनता है।

सीमावर्ती® अपने लेबल पर इंगित न करें कि यह उत्पाद खरगोशों में उपयोग के लिए है और निर्माता अनुशंसा नहीं करता है कि इसका उपयोग खरगोशों में किया जाए। सीमावर्ती® केवल पशु चिकित्सा व्यंजनों के माध्यम से हासिल किया जाता है। चूंकि इसके सक्रिय घटक को स्तनधारियों की केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में प्रवेश नहीं करना चाहिए, इसलिए यह संभव है कि पशु चिकित्सक जो इसे लिखते हैं, गलती से सोचते हैं कि इसका उपयोग खरगोश को खतरे में नहीं डालता है।

डॉ जेनकिन्स ने कहा कि लाभ®, fleas को नियंत्रित करने के लिए निर्धारित एक और सामयिक दवा, घरेलू बिल्लियों और खरगोशों में भी कुछ प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं का कारण बन गया है। निर्माता ((बेयर) ने बिल्लियों में गैस्ट्रो-आंतों की बीमारियों की सूचना दी है जो हाल ही में अपने साथी की बड़ी मात्रा में चाटना चाहते थे लाभ®।

यदि आप अपने खरगोश या बिल्ली के लिए इलाज चुनते हैं लाभ®, डॉ जेनकिन्स ने सिफारिश की है कि उपचार प्राप्त करने वाले जानवर को अन्य खरगोशों या बिल्लियों से कम से कम 12 घंटे बाद अलग किया जाना चाहिए।

लाभ® खरगोशों में उपयोग के लिए भी वर्गीकृत नहीं है। (केवल कुछ दवाओं को वर्गीकृत किया जाता है।)

एक ऐसे मालिक के रूप में जो आपके खरगोश के कल्याण की परवाह करता है, आपको खुद से पूछना चाहिए कि क्या आपके पालतू जानवर के जीवन को fleas के खिलाफ सामयिक उत्पादों का उपयोग करके जोखिम में डाल देना उचित है, खासकर जब अन्य विकल्प हैं। कार्यक्रम® एक पशु चिकित्सक द्वारा निर्धारित उत्पाद है जिसे मौखिक रूप से लिया जाता है और आज तक किसी भी समस्या को दस्तावेज नहीं किया गया है।

कई साल पहले, हाउस खरगोश सोसाइटी और खरगोश बचाव ने खरगोशों में इस्तेमाल होने वाले पाइथ्रिन-आधारित उत्पादों के उपयोग की सिफारिश की - लेकिन कई सिंथेटिक और / या कार्बारील हैं जो छिपाने में घातक क्षमता के साथ हैं। मैंने हाल ही में सीखा है कि 5% सेविन पाउडर डायजेनॉन से भी ज्यादा जहरीला है! तो अब उन्हें आपके खरगोश में fleas के इलाज के लिए सिफारिश नहीं की जाती है।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

स्रोत: conejitosenanos.com
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
खरगोश के रोग और परजीवीखरगोश के रोग और परजीवी
घरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियांघरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियां
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
एक खरगोश के कान की देखभाल कैसे करें?एक खरगोश के कान की देखभाल कैसे करें?
» » घरेलू खरगोश की सबसे आम बीमारियां
© 2021 taktomguru.com