taktomguru.com

पक्षियों को उनके गीत से पहचानें

अपने गीत से पक्षियों की पहचान करें

अपने गीत से पक्षियों की पहचान करें

गायन

पशु कई अलग-अलग तरीकों से संवाद करते हैं: दृश्य संकेतों के माध्यम से, गंध या sonorous उनमें से कई में प्रचलित रूप ध्वनिक है। इस प्रकार, कीड़ों में अंग होते हैं जो उच्च-पिच वाली आवाज़ें उत्पन्न करते हैं, और अन्य स्तनधारियों जैसे कि, एक बहुत ही अलग वोकल अंग के साथ लारनेक्स होता है। हालांकि, कशेरुकी पक्षियों में निस्संदेह सबसे अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। उनके पास गंध की एक बहुत ही प्राथमिक भावना है, यही कारण है कि वे मुख्य रूप से अपने संचार के लिए ध्वनिक और दृश्य संकेतों का उपयोग करते हैं। उनके पास ट्रेकेआ में एक विशेष रचनात्मक संरचना है जो विभिन्न vocalizations की अनुमति देता है। अन्य कशेरुकाओं के विपरीत, पक्षियों में लारनेक्स ध्वनि उत्सर्जन में हस्तक्षेप नहीं करता है, जो अनुनाद में सबसे ज्यादा भाग लेता है।

पासरिन या गीत पक्षी के मामले में, एक अंग विकसित किया गया है विशेष जिसे सायरिंग कहा जाता है, जो सबसे जटिल और विस्तृत vocalizations की अनुमति देता है, और धन्यवाद जिसके लिए कई प्रजातियों, जैसे कि कैनरी और नाइटिंगल्स के सुन्दर गीतों का आनंद लेना संभव है। इस अंग, जिसमें बहुत अलग रूप हो सकते हैं, ट्रेकेआ के आधार पर स्थित है, उस बिंदु पर जहां दो बड़े ब्रोंची अलग हो जाते हैं, हालांकि इसकी स्थिति पक्षियों के विभिन्न समूहों के अनुसार थोड़ी भिन्न होती है। ध्वनि को विभिन्न तंत्रिका अंगों और मांसपेशियों के अलावा, एक तंत्र के लिए धन्यवाद दिया जाता है जिसमें श्वास शामिल होता है। सिरिंज के बजाए अन्य पक्षियों ने ट्रेकेआ को संशोधित किया है, जो क्रेन, हंस और बतख को गीले मैदानों में सुनाई जाने वाली आवाज़ें उत्पन्न करने की अनुमति देता है।

पक्षी कई अलग-अलग ध्वनियों को छोड़ सकते हैं और अलग-अलग अर्थों के साथ संवाद करने में सक्षम होने के लिए: जोड़े को आकर्षित करने या क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए गीत- एक ही प्रजाति के व्यक्ति को कॉल करने का दावा, एक झुंड या पक्षियों के समूह को एक साथ बनाए रखने के लिए संपर्क करें, या मुर्गियों के दौरान याचिका वे खतरे या शिकारी से पहले अपने माता-पिता से अलार्म की आवाज़ें मांगते हैं ताकि वे अपने बाकी हिस्सों को चेतावनी दे सकें, और अन्य संभावनाओं के साथ पक्षियों की अन्य प्रजातियों की आवाज़ों की नकल कर सकें।
कुछ प्रजातियां ध्वनि उत्पन्न कर सकती हैं शरीर के अन्य हिस्सों के साथ, जो उन्हें पहचानने में भी मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, छोटे बस्टर्ड के पंख उड़ान में एक बहुत ही असाधारण और आसानी से भेद करने योग्य "उसकी" पैदा करते हैं। इसी प्रकार, जब तक बीक टकराव के दो हिस्सों, या लकड़ी के टुकड़े "ड्रम" होते हैं तो वे "crotoreo" उत्पन्न करते हैं जब वे पेड़ों के टुकड़ों को मारते हैं।

सोनोग्राम, कागज पर लगता है
पक्षियों को उत्सर्जित करने वाली आवाज़ें कागज पर पुन: उत्पन्न की जा सकती हैं: वे sonograms, आवृत्तियों के ग्राफिक प्रतिनिधित्व हैं जिनके साथ एक समय के दौरान एक गीत उत्सर्जित होता है। ध्वनि का यह चित्र बहुत समान गीतों को अलग करने में मदद कर सकता है।

आवाजों और गानों को पैरामीटर की एक श्रृंखला द्वारा विशेषता है: आवृत्ति या स्वर इंगित करता है ध्वनि तेज या गंभीर बज ध्वनि की गुणवत्ता चिह्न है कि क्या, उदाहरण के लिए, यदि पाइपिंग, धातु, कठोर या तीक्ष्ण लय ध्वनि कारणों और तीव्रता अंकों की संगठन है गायन की शक्ति, और यही वह है जो इसे एक महान दूरी पर सुनाई देती है। अंत में, गीत की अवधि निर्धारित की जा सकती है: लंबे या छोटे अनुक्रम, चुप्पी, निरंतर गीत, इत्यादि। ये सब सोनोग्राम में दिखाई देते हैं।

