taktomguru.com

बतखों का गर्भावस्था

बतख पक्षियों हैं जो समान रचनात्मक विशेषताओं को साझा करते हैं और अर्द्ध स्थलीय या जलीय हो सकते हैं। उनके पास एक बड़ा परिवार है जहां कई प्रजातियों, जंगली या घरेलू समूहबद्ध होते हैं, जो बदले में नस्लों की एक विस्तृत विविधता हो सकती है। बदले में जंगली बतख अपने स्वभाव और प्रजनन विशेषताओं है कि जंगल में हजारों साल से अधिक विकसित किया है द्वारा एक निश्चित हमल है, घरेलू बजाय स्थिति प्रजनक पर लगाया से प्रभावित हैं। इसके बावजूद, घरेलू बत्तख, अन्य कृषि जानवरों और कुक्कुटों के विपरीत, मानव हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना स्वाभाविक रूप से पुन: उत्पन्न करने में सक्षम हो सकते हैं। चलो प्रलोभन, संभोग, गर्भ और बतख के ऊष्मायन के बारे में और जानें।




बतख और उसके युवा

बतख और उसके युवा

यौन परिपक्वता और बतख की संभोग

बतख एक बहुभुज प्रजाति है, क्योंकि जोड़ों के बीच संघ आमतौर पर केवल प्रजनन के मौसम में रहते हैं (प्रत्येक वर्ष वे एक नई जोड़ी चुनते हैं)। बतख की विभिन्न प्रजातियों आमतौर पर, यौन परिपक्वता और 6 और 10 महीने के बीच उसकी प्रजनन क्षमता तक पहुँचने हालांकि इस तरह के mallards (mallards) के रूप में कुछ प्रजातियों अपने यौन अंगों के विकास को पूरा करने के 14 महीने लग सकते हैं। मादाओं में, इस चरण के दौरान शारीरिक परिवर्तनों को प्रकट करना आम बात नहीं है, लेकिन पुरुषों में वयस्कों की उपस्थिति प्राप्त होने तक पंखों में क्रमिक परिवर्तन होते हैं।

बतख में प्रजनन के मौसम के दौरान एक चिह्नित यौन मंदता है। प्रजनन के मौसम के दौरान कोट के रंगीन पैटर्न के बारे में मूल रूप से नर और मादाओं के बीच अधिकांश प्रजातियों के मतभेद मनाए जाते हैं। नर एक प्रजनन पक्षति रंग महिलाओं चित्र की तुलना में अधिक हड़ताली पकड़ और, और पूंछ के पंखों के मामले में ऊपर की तरफ इशारा करते हुए उन्हें नीचे। प्रजनन उद्देश्यों के लिए ये परिवर्तन एक वसंत मौल के माध्यम से होते हैं, हालांकि वे घर्षण भी हो सकते हैं। आम तौर पर, जब प्रजनन का मौसम समाप्त होता है, तो पुरुषों की पंख बुद्धिमान और नकली हो जाती है।

अन्य जानवरों के साथ, संभोग बतख का पहला कदम आमतौर पर प्रेमिका है। जंगली बतख शरद ऋतु के मौसम के आगमन के साथ अदालत में शुरू होते हैं। प्रजनन मादाओं को आकर्षित करने के लिए, पुरुष उनके सामने आते हैं, जो उनके हड़ताली पंख और अन्य विशेषताओं को प्रदर्शित करते हैं। इस चरण में वे एक और प्रमुख जननांग उपकरण दिखाते हैं, जो उनके साथी द्वारा अनजान नहीं होता है। मादाएं आम तौर पर काफी चुनिंदा होती हैं और अपने निपटारे में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी नर के साथ जुड़ने की कोशिश करती हैं, इस तरह वे अपने बच्चों के लिए एक अच्छा अनुवांशिक विरासत सुनिश्चित करते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: शुतुरमुर्ग गर्भावस्था

बतख की कुछ प्रजातियां अपने साथी को स्वीकार करने के लिए मनाने के लिए काफी प्रेरक तकनीकों का उपयोग कर सकती हैं। अगर वे तैर रहे हैं तो वे उन्हें गर्दन से खींच सकते हैं या अपने सिर को पानी में डुबो सकते हैं। मादाओं और पुरुषों को भीड़ के माध्यम से प्रेमिका के दौरान संवाद किया जाता है और उनके पास ध्वनि की व्यापक प्रदर्शन होती है।

