taktomguru.com

Rhodesian रिजबैक

रोड्सियन रिजबैकअन्य नाम: रिजबैक, शेर कुत्ता, अफ्रीकी शेर हाउंड

विवरण. रोड्सियन रिजबैक एक बड़ा और मांसपेशियों वाला कुत्ता है। इसका विस्तृत सिर कानों के बीच सपाट है, एक निर्धारित स्टॉप के साथ स्नैउट लंबा और गहरा होता है, और नाक कुत्ते के फर के आधार पर काला, भूरा या यकृत रंग होता है। इस दौड़ में, कभी-कभी एक काला जीभ होती है। कुत्ते के रंग के आधार पर आंखें गोल होती हैं और आम तौर पर ब्राउन होती हैं। कान, मध्यम, उच्च प्रविष्टि, नीचे गिरने, आधार पर चौड़े और टिप में कमी के हैं। छाती गहरी है और सामने के पैर सीधे और मजबूत होना चाहिए। पूंछ काफी लंबी है, आधार पर मोटी है और एक बिंदु और घटता को थोड़ा ऊपर की ओर कम करता है। फर शॉर्ट और घने है, सममित बाल के एक क्रेस्ट के साथ और स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया है, जो बाद के भाग के केंद्र से विपरीत दिशा में बढ़ता है। कोट के रंगों में हल्के गेहूं से लाल रंग के रंग होते हैं, कभी-कभी छाती और पैरों पर थोड़ा सा सफेद होता है।

स्वभाव। एक अच्छा शिकारी, रोड्सियन रिजबैक शिकार में भयंकर है, लेकिन घर पर वह एक शांत, सभ्य, आज्ञाकारी और अच्छा कुत्ता है। उनके पास अच्छा चरित्र है, लेकिन कुछ छोटे बच्चों के साथ अच्छा नहीं करते हैं, क्योंकि वे बहुत मोटे खेल सकते हैं और उन्हें नीचे दबा सकते हैं। वे बुद्धिमान और कुशल कुत्ते हैं जो परिवार के प्रति वफादार हैं। वे बहादुर और सतर्क हैं। उन्हें अजनबियों के साथ आरक्षित किया जा सकता है, इसलिए उन्हें एक छोटी उम्र से सामाजिककृत किया जाना चाहिए। उनके पास पर्याप्त प्रतिरोध है और, पर्याप्त शारीरिक और मानसिक व्यायाम किए बिना, वे तनाव और संभालने में मुश्किल हो सकते हैं। इस नस्ल को एक दृढ़, आत्मविश्वास और निरंतर पैक नेता की आवश्यकता होती है जो मिलने के लिए नियम प्रदान कर सकता है, साथ ही साथ सीमाएं भी कर सकती है और क्या नहीं कर सकती है। देनदारियों के मालिक, या जो कुत्ते के बजाय कुत्ते को इंसान के रूप में मानते हैं, उन्हें इस नस्ल को नियंत्रित करने में कठिनाई होगी, और उन्हें अन्य कुत्तों के साथ आक्रामक बनने का भी कारण बन सकता है। जब उन्हें दिया जाता है कि उन्हें एक कुत्ते के जानवर के रूप में क्या चाहिए, तो वे उत्कृष्ट साथी कुत्ते होंगे, लेकिन अधिकांश लोगों के लिए उनकी अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि उनके पास न तो समय और न ही ऊर्जा है। Rdgebacks एक सुसंगत और दृढ़, लेकिन शांत, प्रशिक्षण दृष्टिकोण के लिए सबसे अच्छा प्रतिक्रिया करता है। वे बुद्धिमान हैं और वे तेज़ी से सीखते हैं, लेकिन अगर वे मनुष्यों की तुलना में दिमाग में मजबूत होते हैं तो वे जिद्दी और इच्छाशक्तिपूर्ण होंगे। प्रशिक्षण चिकना होना चाहिए, लेकिन दृढ़ होना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके शुरू करना चाहिए, जबकि कुत्ता अभी भी इसे संभालने के लिए काफी छोटा है। वे भी बहुत अच्छे गार्ड कुत्ते हैं, लेकिन गार्ड कुत्तों के लिए उन्हें सुझाव नहीं दिया जाता है। वे मालिकों के बहुत सुरक्षात्मक हैं। इसे अपने शुरुआती प्रशिक्षण के दौरान संबोधित किया जाना चाहिए, यह नस्ल बहुत विनाशकारी हो सकती है न कि पर्याप्त व्यायाम दिया जाता है और यह आश्वस्त नहीं है कि मनुष्य अधिकार का प्रतीक हैं। इस दौड़ को खत्म न करें।

रिजबैक में शक्तिशाली शिकार प्रवृत्तियों हैं। जब तक कि आप एक नियंत्रित क्षेत्र में या मैदान में न हों, हमेशा उन्हें बेकार रखें। साथ ही, याद रखें कि इन कुत्तों को शेरों का शिकार करने के लिए पैदा किया गया था: वे लगभग किसी भी स्थिति में बहादुर हैं, खासकर अन्य कुत्तों के आसपास।

