taktomguru.com

एक शुतुरमुर्ग लड़की - शुतुरमुर्ग प्रजनन कैसे बढ़ाएं

शुतुरमुर्ग लड़की कैसे उठाएं

AVESTRUCES

शुतुरमुर्ग अपने बड़े आकार, गति और लालित्य के लिए एक राजसी जानवर होने के अलावा, अब इसकी प्रजनन से उत्पन्न उत्पादों की विविधता और गुणवत्ता के लिए आय का एक दिलचस्प स्रोत के रूप में भी सराहना की जाती है।
यह पक्षी अपने पंख, इसकी त्वचा, उसके अंडे और निश्चित रूप से, इसका मांस का उपयोग करता है, जिसे दुनिया भर में सबसे अच्छा स्वाद, बनावट और पौष्टिक गुणवत्ता लाल मीट के रूप में पहचाना जाता है।

शुतुरमुर्ग सबसे बड़ी पक्षी है जो इस दिन तक जीवित रहने में कामयाब रही है. यह पक्षी अफ्रीका और एशिया से आता है, जहां अनुमान लगाया गया है कि यह पहले उभयचरों के प्रस्थान के साथ 80 मिलियन वर्ष पहले दिखाई दिया था।
जंगली और घरेलू आवास में शुतुरमुर्ग savstras पर grazes, मैदानी और अर्ध शुष्क क्षेत्रों, जहां वे अपने भोजन के लिए जड़ी बूटियों और अन्य पौधों को पाते हैं, क्योंकि यह मुख्य रूप से चारा जानवर है।
कई सालों के लिए, अफ्रीका में, त्वचा और शुतुरमुर्ग पंख अत्यधिक मांग की है, और पता करने के लिए शुतुरमुर्ग मांस के पोषण की गुणवत्ता एक जंगली जानवर वश या आदमी द्वारा पैदा किए जाने की नहीं रह गया।

दुनिया के कई हिस्सों में उत्पादन खेतों की स्थापना की गई थी, और अधिक उत्पादन, स्थायित्व और प्रतिरोध के संकर या घरेलू ओस्ट्रिक उत्पन्न हुए थे।

शुतुरमुर्ग का वैज्ञानिक नाम स्ट्रुथियो कैममुल है, यही कारण है कि इस पक्षी के प्रजनकों को struticulturist का नाम दिया जाता है।
वेनेज़ुएला में, हालांकि अभी भी बहुत कम उत्पादक हैं, अरागुआ, कैराबोबो, जुलिया, फाल्कन, गुआरिको, सूक्र और अमेज़ॅनस राज्यों में खेतों हैं।

नर शुतुरमुर्ग मादा से अपने पंखों के रंग से अलग होता है। यह अंतर एस्ट्रोजेन की उपस्थिति या अनुपस्थिति के कारण है, जो मादा हार्मोन है।
परिपक्व महिलाओं में अपारदर्शी ग्रे पंख होते हैं, जबकि पुरुषों में काले शरीर के पंख होते हैं।
यह रंग भिन्नता लगभग 2 साल की उम्र में प्रकट होती है।

अधिकांश पक्षियों के विपरीत शुतुरमुर्ग उड़ नहीं सकता है, क्योंकि यह बहुत भारी है और इसके पंख इस समारोह के लिए सुसज्जित नहीं हैं। लेकिन इस विफलता के लिए क्षतिपूर्ति करने और शिकारियों से बचने के लिए, शुतुरमुर्ग पैर अच्छी तरह से चलाने के लिए और प्रति घंटे 70 किमी की गति तक पहुँच के लिए अनुकूल पर दो उंगलियों के साथ बहुत मजबूत पैर का विकास किया। यह भी एक उत्कृष्ट दृश्य है, आंखों के साथ इतना बड़ा है कि वे आपके दिमाग के आकार से अधिक है।

इन जानवरों में पसीना ग्रंथियों की कमी होती है और एक थर्मोरग्यूलेशन तंत्र के रूप में उनके पंख और मुंह खोलते हैं, इसलिए उन्हें फटकारने और खुलेआम देखने के लिए काफी आम है।

आम तौर पर सुबह में, ostriches दौर और दौर जाते हैं, यह एक अच्छा संकेत है कि जानवर स्वस्थ है, क्योंकि बीमार जानवरों को शायद ही कभी यह व्यवहार होता है।
Ostriches बहुत अभिव्यक्तिपूर्ण जानवर हैं जिनके शरीर की शारीरिक स्थिति और समय के आधार पर व्यवहार की एक श्रृंखला है।
मुख्य रूप से प्रजनन के मौसम के दौरान इन पक्षियों को खतरे की स्थिति लेनी पड़ती है जो उनके क्षेत्र को चिह्नित करने और अन्य ओस्ट्रिकों को दूर रहने के लिए चेतावनी देती है।

