taktomguru.com

10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों

लोगों की तरह, कुत्ते बुद्धि में भिन्न होते हैं। यद्यपि यह माना जाता है कि कुत्तों की खुफिया मालिकों द्वारा समर्पित समय और प्रयास से निरंतर रह सकती है, फिर भी ऐसे गुण हैं जो कुछ नस्लों को बाकी हिस्सों से बाहर खड़े करते हैं। कुत्ते की खुफिया को एक परिवर्तनीय द्वारा मापा नहीं जाता है, विशेषज्ञों ने इंगित किया है कि कई खुफिया मार्कर हैं जो इसे माप सकते हैं, इन मार्करों में से सबसे लोकप्रिय प्रशिक्षित होने की क्षमता है।

कुत्तों की आज्ञाकारिता में व्यावसायिक व्यवहारकर्ताओं, पशु चिकित्सकों और न्यायाधीशों द्वारा सौ से अधिक कुत्तों पर कई मूल्यांकन किए गए हैं। कई दौड़ लगातार दस स्थानों में दिखाई देती हैं, कामों को पार करती हैं और बड़ी सफलता के साथ आज्ञाकारिता परीक्षण करती हैं।

BorderCollie1यह एक चरवाहे कुत्ते और एक खेल कुत्ते दोनों के रूप में प्रयोग किया जाता है, वास्तव में, यह सबसे अच्छा भेड़ नस्ल कुत्ता माना जाता है। वह बहुत बुद्धिमान है और निरंतर शारीरिक और बौद्धिक उत्तेजना की आवश्यकता है। वे खुश हैं जब वे अपने मालिकों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर, वे आम तौर पर "उड़ान गेंद" और "डिस्क गेम" में पहले समाप्त होते हैं। वे नई चालें और उनकी आज्ञाकारिता, चपलता और गति के लिए जल्दी से सीखने की उनकी क्षमता के लिए जाने जाते हैं।

पूडलकुत्ते के मालिकों का केवल एक हिस्सा जानता है कि इसकी उपस्थिति के बावजूद, यह कई विशेषज्ञों द्वारा कुत्तों की दूसरी सबसे बुद्धिमान नस्ल माना जाता है। उनके पूर्वजों को उत्कृष्ट शिकार कुत्तों, गार्ड कुत्तों और बचाव कुत्तों के लिए प्रतिष्ठा थी। यहां तक ​​कि बहुत खूबसूरत पूडल खिलौना भी पहले एक पक्षी शिकारी के रूप में काम किया। नस्ल की तीन मान्यता प्राप्त किस्में हैं। वे मुख्य रूप से अपने आकार से प्रतिष्ठित हैं। वे परिवार के सदस्यों की बहुत सुरक्षात्मक हैं।

जर्मन चरवाहा जर्मन शेफर्ड यह बहुत लोकप्रियता प्राप्त हुई जब रिन टिन टिन ने अपने चरित्र के साथ लोगों, युवाओं और वयस्कों के दिल को मंत्रमुग्ध कर दिया, दौड़ को "अलसैटियन" भी कहा जाता है। वह मोटा और क्रूर पहलू लोगों को प्राप्त करने से पहले लोगों में संदेह उत्पन्न कर सकता है, लेकिन वे कई लोगों द्वारा सबसे प्यारी नस्लों में से एक के रूप में जाना जाता है। अतीत में, उन्हें भरोसेमंद झुंड कुत्तों के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, हालांकि, उनकी असाधारण बुद्धि उन्हें समाज में एक उच्च स्थान पर ले जाती थी। उन्हें पुलिस के काम और बचाव कुत्तों के रूप में आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है। विदेशी सैनिकों के पास वफादार जर्मन शेफर्ड हैं जो उनकी तरफ से सेवा करते हैं। वे बहुत आज्ञाकारी हैं और परिवार पर सुरक्षात्मक प्रभाव रखते हैं।

GoldenRetriever1 गोल्डन कुत्ता यह दुनिया में सबसे लोकप्रिय कुत्ते नस्लों में से एक है। वे महान पालतू जानवर हैं। अतीत में, उन्होंने एक शिकार साथी के रूप में काम किया, जिसमें नरम मुंह था जो उन्हें अपने मालिक के लिए अप्रशिक्षित शिकार वापस लाने की अनुमति देता है। इसका घना कोट पानी प्रतिरोधी है और ठंडे पानी में तैरते समय गर्म रहने की अनुमति देता है। उन्हें गंध की गहरी भावना है जो उन्हें लोगों के बचाव और सेवा कुत्तों के लिए सही बनाती है। पुलिस और सेना आमतौर पर उन्हें नशीले पदार्थों, बम, विस्फोटक और ट्रैकिंग के पता लगाने के लिए उपयोग करते हैं। उनके पास सहिष्णुता की असाधारण डिग्री है जो उन्हें छोटे बच्चों वाले परिवारों के साथ रहने की अनुमति देती है। उनके हंसमुख चरित्र, बुद्धि और प्राकृतिक व्यक्तित्व ने उन्हें एक महान पालतू बना दिया।




