taktomguru.com

शुतुरमुर्ग के गुण

शुतुरमुर्ग के गुण

शुतुरमुर्ग के गुण

इसका वैज्ञानिक नाम स्ट्रुथियो कैमलस है, ओस्ट्रिक की कई प्रजातियां हैं, जिन्हें दो में बांटा गया है:

लाल गर्दन वाले ओस्ट्रिकेश: स्ट्रुथियो कैमलस कैमलस, स्ट्रुथियो कैमलस मैसाइकस, स्ट्रुथियो कैमलस सिरिएकस।

नीली गर्दन वाली ओस्ट्रिकेश: स्ट्रुथियो कैमलस मोलिबॉफॉन्स, स्ट्रुथियो कैमलस ऑस्ट्रेलिया।

वयस्कों में आकार 2.10 और 2.60 मीटर के बीच ऊंचाई तक पहुंचता है। नर हमेशा मादाओं की तुलना में लम्बे होते हैं। कुछ नमूने ऊंचाई में 2.70 मीटर से अधिक है। इसका वजन वजन 130 किग्रा से 180 किग्रा तक पहुंचता है। नर आमतौर पर मादाओं से भारी होते हैं।

शुतुरमुर्ग 80 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकता है। जानवर जो उत्पादक है, उस समय की अवधि 35 - 40 वर्ष है। पुरुष 3 से 4 वर्ष की उम्र में यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं। 2 - 3 साल की उम्र में महिलाएं वसंत ऋतु में पैदा होने पर निर्भर करती हैं।

महिला 40 से 60 spawning के मौसम के दौरान अंडे औसत, कुछ व्यक्तियों को 100 से अधिक अंडे डाल रखना है, आमतौर पर गिर जाता है जनवरी और Septiembre.La ऊष्मायन के बीच 6 सप्ताह आमतौर पर अंडे away.The लेकर है 1300 और के बीच 1,800 किलो वजन, लेकिन 2 किलो तक, और 900 किलो के अंडे तक पहुंच सकते हैं।

नवजात शिशु लगभग 20 सेमी तक पहुंचते हैं। और अंडे के आकार के आधार पर 1 / 2k जी से 1 किलो वजन कर सकते हैं। वे पहले वर्ष के दौरान प्रति माह लगभग 25 - 30 सेमी बढ़ते हैं।

शुतुरमुर्ग एक बहुत लंबे समय तक जीवित जानवर है, इसका जीवन लगभग 75 साल तक पहुंचता है और 45 साल तक पुन: उत्पन्न होता है। पांच साल की उम्र में तीन साल की परिपक्वता और परिपक्वता। उनके पास 2.60 मीटर की ऊंचाई पर एक बड़ा आकार है और उनका सामान्य वजन पुरुषों में 150 किग्रा और 120 किलो महिलाओं में है।




सिर छोटा है, दो बड़ी आंखें जो इसे दृष्टि के साथ बहुत ही प्रतिभाशाली बनाती हैं, अपने युवाओं को अन्य शिकारियों से बचाती हैं और लंबे समय तक खतरों के अपने साथी को चेतावनी देती हैं। यह एक बहुत ही धावक जानवर है, इसकी गति एक गति है जो 65 किमी / घंटा तक पहुंच जाती है।

इसमें एक बड़ा प्रोवेन्ट्रिकुला है, जो इसकी लंबी गर्दन की लंबाई चलाता है। इसकी चोंच बड़ी और बदमाश है, वे एक समय में बड़ी मात्रा में भोजन या पेय ले सकते हैं, जिससे उन्हें आगे से पीछे की ओर ले जाया जा सकता है। जब वे अपने सिर उठाते हैं, तो भोजन धीरे-धीरे पूर्ण यांत्रिकी में चलता है, जो गुरुत्वाकर्षण और गर्दन की मांसपेशियों द्वारा संचालित होता है।

शिखर के भीतर भाषा में कार्य करता है कि ताकि आप श्वास नली में खाना नहीं छोड़ देंगे, दांत के अभाव एक बड़े और शक्तिशाली कंठ के साथ पूरक है, जो भोजन grinds, जड़ों के साथ मिश्रित मिट्टी की बड़ी मात्रा में खाने के है जड़ी बूटियों। वे प्रति दिन 25 से 50 लीटर के बीच बहुत ताजा पानी पीते हैं।

पाचन तंत्र बहुत जीवाणु पाचन के साथ बहुत लंबा होता है, यही कारण है कि एक पूर्ण स्थिति में अपने आंतों के वनस्पति को बनाए रखने का महत्व। इसमें दो पेट और दो अंधे हैं, इसकी बड़ी आंत लंबी है और क्लॉका बड़ा है। पुरुष के अंदर लिंग है, यह एक आयाम है, 30 से 40 सेमी के बीच।

पुरुष दो या तीन साल की उम्र में यौन संबंध शुरू करते हैं और दो साल में मादाएं प्रति वर्ष 20 अंडे डालती हैं और तीन से चार साल में प्रगतिशील रूप से 100 से अधिक अंडे डालती हैं।

शुतुरमुर्ग एक बड़ी चिड़िया है, जो उड़ने से विशेषता नहीं है, एक बहुत ही धावक पक्षी है जो अपने लंबे पैरों के लिए उच्च गति तक पहुंचता है। यह आज की सबसे बड़ी पक्षी है।

Ostriches omnivores हैं, फूलों, फल, छोटे जानवरों और कीड़े बहुत आसानी से खाते हैं।

जंगली शुतुरमुर्ग अफ्रीका के शुष्क और अर्ध शुष्क क्षेत्रों में रहता है (अफ्रीका का उत्तर, इथियोपिया, केन्या, सेनेगल, मॉरिटानिया, पश्चिमी सहारा, दक्षिण पश्चिम अफ्रीका).

शुतुरमुर्ग के गुण

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
डायनासोर - पक्षियोंडायनासोर - पक्षियों
दुनिया के 8 सबसे तेज जानवरोंदुनिया के 8 सबसे तेज जानवरों
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
एक शुतुरमुर्ग लड़की - शुतुरमुर्ग प्रजनन कैसे बढ़ाएंएक शुतुरमुर्ग लड़की - शुतुरमुर्ग प्रजनन कैसे बढ़ाएं
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
मकड़ियों का गर्भावस्थामकड़ियों का गर्भावस्था
कछुओं का गर्भावस्थाकछुओं का गर्भावस्था
मोर का गर्भावस्थामोर का गर्भावस्था
बतखों का गर्भावस्थाबतखों का गर्भावस्था
पेंगुइन का गर्भावस्थापेंगुइन का गर्भावस्था
» » शुतुरमुर्ग के गुण
© 2021 taktomguru.com