taktomguru.com

न्यूफ़ाउन्डलंड

अन्य नाम: नई फाई

terranova1सूरत। न्यूफाउंडलैंड एक बड़ा, मांसपेशियों वाला कुत्ता है, जो इसकी सभ्य प्रकृति के लिए जाना जाता है। उनके कान लंबे, चौड़े, बालों वाले होते हैं और जबड़े के नीचे से गुजरते हैं, उनके पास एक लंबी पूंछ होती है और अंत में स्वाभाविक रूप से घुमाया जाता है। मूल रूप से न्यूफाउंडलैंड में मछुआरों मदद करने के लिए नस्ल, उसकी पीठ से मजबूत है और एक बड़े फेफड़ों की क्षमता, बड़े झिल्लीदार पैर और एक भारी, तेल फर है, सभी कुत्ते की क्षमता तैरने और ठंडे पानी का विरोध करने के लिए योगदान करते हैं। पानी में कुछ भी या किसी को बचाने के लिए उनके पास बहुत मजबूत वृत्ति होती है और इसे सुरक्षित रूप से वापस कर देती है।

वजन: 100 - 150 एलबीएस।

औसत जीवन समय: 8 - 10 साल

स्वभाव। सबसे अच्छे कुत्तों में से एक के रूप में जाना जाता है, न्यूफाउंडलैंड को अक्सर एक विनम्र विशालकाय के रूप में जाना जाता है। वे बहुत ही निपुण हैं और बच्चों और अन्य जानवरों के साथ मिलकर परिवार के लिए उन्हें एक महान पालतू बनाते हैं। वे उन्हें अच्छे गार्ड कुत्ते बनाकर बच्चों की रक्षा करते हैं, उन्हें बोरियत से बचने के लिए जितनी ज्यादा हो सके पारिवारिक गतिविधियों में शामिल करने की आवश्यकता होती है।

प्रशिक्षण। न्यूफाउंडलैंड एक बुद्धिमान कुत्ता है जिसके लिए अपने प्रशिक्षण में निरंतर लेकिन सौम्य प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है।

WC। इस महान कुत्ते को बहुत सावधानी बरतनी चाहिए ताकि इसे रोजाना ब्रश किया जाना चाहिए। जब तक आवश्यक हो, आपको स्नान से बचना चाहिए, क्योंकि यह पानी के बजाय, अपने कोट से प्राकृतिक तेलों को हटा देगा, शुष्क शैम्पू का उपयोग करें।

व्यायाम करें। पिल्ले के पास सभी अभ्यासों का निरीक्षण होना चाहिए, जबकि वे अभी भी यह सुनिश्चित करने के लिए बढ़ रहे हैं कि हड्डियों और जोड़ों को कोई नुकसान नहीं होता है। वयस्कों को उन्हें खुश और स्वस्थ रखने के लिए लंबे दैनिक चलने की आवश्यकता होती है। वे पानी से प्यार करते हैं, तैराकी व्यायाम के अपने पसंदीदा रूपों में से एक है। इसके आकार और मोटी फर के कारण, गर्म मौसम के दौरान विशेष देखभाल करना महत्वपूर्ण है ताकि आप गर्मी थकावट से पीड़ित न हों।

स्वास्थ्य

गैस्ट्रिक टोरसन:हालांकि यह वंशानुगत स्थिति नहीं है, यह अक्सर इस नस्ल सहित कई कुत्तों को प्रभावित करता है। यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है। जब एक कुत्ता इसे प्रस्तुत करता है, तो पेट को बांधने के कारण पेट को मोड़ और अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। इस बीमारी के साथ उल्टी और लापरवाही करने के बेकार प्रयास भी दिखाई देते हैं। इससे कार्डियोवैस्कुलर पतन भी हो सकता है जो आमतौर पर तब होता है जब आप खाने के बाद व्यायाम करते हैं। वयस्क कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन की घटनाओं को दिन में दो बार स्वस्थ भोजन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है और, निश्चित रूप से, इसे पार्क में चलाने से पहले पचाने की अनुमति देकर।




विकृति या हिप डिस्प्लेसिया: इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और पशुपालन करने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

कोहनी डिस्प्लेसिया: कोहनी बनाने वाली तीन हड्डियों की अपर्याप्त विकास (विभिन्न विकास दर) के कारण, सेट ढीला या ढीला होता है और थोड़ा प्रभावित कुत्तों में दर्दनाक गठिया होता है। यदि एस्पिरिन और अन्य एंटी-भड़काऊ दवाओं के उपयोग के माध्यम से उपचार संभव हो या चिकित्सा उपचार में शल्य चिकित्सा सुधार शामिल है।

