taktomguru.com

बिना कुत्ते और बिल्लियों एक साथ रहते हैं

बिना कुत्ते और बिल्लियों एक साथ रहते हैं

बिना कुत्ते और बिल्लियों एक साथ रहते हैं

कैसे काम करता है और कैट लाइव

"कुत्ते और बिल्ली की तरह ले लो", कहानियों का कहना है ... लेकिन इसका मतलब यह नहीं होना चाहिए कि गलत हो रहा है। कुछ परिस्थितियों में संबंध उत्कृष्ट है, और, किसी भी मामले में, सह-अस्तित्व की समस्याओं को रोका जा सकता है और नियंत्रित किया जा सकता है।

कुत्तों और बिल्लियों प्रकृति द्वारा शिकारी हैं, और उनकी वृत्ति उन्हें अन्य पशु प्रजातियों का पीछा करने के लिए प्रोत्साहित करती है। चूहों, पक्षियों, मक्खियों, आदि के बाद बिल्लियों को छोड़ना आम बात है, और कुत्ते बिल्लियों के साथ समान होते हैं। उनकी अनुवांशिक छाप उन्हें बताती है कि यह एक संभावित शिकार है कि उन्हें आगे बढ़ना चाहिए और किसी भी पशु प्रजाति की पहली प्राथमिकता उनके निर्वाह के लिए भोजन प्राप्त करना है। मांसाहारियों में, और विशेष रूप से फेलिन जो कि बाध्यकारी या विशेष मांसाहार हैं, यह अस्तित्व जीवित शिकार के शिकार (भविष्यवाणी) पर आधारित है।

बिल्लियों में शिकार के लिए जुनून अधिक कठिन है कुत्तों में उन्मूलन करने के लिए, लेकिन खेल, मनोरंजन और देखभाल के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है ताकि इस वृत्ति को जागृत करने वाली स्थितियों को सुविधाजनक न किया जा सके। स्विट्ज़रलैंड या ऑस्ट्रेलिया जैसे देश हैं जहां सामान्य शिकार घंटे (शाम, रात, सुबह) में फेलिन के लिए एक प्रकार का कर्फ्यू है - वे कानून द्वारा मना कर रहे हैं कि उनके मालिक उन्हें विदेश जाने की अनुमति देते हैं।

प्रजातियों के बीच एक अच्छा सहअस्तित्व प्राप्त करने के लिए हमें मतभेदों से अवगत होना चाहिए और उनका सम्मान करना होगा: कुत्तों को शिक्षित करना आसान हो सकता है, बिल्लियों को थोड़ा कम। फेलिन मास्टर से अधिक स्वतंत्र हैं और बड़ी समस्याओं के कारण खुद को मनोरंजन करते हैं। वे अधिक स्वच्छ हैं, उन्हें खुद को राहत देने के लिए सड़क पर जाने की जरूरत नहीं है। वे कुत्तों की तरह gluttons नहीं हैं, वे peck पसंद करते हैं ...

ये दो शिकारियों एक दूसरे को अविश्वास के साथ देख सकते हैं, ठीक है क्योंकि वे अलग हैं। समझ की पारस्परिक कमी उनके रिश्ते का इंजन हो सकती है, लेकिन पालतू जानवर ने इन डोमेन को बदल दिया है और यह एक महान सत्य है कि सह-अस्तित्व प्यार कर सकता है। बदले में, मनुष्य की निकटता ने शिकारियों की कम घनत्व पैदा की, जिससे संभवतः प्रजनन में और व्यक्तियों के अस्तित्व में सफलता की संभावना बढ़ गई। घरेलू शिकारियों ने इंसानों या अन्य पालतू जानवरों के साथ उचित रूप से सामाजिककरण क्यों नहीं किया है, इस बारे में स्पष्टीकरण के लिए यह सबसे संभावित कारण है कि न केवल उनसे भाग न पाए बल्कि उनकी कंपनी भी तलाश सकते हैं।

अगर हम उन्हें पिल्लों से उनकी पारस्परिक उपस्थिति में आदी करते हैं, यही है, हम उन्हें सही ढंग से सामाजिक बनाते हैं और हम उन्हें एक साथ रहने के लिए शिक्षित करते हैं, अनुकूलन बहुत आसान होगा। वे यह मानते हुए खत्म हो जाएंगे कि जीवित रहने की तलाश करना जरूरी नहीं है, सौभाग्य से यह मुद्दा हल हो गया है, और अन्य प्रजातियों के साथ उनका रिश्ता अलग हो सकता है। पिल्लों से वे अपने माता-पिता और साथियों से सीखते हैं, और निश्चित रूप से उनके आसपास के पर्यावरण से सीखते हैं, जो उनके वयस्क व्यवहार की स्थिति में होगा। हम मनुष्य उस पर्यावरण का हिस्सा हैं। लेकिन यह स्पष्ट है कि हमें उन्हें इस नए परिदृश्य में रहने के लिए सिखाया जाना चाहिए, क्योंकि अनुवांशिक छाप कई चीजों को प्रसारित करती है।