शुतुरमुर्ग हमारे देश की एक विदेशी गैर देशी प्रजाति है। पहले ostriches कनाडा में 90 के दशक और उत्पादकों द्वारा कुराकाओ के समय आयात किए गए थे, जिन्होंने महसूस किया कि वेनेज़ुएला में इस जानवर के प्रजनन के लिए उपयुक्त क्षेत्र हैं।

Ostriches के कारोबार में प्रवेश करने के लिए, प्रजनन आयु के जानवरों के अधिग्रहण के लिए अंडे या नवजात जानवरों की खरीद से लेकर कई विकल्प हैं।
शुतुरमुर्ग प्रजनन एक ऐसी गतिविधि है जिसके लिए उच्च प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता होती है, और प्रत्येक निर्माता की क्षमता के आधार पर व्यवसाय शुरू करने के कई विकल्प होते हैं।
शुरू करने का सबसे किफायती तरीका नवजात अंडे या ओस्ट्रिक खरीदना है, लेकिन मृत्यु दर अधिक है और ऊष्मायन उपकरण और अधिक देखभाल की आवश्यकता है।
एक और विकल्प साबित जानवरों को 30 महीने से अधिक खरीदना है, कि निवेश अधिक है लेकिन निवेश की गई पूंजी पर वापसी तेज है।

प्रजनन और ओस्ट्रिक के प्रजनन के लिए आवश्यक सुविधाएं काफी सरल और आर्थिक हैं।
जानवरों को खुद को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए चिकना और मोटी तार का उपयोग किया जाना चाहिए। सूर्य से बचाने के लिए छत की जगह रखने की भी सलाह दी जाती है।

भले ही अंतर्राष्ट्रीय साहित्य जानवरों के प्रत्येक तीनों के लिए 100 वर्ग मीटर से अधिक के कोरल के निर्माण की सिफारिश करता है, देश में कुछ उत्पादकों को भूमि के बहुत छोटे विस्तार के साथ अच्छे परिणाम मिलते हैं।

Ostriches 20 महीने की उम्र के करीब यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं और मुद्रा का समय फोटोपॉयर्ड और वेनेज़ुएला के मामले में विशेष रूप से शुष्क अवधि के दौरान निर्भर करता है। मादाएं हर दो दिनों में अंडे डालती हैं और जैसे ही वे बड़े हो जाते हैं, प्रति वर्ष मुद्राओं की संख्या बढ़ जाती है।
ये पक्षी प्रति वर्ष 60 से 100 अंडे तक पहुंच सकते हैं, जिनमें से लगभग 70% पैदा होंगे।

प्रजनन के मौसम के दौरान, ostriches पैर और चोंच में एक रंग परिवर्तन प्रकट, जो तीव्र लाल बारी।
यह रंग परिवर्तन केवल पुरुषों में होता है।

जंगली रूप से अंडे रात के दौरान और रात के दौरान नर द्वारा मादा द्वारा छीन लिया जाता है। वाणिज्यिक खेतों में, अंडे एकत्रित होते हैं और कृत्रिम रूप से उगाए जाते हैं।
इन अंडों को खेत के भीतर सभी जानवरों के उत्पादन का रिकॉर्ड रखने के लिए उचित रूप से पहचाना जाता है।

प्रत्येक अंडे की पहचान पिता और मां की संख्या के साथ की जाती है, जहां वे स्थित होते हैं और वह संख्या जो मादा द्वारा रखी गई अंडों की संख्या को संदर्भित करती है।

इस तरह हम खेत के भीतर सबसे अच्छे जानवरों का चयन कर सकते हैं और संबंधित जानवरों के बीच पार से इनब्रिडिंग से बचा जाता है।

वे एकत्रित होते हैं, वजन और वजन अंतर इनक्यूबेटर के मानकों को समायोजित करने के लिए नमी हानि द्वारा निर्धारित किया जाता है

अंडे को दिन में कई बार घुमाया जाना चाहिए और कबूतर को खोलने या हवा की कमी के लिए चकमा देने से रोकने के लिए हवा कक्ष को ऊपर रखना चाहिए।