हाइपोथायरायडिज्म: यह एक अंतःस्रावी बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन का असामान्य रूप से कम उत्पादन होता है। हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में सुस्त, मानसिक अवसाद, वजन बढ़ाने और गर्म स्थानों की तलाश करने की प्रवृत्ति शामिल है। हाइपोथायरायडिज्म भी फर और त्वचा को अत्यधिक बालों के झड़ने और डंड्रफ के कारण प्रभावित कर सकता है।

वॉन विलेब्रांड रोग (वीडब्ल्यूडी): यह लंबे समय तक खून बहने के समय (कुछ हद तक मनुष्यों में हीमोफिलिया के समान) और हल्के से गंभीर कारक IX तक की कमी के कारण एक वंशानुगत ऑटोसोमल हेमोरेजिक विकार (लिंग से जुड़ा हुआ नहीं है) है। वॉन विलेब्रैंड रोग का पता लगाने के लिए डीएनए परीक्षण अब उपलब्ध है। वाहक के बीच प्रजनन संतान पैदा कर सकता है, सिद्धांत रूप में, 25% स्वस्थ, 50% वाहक और 25% बीमार होगा। आदर्श यह है कि प्रजनन स्वस्थ जोड़ों या स्वस्थ और वाहक में होते हैं जहां रोग किसी भी पिल्ले को प्रभावित नहीं करेगा। वीडब्ल्यूडी से प्रभावित सभी कुत्तों को गंभीर रक्तस्राव की समस्या नहीं होगी, लेकिन हर बार उन्हें सर्जरी से गुजरने या दुर्घटना होने की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से बीमारी से प्रभावित कुछ कुत्तों को पेंचर या मामूली घाव से गंभीरता से खून बह जाएगा।

cystinuria:सिस्टिन, एक एमिनो एसिड प्रोटीन के मूल घटकों में से एक है, एमिनो एसिड एक सामान्य कुत्ते आहार का हिस्सा हैं और आंत के माध्यम से अवशोषित होते हैं। यद्यपि यह गुर्दे में फ़िल्टर किया जाता है, लेकिन आम तौर पर अमीनो एसिड विशेष गुर्दे के ट्रांसपोर्टर द्वारा पुनः संयोजित होते हैं और मूत्र में खो नहीं जाते हैं। सिस्टिनुरिया वाले कुत्तों में, गुर्दे में सिस्टिन ट्रांसपोर्टर दोषपूर्ण होते हैं। सिस्टिनुरिया वाले कुत्तों अक्सर एक आवर्ती मूत्र पथ विकार के संकेत दिखाते हैं। नैदानिक ​​संकेत किसी भी उम्र में शुरू हो सकते हैं। प्रभावित कुत्तों को पेशाब में समस्या हो सकती है, रक्त के दाग मूत्र का उत्पादन कर सकते हैं और पत्थरों (किडनी पत्थरों) पास कर सकते हैं, या कई प्रयासों के बावजूद पेशाब पारित करने में असमर्थ हो सकते हैं। मूत्रमार्ग को पूरी तरह से अवरुद्ध किया जा सकता है, यह घातक हो सकता है और तुरंत पशु चिकित्सक का ख्याल रखना आवश्यक होगा।

मोतियाबिंद: मनुष्यों के साथ, कुत्तों के मोतियाबिंद हो सकते हैं, लेकिन युवा कुत्तों में मोतियाबिंद की उपस्थिति को किशोर मोतियाबिंद कहा जाता है और उनके पास वंशानुगत आधार होता है। मोतियाबिंद का एक नेत्र रोग परीक्षण द्वारा निदान किया जाता है। यदि कुत्ता अच्छे स्वास्थ्य में है, तो आम तौर पर अच्छे नतीजों के साथ मोतियाबिंद को शल्य चिकित्सा से हटाया जा सकता है।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए):यह बीमारियों का एक समूह है जिसमें रेटिना के सभी क्रमिक गिरावट शामिल हैं। यह एक इलेक्ट्रोरेटिनोग्राम (ईआरजी) के माध्यम से एक रेटिनोस्कोपिक परीक्षा द्वारा निदान किया जाता है। बीमारी की शुरुआत में, प्रभावित कुत्तों को रात अंधापन से पीड़ित होना शुरू होता है और कम रोशनी में देखने की क्षमता कम होती है और बाद में दिन में दृष्टि भी विफल हो जाती है। जैसे-जैसे उनकी दृष्टि खराब हो जाती है, प्रभावित कुत्ते उनकी अक्षमता को बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं, जब तक उनका पर्यावरण स्थिर रहता है। कुछ नस्लें उनके जीवन में शुरुआती उम्र में प्रभावित होती हैं, जबकि अन्य नस्लों में, पीआरए बहुत बाद में विकसित होता है।

