taktomguru.com

पशु चिकित्सा

बीमार लोगों की वसूली में बिल्लियों, कुत्तों, घोड़ों और डॉल्फ़िन बहुत उपयोगी हो सकते हैं।

परिवर्तन के बाद अपने पिता से, मारियो अल्बर्टो पेना ने उन्हें सैन बर्नार्डो देने का फैसला किया। मैंने पढ़ा था कि जिन कुत्तों के पास कुत्ते थे, वे तेजी से वसूली हासिल कर चुके थे, क्योंकि चलने के लिए जानवर को लेने का दायित्व उन्हें कार्डियोवैस्कुलर पुनर्वास के लिए बहुत स्वस्थ चलने के लिए प्रेरित करता था।कुत्ते की मदद से अपने पिता की वसूली पेना किया जाता है, पालतू पशुओं की चिकित्सा शक्ति के बारे में बेहतर प्रलेखित किया जाना, और एक बार स्नातक की उपाधि प्राप्त के रूप में एक मनोचिकित्सक फैसला किया है कि अपने कुत्ते एक जर्मन चरवाहा नृत्य, अपने मरीजों के साथ विचार विमर्श में उपस्थित थे। पेना बताते हैं, "जानवर रोगी के साथ बंधन को सुविधाजनक बनाते हैं।" ऐसे अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि जब कार्यालय में किसी जानवर की छवि होती है, तो रोगी शांत हो जाता है - यदि जानवर मौजूद है, तो शांति बढ़ जाती है, और यदि यह रोगी के साथ बातचीत करता है, तो प्रभाव अधिक होता है "। वास्तव में, यह साबित होता है कि जब एक जानवर को सहारा दिया जाता है, तो मनोवैज्ञानिक परामर्श में बहुत प्रासंगिक छूट होती है, लोगों की तनाव और हृदय गति कम हो जाती है।
"जानवर मौलिक बात नहीं है, लेकिन अगर हम जानते हैं कि यह पर्यावरण को समृद्ध करता है, तो इसका उपयोग क्यों न करें?" मारियो अल्बर्टो पेना, मनोचिकित्सक।
40 साल पहले पशु-चिकित्सा उपचारों को दस्तावेज करना शुरू किया गया था। पहला ऐसा करने वाला अमेरिकी बाल मनोचिकित्सक बोरिस लेविन्सन था, जिसने अपने कुत्ते को व्यवहार संबंधी विकारों वाले बच्चों के साथ परामर्श करने के लिए लिया था। बर्फ बर्फ तोड़ने, बच्चों के रक्षात्मक दृष्टिकोण को कम करने और बातचीत के विषय को रखने का सबसे अच्छा साधन था।
तब से, स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों की वसूली में जानवरों की उपयोगिता की पुष्टि करने के लिए सैकड़ों अध्ययन किए गए हैं और असल में, शोधकर्ताओं ने पाया है कि पालतू मालिकों के दिल के दौरे से तेजी से ठीक हो जाते हैं, कम पीड़ित हैं अतिसंवेदनशीलता, कम अस्पताल में भर्ती होते हैं, अधिक सुरक्षित महसूस करते हैं और अन्य पहलुओं के बीच बेहतर सामाजिक संबंध रखते हैं।

पशु विविधता
कुत्तों की विशेषताओं और मनुष्यों के साथ उनके पुराने लिंक उन्हें उपचार में सबसे अधिक उपयोग करते हैं, लेकिन घोड़ों को पीछे नहीं छोड़ा जाता है और तथाकथित हिप्पोथेरेपी के निर्माण को जन्म दिया है।
हिप्पोथेरेपी इस तथ्य पर आधारित है कि घोड़े का मार्ग मज्जा में उत्तेजना का कारण बनता है जो संतुलन और गतिशीलता में सुधार के लिए फायदेमंद होता है, और यही कारण है कि क्रॉस-ट्राइड घोड़ों का उपयोग किया जाता है जिससे वे विशेष उपकरण डालते हैं। तकनीक का दावा है कि घोड़ों न केवल शारीरिक विकारों के लिए काम करते हैं, लेकिन यह भी संचार कार्यों और व्यवहार में सुधार कर सकते हैं, इसलिए डाउन सिंड्रोम या आत्मकेंद्रित के साथ लोगों को hippotherapy अभ्यास के अनुयायी।
अध्ययनों ने ऑपरेशन के बाद मरीजों को ठीक करने में बिल्लियों के लाभों को भी दस्तावेज किया है - ऑटिज़्म और अवसाद के लिए डॉल्फ़िन से, और बुजुर्गों में सामाजिक संबंधों को उत्तेजित करने के लिए मछलीघर में मछली से। और यद्यपि किसी व्यक्ति की वसूली पालतू जानवरों पर निर्भर नहीं हो सकती है, जो जानवरों के साथ सहायक चिकित्सा का पालन करते हैं, वे निश्चित हैं कि यह रोगियों के पुनर्वास में एक और उपकरण है। पेना चेतावनी देते हैं, "जानवर मौलिक बात नहीं है।" लेकिन अगर हम जानते हैं कि यह पर्यावरण को समृद्ध करता है, तो इसका इस्तेमाल क्यों न करें? "




बहु अध्ययन वे दिखाते हैं कि जिन लोगों के पास पालतू जानवर हैं, वे बेहतर हृदय रोग का आनंद लेते हैं - खासकर उनके पर्याप्त रक्तचाप और ट्राइग्लिसराइड स्तर के लिए- जो पशु साथी का आनंद नहीं लेते हैं। स्पष्टीकरण यह हो सकता है कि पालतू मालिकों के पास अधिक शारीरिक गतिविधि और कम तनाव हो।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए फिजियोथेरेपी, ऑपरेशन के बाद आकार को ठीक करेंकुत्तों के लिए फिजियोथेरेपी, ऑपरेशन के बाद आकार को ठीक करें
डॉक्टर कुत्ते, क्या मुझे कैंसर है?डॉक्टर कुत्ते, क्या मुझे कैंसर है?
हस्तक्षेप बार्सिलोना में संत जोआन डी डेयू अस्पताल में बाल चिकित्सा में कुत्तों के साथ सहायता कीहस्तक्षेप बार्सिलोना में संत जोआन डी डेयू अस्पताल में बाल चिकित्सा में कुत्तों के साथ सहायता की
कुत्तों के लिए अनिवार्य माइक्रोचिपकुत्तों के लिए अनिवार्य माइक्रोचिप
बिल्लियों मानव स्वास्थ्य के लिए लाए लाभबिल्लियों मानव स्वास्थ्य के लिए लाए लाभ
मानसिक बीमारियों के लिए सबसे अच्छा उपचार: कुत्तोंमानसिक बीमारियों के लिए सबसे अच्छा उपचार: कुत्तों
Wobbler सिंड्रोमWobbler सिंड्रोम
शेल्डन, गोद लेने के बारे में कहानी आपके जीवन को बदल सकती हैशेल्डन, गोद लेने के बारे में कहानी आपके जीवन को बदल सकती है
पशु चिकित्सा पेशेपशु चिकित्सा पेशे
बिल्लियों को थोड़ा मरीज क्यों हैं?बिल्लियों को थोड़ा मरीज क्यों हैं?
» » पशु चिकित्सा
© 2021 taktomguru.com