उस क्षण से अंडा तब तक रखा जाता है जब तक कि युवा पैदा नहीं होता है
लगभग 42 दिनों तक, और ओवोस्कोपिया के माध्यम से अंडे के अंदर कबूतर के विकास की पुष्टि कर सकते हैं।

कबूतर के आंदोलन का निरीक्षण करने के लिए और यदि हवा कक्ष टूट गया है, तो इस तकनीक में दीपक के साथ अंडे को रोशन करना होता है।

बाद आंतरिक pipping शुरू होता है जब हवा चैम्बर टूट गया है, इसके साथ चेक किया गया है Candling अंडा एक जहाँ कठिन हैचर 24 में 48 घंटे के लिए पारित हो जाता है जब तक लड़की खोल ही टूट जाता है ।

यह एक अच्छा संकेत है कि कबूतर मजबूत और स्वस्थ है और इसमें विकसित होने की बड़ी क्षमता है।

शुतुरमुर्ग प्रजनन में सबसे नाज़ुक चरण पहले 3 महीने है। इस अवधि के दौरान उन्हें अन्य पक्षियों से दूर रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इन जानवरों के पंखों में ऐसे एजेंट होते हैं जो लड़कियों के स्वास्थ्य के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं।

इन पक्षियों को दिए गए स्वच्छता प्रबंधन में टीका जैसे एक्टोपैरासाइट्स से लड़ने के लिए क्षेत्र, पैराचोंड्रिया और स्नान में मौजूद बीमारियों को रोकने के लिए टीकाकरण योजना शामिल है।

एक और महत्वपूर्ण विचार यह है कि जब जानवरों को एक खेत से दूसरे में स्थानांतरित किया जाता है या कमजोर होता है, तो उन्हें विटामिन वसूली उपचार दिया जाना चाहिए।

जन्म के समय की चोटी लगभग 1 किलोग्राम वजन होती है और ऊंचाई में लगभग 25 सेंटीमीटर मापती है। इन जानवरों में तेजी से वृद्धि हुई है, प्रति दिन 450 ग्राम तक और 2 महीने में 15 से 20 किलोग्राम तक पहुंच सकते हैं।

सबसे पहले, जब वेनेजुएला में शुतुरमुर्ग प्रजनन शुरू किया, उत्पादकों को अपने पशुओं पशु, खरगोश और घोड़ों के लिए वाणिज्यिक फ़ीड दे दी है, लेकिन अब औद्योगिक कृषि फलियां, घास और के आधार पर अपने स्वयं के भोजन का निर्माण करके बेहतर परिणाम प्राप्त कर ली है सह-उत्पाद है कि वे जानवरों के प्रत्येक बैच के शारीरिक स्थिति के आधार पर मिश्रण करते हैं।

विकास और प्रजनन के चरण में, आहार प्रोटीन में उच्च होना चाहिए, जबकि रखरखाव चरण में, कार्बोहाइड्रेट का सेवन अधिक होता है।
एक शुतुरमुर्ग और गाय के उत्पादक मानकों के बीच की तुलना काफी दिलचस्प है।

एक फार्म पर मौजूद प्रत्येक गाय के लिए, प्रति वर्ष एक बछड़ा प्राप्त किया जा सकता है, जबकि प्रत्येक मादा शुतुरमुर्ग लगभग 30 युवा पैदा करता है। यदि हम प्रत्येक प्रजनन स्टॉक द्वारा उत्पादित मांस की मात्रा से इसका मूल्यांकन करते हैं, तो हम पाते हैं कि प्रत्येक मादा शुतुरमुर्ग के लिए हमें प्रति वर्ष 3000 किलोग्राम मांस मिलता है, जबकि गाय से केवल 250 किलो प्राप्त होते हैं। इसके अलावा, गाय की उम्र 10 से 11 वर्ष है और शुतुरमुर्ग 40 से 45 साल के उत्पादन में रह सकता है।

वेनेजुएला में शुतुरमुर्ग की खेती, कि वर्तमान में खिलाड़ियों प्राप्त करने के लिए विशुद्ध रूप से किया जाता है एक अपेक्षाकृत नई गतिविधि है, क्योंकि उत्पादन बाजार लेकिन हर दिन देखते हैं आपूर्ति करने के लिए बहुत कम है और अधिक उत्पादकों कृषि के रूप में venturing रहे हैं इस पक्षी और संभवतः भविष्य में हम वेनेज़ुएला में उत्पादित बाजार शुतुरमुर्ग मांस पर होंगे।