न्यूफ़ाउन्डलंडइतिहास। न्यूफाउंडलैंड (कनाडा में अपनी उपस्थिति के नाम पर) ने मछुआरों को समुद्र में मछली पकड़ने के जाल को वापस खींचकर जहाज में मदद की। वे लोगों को बचाने और चट्टानों की चेतावनी के लिए छाल को बचाने के लिए पानी में कूदने के लिए भी जाने जाते थे। वे अच्छे तैराक हैं और अशांत पानी में लोगों और छोटी नावों को ठीक कर सकते हैं। इन्हें जहाजों के बीच सामान परिवहन के लिए भी उपयोग किया जाता है। न्यूफाउंडलैंड पीड़ितों की डूबने के लिए जीवन रेखाएं ले जाने के लिए डूबने के कई किंवदंतियों हैं। कुत्तों को पहली नौकायन नौकाओं पर "डॉग वॉक" पर रखा गया था। यदि जमीन देखी गई तो समुद्र बहुत चंचल था, कुत्ते के पास जमीन की एक रेखा थी। इस नस्ल के मूल विवादित है, कुछ का मानना ​​है कि वुल्फ काले अमेरिकी (अब विलुप्त) या तिब्बती मास्टिफ़ एशिया से उत्तर अमेरिका में प्रवेश किया है माना जाता है से विकसित किया है, दूसरों का मानना ​​है कि न्यूफाउंडलैंड कुत्तों जाया से उतरता है नई दुनिया और 1000 में वाइकिंग्स जो उत्तरी जहां वे वर्तमान न्यूफाउंडलैंड को जन्म दे रही देशी भेड़ियों के साथ interbred किया जा सकता था करने के लिए अपने पूर्वजों लाया थे। पिछले सिद्धांत का मानना ​​है कि पंद्रहवीं और सोलहवीं सदी के यूरोपीय खोजकर्ताओं के कुत्तों और शायद मास्टिफ, कुत्तों शेफर्ड और Spaniels Portugueses gringos के बीच नस्लों की मिलावट के उत्पाद के बीच मिश्रण हैं।

1 9वीं शताब्दी के दौरान नस्ल यूरोपीय स्थिति का प्रतीक बन गया और साथ ही, न्यूफाउंडलैंड कुत्ते ब्रिटेन के सबसे लोकप्रिय आयात थे। न्यूफाउंडलैंड नस्ल का उपयोग सैन बर्नार्डो होस्पिस में अल्पाइन बचाव कुत्तों को बहाल करने के लिए किया गया था, क्योंकि उनकी संख्या विकार के महामारी से समाप्त हो गई थी। प्रसिद्ध कलाकार ने अपनी पेंटिंग्स में दौड़ को अमर बनाने के बाद, ब्रिटेन में काले और सफेद किस्म को "लैंडसेयर" के रूप में जाना जाने लगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बच्चों के साथ मिलकर कुत्ते नस्लोंबच्चों के साथ मिलकर कुत्ते नस्लों
कुत्ते को कितनी विशेषताओं को एक अच्छा तैराक होना चाहिए?कुत्ते को कितनी विशेषताओं को एक अच्छा तैराक होना चाहिए?
न्यूफाउंडलैंड कुत्ते स्लेजन्यूफाउंडलैंड कुत्ते स्लेज
कुत्तों को अपने फर पर तेल क्या है?कुत्तों को अपने फर पर तेल क्या है?
बड़े कुत्ते जो बच्चों के साथ अच्छे हैंबड़े कुत्ते जो बच्चों के साथ अच्छे हैं
कुत्ते ठंडे मौसम में काम करने के लिए तैयार थेकुत्ते ठंडे मौसम में काम करने के लिए तैयार थे
अच्छे कुत्ते तैरने वालों की नस्लेंअच्छे कुत्ते तैरने वालों की नस्लें
शिकारी वृत्ति के साथ लैब्राडोर कुत्ता कुत्तेशिकारी वृत्ति के साथ लैब्राडोर कुत्ता कुत्ते
न्यूफाउंडलैंड का व्यवहारन्यूफाउंडलैंड का व्यवहार
न्यूफ़ाउन्डलंडन्यूफ़ाउन्डलंड
» » न्यूफ़ाउन्डलंड
© 2021 taktomguru.com