जब एक कुत्ता एक अज्ञात बिल्ली देखता है, तो यह तुरंत इसे परेशान करता है। बिल्ली का बच्चा ध्यान करता है कि उसके लिए सबसे अच्छा क्या है, चाहे सामना करना या भागना है। कुत्ता अपने विद्यार्थियों को फैलाता है, उसके कान कठोर रखता है, और प्रतिक्रियाओं से पहले उम्मीदवार बना रहता है। अगर छीलने लगती है, तो बिल्ली सीधा हो जाती है और एक विशेष ध्वनि निकलती है। यह रवैया एक कुत्ते के हमले का कारण बनता है जो शर्मीला नहीं है। एक बोल्ड बिल्ली दुश्मन के चेहरे में फेंक दिया जाता है, गंभीर आंखों की चोट हो सकती है। बिल्लियों के पंजे और काटने से गहरे घाव पैदा हो सकते हैं जो सापेक्ष आसानी से संक्रमित हो जाते हैं। एक स्वस्थ बिल्ली किसी भी कुत्ते से तेज है।

लेकिन अगर वे एक ही क्षेत्र साझा करते हैं और हम उन्हें प्रदान करते हैं शुरुआती संपर्कों वाली चीजें दोस्त बनाने के लिए खत्म हो जाएंगी। वही बात तब होगी जब पालतू बिल्ली न हो, लेकिन एक खरगोश, कृंतक या पक्षी - यदि हमारा कुत्ता युवा है तो अनुकूलन भी बहुत आसान होगा। यदि यह एक शांत स्वभाव वाला नस्ल वाला कुत्ता है, जिसे शिकार के लिए चुना नहीं गया है, तो सह-अस्तित्व एक और अधिक प्राकृतिक तरीके से होगा।

कुत्तों और बिल्लियों की तरह

जबकि इन जानवरों के बीच शत्रुता की मिथक बढ़ती है, यह भी दिखाया गया है कि यदि वे एक साथ उठाए जाते हैं तो यह आमतौर पर बेहतर होता है। अनुभव साबित करता है कि कभी-कभी, अपवाद वह है जो नियम की पुष्टि करता है और इसी तरह हमारे प्यारे जानवर हमें दिखाते हैं कि अच्छा सहअस्तित्व संभव है। बिच के ज्ञात मामले हैं जिन्होंने नवजात बिल्लियों और बिल्लियों की देखभाल की है जो कुत्ते के पिल्लों के साथ समान हैं।

पालतू जानवर, आदमी के विपरीत, वे भाषण के उपहार से लाभान्वित नहीं हुए हैं ताकि वे यह महसूस कर सकें कि वे क्या महसूस करते हैं। हालांकि, कुछ भी उन्हें अपने मनोदशा, उनकी वरीयताओं और उनकी संवेदनाओं को व्यक्त करने से रोकता है, वे भी बहुत संवेदनशील होते हैं और घर पर होने वाले किसी भी बदलाव से उन्हें असुविधा हो सकती है।

यदि घर पर एक नया पालतू आता है, निश्चित रूप से पूरे परिवार का ध्यान, उसके प्रति बदल दिया जाएगा, और तब तक हमारा एकमात्र पालतू जानवर संदेह या भय से प्रतिक्रिया कर सकता था। इन परिस्थितियों को नए नवागंतुक और घर के सबसे पुराने निवासियों द्वारा आक्रामक व्यवहार के माध्यम से प्रकट किया जा सकता है। लेकिन, अगर हम दोनों को यह दिखाने पर जोर देते हैं कि कोई भी हमारे स्नेह से विस्थापित नहीं होगा, तो हम अनुकूलन की पारस्परिक प्रक्रिया को आसान बना देंगे।

जब परिवार में एक नया पालतू लाने की बात आती है, खासकर यदि घर पर पहले से ही एक निवासी स्थापित है, तो इन सुझावों को ध्यान में रखना आवश्यक है कि पालतू खाद्य संस्थान आपको देता है:

प्रदर्शन

पहले उपाय के रूप में, जानवरों को गंध करने दें - लेकिन एक बंद दरवाजे के माध्यम से। फिर, कुत्ते को हटा दें और बिल्ली को जगह की जांच करने दें। उनसे संपर्क करने से पहले, उन्हें कई दिनों तक पैंतरेबाज़ी दोहराना पड़ता है। सावधान रहें, कि पिल्ला बिल्ली से मिलने के लिए नहीं दौड़ती है।