12 से 14 महीने की उम्र के बीच, ओस्ट्रिक पहले से ही 100 किलो वजन तक पहुंच चुके हैं, यानी, वे कत्ल करने के लिए तैयार हैं। शुतुरमुर्ग की शव उपज 50% है। 100 किलोग्राम के प्रत्येक जानवर के लिए, लगभग 50 किलोग्राम बेनालेस और वसा रहित मांस प्राप्त होते हैं।

दक्षिण अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका के अत्यधिक उत्पादक देशों में, इस मांस में से अधिकांश को पहले कटौती के रूप में खपत किया जाता है, और सॉसेज के निर्माण के लिए एक छोटा सा हिस्सा उपयोग किया जाता है।

शुतुरमुर्ग में अनूठे स्वाद का लाल मांस होता है और यह प्रोटीन में समृद्ध होने की विशिष्टता और कोलेस्ट्रॉल और कैलोरी की कम वसा सामग्री के साथ, मवेशियों के मांस के लिए बनावट और उपस्थिति में समान होता है।
एक अन्य उत्पाद के शुतुरमुर्ग से प्राप्त अपनी त्वचा है, जो अपने नरम और कोमल बनावट है, जो एक अद्वितीय उपस्थिति होने के अलावा, प्राकृतिक तेलों कि यह सख्त प्रतिरोधी बनाने की एक संख्या है के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। प्रत्येक शुतुरमुर्ग त्वचा 1.5 मीटर के आसपास मापती है और जूते, जेब और अन्य सामान के निर्माण के लिए बाजार में बहुत अच्छी तरह से मूल्यवान है।

शुतुरमुर्ग पंखों का उपयोग कंप्यूटर, ऑडियो और वीडियो उपकरण की सफाई और रखरखाव के लिए किया जाता है, क्योंकि वे स्थैतिक उत्पादन नहीं करते हैं - इन्हें फूलों के गहने बनाने और कपड़े और परिधान बनाने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
और इसकी वसा दवा उद्योग द्वारा और सौंदर्य प्रसाधनों के निर्माण के लिए अत्यधिक मूल्यवान है।

अंडे का खोल कैल्शियम का एक बहुत अच्छा स्रोत है, इसलिए कुछ उत्पादक दवाओं में पूरक और ऑस्टियोपोरोसिस के लिए गोलियों की तैयारी में इसे प्रसंस्करण और उपयोग कर रहे हैं। मेक्सिको में वे मवेशियों को जोड़ने के लिए रस्सी बनाने के लिए हिम्मत का उपयोग कर रहे हैं।

इन सभी लाभों के अतिरिक्त, अपने महान गौरव के लिए शुतुरमुर्ग पर्यटन उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाने वाला आदर्श है। यह गतिविधि सही तरीके से प्रबंधित की गई है, जो उत्पादकों के लिए एक विकल्प हो सकती है जो अपने व्यापार को अधिक लाभदायक बना सकते हैं, जबकि मांस उद्योग और इसके उप-उत्पाद विकसित किए जाते हैं, यह देश में पर्यटन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है।

भविष्य में भी उत्पादकों के समर्पण पर जानकारी पर निर्भर करता है। बहुत सारे समर्पण के लिए उत्पादकों को क्या चाहिए।

मांस और शुतुरमुर्ग उत्पादों के लिए विश्व बाजार संतुष्ट से बहुत दूर है, क्योंकि उत्पादन बहुत कम है। इसका मतलब है कि बाजार में प्राप्त छोटे मांस की कीमत बहुत अधिक है - लेकिन जैसे ही इसका उत्पादन बढ़ता है, यह पैनोरमा बदल जाएगा और हम सस्ती कीमतों पर शुतुरमुर्ग उत्पादों को पा सकेंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरेस्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरे
डायनासोर - पक्षियोंडायनासोर - पक्षियों
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
बर्ड सचिव की विशेषताएंबर्ड सचिव की विशेषताएं
घोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़ेघोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़े
सफेद हंस की सामान्य विशेषताओंसफेद हंस की सामान्य विशेषताओं
पांच सबसे खतरनाक विदेशी पालतू जानवरपांच सबसे खतरनाक विदेशी पालतू जानवर
क्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरोंक्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरों
शुतुरमुर्ग के गुणशुतुरमुर्ग के गुण
शुतुरमुर्ग का गर्भावस्थाशुतुरमुर्ग का गर्भावस्था
» » एक शुतुरमुर्ग लड़की - शुतुरमुर्ग प्रजनन कैसे बढ़ाएं
© 2021 taktomguru.com