जोड़ों के निवास और जिन प्रजातियों से वे मेल खाते हैं, उनके आधार पर, पानी पानी या मुख्य भूमि के भीतर हो सकता है। उदाहरण के लिए, घरेलू बतख यौन मुठभेड़ों के लिए पानी पसंद करता है, और यह दिखाया गया है कि वे इस माहौल में अधिक उपजाऊ हैं। यौन कृत्य में या तो बतख के जननांग अंग मौजूद नहीं होते हैं, एक्सचेंज केवल क्लॉआका के माध्यम से होता है, जो एक उत्सर्जित अंग होने के अलावा यौन भी होता है। नर द्वारा जारी शुक्राणु क्लोआका के माध्यम से मादा की योनि में प्रवेश करती है, और वहां से अंडे को अंडे को उर्वरित करने के लिए यात्रा करता है।

संभोग के बाद, यह उस जगह का चयन करने के लिए पुरुष का काम है जहां वे घोंसला करेंगे। आम तौर पर जंगली बतख घोंसला के लिए जगह चुनते समय एक पैटर्न का पालन करते हैं, और यह है कि यह उनके जन्म स्थान और उपवास के करीब है। वे यह भी ध्यान में रखते हैं कि यह जगह पानी से सूखी रहने के लिए काफी दूर है, और यह अन्य जानवरों के लिए सुलभ नहीं है। घोंसले की तैयारी के लिए, मादा घास और सूखी पत्तियों को इकट्ठा करती है, इसके अलावा वह अपने स्तन से पकड़े पंखों के साथ अधिक आरामदायक बनाने के अलावा।

प्रजनन के मौसम के दौरान, जोड़े चुने हुए घोंसले की जगह में एक साथ रहता है, पुरुष यह सुनिश्चित करता है कि कोई अन्य बतख क्षेत्र तक न पहुंच जाए। मादा और पुरुष के बीच यौन मुठभेड़ एक दिन में 10 तक पहुंच सकती है, लेकिन उनमें से बहुत कम फलदायी होने लगती हैं। संभोग के एक या दो सप्ताह बाद मादा को उर्वरित किया जाएगा और अंडों के गर्भ और ऊष्मायन चरण शुरू हो जाएगा।

यह आपको रूचि दे सकता है: फ्लैमेन्को का गर्भावस्था



बतख ऊष्मायन समय

घरेलू बतख (जैसे बीजिंग नस्ल के) की ऊष्मायन अवधि है लगभग 28 दिन. दूसरी तरफ, जंगली में अन्य बतख, जैसे कि मस्कॉवी (जिसे क्रेओल बतख भी कहा जाता है), अपने अंडे को पकड़ने के लिए 35 दिन लगते हैं और उन्हें पकड़ते हैं।

बतख का गर्भ और ऊष्मायन   

बतख के गर्भधारण और ऊष्मायन का चरण केवल मां के प्रभारी होता है, पिता इस पल के रूप में अब कोई भूमिका निभाते हैं और समूह के अन्य पुरुषों से मिलने के लिए लौटते हैं।




बतख के गर्भधारण की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में अंडे गर्भाशय में बनते हैं और फिर योनि द्वारा क्लॉआका में उर्वरित होते हैं। भ्रूण का विकास शुरू नहीं होता है जब तक कि मादा अंडे गर्म करने लगती है, हड्डी उन्हें सेते हैं। मादा को अपने सभी अंडों को विकसित करने और रखने के लिए कई दिन लग सकते हैं, इसलिए वह तब तक प्रतीक्षा करती है जब तक कि आखिरी व्यक्ति घोंसला में न हो, उन्हें एक साथ में सेते हुए शुरू कर दें। इस तरह से वह सुनिश्चित करता है कि सभी पेटीकोस उसी तारीख पर पैदा हुए हैं।

बतख अंडे घोंसला

बतख अंडे घोंसला

जब अंडे की ऊष्मायन कृत्रिम रूप से किया जाता है, इनक्यूबेटर का उपयोग करके, भ्रूण का विकास उपकरण के तापमान के सही चयन पर निर्भर करता है। नर द्वारा निषेचित अंडा 99.5 डिग्री फ़ारेनहाइट या 37.5 डिग्री सेल्सियस के साथ उगाया जाना चाहिए।