यदि एक कुत्ते को उस स्थान पर ले जाया जाता है जहां बिल्ली रहता है, तो उन्हें कम से कम एक सप्ताह तक अलग रखना बेहतर होता है।

आयु अंतर

यदि दोनों (कुत्तों या बिल्लियों) पिल्ले हैं, तो कोई समस्या नहीं होगी, क्योंकि दोनों पालतू जानवर आम गेम का आनंद लेना शुरू कर देंगे और आसानी से बातचीत करेंगे।

जब एक महत्वपूर्ण अंतर होता है नए साथी के बीच उम्र के, यह देखना आवश्यक है कि चंचल पिल्ले अन्य पालतू जानवर को एक प्लेमेट के रूप में देखेंगे। लेकिन पुराने, चाहे कुत्ते या बिल्ली, बस चाहते अकेला छोड़ दिया जा करने के लिए और कई बार एक म्याऊ या छाल अमित्र के साथ आप को यह स्पष्ट इसे बनाने के लिए, उनके प्रजातियों के आधार पर।

यदि घर का पालतू मालिक वयस्क है, तो हमें पिल्ला से संपर्क करना चाहिए ताकि वह उसे देख सके और उसे गंध कर सके। इस तरह, आप देखेंगे कि यह एक पिल्ला है, और निश्चित रूप से सुरक्षा प्रदान करेगा।

खिला

जबकि आदर्श यह है कि दोनों एक ही समय में खाते हैं, याद रखें कि प्रत्येक के अनुरूप है ldquo- उसका खाना-

अच्छा पोषण महत्वपूर्ण है, और हमारे पालतू जानवरों के विकास के सभी चरणों के लिए तैयार की गई विभिन्न प्रकार की संतुलित फ़ीड के साथ, उनके लिए सही खोजना आसान है।

संतुलित खाद्य उद्योग के भीतर हमारे पास आकार, रंग और आकार की एक बड़ी विविधता भी है, जो हमें प्रत्येक को अपने आप को पहचानने के लिए आदी करने की अनुमति देगी।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि संतुलित भोजन स्वस्थ आहार सुनिश्चित करता है।
स्वास्थ्य देखभाल

अपने पालतू जानवर को पहली बार अपने घर ले जाने से पहले, आपको पशुचिकित्सा का दौरा करना होगा, जो आपके पालतू जानवर की स्वास्थ्य स्थिति की जांच करेगा, इसे ठीक से टीका करेगा, अपने स्वास्थ्य की समीक्षा करेगा और भविष्य की देखभाल पर उन्हें सलाह देगा।

सभी आवश्यक कदम उठाना महत्वपूर्ण है ताकि प्रत्येक व्यक्ति अपने पशुचिकित्सक को जितनी बार आवश्यक हो सके।

ऐसे लोग हैं जो मानते हैं कि नए सहअस्तित्व को अपनाने की प्रक्रिया में जानवरों को अकेला छोड़ना चाहिए और वे स्वयं एक दूसरे को समझ सकते हैं। लेकिन ज्ञान और पारस्परिक अनुकूलन की अवधि में पालतू जानवरों के साथ कुछ भी ज्यादा सफल नहीं होगा। और अगर हम उन्हें प्यार से भी सिखाते हैं तो हम निश्चित रूप से अद्भुत परिणाम प्राप्त करेंगे।

हमारे जानवरों के प्रति स्नेह उस स्नेह में प्रदर्शित होता है जिसे हम उन्हें दिखाते हैं, उनके स्वास्थ्य और पोषण की देखभाल में, और उन शिक्षाओं में जिन्हें हम उन्हें सिखाते हैं, जिनमें से कई को अपने जीवन में प्रतिबिंबित करना चाहिए।

स्रोत: foyel.com

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
काले पैंथर के अंधेरे मेंकाले पैंथर के अंधेरे में
बिल्लियों के बारे में 5 जिज्ञासाबिल्लियों के बारे में 5 जिज्ञासा
कुत्तों और बिल्लियों की तरहकुत्तों और बिल्लियों की तरह
मिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटसमिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस
कुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्वकुत्तों और बिल्लियों के बीच सह-अस्तित्व
टेरियर और बिल्लियोंटेरियर और बिल्लियों
डचशंड और बिल्लियोंडचशंड और बिल्लियों
क्या फॉक्स टेरियर बिल्लियों के साथ अच्छा है?क्या फॉक्स टेरियर बिल्लियों के साथ अच्छा है?
जापानी पालतू जानवर, सबसे लंबाजापानी पालतू जानवर, सबसे लंबा
क्या अकिता और बिल्लियों के साथ मिलते हैं?क्या अकिता और बिल्लियों के साथ मिलते हैं?
» » बिना कुत्ते और बिल्लियों एक साथ रहते हैं
© 2021 taktomguru.com