आराध्य Sable Sheltie शेटलैंड शेफर्ड यह एक लंबे बालों वाली कोली की तरह दिखता है। अतीत में, नस्ल का इस्तेमाल शेटलैंड भेड़ और गायों के झुंडों की रक्षा और समूह के लिए किया जाता था। उनकी बुद्धि उन्हें ट्रैकिंग, जड़ी-बूटियों और निगरानी के रूप में उपयोगी बनाती है। वे बेहद प्रशिक्षित और अजनबियों के बेहद संदिग्ध हैं। उन्हें आज्ञाकारिता परीक्षणों में भाग लेने और चाल करने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। स्नेही रूप से "शेल्टी" कहा जाता है, इसमें बाल की एक डबल परत होती है: आंतरिक परत मोटी और शर्मीली होती है और बाहरी एक लंबी और चिकनी होती है। नॉट्स के गठन को रोकने के लिए उन्हें नियमित ब्रशिंग की आवश्यकता होती है। आम तौर पर वह वसंत और शरद ऋतु में अपना कोट डालती है।

LABRADORRETRIEVER लैब्राडोर कुत्ता वह युवाओं और बूढ़े दोनों लोगों द्वारा अपने उत्कृष्ट गुणों के लिए प्यार करता है: खुफिया, सहिष्णुता की अत्यधिक डिग्री, धैर्य और संरक्षणवाद। यह बेहद प्रशिक्षित है, जो इसे गाइड कुत्ते और सेवा कुत्ते के रूप में उपयोग करने वाली सबसे लोकप्रिय नस्लों में से एक बनाता है। वे विकलांग लोगों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं। बड़े घरेलू पालतू जानवर, प्रयोगशालाओं, पुलिस और सशस्त्र बलों होने के अलावा, वे इसे खोज और बचाव कार्य, विस्फोटकों का पता लगाने, दवाओं और तस्करी के खिलाफ लड़ाई में उपयोग करते हैं। वे चपलता और आज्ञाकारिता परीक्षणों में भी उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं। यद्यपि इसमें एक डबल परत कोट है, यह पानी के लिए प्रतिरोधी है और आम तौर पर बहुत कम सौंदर्य और नियमित ब्रशिंग की आवश्यकता होती है।

papillon1नाजुक संरचना पैपिलॉन ज्ञात सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों में से एक छुपाता है। यह सबसे पुराना शुद्ध खिलौना कुत्तों में से एक माना जाता है। सोलहवीं और सत्रहवीं सदी के दौरान उन्हें "बौने स्पैनियल" और "स्पैनियल खिलौना" के रूप में जाना जाता था। अतीत में केवल रॉयल्टी और अभिजात वर्ग में एक पापीलॉन का मालिक हो सकता था। उन्हें सुनने की गहरी भावना है जो उन्हें बधिरों और सुनने के लिए उत्कृष्ट घड़ी कुत्तों और कुत्तों की अनुमति देता है। फ्रिंज के साथ अपने कान रखने से उन्होंने कुछ लोगों को "तितली कुत्ते" कहने का भी नेतृत्व किया क्योंकि वे एक तितली के विस्तारित पंखों की तरह दिखाई दिए। उन्हें आसानी से प्रशिक्षित किया जा सकता है, वास्तव में, यह आज्ञाकारिता और चपलता परीक्षणों में पांच मुख्य दौड़ों में से एक माना जाता है। वे सबसे खुश हैं जब वे लोगों के साथ हैं और घर पर बच्चों और अन्य पालतू जानवरों के लिए बहुत उत्साह दिखाते हैं।