बतख का जन्म और प्रजनन

बतख एक अच्छा मनोप्रेरणा विकास के साथ दुनिया में आते हैं क्योंकि वे खुली आँखों से पैदा होते हैं और जन्म के बाद कुछ ही घंटों अपनी मां के साथ घोंसला छोड़ देते हैं करने के लिए खिला शुरू करने के लिए सक्षम हैं। उन्होंने यह भी नवजात पक्षति एक प्राकृतिक आश्रय के रूप में पीले रंग की है कि नीचे कार्यों के साथ कवर किया, उन्हें कम तापमान से अलग कर देता है और जीवन के पहले दिनों में गर्मी प्रदान करता है। हालांकि, वे वयस्क पंख प्राप्त होने तक मां की गर्मी की आवश्यकता को रोक नहीं पाएंगे।

बत्तखों का प्रजनन केवल मादा का कार्य है, क्योंकि पुरुष अवधारणा के बाद छोड़ देगा। जीवन के पहले दो महीने बतख अपनी मां के बिना जीवित रहने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि वह इस समय समर्पण के साथ उनकी देखभाल करता है और उन्हें शिकारियों से बचाता है जैसे कि कछुए और सांप।

यह आपको रूचि दे सकता है: केकड़ा का गर्भधारण

7 या 8 सप्ताह के बाद बच्चे के बतख उड़ने के लिए तैयार होते हैं और अपनी मां से स्वतंत्र हो जाते हैं। इन महीनों के दौरान पंख पर्याप्त बढ़ता है ताकि वे उड़ान ले सकें। जंगली बतख के मामले में इस प्रक्रिया में घरेलू लोगों की तुलना में कम समय लग सकता है।

एक ही कूड़े के जंगली बतख आमतौर पर एक साथ उड़ान भरते हैं, एक झुंड बनाते हैं जो पहले चक्र के चारों ओर अभ्यास करेगा और फिर अन्य अक्षांशों में अपनी किस्मत का प्रयास करने के लिए उद्यम करेगा। सर्दी के मौसम आने से पहले वे उड़ने में सक्षम होते हैं, इसलिए वे गर्म स्थलों की तलाश में माइग्रेट करते हैं और फिर वापस आते हैं।

बतख संतान की मात्रा

एक मादा 4 से 12 अंडे के बीच सेते हैं, इसलिए बतख में पिल्लों की औसत संख्या 8 है।

औद्योगिक खेतों में बतख का प्रजनन

एक और पशुधन गतिविधि मुख्य रूप से मांस और अंडे प्राप्त करने के लिए पोल्ट्री उत्पादन प्रणालियों के साथ खेतों में बतखों को उठाना है। इस अंत तक, अच्छी उत्पादक क्षमता प्राप्त करने के लिए इन जानवरों द्वारा पोषित पोषण संबंधी आवश्यकताओं और सुरक्षा स्थितियों को खेतों में प्रदान किया जाता है। बतख मांस अत्यधिक खाद्य उद्योग में मूल्यवान है और इन जानवरों के बढ़े हुए जिगर का एक उत्पाद है पेटू foie gras (फ्रेंच से अनुवादित वसायुक्त यकृत का मतलब है) मिलता है। दूसरी ओर अंडे चिकन अंडे के रूप में बहुमुखी हैं, इसलिए वे बेकिंग में उपयोग किया जाता है। बतख के पंख भी बर्बाद नहीं होते हैं, क्योंकि वे तकिए, कुशन और क्लिल्ट के उत्पादन में अत्यधिक मूल्यवान होते हैं।

बतख संकरण

बतख की कई प्रजातियां हैं जो इस तथ्य के बावजूद आनुवंशिक रूप से संगत हैं कि वे विभिन्न अक्षांश में रहते हैं, ताकि जब पार हो जाए, पूरी तरह से उपजाऊ संकर प्राप्त किए जा सकें। ये क्रॉस जीनस की प्रजातियों में सफल रहे हैं अनस, ब्लूज़, अमेरिकन ब्लैक डक और पिंटेल बतख हैं।

हालांकि, विभिन्न बतख प्रजातियों की संकरण गतिशीलता हमेशा एक जैसी नहीं होती है। उदाहरण के लिए पेकिंग बतख और मस्कोवी बतख के क्रॉसिंग के परिणामस्वरूप, एक बाँझ संकर (जिसे मुलर्ड बतख कहा जाता है) में परिणाम होता है, जो संतान पैदा करने में असमर्थ होता है। इसके बावजूद, Mulard बतख दुनिया में सबसे महंगा खाद्य उत्पादों में से एक प्राप्त करने के लिए उठाए जाते हैं: foie gras।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
मोर का गर्भावस्थामोर का गर्भावस्था
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
पेंगुइन का गर्भावस्थापेंगुइन का गर्भावस्था
» » बतखों का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com