एक स्वस्थ रोड्सियन रिजबैक 12 साल तक जीवित रह सकता है। सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं में कूल्हे और दिल के डिस्प्लेसिया शामिल होते हैं, लेकिन आम तौर पर, वे स्वस्थ और मजबूत होते हैं। उसके चमकीले बालों को बनाए रखना आसान है, लेकिन थोड़ा सा शेड करता है। एक रिजबैक के बाल कालीन और फर्नीचर से हटाना मुश्किल हो सकता है, इसलिए नियमित आउटडोर ब्रशिंग एक अच्छा विचार है।

ऊंचाई: पुरुषों 25-27 इंच (63-69 सेमी), महिलाओं 24-26 इंच (61-66 सेमी)।

भार: नर 80-90 पौंड (36-41 किलो), महिलाओं 65-75 पाउंड (2 9-34 किलो)।




स्वास्थ्य समस्याएं. रोड्सियन रिजबैक एक प्रतिरोधी नस्ल है, जो कठोर तापमान परिवर्तनों को सहन करने में सक्षम है, हालांकि, वे हिप डिस्प्लेसिया, त्वचीय साइनस और सिस्ट के लिए अतिसंवेदनशील हैं। वे मस्तूल ट्यूमर के लिए भी प्रवण हैं।

रहने की स्थिति. एक रोड्सिया रिजबैक एक अपार्टमेंट में अच्छा प्रदर्शन करेगा, जब तक उन्हें पर्याप्त अभ्यास मिलता है। वे अपेक्षाकृत निष्क्रिय घर के अंदर हैं, और वे एक बड़े आंगन के साथ सबसे अच्छा करते हैं।

व्यायाम. इन कुत्तों का एक बड़ा प्रतिरोध होता है और आप इसे करने से पहले बहुत थक जाएंगे। उन्हें प्रतिदिन लंबे तेज चलने या जॉगों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, उन्हें एक सुरक्षित क्षेत्र में, विशेष रूप से पट्टा से बाहर चलाने के कई अवसरों की आवश्यकता होती है। अगर इन कुत्तों को ऊबने की इजाजत दी जाती है, और वे रोज चलते या जॉग नहीं करते हैं, तो वे विनाशकारी हो सकते हैं और व्यवहारिक समस्याओं की एक विस्तृत श्रृंखला दिखाना शुरू कर सकते हैं।

जीवन प्रत्याशा. लगभग 10-12 साल।

तैयारी. इसका नरम और छोटा कोट तैयार करना आसान है। जरूरी होने पर केवल फर्म ब्रिस्टल ब्रश और शैम्पू के साथ ब्रश करें।

स्रोत. Rhodesian Ridgeback जिम्बाब्वे में जन्म लिया है, और एक शिकारी कुत्ते के रूप में काम किया है और एक कुत्ता के रूप में, बच्चों और संपत्ति की रक्षा का ख्याल रखा। उन्होंने Ridgebacked कुत्तों के बीच पार है, जो 16 वीं और 17 वीं शताब्दी में बसने से आयात किया गया और मूल रूप से दक्षिण अफ्रीका के मूल जनजातियों द्वारा रखे जाते थे, Khoikhoi कुत्ते मास्टिफ, Deerhound और संभवतः ग्रेट डेन की तरह दौड़ के साथ के वंशज थे। उनके मानक रोडेशिया में स्थापित किया गया था और 1922 से दिनांक पतवार रेवरेंड 1877 में रोडेशिया में दो Ridgebacks शुरू की, और बड़े जानवरों के शिकारी जल्दी ही पता चला है कि अगर झुंड में इस्तेमाल शेर के साथ उत्कृष्ट रहे हैं और घोड़े की पीठ पर शिकार , इसलिए नस्ल का दूसरा नाम, "अफ्रीकी शेर हाउंड"। कुत्तों ने अफ्रीकी दिन और गीले, ठंडी रातों की गर्मी में अच्छा प्रदर्शन किया। नस्ल 1950 में संयुक्त राज्य अमेरिका के आयात किया गया था, और 1955 में एकेसी ने स्वीकार किया।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कौन से कुत्तों को घुंघराले पूंछ है जब तक कि वे सतर्क न हों?कौन से कुत्तों को घुंघराले पूंछ है जब तक कि वे सतर्क न हों?
क्या रिजबैक पिल्ले अपने पृष्ठीय क्रेस्ट से पैदा हुए हैं?क्या रिजबैक पिल्ले अपने पृष्ठीय क्रेस्ट से पैदा हुए हैं?
रोड्सियन रिजबैक: इतिहास और उत्पत्तिरोड्सियन रिजबैक: इतिहास और उत्पत्ति
रोड्सियन रिजबैक, कुत्ते-शेर का इतिहासरोड्सियन रिजबैक, कुत्ते-शेर का इतिहास
Rhodesian रिजबैकRhodesian रिजबैक
रोड्सियन रिजबैक विशेषताएंरोड्सियन रिजबैक विशेषताएं
Rhodesian रिजबैकRhodesian रिजबैक
Rhodesian रिजबैक कुत्ता - जानकारीRhodesian रिजबैक कुत्ता - जानकारी
Rhodesian रिजबैकRhodesian रिजबैक
रोड्सियन रिजबैक का स्वास्थ्यरोड्सियन रिजबैक का स्वास्थ्य
» » Rhodesian रिजबैक
© 2021 taktomguru.com