dobermanऐसा माना जाता है कि डोबर्मन पिंसर कई कुत्ते नस्लों के पार होने का नतीजा है: पिंसर, गैल्गोस, रोट्टवेइलर और बीउसरन। यह जर्मन लुई डोबर्मन का नाम रखता है जो उसे बैंडिट से बचाने के लिए एक उत्कृष्ट निगरानी बनाना चाहता था। जैसे-जैसे दौड़ विकसित हुई, यह एक पुलिस कुत्ते, वॉचडॉग और वॉचडॉग के रूप में बेहतर काम करता था। वास्तव में, यह गार्ड कुत्तों की सबसे अच्छी नस्लों में से एक माना जाता है। उन्हें क्रूर होने के लिए प्रशिक्षित किया गया था, हालांकि, बहुत से सभ्य और निपुण हैं, इसलिए उन्हें चिकित्सा कुत्तों के रूप में उपयोग किया गया है। वे अपने मालिक और अन्य परिवार के सदस्यों के प्रति बहुत वफादार हैं। कई कहानियां डोबर्मन कुत्तों के बारे में जानी जाती हैं जो आक्रामक रूप से अपने गुरु की रक्षा करती हैं। अधिक संरक्षण और हावी होने की प्रवृत्ति से बचने के लिए समाजीकरण बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि वे ठंड के मौसम के प्रति बहुत संवेदनशील हैं क्योंकि वे घर के अंदर बेहतर रहते हैं। यदि आपको व्यायाम करने या प्रकृति की कॉल में भाग लेने के लिए बाहर जाना है, तो आपको जल्द ही उन्हें बाद में प्रवेश करना होगा क्योंकि आप बहुत लंबी अवधि के लिए ठंडे रात में बाहर खड़े नहीं रह सकते हैं।

rottweiler रोट्टवेयर या रोटी यह अपनी क्रूरता के कारण होर्डिंग हेडलाइंस रहा है, यह एक डरावनी प्रतिष्ठा है जो आम तौर पर अवांछित है। यह बुद्धिमान कुत्ता परिवार के लिए एक महान पालतू हो सकता है। यह सबसे अच्छा गार्ड कुत्ते नस्लों में से एक माना जाता है। जो क्रूर हैं वे गरीब प्रशिक्षण और कुप्रबंधन के उत्पाद हैं। अतीत में उन्हें अपने मास्टर और उसके सामान की रक्षा के लिए भारी और प्रशिक्षित भारों का परिवहन करने के लिए उपयोग किया जाता था। जब वे नौकरी में व्यस्त होते हैं तो वे सबसे खुश होते हैं। वे आज्ञाकारिता और चपलता परीक्षणों में सहायता और चिकित्सा कुत्तों, पुलिस और सैन्य कुत्तों, पादरी और प्रतियोगियों के रूप में अच्छी तरह से प्रदर्शन करते हैं।

शेफर्ड ऑस्ट्रेलियाई ऑस्ट्रेलियाई पशु कुत्ता यह गर्मी और कठोर ऑस्ट्रेलियाई परिदृश्य का सामना करने के लिए पैदा हुआ था। यह प्रतिरोधी नस्ल का एक कुत्ता है जिसे मवेशियों को चलाने के लिए अन्य कार्यों के बीच उपयोग किया गया है। यह चरम मौसम की स्थिति में आसानी से अनुकूलित कर सकते हैं। उनकी गति और चपलता उनके लिए जंगली मवेशियों को संभालने में आसान बनाती है, यहां तक ​​कि भौंकने के बिना भी। अतीत में इसे क्वींसलैंड ब्लू हीलर और ऑस्ट्रेलियाई हेइलर भी कहा जाता था। उनकी असाधारण बुद्धि ने उन्हें चपलता, चरवाहे और आज्ञाकारिता प्रतियोगिताओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया है। यह दौड़ पिरोएट्स की सुरक्षा, पुनर्प्राप्ति और प्रदर्शन करने में भी एक विशेषज्ञ है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अमेरिका में दस सबसे लोकप्रिय कुत्ते क्या हैं?अमेरिका में दस सबसे लोकप्रिय कुत्ते क्या हैं?
कौन सा कुत्ता नस्ल सबसे बुद्धिमान हैकौन सा कुत्ता नस्ल सबसे बुद्धिमान है
कुत्तों के लिए खुफिया खेलकुत्तों के लिए खुफिया खेल
डॉल्फ़िन की बुद्धिडॉल्फ़िन की बुद्धि
भेड़िये चरवाहे कुत्तोंभेड़िये चरवाहे कुत्तों
चराई कुत्तों के व्यक्तित्व की विशेषताएंचराई कुत्तों के व्यक्तित्व की विशेषताएं
सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
कैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द हैकैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द है
कुत्ते आज्ञाकारिता प्रतियोगिताओं: वे कैसे काम करते हैंकुत्ते आज्ञाकारिता प्रतियोगिताओं: वे कैसे काम करते हैं
» » 10 सबसे बुद्धिमान कुत्ते नस्लों
© 2021 taktomguru.com