पक्षियों की पहचान उनके गीतों से

पक्षियों की कई प्रजातियां हैं जिन्हें देखना मुश्किल है लेकिन सुनने में आसान है, इसलिए अक्सर यह आवाज होती है जो उनके स्थान का पता लगाने में मदद करती है। यह घने वनस्पति वाले क्षेत्रों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जैसे कि रिपेरियन जंगलों, रीड बेड या प्रचुर मात्रा में समेकित क्षेत्रों, जहां पक्षियों को सुनना ऑर्निथोलॉजिकल भ्रमण और भ्रमण का बेहतर लाभ लेना संभव बनाता है। लेकिन यह खुले क्षेत्रों में भी जरूरी है, हालांकि ऐसा प्रतीत नहीं होता है, क्योंकि इस माहौल में लगभग अदृश्य प्रजातियां रहती हैं, जैसे लारीट रिकोटी, केवल इसके गीत द्वारा पता लगाया जा सकता है।




विभिन्न प्रजातियों द्वारा उत्पादित सभी ध्वनियों की पहचान करें इसे अभ्यास, धैर्य और अच्छी सुनवाई के वर्षों की आवश्यकता होती है। हालांकि, ऐसी कई तकनीकें हैं जो इस सीखने की सुविधा प्रदान करती हैं, और यह आपको 60 या 70 विभिन्न प्रजातियों की आसानी से पहचानने की अनुमति देती है। सबसे आम और आसान गाने से शुरू करना सबसे अच्छा है। एक आवास या पर्यावरण चुनना सुविधाजनक है, जो ध्यान में रखते हुए कि प्रत्येक आवास विशिष्ट प्रजातियों के समूह द्वारा कब्जा कर लिया जाता है। जब एक नमूना की उपस्थिति महसूस की जाती है, तो इसे देखना, इसे पहचानना और इसे देखते हुए जितना संभव हो सके रहना आवश्यक है और इसे एक ही समय में सुनना आवश्यक है: यह गीत और प्रजातियों को जोड़ने में सक्षम होने का सबसे महत्वपूर्ण नियम है। प्रजातियों की आदतें उन्हें पहचानते समय भी उपयोगी होती हैं: चाहे वे शाखाओं से, उड़ान में, वनस्पति में, सुबह या सुबह में, पूरे दिन, रात में, आदि में गाते हों।

प्रजातियों की एक सूची बनाने के लिए सलाह दी जाती है क्षेत्र में निरीक्षण करने और सुनने के लिए, इस सीडी की मार्गदर्शिका दर्ज करें और प्रत्येक के गीत को दो या तीन बार दोहराएं। इस सीडी का उद्देश्य शुरुआत से अंत तक सुनने के लिए नहीं है जैसे कि यह एक संगीत डिस्क था - इसके बारे में क्या है इसका संदर्भ संदर्भ के रूप में उपयोग करना है।

गीतों को वाक्यांश के रूप में व्याख्या किया जा सकता है. उन्हें सिलेबल्स, शब्दों, वाक्यांशों या पहचानने योग्य आवाज़ों या कुछ निमोनिक नियमों का उपयोग करके उन्हें याद रखने का प्रयास करना एक अच्छा अभ्यास है। उदाहरण के लिए, असली सीटी एक घोड़े की तरह whinny या हंसी के साथ हंसते प्रतीत होता है। कुछ आम नाम गीत से संबंधित होते हैं कि कुछ पक्षी उत्सर्जित करते हैं: कछुए "क्यू-सीयू" करते हैं और पाइप आमतौर पर एक विशिष्ट "बीआईएस-बीआईएस-बीआईएस" उत्सर्जित करते हैं। इस सीडी में आमतौर पर ऑर्निथोलॉजिस्ट के बीच उपयोग किए जाने वाले इन नियमों में से कुछ को एकत्रित किया गया है।

अधिकांश पक्षी प्रजातियों के लिए केवल आंशिक जानकारी उपलब्ध है और समय के साथ अत्यधिक आबादी के वास्तविक रुझानों को जानने के लिए फैली हुई है। बहुत कम प्रजातियों (कई लुप्तप्राय) के लिए केवल विस्तृत निगरानी है, और प्रजातियों के विलुप्त होने जैसे सबसे चरम स्थितियों में जैव विविधता के नुकसान के मामले हैं। इस कारण से, प्रजातियों में से प्रत्येक के संरक्षण की वास्तविक स्थिति जानने के लिए स्पेन में जनसंख्या की जनसंख्या की निगरानी और निगरानी की एक महत्वपूर्ण बुनियादी कार्य विकसित करना आवश्यक है।

अगर आपको अपने गाने के लिए पक्षियों की पहचान करने वाले लेख पसंद हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घरेलू पक्षियों और वायु धाराओंघरेलू पक्षियों और वायु धाराओं
दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे अजीब जानवर क्या हैं?
क्या आप जानते हैं कि मधुमक्खी कैसे संवाद करती है?क्या आप जानते हैं कि मधुमक्खी कैसे संवाद करती है?
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
मोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओंमोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओं
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
जंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसेजंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे
Flirty magpies: जानवर जो खुद को दर्पण में पहचानते हैं।Flirty magpies: जानवर जो खुद को दर्पण में पहचानते हैं।
» » पक्षियों को उनके गीत से पहचानें
© 2021 taktomguru.com